एक्टर कैसे बने 9 Best Acting Tips In Hindi

कुछ लोगो का बचपन से एक्टर बनने का सपना होता है। और फिर बड़े हो कर सोचते है की एक्टिंग कैसे सीखे, बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे, एक्टर कैसे बने acting tips in hindi. सो आज आपके इसी questions का answer देने के लिए यह पोस्ट लिख रहा हु। ताकि आपको एक्टर बनने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाये और आप आसानी से एक्टिंग में अपना करियर बना पाए। अब एक्टिंग में करियर कैसे बनाये यह सोचने के बजाय ये सोचना ज़रूरी है की सब से पहले खुद को बेस्ट एक्टर कैसे बनाये या एक्टिंग कैसे सीखे।

actor kaise bane

एक्टर किसे कहते है? एक्टर वह होता है जो अपने performance से audience को हस्सा सके, रुला सके, उनमे feelings and emotions ला सके. एक्टर तो बहुत से होते है पर real actor वही है जो अपनी एक्टिंग से सब का दिल खुश कर दे। अपने इंडिया में ऐसे ही दिल खुश कर देनेवाले बहुत से bollywood actors है जो अपनी एक फिल्म से करोड़ो रुपये कमा लेते है।

एक एक्टर की ज़िन्दगी में सब कुछ है name, fame, money बस ज़रूरत होती है सही तरह की जानकारी और सिखने की। सो हमारे जो भी भाई-बहन सफल एक्टर बनाना चाहते है हम उन्हें इस ब्लॉग के द्वारा full support करने वाले है वह भी बिना एक रूपये लिए फ्री में। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए इस ब्लॉग को subscribe कर सकते है और आज तक Film Industry के बारे में जितनी भी जानकारी हमने बताई है उसे Film Industry series में पढ़ सकते है।

एक्टर कैसे बने (Acting Tips In Hindi)

एक्टर बनने के लिए 2 formula है। (1) Acting को सीखना है क्यों की बिना सीखे आप कभी आगे नहीं बढ़ सकते। Acting Learn करने के लिए यहाँ पढ़े ! (2) Acting में करियर बनाने के लिए कुछ expert tips को follow करना पड़ता है जिसे bollywood hero बनने में आसानी रहती है। हमने acting learning के बारे में तो पहले ही बता दिया है अब आज की पोस्ट में सिर्फ एक्टिंग सिखने के लिए और improve करने के लिए special acting tips in hindi language शेयर किये जायेगे।

एक्टिंग में करियर बनाने के सपने रोज़ लाखो लोग देखते है और उनमे से हज़ारो लोग रोज़ अपनी किस्मत आज़माने मुंबई फ़िल्मी दुनिया में आते है। Acting field है ही ऐसी यहाँ नाम, शोहरत, पैसा सब कुछ है पर ऊपर से चमकीली दिखने वाली इस दुनिया में अपना करियर बनाना आसान नहीं है। एक्टिंग में बहुत ज्यादा competition है इसलिए अगर आप में real talent हो तो ही इस फील्ड में अपना समय बर्बाद करे। Real Talent के साथ कुछ experts tips की भी ज़रूरत होती है जो आज हम आपको बताने वाले है। एक्टिंग में करियर बनाने के लिए मेरा 1st suggestion यही है की आप कोई acting clasess या acting school को ज्वाइन कर लीजिये।

(1) एक्टिंग स्कूल जॉइन करे

  • अगर आपकी age अभी 17 साल के ऊपर है और आपने 12th exam passout कर लिया है तो जल्दी से एक्टिंग स्कूल को जॉइन कर के अपनी एक्टिंग ट्रेनिंग स्टार्ट कर दीजिये। India में बहुत से acting schools and acting institutes है जहा से आप कुछ फीस देकर perfect acting learn कर सकते है। acting सिर्फ entertainment नहीं है इसलिए इसे सीखना जरुरी है।
  • एक्टिंग सिखने के लिए 3 year degree program, diploma program, 1 year course and बहुत से short term certificate courses भी available है जिससे आप एक्टिंग को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते है। आपको जो भी कोर्स ठीक लगे उसे कर लीजिये। इस तरह एक्टिंग में Education लेने से degree मिल जाएगी और अपना passion भी मिल जायेगा।
  • बहुत से लोगो के पास acting institutes join करने जितने पैसे नहीं होते क्यों वह expensive होते है तो ऐसी situation में आपको घर बैठे ही Video Course द्वारा acting coaches से एक्टिंग सीखनी चाहिए। यह full video course आपको only Rs 3000 में मिल जायेगा। ज्यादा जानकारी के लिए यहां पढ़े : वीडियो कोर्स से एक्टिंग कैसे सीखे !
  • एक्टिंग सिखने के लिए आप drama groups या acting theatres को भी join कर सकते है। हमारे बहुत से famous bollywood एक्टर्स drama and theatre से ही film industry में आये है। याद रखें आप सीधा फिल्मों में या सीरियल में एक्टिंग करने के लिए नहीं जा सकते हैं इसलिए महेनत करे और जहा कही भी एक्टिंग दिखाने का मौका मिलता है वहा अपना perfromace show ज़रूर करे।

(2) Awarded मूवीज देखे

  • दुनिया में ना जाने कितनी सारी फिल्मे बनती है पर उनमे से कुछ ही फिल्मे ऐसी होती है जो Oscar Award या बहुत से famous awards ले जाती है। अब फिल्म में कुछ तो ऐसा होगा जिंस्की वजह से इतना उत्तम अवार्ड मिला। सो आपको ऐसी फिल्मो से सीखना है, सिखने के लिए ऐसी awarded movies को बड़े ध्यान से देखे और उनसे सीखे।
  • Awarded movies में एक्टर की एक्टिंग को देखना है, एक्टर के भाव को समझना है, इमोशन और फीलिंग्स को देखना है in short उसके हर के performance को study करना है और उसे learn करना है। जो एक्टर को best actor का अवार्ड दिया जाता है उन एक्टर्स की मूवीज को देखे और उनके हर movement को अपना मूवमेंट समझे। मूवी देखते वक़्त यह सोचे की आप वह पात्र का हिस्सा है और आप वह मूवी वाली स्थिति में होते तो क्या अभिनय करते।

(3) एक्टिंग Resume बनाये

  • आप जानते है की हम कही भी जॉब के लिए apply करते है तो वहा हमारा Resume मांगते है। वह इसलिए क्यों की resume से व्यक्ति की काबिलियत के बारे में पता चलता है। बिलकुल उसी तरह जब एक एक्टर किसी भी प्रोडूसर या casting dircetor के पास काम के लिए जाता है तब उसे जरुरत पड़ती है Acting Resume की।
  • Resume से casting director को आपके बारे में full information मिल जाती है जैसे की आपका नाम, पता, एक्टिंग एक्सपेरिएंस etc. इस Resume informations की वजह से किसी भी डायरेक्टर के पास आपकी प्रोफाइल बनी रहेगी और आपको काम मिलने में आसानी होगी।
  • Resume काम आता है auditions के वक़्त, इसलिए acting experiance हो जाने के बाद अपना एक Resume ज़रूर बनवा लीजिये। Acting Resume में अपना Professional name, Contact information, Work history, Skill list जैसी सभी डिटेल्स फील करे।

(4) फोटो पोर्टफोलियो बनाये

  • सब लोग कहते है की एक्टर बनने के लिए फोटोशूट करवाना ज़रूरी है पर में कहता हु की पोर्टफोलियो ना हो तो भी चलेगा। क्यों की आप कही भी ऑडिशन देने जाओगे तो सब से पहले वहा आपकी एक्टिंग देखि जाएगी और अच्छी एक्टिंग के बेस पर ही आपको सेलेक्ट किया जायेगा। पर कुछ जगह ऐसी होती है जहा आपके look and personality पर ज्यादा फोकस किया जाता है। इसलिए अगर आपके पास पैसे हो तो किसी अच्छे से फोटोग्राफर से अपना फोटोशूट करवा लीजिये।
  • बहुत से लोगो को पता नहीं की पोर्टफोलियो क्या होता है? So its very simple, casting director किसी को cast करते वक़्त उसके looks and personality को देखना चाहता है जिसे पता चले की यह बंदा role में फिट होगा या नहीं? इसके लिए वह उसके प्रोफेशनल फोटोग्राफ्स मांगते है जिसे पोर्टफोलियो कहा जाता है। अब आज कल तो video portfolio भी आ गया है जो सस्ता भी है और अच्छा भी है। So आप अपने money budget के हिसाब से video या photo portfolio बनवा सकते है।

(5) मॉडलिंग जॉइन करे

  • अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं और आप एक्टिंग स्कूल में भी एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं लेकिन आप का लुक बहुत अच्छा है और आपकी हाइट बहुत अच्छी है और आपकी पर्सनालिटी बहुत अच्छी है तो आप मॉडलिंग में अपना हाथ जमा सकते हैं। आपको पता ही होगा कि आज के दौर में बॉलीवुड में ऐसे बहुत से Actors और हीरो है जिन्होंने मॉडलिंग की मदद से बॉलीवुड में कदम रखा है और उनको फिल्म में काम मिलना शुरू हो गया।
  • बहुत से लोग कंफ्यूज हो जाते है की मॉडलिंग कैसे करना होता है और मॉडलिंग की शुरुआत कहा से करे। So अगर आप मॉडलिंग लाइन में एंटर करना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़े : मॉडल कैसे बने !

(6) सक्सेसफुल एक्टर्स से मोटिवेशन ले

  • आज जितने भी successful actors है उनके सक्सेस के पीछे ना जाने कितने failures और महेनत छुपी है जिनकी वजह से आज वह आज एक सुपरस्टार बने है। बहुत से ऐसे एक्टर्स है जो गरीबी में से स्ट्रगल कर के successful actor बने है। जैसे की शाहरुख़ खान, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, रजनीकांत, कंगना रनौत etc.
  • आपको भी वही मंज़िल पे जाना है जहा वह आज है तो में कहना चाहुगा की आप ऐसे एक्टर्स के बारे में इनकी बायोग्राफी पढ़े. उनकी बुक्स पढ़े या उनके motivational videos देखे जिस वजह से आपको भी आगे बढ़ने के लिए मोटिवेशन मिलता रहे। याद रखे की अगर आप एक बार किसी से प्रभावित हो जाते है तो फिर अपने काम को full power energy के साथ कर सकते है। एक्टर्स की मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने के लिए यहाँ विजिट करे !

(7) एक्टिंग की प्रैक्टिस करे

  • एक्टिंग करने के लिए एक कॉन्फिडेंस चाहिए और कॉन्फिडेंस प्रैक्टिस से आता है इसलिए एक्टिंग सिखने के साथ ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करते रहिये। आपको दिए गए पात्र को अच्छी तरह से निभा सके और डायलॉग्स को याद रखे सके इसलिए किसी भी performance से पहले उस Act की अच्छी तरह से practice कर लीजिये।
  • आपको बहुत ज्यादा प्रेक्टिस करने की जरूरत है और सबसे बढ़िया तरीका यह है की आप शीशे के सामने खड़े होकर एक्टिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं बॉलीवुड के बड़े बड़े सुपरस्टार ने भी अपने शुरुआती दिनों में शीशे के सामने खड़े होकर एक्टिंग प्रेक्टिस किया था।

(8) ऑडिशन दे और अपनी पर्सनालिटी बनाये

  • एक एक्टर का फिट रहना बहुत जरुरी है इसलिए अपनी health and fitness पर फोकस कर के खुद को हमेशा fit रखे। Fitness के साथ साथ अपनी personality and look को भी maintain रखे। क्यों की अगर यह सब अच्छा होगा तो ऑडिशन के वक़्त काम मिलने के chances बढ़ जायेगे। अगर आपको Personality Developement के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट पढ़े : हीरो जैसी पर्सनालिटी कैसे बनाये !
  • अब बात करते है ऑडिशन की, दोस्तों किसी भी एक्टर को शुरूआती दिनों में बहुत से जगहों पर ऑडिशन देना होता है जिसके लिए मुंबई बेस्ट है। अगर आप एक्टिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते है और एक्टिंग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है तो मुंबई आ जाइये। मुंबई एक ऐसी सिटी है जहा पर रोज़ाना हज़ारो ऑडिशन चलते रहते है सो यहाँ आप आसानी से बहुत से production house में अपना ऑडिशन दे सकते है।
  • ऑडिशन देते वक़्त जो भी आपके जैसे ऑडिशन देने वाले लोग मिलते है उनसे अपना contact ज़रूर बना लीजिये ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन के बारे में जानकारी मिलती रहे इस तरह से आपका network बढ़ने से जल्द ही काम मिल जायेगा। ऑडिशन कहा होते है, ऑडिशन कैसे देने है यह सब जानने के लिए यह पोस्ट पढ़े : ऑडिशन की पूरी जानकारी !

(9) Acting Books And Video Course

  • एक्टिंग सिखने के लिए acting institutes को जॉइन करना पड़ता है जिसमे 1 year का 50000 से 1 लाख तक खर्चा हो सकता है। तब जाके आप एक perfect actor बनेगे और film industry में अपना audition दे पाएंगे। But कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास पैसे कम है या घर बैठे ही एक्टिंग सीखना चाहते है। So ऐसे लोगो के लिए books and videos से acting learn करना बेस्ट है।
  • मुंबई के expert acting coach वीरेंद्र राठौर जी ने new actors के लिए full video course रेडी किया है जिसमे एक्टिंग सिखने का A to Z Plan and Material है। और साथ ही में कुछ Best Acting Books भी है जो एक्टिंग का नॉलेज देती है। So आप 40-50 हज़ार रुपये invest नहीं करना चाहते तो अभी PSH STORE पर visit करे और अपना video course and books order करवा लीजिये। Visit Now ! (Note : वीडियो कोर्स 3000 Rs का है और books 100-200 रुपये में मिल जाएगी)

एक्टिंग से related और ज्यादा जानकारी जानने के लिए में निचे कुछ helpful posts की लिंक शेयर कर रहा हु सभी को पढ़ कर अच्छे से अपना नॉलेज बढ़ा लीजिये।

I hope की इस पोस्ट से आपको हेल्प मिली होगी, और में आशा करता हु की भविष्य में आप एक सफल एक्टर बने। हमें ये ज़रूर बताये की आपको यह पोस्ट कैसी लगी, अगर पोस्ट में कुछ और लिखने जैसा है तो हमें कमेंट से ज़रूर बताये। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक Take Care !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *