कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

गूगल पर में हैकिंग के सवाल पढ़ रहा था, वहा मैंने देखा की बहुत से लोग किसी दूसरे की साल को अपने मोबाइल पर सुनने के लिए तरह तरह के सवाल सर्च कर रहे थे। जैसे की दूसरे मोबाइल की कॉल अपने मोबाइल पर कैसे सुने, कॉल हैक कैसे करे, कीपैड मोबाइल हैक कैसे करे वगेरा. लोगो के सवाल में समझ गया और सोचा की इसके ऊपर कुछ जानकारी शेयर करनी चाहिए। इन सवाल का जवाब पाने के लिए सब से पहले एक बेसिक सवाल को समझना होगा। कॉल डाइवर्ट कैसे करते है?

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

सबसे पहले बता दू की कॉल डाइवर्ट क्या है? कॉल फॉरवर्ड या कॉल डाइवर्ट ये एक बहोत ही महत्वपूर्ण फीचर है जो आपको सभी मोबाइल में मिल जायेगा चाहे वो एक एंड्राइड फ़ोन हो या फिर कोई छोटा सा फीचर फ़ोन हो जिसमे सिर्फ कॉल होती हो आप कॉल फोर्वार्डिंग का आप्शन सभी फ़ोन्स के अन्दर मिल जायेगा इसकी मदद से आप आसानी से एक कॉल को दुसरे फ़ोन नंबर में ट्रान्सफर कर सकते है।

बहुत से लोग सोचते है की कॉल फॉरवार्डिंग हैकिंग के लिए बेस्ट है। पर ऐसा नहीं है दोस्तों इसके बहुत से फायदे भी है। बहुत बार ऐसा होता हैं कि हमारा मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हो जाता है, कवरेज एरिया से बाहर चला जाता है, रेंज चली जाती है, या फिर कोई ऐसी समस्या हो जाती है कि हम चाहते हुए भी उसका इस्तेमाल नही कर पाते तो ऐसी स्थिति में हमारे लिए कॉल डाइवर्ट बहुत काम आती है।

कॉल डाइवर्ट या कॉल फोर्वार्डिंग क्या है

  • कॉल डाइवर्ट एक ऐसा फीचर होता है जिससे आप किसी भी नंबर की कॉल्स को जिस भी नंबर पर चाहो उस पर ट्रांसफर कर सकते है। इस प्रोसेस को कॉल डाइवर्ट या कॉल फॉरवर्ड कहा जाता है। इसकी मदद से अगर आपका फ़ोन कभी बिजी जाता है या कभी संपर्क से बाहर यानि (not Reachable) तो ऐसे आप ऐसे फ़ोन कॉल्स को डायरेक्टली दुसरे फ़ोन नंबर में ट्रांसफर कर सकते है।
  • इसके अलावा अगर आपके पास दो फ़ोन है और आप चाहते हो एक फ़ोन में जितने भी कॉल आये वो कॉल्स दुसरे फ़ोन में आये तो ऐसे में आप कॉल फोर्वार्डिंग का इस्तेमाल कर सकते है और अपने कॉल को डाइवर्ट कर सकते है।

मोबाइल से डिलेटेड फोटो वीडियो वापस कैसे लाये

कॉल डाइवर्ट फॉरवर्ड कैसे करे

दोस्तों कॉल डाइवर्ट की सुविधा कीपैड मोबाइल से लेकर सभी तरह के स्मार्टफोन में होती है। कॉल फॉरवर्ड करने के लिए कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं क्यों की ज्यादातर फ़ोन में एक ही तरीके से कॉल फॉरवर्ड होता है। पर कुछ ही ऐसे मोबाइल है जिनमे कॉल डाइवर्ट एक्टिवेट करने की प्रोसेस अलग है। कॉल डाइवर्ट 2 तरीके से होता है मोबाइल में कॉल सेटिंग द्वारा या डायलपेड़ में कोड एंटर कर के !

कॉल सेटिंग द्वारा कॉल डाइवर्ट कैसे करे

कॉल डाइवर्ट एक्टिवेट करने से पहले कुछ बातों को समझ लेना ज़रूरी है। जैसे की कॉल फॉरवार्डिंग एक्टिवेट करने के बाद पहले जब मुख्य नंबर पर कॉल आएगा तब वह अगर 30 सेकंड तक फ़ोन नहीं उठाता उसके बाद ही आपके नंबर पर या सेलेक्ट किये हुए नंबर पर कॉल फॉरवार्डिंग होगा। इन्शोर्ट पहला कॉल मुख्य नंबर पर जाता है अगर वह मुख्य नंबर पर कोई कॉल रिसीव नहीं करता तोसेकंड कॉल फॉरवार्डिंग पे चला जाता है।

(1) मोबाइल सेटिंग

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • कॉल डाइवर्ट करने के लिए अपने मोबाइल में कॉल सेटिंग को ओपन करना होगा। कॉल सेटिंग को आप कॉल लॉग्स में से या मोबाइल सेटिंग में से ओपन कर सकते है।

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • स्क्रीनशॉट में देखे Dialpad और Call logs को ओपन करने के बाद more पर क्लिक किया है। मोर पर क्लिक करने के बाद Settings पर क्लिक करना है। फिर Call Setting पर क्लिक करना है।

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • कॉल सेटिंग पर क्लिक करने के बाद बहुत से ऑप्शंस ओपन हो जायेगे। यहाँ आपको जिस नंबर सेकॉल फॉरवार्डिंग करना है वह सिम चॉइस कर लीजिये।

(2) कॉल फॉरवर्ड करे

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • सिम चॉइस करने के बाद Call Forwarding पर क्लिक करना है। कॉल फॉरवार्डिंग पर क्लिक करते ही आपको नंबर एंटर करने के लिए कहा जायेगा।

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • यहाँ पर आपको वह नंबर एंटर करना है जिस पर कॉल फॉरवार्डिंग करना चाहते है। फिर Turn On बटन पर क्लिक कर दीजिये। बस इतना करते ही कॉल फॉरवार्डिंग एक्टिव हो जायेगा

(3) कॉल फॉरवर्ड हटाए

कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड कैसे करे 2 मिनट में

  • कॉल डाइवर्ट एक्टिवेट करना तो सिख लिया अब इसे डीएक्टिवेट करना भी सिख लेना चाहिए। कॉल डाइवर्ट बंद करना बहुत ही आसान है। आपको फिर से वही स्टेप्स फॉलो कर के कॉल सेटिंग ओपन करना है।
  • कॉल सेटिंग ओपन करने के बाद यहाँ से आप Simply Call Forwarding को ऑफ कर सकते है। ऐसा करने से कॉल फॉरवार्डिंग हट जायेगा।

CCTV कैमरा हैक कैसे करे

डायलपेड़ कोड से कॉल फॉरवर्ड कैसे करे

ऊपर बताया गया पहला तरीका सभी फ़ोन के लिए कार्यरत है। कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास कीपैड वाला बेसिक मोबाइल है और वह कॉल फॉरवार्डिंग फीचर का यूज़ करना चाहते है। तो ऐसे लोग अपने मोबाइल के डायलपैड में कुछ कंपनी कोड एंटर कर के कॉल फॉरवार्डिंग को एक्टिवेट कर सकते है। तो आइये जानते है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस क्या है।

(1) कोड एंटर करे

  • मोबाइल में डायलपैड ओपन करे फिर **62*Your Number# कोड एंटर करे। Your Number की जगह आपको वह नंबर एंटर करना है जिस पर कॉल डाइवर्ट करना चाहते है।
  • बस अब जिस भी सिम से कॉल डाइवर्ट करना है उस सिम से कॉल बटन पर प्रेस कर लीजिये और हो जायेगा आपका कॉल फॉरवार्डिंग एक्टिवे।
  • अब बात करते है इसी तरीके से कॉल फॉरवार्डिंग को कैसे हटाए।

(2) डीएक्टिवेट करे

  • कॉल डाइवर्ट को बंद करने के लिए फिर से डायलपैड ओपन करे और यह कोड एंटर करे। ##002# !
  • यह कोड एंटर करते ही मोबाइल स्क्रीन पर मैसेज शो होगा की आपने सफलतापूर्वक कॉल फॉरवार्डिंग को डीएक्टिवेट कर दिया है।

2 मिनट में इंस्टाग्राम हैक करने का तरीका

दोस्तों हमारे बहुत से हैकर्स भाई अपनी हैकिंग को अंजाम देने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करते है। कैसे कॉल फॉरवार्डिंग को लोग हैकिंग में यूज़ ले रहे है उसके बारे में आने वाली पोस्ट में बताया जायेगा। सो हमसे जुड़े रहने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। और हो सके तो पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर ज़रूर करना। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *