अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

अमेज़न पर सस्ती शॉपिंग कैसे करे और अपने पैसो को कैसे बचाये। आज कल जमाना बिलकुल स्मार्ट हो गया है अब लोग दूकान पर जा कर ऑफलाइन शॉपिंग करने के बजाय ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है। क्यों की ऑनलाइन शॉपिंग में कही जाना नहीं पड़ता, प्रोडक्ट सीधा होम डिलीवरी द्वारा घर पर मिल जाता है, कैशबैक और डिस्काउंट मिल जाता है, अनलिमिटेड चॉइस मिलती है और यदि प्रोडक्ट पसंद नहीं आता तो अपने पैसे वापस रिफंड ले सकते है।

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

में अपने एक्सपेरिएंस की बात करू तो मैंने बहुत सी इ-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग की है। जैसे की अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूएस, मिंत्रा वगेरा। सभी कंपनी अपनी बेस्ट सर्विस देने की पूरी कोशिश करती है, लेकिन मेरे एक्सपेरिएंस द्वारा मुझे आज तक अमेज़न से सब से ज्यादा फायदा हुआ है। शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आप अमेज़न से सब से सस्ते में शॉपिंग कर सकते है। आप सोच रहे होंगे कैसे तो में आपको एक बहुत ही बढ़िया ट्रिक के बारे में बताने वाला हु।

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे

  • आपको शायद पता होगा की किसी भी पॉपुलर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अमेज़न पर एक-दो नहीं पर बहुत से सेलर्स अवेलबल होते है, जिनमे प्राइस को लेकर कम्पटीशन चलता रहता है। इन्ही कम्पटीशन के चलते जो नए सेलर्स आते है वह अपनी प्रोडक्ट प्राइस को बिलकुल कम रखते है। लेकिन यह लोवेस्ट प्राइस को सभी लोग चेक नहीं करते, इस तरह के प्राइस को चेक करने के लिए प्रोडक्ट को ओपन कर के सभी सेलर्स को देखना होता होता है तभी आप प्रोडक्ट को सब से सस्ते में खरीद सकते है। तो आइये जानते है अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे।
  • अमेज़न पर सभी प्रोडक्ट को तो लोवेस्ट प्राइस में नहीं ख़रीदा जा सकता पर जिस प्रोडक्ट के सेलर्स ज्यादा है और उनमे कम्पटीशन चल रहा है वैसे प्रोडक्ट को सबसे सस्ते में खरीद सकते है। मैंने देखा है अमेज़न पर ज्यादातर सेलर्स के बिच में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को लेकर कम्पटीशन चलता रहता है जिस वजह से बहुत से नए सेलर्स कम मुनाफे में अपने प्रोडक्ट को सस्ते में बेच देते है। तो आइये जानते है क्या है पूरा प्रोसेस।

अमेज़न क्या है और कहा की कंपनी है

प्रोडक्ट को सबसे सस्ते में कैसे ख़रीदे

दोस्तों अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए और अपने प्रोडक्ट को आर्डर करने के लिए आपके पास अमेज़न अकाउंट होना जरुरी है। उसी अकाउंट द्वारा अमेज़न आपको शॉपिंग में पूरी हेल्प करेगा, जैसे कॅश ऑन डिलीवरी करना हो, किसी को गिफ्ट सेंड करना हो, सस्ते ऑफर्स का फायदा उठाना हो और बहुत कुछ। सो अगर आपके पास अमेज़न अकाउंट नहीं है तो अमेज़न अकाउंट कैसे बनाये पढ़ कर अपना अकाउंट बना लीजिये।

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

  • मैंने अपने पुराने ब्लॉग PSH पर एक पोस्ट की थी जिसमे बताया था की 1400 रुपये का 64GB मेमोरी कार्ड को 800 रुपये में कैसे खरीद सकते है। उस वक़्त सैनडिस्क 64GB मेमोरी कार्ड का असली दाम 1438 चल रहा था। लेकिन उस वक़्त 52 और भी सेलर्स थे जो 800 रुपये में इस मेमोरी कार्ड को दे रहे थे जिसे आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
  • तो अगर आप इस तरह से छोटी ट्रिक को ध्यान में रखते हुए अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपको प्रोडक्ट सब से सस्ते में मिल जायेगा। जैसे की यहाँ 1400 का मेमोरी कार्ड 800 में मिल रहा था मतलब 600 Rs की बचत हो गयी। अगर आप अभी इस ऑफर को ओपन करेंगे तो प्राइस चेंज हो गया होगा क्यों की उस ऑफर के बारे में मैंने एक साल पहले बताया था इसलिए सेम ऑफर नहीं मिलेगा और यह सिर्फ एक्साम्प्ले के लिए था।

ऑनलाइन सेलर्स पर रिसर्च करे

अगर आप अमेज़न से इस तरह किसी भी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है तो उसके सभी सेलर्स के प्राइस लिस्ट देख लीजिये आपको अभी के टाइम सब से सस्ता रेट मिल जायेगा। आपको खुद से रिसर्च कर के पता लगाना होगा की कोनसे सेलर से सब से सस्ते में प्रोडक्ट मिल जायेगा। जैसे की अभी कुछ दिन पहले मैंने कुछ इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर रिसर्च किया और आपको यकीन नहीं होगा लेकिन मुझे बहुत अच्छा प्राइस डिफरेंस देखने को मिला। जैसे की 28000 रुपये का DSLR कैमरा 22000 में मिल रहा था। तो दोस्तों मैंने जिन प्रोडक्ट का लोवेस्ट प्राइस निकाला है उसका स्क्रीनशॉट और लिंक यहाँ निचे शेयर कर रहा हु आप खुद चेक कर के देख लो।

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

अमेज़न पर शॉपिंग कैसे करे (सबसे सस्ता और अच्छा ख़रीदे)

ऑनलाइन फ्री शॉपिंग कैसे करे

ऊपर के तीन प्रोडक्ट को देख कर तो समझ आ ही गया होगा की अमेज़न पर सस्ती शॉपिंग कैसे करनी है। अब एक ख़ास बात बता दू की, हर प्रोडक्ट की प्राइस चेंज होती रहती है जिसे आप खुद चेक कर के देख सकते है। हमें कमेंट कर के ज़रूर बताये पोस्ट कैसा लगा? ये जानकारी और लोगो के लिए भी हेल्पफुल है इसलिए इसे हो सके तो शेयर कर देना। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *