ऑडिशन कहा होते है और कैसे दे (पूरी जानकारी)

ऑडिशन कहा होते है ऑडिशन कैसे दे, TV Serial में अपना ऑडिशन कैसे दे, Film Movies के ऑडिशन कैसे देते है। ऐसे बहुत से सवाल आपके mind में आते है जब आप Bollywood में Entry करने की सोचते है। ऑडिशन की पूरी जानकारी तो आपको यहाँ मिल जाएगी लेकिन अगर आप एकदम New है तो सब से पहले सीखना स्टार्ट कीजिये और जिसमे भी अपना करियर बनाना चाहते है उसमे Expert बन जाइये। क्यों की जिसने सिख कर खुद को Expert बना लिया होगा उसको किसी भी तरह के ऑडिशन में काम मिलने में आसानी रहती है।

audition kaise de

चलो अब में मान कर चलता हु की यह पोस्ट वह लोग पढ़ रहे है जिन्होंने Acting, Singing या Dancing को अच्छे से सिख लिया है और अब वह Audition देकर अपनी field में enter करना चाहते है। अगर आप एक begginer हो और आपको Film Industry के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हमारी Film Industry Series की Posts पढ़ सकते है।

ऑडिशन क्या है – Types Of Auditions

दोस्तों सब से पहले तो यह समझ लेना होगा की ऑडिशन क्या होता है और ऑडिशन के कितने प्रकार होते है ताकि आगे की जानकारी में आप Confuse ना हो जाए। फिर ऑडिशन से related जितने भी Questions है उनके Answers देने वाला हूँ।

  • ऑडिशन को आप एक तरह से Exam भी कह सकते है। ऑडिशन में आपको परखा जाता है की आप उनके काम के लिए ठीक है या नहीं। जैसे कोई job interview में आपको परखा जाता है ना बस उसी तरह से Auditions में भी होता है।
  • ऑडिशन में देखा जाता है की आप में कितना talent है और आप क्या क्या कर सकते है, आप अपने काम में कितना better है। अगर आपका काम उन्हें पसंद आ जाता है तो Audition Successful रहता है।
  • How many types of auditions? ऑडिशन कही तरह के होते है depand आप पर करता है की आप किस field में जाना चाहते है। हम यहाँ पर सिर्फ Film Industry से जुड़े Auditions के बारे में ही बात करनेवाले है।
  • हम main 4 तरह के ऑडिशन के बारे में जानेगे (1) Acting Audition, (2) Singing Audition, (3) Dancing Audition, (4) Modeling Audition !

Audition Ke Prakar

  1. Acting Auditions : जो लोग actor बन कर acting field में अपना करियर बनाना चाहते है उन लोगो को Acting Audition देने होते है। Acting Audition सब से ज्यादा मुंबई में होते है so अगर आप मुंबई आते है तो auditions के लिए lots of options है। इसके अलावा आप facebook groups से भी connected रह सकते है जहा daily new audition updates होती रहती है।
  2. Singing Auditions : जो अच्छा गाना गा लेता है और जिसकी आवाज़ में कोई बात है तो वह ज़रूर खुद को Singing Auditions में आजमाना चाहेगा। I am sure की आपने Indian idol, Rising Star, Sa Re Ga Ma Pa जैसे singing shows तो देखे ही होंगे। जिसमे बताया जाता है की लोग लम्बी लम्बी lines में खड़े रह कर कैसे अपना ऑडिशन देते है। बस हर जगह पर इसी प्रकार से Singing के Auditions होते है।
  3. Dancing Audition : जो एक Top level का dancer बनना चाहता है उसे अपना talent लोगो तक पहुंचाने के लिए किसी ना किसी तरह Auditions देकर सब के सामने तो आना तो होगा। So ऐसे बन्दे Dance India Dance या ऐसे ही किसी भी Dance TV Shows में अपना ऑडिशन दे सकते है।
  4. Modeling Audition : सच कहु तो जितना Acting, Singing, Dancing के लिए Audition Chances मिल जाते है उतना modeling के लिए नहीं मिल पाते। Modeling Field में आगे जाने के लिए आपको India में होने वाली Modeling Competitions पर नज़र रखनी होगी। और जैसे ही ऐसी कोई competition के बारे में पता चलता है तो खुद को उस competition के लिए Register कर लीजिये।

(1) Audition Ka Pata Kaise Kare

  • सब से पहला सवाल है की ऑडिशन का पता कैसे लगाये। बहुत से लोगो को पता ही नहीं चलता ऑडिशन कहा हो रहे है। So दोस्तों किसी भी तरह के ऑडिशन के लिए Mumbai Best है तभी तो इस filed में career बनाने वाले लोग Mumbai आ जाते है।
  • अगर आप सच में Entertainment Field में ही अपना Full Career बनाना चाहते है तो मेरा सीधा सा suggestion है की Train पकड़िए और मुंबई आ जाइये। मुंबई में 10-20 नहीं पर रोज़ाना हज़ारो Auditions होते है।
  • इसके अलावा अगर आपके पास पैसे नहीं है या कोई और समस्या से मुंबई नहीं आ सकते तो अपने आसपास की Citys में होने वाले Auditions पर नज़र रखे। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा Facebook Audition Groups को Join कर लीजिये।
  • आज कल Facebook, Whatsapp जैसे Social Networking से ही ऑडिशन का पता चल जाता है। इसके लिए आप अपने जैसे ही दोस्त बनाये जो Auditions के लिए भटक रहे है ताकि उनको किसी भी ऑडिशन के बारे में पता चले तो आपको Inform कर दे।
  • आपकी City में होने वाले ऑडिशन के बारे में तो में कुछ नहीं बता सकता लेकिन Most Popular City Mumbai के बारे में बता सकता हु। अपने area का audition आपको खुद ही find करना होगा।
  • Mumbai Infinity Mall Andheri Studio In West में आपको बहुत से लोग मिल जायेगे जो वहा audition देने आये है। आप उनसे बातचीत कर के सारी जानकारी निकाल कर फिर अपना ऑडिशन भी दे सकते है।
  • आपको जो भी ऑडिशन देने वाले मिले उनके साथ friendship बना कर mobile number ज़रूर exchange कर लीजिये ताकि आप दोनों एक दूसरे को Audition Informations दे सके।
  • अगर आपको Production House, Director, Actor, Writer etc. किसी का भी Address या Email के बारे में जाना हो तो Film India (02226515194) पर call कर सकते है या Film India की Book kharid सकते है।
    Singing & Dancing Audition का पता करने के लिए यह Post Padhe : Audition Ke Liye Websites !

(2) Auditions Kaha Hote Hai

  • ऑडिशन के लिए कोई fix place नहीं होता, Casting Directors कही पर भी ऑडिशन का settlement कर देते है। जैसे कही बार Studios में होता है तो कही बार कोई Room या Hall में भी होता है।
  • अगर city की बात करू तो जैसे की मैंने कहा most of auditions mumbai में होते है। अब बता दू की मुंबई में कहा पर ऑडिशन होते है? वैसे तो पूरा मुंबई ही filmy nagri है रोज़ाना हज़ारो ऑडिशन होते रहते है पर सब से ज्यादा Auditions आराम नगर, मलाड, अँधेरी और Infinity mall के आसपास होते है। यहाँ पर बहुत से Production House है।
  • एक ख़ास बात की Audition के लिए कोई education requirement नहीं होती यहाँ कोई भी जा कर अपना talent show कर सकता है।
  • Acting Audition के बारे में तो पता चल जाता है लेकिन बहुत से लोग जाना चाहते है की Singing, Dancing And Modeling के audition कैसे देने है। So दोस्तों इसके लिए में simple सा suggestion यही दुगा की आप TV shows में audition देने के लिए Try करे। यह एक बड़ा प्लेटफार्म है जहा पर कोई भी जा कर अपना ऑडिशन दे सकता है।

(3) Audition Kaise De

  • अगर आप Acting Audition दे रहे है तो audition से पहले आपको दी गयी Script को अच्छी तरह से समझ ले और dialoges को याद कर लीजिये फिर पूरी तरह से normal हो जाये। अगर ऑडिशन देते वक़्त Dialogue भूल गये या एक्टिंग सही से ना कर पाये, या फिर आपके confidence में कमी आयी तो आप Deselect हो जायेगे।
  • इसीलिए camera के सामने जाते वक़्त अपने face से ज़्यादा acting पर ध्यान दीजिये। आप camera के सामने देखे और उसे कोई इंसान समझ कर उसको अपना performance दिखाए। उस वक़्त आप अपने Character और Dialogues के अलावा सब कुछ भूल जाइये मतलब की आप उस किरदार को इस तरह से निभाये की देखने वाला यही कहे its real actor !
  • सिर्फ natural acting ही आपको सफलता दिला सकती है इसलिए बिलकुल Real Acting ही करे। किसी भी बड़े actor से सीखे but कभी किसी की copy ना करे।
  • Performance देते समय आप अपने चहरे के हाव-भाव जैसे की, Eyebrow, आँख की पालक (eyelid), आपकी आँखे (eyes), अपना मुँह, अपने Body Parts, अपने बोलने की style यहा तक की हर एक गतिविधयों (movements) पर ध्यान रखे। मतलब अपने बॉडी के हर एक पार्ट से Acting करने की कोशिश करे।

(4) Acting Audition Tips In Hindi

  • कुछ Audition House पर लोग किसी का Reference मांगते है तो कुछ जगह पर आपको जाते ही role के लिए unfit है ऐसा कह कर निकाल दिया जायेगा। या next time try करे ऐसा भी कह सकते है इसलिए audition से पहले हो सके उतना खुद को prepare कर लीजिये।
  • किसी किसी जगह पर तो reference ना होने पर बहार कर दिया जायेगा तो कुछ जगह पर कहा जायेगा की camera के सामने जा कर कुछ भी बोल दीजिये। so ऐसे वक़्त में अपना confidence decrease ना करे बहुत लोगो के साथ ऐसा होता रहता है।
  • कुछ जगह पर कहा जायेगा की अपना पोर्टफोलियो रख दीजिये या Email से अपना Resume & Pic Send कर दीजिये। अब सच बोलू तो इमेल आप हर जगह पर कर दीजियेगा पर Answer की उम्मीद मत रखना, क्यों की बहुत ही कम लोगो के Answers आते है।
  • कुछ लोग सोचते है की पोर्टफोलियो से ही काम बनता है पर ज़रूरी नहीं की पोर्टफोलियो हो क्यों की हर जगह पर आपका अच्छा Performance ही काम दिलवा सकता है पोर्टफोलियो नहीं।
  • सब से अच्छा audition वही दे सकता हे जिसने अच्छे से preparation की हो, जिसने अच्छे से Acting या जिसका भी audition देना चाहते है उसको सिख लिया हो। Learning is a most important step इसलिए आप हमारी Film Industry Series की Posts ज़रूर पढ़े।

Final Words

आखिर में इतना ही कहना चाहुगा की Audition देने से पहले ज्यादा से ज्यादा सिखने पर focus करे क्यों की अगर आपको कुछ आता ही नहीं और Direct Audition देने चले जायेगे तो आप Deselect हो सकते है। घर बैठे Acting, Singing, Modeling सिखने के लिए Books Best Way है जिसमे आप सिर्फ 100 से 300 रुपये का money investment कर के सिख सकते है। Book खरीदने के लिए हमारे PSH STORE पर Visit करे। Visit Now ! कोई सवाल हो तो comment करे। मिलते है अपनी next post में तब के लिए Take Care !

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *