एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (एफिलिएट से 1 लाख कमाने का प्लान)

क्या आपको पता है ऑनलाइन वर्ल्ड में 40% से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स का सेल्लिंग एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा होता है। अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट तरीका है। बस इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे काम करता है और एफिलिएट से पैसे कमाने का प्लान क्या है। तो आज की पोस्ट में आपको इन सब के बारे में ही जानकारी दी जाएगी।

affiliate marketing kya hai paise kaise kamaye

ऑनलाइन इंटरनेट पर हजारो ब्लॉगर और यूट्यूबर है जो सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ही महीने के लाखो रुपये कमा रहे है। वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने हो तो लोगो को एक ही तरीके के बारे में पता है और वो है Google Adsense ! लेकिन दोस्तों यकीन मानिये एफिलिएट में आप एडसेंस से भी ज्यादा income earn कर सकते है। तो चलिए जानते है लाखो रुपये कमाने का पूरा प्लान क्या है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (What Is Affiliate Marketing In Hindi)

  • एफिलिएट मार्केटिंग यानी की आपके द्वारा किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और यदि आपका प्रमोट किया गया प्रोडक्ट कोई खरीदता है तो आपको कमिशन मिलता है। जैसे की मैंने अमेज़न पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाया और मैंने अमेज़न के किसी प्रोडक्ट लिंक को अपनी वेबसाइट में शेयर किया। अब मेरी वेबसाइट में इस लिंक द्वारा जो भी अमेज़न से प्रोडक्ट ख़रीदा तो उसका कुछ कमिशन मुझे मिलेगा।
  • बस आप इतना याद रखिये की किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट मार्केटिंग करते है उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते है ! और इस मार्केटिंग में कोई प्रोडक्ट खरीद लेता है तो कमीशन मिलता है। बहुत से सर्च करते है की affiliate meaning in hindi तो इसका भी यही मतलब है जो ऊपर बताया। तो अब आपको क्लियर हो गया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है what is affiliate in hindi.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है

  • एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको पहले सोच लेना है की किस तरह का प्रोडक्ट प्रमोट करना है जैसे की मैंने एक onlysmartprice नाम का वेबसाइट बनाया है जिस पर में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को प्रमोट करता हु। तो अब इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के लिए मैंने अमेज़न, फ्लिपकार्ट, टाटाक्लीक जैसी 8 से भी ज्यादा वेबसाइट के साथ एफिलिएट पार्टनरशिप कर रखी है।
  • एफिलिएट या ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपके पास कस्टमर बेस बड़ा होना चाहिए। अगर कस्टमर ही नहीं होंगे तो आप किस को प्रोडक्ट सेल करेंगे। इस तरह का कस्टमर बेस आप वेबसाइट ब्लॉग बना कर, यूट्यूब चैनल बना कर या किसी सोशल साइट पर पेज बना कर हासिल कर सकते है।एफिलिएट मार्केटिंग का बेस्ट एक्साम्पल देखने के लिए हमारी वेबसाइट onlysmartprice पर एक ज़रूर विजिट करे।
  • अब आप सोच रहे होंगे की एफिलिएट वेबसाइट से जुड़ते कैसे है और प्रमोट कैसे करते। तो दोस्तों गूगल पर आप किसी भी कंपनी के एफिलिएट के बारे मे सर्च करेंगे तो आपको एफिलिएट अकाउंट बनाने का पेज मिल जायेगा। अकाउंट बनाने के बाद आप प्रोडक्ट की लिंक, इमेज या widget को कही पर भी कॉपी कर के प्रमोट कर सकते है।

2 घंटे में 500 रुपये कमाने का आसान तरीका

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं यहाँ से आप जितनी महेनत करोगे उतने पैसे निकाल पाएंगे। मान लीजिये आप अमेज़न एफिलिएट नेटवर्क से जुड़े है और आपके पास एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है जहा आप मोबाइल को रिव्यु करते है। अब आपके इस काम से एक दिन में अगर 10000 के 10 मोबाइल भी लोग खरीदते है तो आपको 5% के हिसाब से 5000 रुपये का कमीशन मिल जायेगा और 1 महीने का डेढ़ लाख कमिशन मिल जायेगा। अब बताये क्या गूगल एडसेन्स से इतनी इनकम कर सकते है। बस इस काम में 2 ही चीज़ जरुरी है Quality Content और बहुत सारे कस्टमर्स !

Quality Content तो आप अपनी महेनत से बना लोगे लेकिन सबसे बड़ी बात कस्टमर्स की। कस्टमर कहा से लाएंगे ? तो दोस्तों आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा या अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी या फिर आपके माइंड में कोई और आईडिया है तो उससे भी काम चल जायेगा। फिर यही रीडर्स और वीवर्स आपके कस्टमर बन जाते है। एफिलिएट मार्केटिंग करने के प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए आपके पास जो भी आईडिया है उसे कमेंट से शेयर करे। मैंने अपने अनुभव से कुछ आईडिया कलेक्ट किये है जिसे निचे शेयर कर रहा हु।

  1. Blog – ब्लॉग वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक प्रमोट कर सकते है।
  2. Youtube – यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है।
  3. Social Site – अगर लोग आपसे फेसबुक व्हाट्सएप्प जैसे सोशल माद्यम से जुड़े है और कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहता है तो उसे भी एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है।
  4. Friends/Relatives – आपके फ्रेंड और रिलेटिव ऑनलाइन शॉपिंग करते ही है तो अब से वो जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करे तो उन्हें अपनी एफिलिएट लिंक से शॉपिंग करने को कहो।

व्हाट्सएप्प से रोज 10000 तक कैसे कमाए

Top 10 Affiliate Network In India

आप सोच रहे होंगे की इंडिया में कोनसे एफिलिएट नेटवर्क के साथ जुड़ना बेस्ट रहेगा। कोनसा एफिलिएट प्रोग्राम सबसे ज्यादा पेमेंट करता है। तो सभी तरह से सभी मामले में जो बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम है उन सबकी Top 10 लिस्ट शेयर कर रहा हु।

  1. Amazon – All Products
  2. Flipkart – All Products
  3. ShareAsale – All Products
  4. Tatacliq – Electronic Products
  5. Shopclues – All Products
  6. MakeMyTrip – Tour Packages And Online Booking
  7. Hostgator – Hosting Plans And Domains
  8. Cuelinks – Third Party Affiliate Program
  9. Godaddy – Domain And Hosting
  10. Optimise India – Third Party Affiliate

दोस्तों यहाँ जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट से बताये और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे ताकि आगे हम एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और भी ज्यादा जानकारी ला सके जैसे एफिलिएट अकाउंट कैसे बनाते है, प्रोडक्ट प्रमोट कैसे करते है और बहुत कुछ। तो मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *