अंबानी जैसे टॉप बिजनेसमैन कैसे बने और व्यापार कैसे करे

मुकेश अंबानी जी ने जब से लो रेट इंटरनेट प्लान वाला जिओ सिम लॉन्च किया है तब से बिज़नेस इंडस्ट्री में हलचल मच गयी है। सालो से टेलीकॉम इंडस्ट्री में कही महान कंपनी कस्टमर को लूट लूट कर अपना राज कर रही थी लेकिन जैसे ही मार्किट में जिओ ने एंट्री किया सब ख़तम ! इसे कहते है बिजनेसमैन का बिज़नेस प्लान। तो आज में आपको कुछ ऐसे ही स्पेशल टिप्स बताने वाला हूँ जिसे मैंने ग्रेट बिज़नेस मेंस की बुक्स से सीखा है और कुछ बातें अपनी एक्सपेरिएंस से सीखी है।

अंबानी जैसे टॉप बिजनेसमैन कैसे बने और व्यापार कैसे करे

बिजनेसमैन कैसे बने (6 Tips In Hindi)

दोस्तों कोई भी बड़ी बड़ी बातें करने से पहले में एक छोटी से बात बताना चाहुगा जो अपने एक्सपेरिएंस से सीखी है और वो है खुद को पहचानना ! आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में बस लोग अपने टारगेट और पैसो के पीछे ही भागते जा रहे है किसी को खुद से बात करने तक का समय नहीं है बस पैसे कमाने है ज्यादा पैसे कमाने है।

तो दोस्तों अगर आप कोई बड़ा व्यापार करने की सोच रहे है तो सबसे पहले तो सारे विचार छोड़ कर यही थम जाए और खुद से सवाल करे। में क्या बन सकता हूँ, कोनसा काम है जो में बिना किसी लालच के बिना थके रुके घंटो तक पुरे दिल से कर सकता हूँ। बस यही सवाल का जवाब गहराई से जानने पर आपको वो बिज़नेस आईडिया मिलेगा जो सबसे हटके और नया होगा। और मार्किट को कवर करने के लिए ऐसे ही बिज़नेस आईडिया की जरुरत होती है।

(1) Entrepreneur, CEO या बिजनेसमैन कौन है

  • इंटरप्रेन्योर, सीईओ और बिजनेसमैन ये तीनो नाम एक ही व्यक्ति के होते है जिसे कंपनी का मालिक कहा जाता है। बहुत से लोग सोचते है की जिस कंपनी या व्यक्ति के पास बहुत सारा पैसा होता है वही बेस्ट बिजनेसमैन है लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता।
  • असली बिजनेसमैन वो है जिसके साथ हजारो-लाखो कस्टमर्स ख़ुशी ख़ुशी जुड़े है और आगे भी बहुत लोग जुड़ना चाहते है। जैसे की मुकेश अम्बानी का जिओ नेटवर्क है जिसके 10 करोड़ से भी ज्यादा खुश ग्राहक है और आगे भी बहुत लोग जुड़ना चाहते है। तो यही बात को ध्यान में लेते हुए बिज़नेस करियर की शरुआत करनी है की मुझे अपनी सर्विस या प्रोडक्ट द्वारा हजारो कस्टमर्स को खुद से जोड़ना है और खुश करना है !

(2) बिज़नेस विज़न और प्लानिंग

  • अगर आपको कही घूमने जाना हो तो पूरी प्लानिंग होती है और विज़न भी क्लियर होता है। जैसे की मुझे 10 दिन के लिए दुबई ट्रिप पर जाना है और में वह 10 दिन में इस तरह घूमूँगा, इतना खर्चा होगा, फ्लाइट की टिकट यहाँ से लगा और बहुत कुछ। मतलब घूमने जाने की सब प्लानिंग बराबर होती है लेकिन अपने बिज़नेस में कहा जाना उसकी कभी कोई प्रॉपर प्लानिंग होती है ?
  • गुरु और शिष्य एकलव्य की कहानी तो आपको पता ही होगी। बस उस कहानी के अनुसार सिर्फ हमें बर्ड की आँख दिखनी चाहिए उसके आजु बाजूका कुछ और नहीं। कहना का मतलब यही है की विज़न यानी की लक्ष्य क्लियर होना चाहिए।

(3) नॉलेज और एक्सपेरिएंस से सीखे

  • किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट बनने से पहले उसे अच्छी तरह से सिख लेना पड़ता है। इसीलिए आप बिज़नेस को हो सके उतना ज्यादा नॉलेज अपनी माइंड में फिट करे। बिज़नेस नॉलेज के लिए आप बुक्स पढ़ सकते है, गूगल पर इंफॉर्मेशंस पढ़ सकते है और यूट्यूब पर वीडियोस देख सकते है।
  • नॉलेज के बाद एक्सपेरिएंस करना जरुरी है। ऐसा नहीं की आप शुरुआत से है टॉप लेवल की बिजनेसमैन जायेगे इसके लिए आपको शुरुआत में स्माल बिज़नेस करना होगा या किसी के साथ पार्टनरशिप बिज़नेस भी कर सकते है। बहुत जल्द इसके बारे में बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आईडिया की पोस्ट शेयर करुगा।

शेयर मार्किट में मनी इन्वेस्टमेंट कैसे करे

(4) अपनी कम्पटीशन को समझे

  • आप चाहे कितने भी ज्ञानी बिजनेसमैन हो अगर आपने कम्पटीशन को नहीं समझा तो आपका गेम ओवर हो सकता है। हमेशा कम्पटीशन को समझते हुए बिज़नेस में फ्रेश अपडेट लाते रहने चाहिए। जैसे की आपने सोचा में अपनी सिटी में एक दूकान रेंट पर लगा और उसमे 10 लाख का इन्वेस्टमेंट कर के गारमेंट्स की शॉप खोलूँगा।
  • तो दोस्तों यहाँ पूरी बात को समझने की जरुरत है। आपकी सिटी के वो मार्किट में 20 और भी दूकान है जो पिछले कही सालो से कपड़ो का बिज़नेस कर रहे है और दिन में उस मार्किट में लगभग 100 जितने कस्टमर्स कपडे खरीदने आते है। मतलब अब आपकी कम्पटीशन सीधे उन 20 दूकान वालो से हो गयी। तो अब ऐसे बिज़नेस में 10 लाख इन्वेस्ट करने का फायदा क्या ?
  • यहाँ पे कम्पटीशन को समझते हुए दिमाग चलना पड़ता है। जैसे की यहाँ सब कपडे बेचते है लेकिन में ओनली मेंस जैकेट बेचूगा और जैकेट भी ठंड की सीजन वाले नहीं होंगे जैकेट ऐसे होंगे जिसे पुरे साल किसी भी महीने में पहना जा सके। जैकेट का ट्रेंड चल रहा है और हमारे यह ऐसी कोई जैकेट की स्पेशल शॉप भी नहीं है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी काम होगा। तो अब सोचो रहा कोई कम्पटीशन, हो गया ना 0 कम्पटीशन, अब पुरे मार्किट के खिलाड़ी सिर्फ आप है।

(5) बिज़नेस नेटवर्क बनाये

  • कभी भी एक अकेला बिजनेसमैन बहुत आगे तक नहीं जा सकता। आगे तक जाने के लिए टीमवर्क और बिज़नेस नेटवर्क की जरुरत पड़ती ही है। इस फील्ड में आये है तो अभी किसी के साथ कोई दुश्मनी मत रखो और अपनी फील्ड से जुड़े लोगो के साथ रिलेशन बनाये रखे। यह लोग उनके काम द्वारा आपको बहुत से जगहों पर काम आएंगे।
  • जैसे की अगर आपकी जैकेट की शॉप है तो आपने और भी दूसरे 20 गारमेंट की शॉप वालो से नेटवर्क बनाया रखा है और आप उसमे से 5 अच्छी शॉप वालो को कहते है की आपकी दूकान पर कोई जैकेट का कस्टमर आता है तो हमें भेज दीजिये। अगर हमारी दूकान पर कोई शर्ट, टीशर्ट या पेंट का कस्टमर आता है तो आपको भेज देंगे। इस तरह दोनों का बिज़नेस आगे बढ़ेगा और बिना कम्पटीशन के सब मिल झूल कर आपके साथ काम करेंगे और बिज़नेस बड़ा होता जायेगा।

(6) बिज़नेस बुक्स पढ़िये

पोस्ट में तो मैंने आपको कुछ ज़रूरी टिप्स समझाने का प्रयास किया है लेकिन आपको सब कुछ सिखने की जरुरत है और ये सब बिज़नेस बुक्स से सीखना बेस्ट है। अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर आपको बहुत सारि ऐसी बुक्स मिल जाएगी लेकिन आपका समय बर्बाद ना हो इसलिए मैंने पहले से कुछ बेस्ट बुक्स का कलेक्शन कर रखा है जिसे आप सिर्फ 200 से 500 रूपये में ऑर्डर कर के पढ़ सकते है।

  1. Business School (Robert T.Kiyosaki)
  2. Secrets Of The Milionaire Mind (T. Harv Eker)
  3. Think & Grow Rich (Napoleon Hill)
  4. 21Vi Sadi Ka Vyavsaay (Rober T. Kiyosaki)
  5. Naye Zamane Ka Naya Business (Shankar Manshani)

तो दोस्तों आशा करता हु बिजनेसमैन कैसे बने पोस्ट द्वारा आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *