सिंगर आवाज़ सुरूली कैसे करे (10 बेस्ट वौइस् क्वालिटी टिप्स)

पहले के टाइम में सरूली आवाज़ होना जरुरी था क्यों की लोगो को इसी तरह की आवाज़ सुनना पसंद था। पर अब समय बदल चूका है अब लोग स्वीट वौइस् से लेकर हार्ड वौइस् तक सुनना पसंद करते है। जैसे की अरिजीत सिंह जैसे सिंगर लव सॉन्ग के लिए मशहूर है तो दूसरी तरफ हनी सिंह जैसे सिंगर रैप सॉन्ग के लिए मशहूर है। अगर आपको सिंगर बनना है तो बस खुद को चेक करना है की हम किस तरह की सिंगिंग के लिए बने है जिसके लिए आप सिंगिंग वौइस् टेस्ट पोस्ट पढ़ सकते है।

सिंगर आवाज़ सुरूली कैसे करे (10 बेस्ट वौइस् क्वालिटी टिप्स)

वौइस् टेस्ट पोस्ट पढ़ना जरुरी है क्यों की आप ही सोचो अगर मीका सिंह सॉफ्ट लव सॉन्ग गाये और अरिजीत सिंह हार्ड सॉन्ग गाये तो कैसा लगेगा? इसी तरह सिंगिंग फील्ड में आपका मजाक ना बने और अच्छे से करियर बना पाए इसलिए एक बार वौइस् टेस्ट पोस्ट पढ़ लेना। पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता लग जायेगा की आपको किस तरह का सिंगर बनना है। इतना करने के बाद सबसे जरुरी है की खुद की वौइस् को इम्प्रूव किया जाये ताकि आप अच्छे से गाना बना पाये। तो चलिए शुरू करते है 10 बेस्ट वौइस् क्वालिटी इम्प्रूव करने के टिप्स।

आवाज़ सरूली कैसे करे (Clear Voice For Singing)

देखो आप हार्ड रैप सॉन्ग बनाये, सॉफ्ट लव सॉन्ग बनाये या किसी भी तरह का गाना बनाये। सभी में आपको क्लियर वौइस् की जरुरत होती है ताकि कोई भी आपके शब्दों को आसानी से सुने और समझ पाये। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने 10 बेस्ट वौइस् क्वालिटी इम्प्रूव करने के टिप्स कलेक्शन किये है।

(1) ज्यादा पानी पिये

  • सुबह उठते ही 2-3 ग्लास पानी पि लेना है फिर दिन में जब टाइम मिले तब ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। कभी भी अपनी प्यास को इंगनोर मत करना, प्यास लगी तो तुरंत जाके पानी पि लीजिये। इस अगर आप ज्यादा पानी पिने की आदत बना लेते है तो आपका गला हमेशा क्लियर रहेगा जिसमे से क्लियर वौइस् निकलेगी। किसी भी सिंगिंग क्लासेस में चले जाओ या किसी भी सिंगिंग टीचर के पास चले जाओ हर कोई आपको ये टिप्स के बारे में तो जरूर बतायेगा।

(2) खानपान में ध्यान रखे

  • ज्यादातर लोग दिन भर जो भी अच्छा लगे वो धड़ाधड़ खाते रहते है लेकिन अगर आप एक सिंगर बनना चाहते है तो खाने पर संयम रखना होगा। जिसमे कुछ चीज़ो को छोड़ना है तो कुछ चीज़ो को खाने में ऐड करना है। बहार की तली हुयी ऑयली चीज़ो को जितना कम खाये उतना अच्छा है। आपको फल, सब्जी, गाय का दूध, इमली, तुलसी के पत्ते जैसी चीज़ो का सेवन करना होगा। इसके द्वारा दबी हुई आवाज़ भी खुल जाती है।

(3) स्मोकिंग बंद करे

  • आवाज़ को सरूली बनाये रखने के लिए आप खानपान में तो ध्यान रख लोगे लेकिन इसके साथ ही वौइस् को डैमेज करने वाली चीज़ो से भी दूर रहना जरुरी है। सिगरेट, दारु, तंबाकू इन सबके नशे करने पर अच्छे सी अच्छी आवाज़ भी बिगड़ सकती है और पुरे करियर की वाट लग जाएगी। अगर यकीन ना हो तो आशिकी 2 मूवी के हीरो की हालत देख लो। एक स्टडी द्वारा पता लगाया गया है की गले को ख़राब करने में ज्यादातर स्मोकिंग का ही हाथ होता है। क्यों की स्मोकिंग से अंदर की नाजुक चमड़ी फट जाती है।

(4) पतली आवाज़ का इलाज

  • कुछ मर्द लोग की आवाज़ पतली होती है जो सुनने में किसी लड़की या छोटे बच्चे जैसी लगती है। ऐसे लोग सिंगर बनने का सपना देखते है और जानना चाहते है की कैसे पतली आवाज़ का इलाज किया जाये? तो दोस्तों सबसे पहली बात आप किसी डॉक्टर को दिखाए की ऐसा क्यों है मेरे साथ। अगर डॉक्टर कहता है नार्मल बात है तो कुछ भारी आवाज़ पाने के लिए कुछ घरेलु तरीके अपनाये। जैसे की रोज़ थोड़ी लहसुन की कलिया खाये, गरम पानी में प्याज और शहद का रस मिला कर पीजिये।

मोबाइल से म्यूजिक कैसे बनाये

(5) गहरी नींद लीजिये

  • आप सोच रहे होंगे आवाज़ ठीक करने में गहरी नींद का क्या मतलब? तो दोस्तों गहरी नींद लेने पर बॉडी और माइंड दोनों ही रिलैक्स रहता है। और इसी आराम के कारन किसी भी काम में अपना मन लगाया जा सकता क्यों की गहरी नींद से थकान गायब हो चुकी होती है। महेनत ज़रूर करनी है लेकिन कभी गधो जैसी महेनत ना करे, जितना काम करते हो उस थकान को उतारने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है।

(6) आवाज़ बैठ जाना ठीक करे

  • जब आप सिंगिंग में नए होते है तब प्रैक्टिस करते वक़्त आवाज़ बैठ जाती है। अब बैठी हुयी वौइस् को फिर से खड़ी करने के लिए 2 चम्मच अदरक (जिंजर) के रस में 1 चम्मच शहद (हनी) मिला कर दिन में 3 बार सेवन करना है। इतना करने पर आवाज़ खुल जाएगी और अगर नहीं खुलती तो थोड़ा प्रैक्टिस छोड़ कर थोड़ा आराम कर लीजिये।

(7) गुस्सा बंद और चिल्लाये मत

  • में आपको ऐसा नहीं कह रहा की आप हमेशा के लिए गुस्सा करना बंद कर दीजिये। में बस इतना कहना चाहता हु की जितना हो सके उतना कम गुस्सा करे। खुदे के माइंड में शान्ति का वातावरण बनाये रखे। दूसरी और ख़ास बात अगर आपको चिल्लाने की या शोर मचाने की आदत है तो आज ही बंद कर दीजिये। ऐसा करने से गला ख़राब होता है और आवाज़ भी बैठ जाती है।

(8) फल और इलाइची का सेवन

  • मैंने ज्यादातर सिंगर्स को देखा है की वो लोग सुबह शाम इलाइची का सेवन रहते है। इलाइची वौइस् इम्प्रूव करने का सबसे सस्ता और अच्छा तरीका है। इसलिए आप भी रोज़ सुबह शाम 2-3 इलाइची का सेवन करे। इलाइची के बाद फल फ्रूट्स खाने से हमेशा वौइस् क्लियर रहती है क्यों की इसमें वौइस् ख़राब करने वाला तेल नहीं होता सिर्फ इसमें गुणी पदार्थ ही होते है जो भूक मिटाते है और आवाज़ सुरली करते है।

सिंगिंग कैसे सीखे 10 टिप्स

(9) गला ख़राब दर्द की मेडिसिन

  • बहुत से लोग सिंगिंग प्रैक्टिस कर रहे होते है और बार बार उनका गला ख़राब हो जाता है तो दोस्तों ऐसे में आपको थोड़ा सावधान होने की जरुरत है। सबसे पहले डॉक्टर के पास जाये और पता लगाए की गला कैसे ख़राब होता है। डॉक्टर से अपने दर्द की मेडिसिन लीजिये और हो सके उतना जल्दी इलाज करा लीजिये। सिंगर के लिए अपना गला और आवाज़ ही सब कुछ होता है इसलिए ऐसा होने पर बेध्यान मत रहना।

(10) इंटरनेट और यूट्यूब

  • आवाज़ सरूली बनाने के लिए मैंने अपने रिसर्च द्वारा आपको पूरी बेस्ट इनफार्मेशन देने की कोशिश की है लेकिब बस इतना जान के बैठ नहीं जाना है। आप इंटरनेट गूगल और यूट्यूब पर सर्च करे इस बारे में जितनी जानकारी मिलती है सब पढ़ लीजिये। और यूट्यूब पर वीडियोस भी देखे ताकि आपको वौइस् इम्प्रूव करने की हर तरह की पूरी जानकारी मिल जाये।

सिंगर कैसे बने पूरी जानकारी

सिंगिंग में बेस्ट वौइस् पाने के लिए कुछ सिंगिंग एक्सरसाइज और टेक्निक्स भी होती है। जिसके बारे में आने वाली पोस्ट में बताया जायेगा। पोस्ट के अपडेट पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे और इस पोस्ट को सोशल साइट पर शेयर ज़रूर करे ताकि हमें भी आपका सपोर्ट मिलता रहे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *