बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे (फिल्मो में जाने का तरीका)

बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए बहुत से रास्ते है जैसे की एक्टिंग करना अच्छा लगता है तो एक्टर के रूप में जा सकते है। सिंगिंग अच्छा लगता है तो गाने में अपनी आवाज़ दे सकते है और इसी तरह एक फिल्म या टीवी सीरियल में बहुत से डिपार्टमेंट्स होते है। और इन सभी डिपार्टमेंट्स में कही तरह के काम होते है, यानी की बहुत से अलग अलग काम वाले लोग जुड़ कर एक पूरी फिल्म का निर्माण करते है। आपके इंट्रेस्ट के हिसाब से अपनी फील्ड को पसंद करते है। यहाँ हम मुख्य क्षेत्र की बात करने वाले है जिसके बारे में ज्यादा लोग जानना चाहते है।

बॉलीवुड में एंट्री कैसे करे (फिल्मो में जाने का तरीका)

बॉलीवुड में एंट्री करने के 4 तरीके

जैसा की मैंने कहा बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के लिए बहुत से डिपार्टमेंट्स है। तो सबसे पहले आपको अपना टैलेंट देखना होगा। फिर उसके बाद ही आप कदम बढ़ा पाएंगे। बॉलीवुड में ज्यादातर लोग एक्टर, सिंगर या डायरेक्टर बनने के लिए ही आते है जिस वजह से इस काम में कम्पटीशन भी अब ज्यादा हो गयी है। इसलिए ऐसा ज़रूरी नहीं की सिर्फ एक्टर या सिंगर ही बना जाये, तो आइये जानते है क्या है पूरी जानकारी।

(1) डायरेक्टर

  • जैसा ट्रेन ड्राइवर पूरी ट्रेन को चलाता है बिलकुल उसी तरह एक डायरेक्टर फिल्म के सभी यूनिट को चलाता है। लेकिन ज्यादातर लोग डायरेक्शन फील्ड की तरफ देखते ही नहीं, यहाँ तो सबको बस मुंबई आ कर फेमस स्टार बन जाना है। फिल्म में एक्टिंग, मेकउप आर्टिस्ट, कैमरामेन, स्टेज डिज़ाइनर जैसे सभी यूनिट को डायरेक्टर निर्देश करता है। सभी यूनिट डायरेक्टर के बताये गए अनुसार ही सिन शूटिंग करते है। एक मुख्य डायरेक्टर के पास में उसकी पूरी टीम होती है जिसमे दूसरे असिस्टेंट डायरेक्टर होते है। बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए डायरेक्शन करना अच्छा तरीका है जिसकी पूरी जानकारी डायरेक्टर कैसे बने पोस्ट में बताई है।

(2) एक्टर

  • एक्टिंग में नाम है, पैसा है सब कुछ है जिस वजह से सब चाहते है वो एक्टर बने और बॉलीवुड में उनका नाम हो जाये। लेकिन दोस्तों इस फील्ड में इतना ज्यादा कम्पटीशन है की जहा 10 लोग की जरुरत होती है वह 1000 लोग ऑडिशन देने चले आते है। मुंबई आ कर एक्टर बनना पूरी तरह से स्ट्रगल वाला काम है। अगर आपको एक्टर बनना ही है तो यूट्यूब पर अपने कॉमेडी वीडियोस या शार्ट फिल्म अपलोड करे। अगर आपका काम अच्छा हुआ तो बॉलीवुड में भी आसानी से काम मिल जायेगा। एक्टिंग की पूरी जानकारी एक्टर कैसे बने पोस्ट में पढ़ सकते है।

(3) सिंगर

  • हमारी हिंदी मूवी में गानो के बिना लोगो को मज़ा नहीं आता इसलिए ज्यादातर बॉलीवुड मूवीज में 4-5 गाने होते ही है। तो अगर आप बॉलीवुड में जा कर सिंगिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो ऑडिशन द्वारा अपना टैलेंट ज़रूर दिखाये। अगर आप मुंबई फिल्म इंडस्ट्री तक नहीं जा सकते तो खुद ही अपने सिंगिंग वीडियोस बनाये और उसे यूट्यूब पर अपलोड करे। फिर वीडियो लिंक को फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम हर जगह पर शेयर करे। जितने लोग आपके बारे में जान पाएंगे उतना बॉलीवुड में एंट्री करने में आसानी होगी। पूरी जानकारी सिंगर कैसे बने पोस्ट में पढ़ सकते है।

(4) बॉलीवुड आर्टिस्ट

  • बॉलीवुड में बहुत से ऐसे नाम है जो फिल्म यूनिट के साथ एक आम नौकरी करते हुए फिल्म स्टार बन गए है। वैसे ही आप भी अगर बॉलीवुड में एंट्री लेना चाहते है तो फिल्म यूनिट से जुड़े बहुत से कामोमें अपना नसीब आजमा सकते है। बहुत से लोग बॉलीवुड में जॉब पाना चाहते है तो अगर आप भी उसमे से एक है तो फिल्म से जुड़े लोगो के साथ कांटेक्ट बनाये या फेसबुक ग्रुप पर लोगो के साथ कॉन्टैक्ट बनाये। ऐसा करने से आप जूनियर आर्टिस्ट, मेकउप आर्टिस्ट, कोरियोग्राफर, कैमरामेन वगेरे की जॉब्स पा सकते है।

टीवी सीरियल में कैसे जाये (आसान तरीके)

तो दोस्तों ये थे बॉलीवुड में एंट्री करने के 4 आसान टिप्स और तरीके। कोई सवाल हो तो कमेंट करे। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करे और ऐसे ही हेल्पफुल पोस्ट से जुड़े रहने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *