Acting Tips In Hindi – एक्टिंग क्या है एक्टिंग कैसे सीखे

Acting tips in hindi पोस्ट उनके लिए है जो फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते है। कुछ लोगो का बचपन से ड्रीम होता है (एक्टर बनने का सपना) के बड़े हो कर फिल्म में काम करे या हीरो एक्टर बने। आजकल ऐसे लोगो को वह अपना करियर इस लाइन में कैसे बनाये उसकी जानकारी नहीं होती। जानकारी ना होने की वजह से वह लोग अपना ड्रीम करियर बना नहीं पाते या फीर उन्हें पता ही नहीं चलता की करना क्या है। पर चिंता ना करे आज की इस पोस्ट में आपके सवालों के जवाब मिल जायेगे।

Acting tips in hindi

इस पोस्ट में हम एक्टिंग से जुडी कुछ बेसिक बातों को कवर करेंगे और Career Tips Share करेंगे जैसे की एक्टिंग क्या है कैसे करते है, एक्टिंग में सक्सेस होने के लिए क्या करे, एक्टर कैसे बने, Bollywood में entry कैसे करे, एक्टर बनने का सपना कैसे पूरा करे वगेरे.

फिल्म इंडस्ट्री का मुझे बचपन से Attraction रहा है इसलिए मैंने एक्टिंग टिप्स की बहुत सी जानकारी कलेक्शन की है जिसका फायदा आज आप लोगो को होने वाला है। इसके अलावा फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े experts के साथ भी बातचीत हुई है जिसे हमारे लिए totally best information collect हुई है सो पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़े।

एक्टिंग क्या है (Acting Tips In Hindi)

What is acting in hindi. अगर आप कोई एक्टिंग कोर्स ज्वाइन करते है तो वहा पर Acting School वाले आपको fully professional तरीके से एक्टिंग सिखाते है। बिलकुल उसी तरह आज आप सिखने वाले है वह भी बिना किसी money investment के। बहुत से लोगो को प्रॉपर पता नहीं होता की एक्टिंग क्या है और एक्टिंग कितने प्रकार की होती है?

  • अगर प्राचीन काल यानी की हिस्ट्री की बात करे तो लोगो को entertain करने के लिए Drama, Story, Acting का यूज़ किया जाता था। आगे चल कर लोगो को यह इतना पसंद आया की इसकी डिमांड बढ़ने लगे। डिमांड की वजह से Entertainment के हज़ारो रास्ते खुल गए और मार्किट में Films, TV Shows, Dramas आने लगे। यही से एक्टिंग का जन्म हुआ।
  • एक्टिंग क्या है ? एक्टिंग एक कला है जिसे हर इंसान अछि तरह समझ लेने के बाद आसानी से कर सकता है। एक्टिंग में जिस पात्र को निभाना होता है बिलकुल उसी पात्र की तरह खुद को बनाना पड़ता है। कभी Natural Acting करनी पड़ती है तो कभी डायरेक्टर के हिसाब से एक्टिंग करनी होती है।
  • एक्टिंग मतलब कोई कहानी होती है जिस पर हमें उस कहानी के अनुसार expression देकर अपने पात्र को अच्छी तरह से कहानी में फिट करना होता है। आप जितनी अच्छी तरह से यह कर पाते है उतने ही आप बेस्ट एक्टर बन पाते है।

एक्टिंग के प्रकार (Types Of Acting In Hindi)

दोस्तों कुछ बुक्स में एक्टिंग के 8 प्रकार बताये है जिसे जान कर भी ठीक से समझ नहीं आता की इसका क्या मतलब है इसी लिए सभी प्रकार समझते हुए मैंने आपके लिए 4 प्रकार बनाये जिसे आपको आसानी से सब समझ आ जाए। Most Of Actings में यह सभी प्रकार के अभिनय का प्रयोग किया जाता है जिससे एक complete acting develope होती है

  1. आंगिक अभिनय : शरीर अंगो द्वारा हो रहे अभिनय को आंगिक अभिनय कहते है।
  2. वांचिक अभिनय : बातचीत द्वारा हो रहे अभिनय को वांचिक अभिनय कहा जाता है।
  3. सात्विक अभिनय : make up या किसी तरह का make over कर के जो अभिनय करते है उसे सात्विक अभिनय कहते है।
  4. आहार्य अभिनय : Special Costume पहन कर कोई पात्र निभाया जाए तो उसे आहार्य अभिनय कहते है।

हीरो कैसे बने फिल्म में काम करने के टिप्स

एक्टर कैसे बने (Acting Training And Audition In Hindi)

सच कहु तो बेस्ट एक्टर वही बन सकता है जिसे सच में एक्टिंग में इंटरेस्ट है। एक्टिंग एक ऐसी चीज़ है जिसमे कभी बंद कमरे में कुछ लोगो के सामने काम करना पड़ता है तो कभी हज़ारो की भीड़ में सब के सामने काम करना पड़ता है। मुंबई फ़िल्मी दुनिया यानी की बॉलीवुड में एंट्री लेने के लिए 1000 से भी ज़्यादा बन्दे मुंबई आते है लेकिन सच यह है की इनमे से कुछ लोग ही सफल हो पाते है और फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बना पाते है।

  • अगर आपका लुक अच्छा है एक्टिंग का नॉलेज है, अच्छी पर्सनालिटी है और सब से बड़ी बात की आपके पास अनुभव है तो ऑडिशन के लिए ज्यादा चांस मिल जाते है। ऐसा लोग कहते है राइट? पर दोस्तों में कहता हूँ की आपके पास 2 चीज़े ही होनी चाहिए वही काम दिलाने में इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करती है। वह है Knowledge And Experiance है। फिल्म इंडस्ट्री से रिलेटेड हर तरह का नॉलेज तो हमारी वेबसाइट से आपको मिल जायेगा लेकिन एक्सपेरिएंस आपको खुद कमाना पड़ेगा।
  • Basic Knowledge And Experiance Gain करने के लिए आपको सब से पहले पुरे दिल से एक्टिंग को सीखना होगा। अब एक्टिंग सिखने के एक नहीं बहुत से तरीके है जिसमे से कुछ फ्री है तो कुछ पेड है। फ्री तरीके मतलब आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर के हमसे कनेक्टेड रहिये, यूट्यूब वीडियो से एक्टिंग सीखे, खुद घर पर प्रैक्टिस कर के एक्टिंग सीखे. और पेड तरीके मतलब कोई acting school join कर लीजिये, ऑनलाइन वीडियो कोर्स से सीखे या फिर सस्ते दाम में online books खरीदकर भी एक्टिंग को सिख सकते है।

एक्टिंग कैसे सीखे (How To Learn Acting In Hindi)

  • अगर आप एक्टिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते है तो अब देर किस बात की एक्टिंग सीखना स्टार्ट कर दीजिये। एक्टिंग सिखने के लिए आपके पास बहुत से options available है आपको जो पसंद आये उसे एक्टिंग सिख सकते है। यहाँ पर बहुत से लोग सोचते है की Acting Clasess Join कर के एक्टिंग सीखना बहेतर है, बिना पैसे के एक्टिंग नहीं सिख सकते लेकिन दोस्तों जैसी जिसकी सोच. सच तो यही है की आपको जहा से भी एक्टिंग सिखने को मिले सिख लीजिये आपको बस Learn & Grow से मतलब रखना है फिर चाहे वह कोई भी तरीका हो।
  • अगर आपके पास पैसे है तो बहुत अच्छी बात है Acting School Join करे और experts के पास से एक्टिंग सीखे नहीं है तो भी कोई बात नही। जनून को रोका नहीं जा सकता वैसे ही आप भी मूवीज देख कर, एक्टर्स की कॉपी कर के, ऑनलाइन बुक्स पढ़ कर या ऑनलाइन यूट्यूब पर Acting Videos देख कर एक्टिंग सिख सकते है। पहले के टाइम में एक्टिंग सिखने के लिए बहुत sources available नहीं थे लेकिन आज तो आप कही से भी कैसे भी एक्टिंग सिख सकते है।
  • एक्टिंग सिखने के लिए जितने भी तरीके है उनके बारे में हम फुल डिटेल में पोस्ट शेयर करने वाले है सो अगर आप तरीको की जानकारी तुरंत पाना चाहते है तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब ज़रूर करे।

टीवी सीरियल में कैसे जाये

एक्टिंग इम्प्रूव करने के टिप्स (Acting Training)

चलो एक्टिंग सिखने का तो पता चल गया लेकिन अब अपनी एक्टिंग को इम्प्रूव कैसे करे ताकि हर Best Actor की तरह आपकी एक्टिंग भी प्रोफेशनल लगे। सो दोस्तों इसके लिए main solution यही है की आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करते रहना है। क्यों की प्रैक्टिस ही सब से बेस्ट तरीका है एक्टिंग इम्प्रूव करने के लिए।

  • दोस्त, रिश्तेदार और Unknown लोगो को अपनी एक्टिंग दिखा कर अपनी गलतिया पूछे और उस गलती को सुधारने की कोशिश करे।
  • Awarded Movies देखे, हर तरह के एक्टर की एक्टिंग को ध्यान से देखे, खास कर Art Films में की गयी एक्टिंग को ध्यान से देखे।
  • हर एक्टर से सीखे पर natural acting में कभी उनकी same to same copy ना करे। आप सिर्फ एक अच्छे एक्टर बनने की Try करे हीरो तो अपने आप बन जायेगे।
  • एक्टर बनने की तमन्ना रखने वाले सभी दोस्तों में आपको बताना चाहुगा की In Reality Actor बनना बहुत ही मुश्किल होता है पर नामुनकिन नहीं।
  • Experts का कहना है की एक्टिंग लक, लगन और महेनत पर डिपेंड करता है। कभी कभी मुंबई आने वाले लोग तुरंत एक्टर बन जाते है तो कभी सालो लग जाते है। किसी किसी की तो पूरी उम्र निकल जाती है एक्टर बनने में।
  • यदि आप एक्टर बनना चाहते है तो रोज़ाना अपनी कॉलोनी, रेलवे स्टेशन या कही पर भी एक अजीब सा Character ढूंढो फिर उसे ध्यान से देखो और समझो की की वह किया कर रहा है फिर घर आ कर उसकी same to same acting करने की कोशिश करो। कुछ वक़्त तक मान लीजिये की आप वही character है और उसे पूरी तरह से फील करने की कोशिश करे। इस तरह करने से आपकी एक्टिंग में improvement होगी।
  • एक्टिंग इम्प्रूव करने के लिए आज Online market में सस्ते और अच्छे बुक्स मिल रहे है। Top Acting Books की जानकारी पाने के लिये हमारे यहाँ पढ़े !

Final Words

फिल्म इंडस्ट्री में इतना ज्यादा काम होता है की Film Makers को अच्छे एक्टर्स की तलाश हमेशा ही रहती है। अगर आप सोच रहे हो की आप काम खोज रहे है तो आप मजबूर हो पर यह सच नहीं है, आप से ज्यादा मजबूर तो वह film makers या डायरेक्टर्स होते है क्यों की वह बिना किसी बेस्ट एक्टर के अपनी Film Shoot ही नही कर सकते जो उन्हें जल्दी नहीं मिलता। और यदि कोई मिला भी तो उसे अपनी हर फिल्म में लेने लगते है। मतलब की कुल मिला कर सिर्फ आपको ही नहीं फिल्म इंडस्ट्री को भी आपकी ज़रूरत है !

एक एक्टर को उसकी दमदार एक्टिंग, बातों को जल्दी समझने की शक्ति, तेज़ मेमोरी और सब से ज्यादा इम्पोर्टेन्ट उसका अच्छा Behaviour ही सफलता दिला सकता है। सो पुरे दिल से काम करे आपको सफलता ज़रूर मिलेगी। कोई भी सवाल हो तो कमेंट से पूछ सकते है। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *