साइबर क्राइम क्या है (What Is Cyber Crime In Hindi)

इंटरनेट के विकास के साथ इंटरनेट पर हो रहे क्राइम भी बढ़ रहे है जैसे की किसी का बैंक अकाउंट हैक हो जाता है तो किसी की पर्सनल इनफार्मेशन चोरी कर के उसे नुक्सान पहोचाया जाता है या सोशल साइट से किसी को परेशान किया जाता है। पूरी दुनिया में 70% से भी ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है अब इनमें कुछ ऐसे लोग भी है जो illegal activities करते है और साइबर क्राइम के जाल (जुर्म) में फस जाते है।

साइबर क्राइम क्या है (What Is Cyber Crime In Hindi)

कही बार ऐसा भी होता है की किसी को परेशान करने के लिए उसका अकाउंट हैक कर के मज़ाक किया जाता है। लेकिन हैक करने वाले को यह नहीं पता की वो साइबर क्राइम के जुर्म में आ सकता है। जैसे ऑफलाइन जुर्म में सजा दी जाती है वैसे ही cyber law का उल्लंघन करने वाले को भी सजा दी जाती है। आपके साथ इंटरनेट पर कुछ गलत ना हो इसके लिए साइबर क्राइम क्या है उसकी जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए शुरू करते है Essay on cyber crime in hindi.

साइबर क्राइम क्या है (What Is Cyber Crime In Hindi)

ऑनलाइन अपराध को साइबर क्राइम कहा जाता है। अब ऑनलाइन इंटरनेट इतना बड़ा हो गया है की ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे है और इसी इस्तेमाल के साथ कुछ अपराध (गुना) भी हो जाता है जिसे साइबर क्राइम कहा जाता है। साइबर क्राइम में किस तरह के गुने होते है उसकी जानकारी निचे अनुसार है।

  • हैकिंग करना साइबर क्राइम है
  • किसी को ऑनलाइन ब्लैकमेल करना जुर्म है
  • किसी का डेटा चोरी करना या कॉपी करना
  • बैंक अकाउंट हैक करना
  • फाइनेंसियल डेटा को नुक्सान पहुंचना

ऊपर दिए हुए पॉइंट से समझ आ गया होगा की साइबर क्राइम क्या है। अगर नहीं समझ आया तो बस इतना समझ लीजिये की ऑनलाइन हैकिंग करना या ऑनलाइन किसी व्यक्ति या डेटा को नुक्सान पहुंचना साइबर क्राइम है। Cyber Crime Meaning ऑनलाइन अपराध होता है।

हैकर कैसे बने

Types Of  Cyber Crime In Hindi

आपको पता होना चाहिए की इंटरनेट पर किस किस तरह के साइबर क्राइम्स होते है ताकि आप इस तरह के क्राइम से बच पाए। साइबर क्राइम जैसी एक्टिविटी में ज्यादातर bad hackers ही करते है जिनकी नियत किसी को नुक्सान पहुचाने की या डेटा हैक करने की होती है। जब इंटरनेट पर इस तरह के अटैक होते है तो उसे रोकने के लिए कोई आदमी नहीं होता पर कुछ सिक्योरिटी सिस्टम जरूर होती है लेकिन हैकर उसे भी तोड़ कर अपना काम पूरा कर लेता है। तो आइये जानते है आखिर में यह हैकर ऐसा क्या करते है की साइबर क्राइम में नाम आ जाता है। cyber law in hindi.

(1) हैकिंग

  • ब्लैक हैट हैकर्स के पास हैकिंग करने के बहुत से तरीके होते है जैसे की फिशिंग मेथड, कीलोगर मेथड, DNS स्पूफ़िंग, स्पाई सॉफ्टवेयर, सोशल इंजीनियरिंग जिनके द्वारा अपने साइबर क्राइम को अंजाम देते है और फस जाते है साइबर क्राइम में। जरूर पढ़े : हैकिंग क्या है (पूरी जानकारी) !

(2) वायरस

  • आप जानते ही होंगे की आज कल इंटरनेट मार्किट में मोबाइल और कंप्यूटर के लिए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर मिल रहे है। ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्यों की आज कल हर चीज़ में लोग किसी ना किसी तरह का वायरस क्रिएट कर रहे है और इसी वायरस के ज़रिये किसी की सिस्टम को नुक्सान पंहुचा कर साइबर क्राइम करते है। जरूर पढ़े : वायरस कैसे बनता है

(3) पर्सनल इनफार्मेशन

  • किसी की परमिशन के बिना उसके किसी ऑनलाइन अकाउंट या कंप्यूटर या मोबाइल से उसकी इनफार्मेशन हैक कर के चुरा लेना या उसकी इनफार्मेशन द्वारा उसको ही ब्लैकमेल करना भी साइबर क्राइम कहलाता है।

(4) कॉपीराइट

  • इंटरनेट पर रोजाना सॉन्ग्स, वीडियो, सॉफ्टवेयर और बहुत कुछ आता रहता है अब इनमे से किसी पर भी आप बिना परमिशन के उसकी कॉपी नहीं कर सकते या डुप्लीकेट कंटेंट नहीं बना सकते। मतलब की किसी और की महेनत पर अपने नाम की महोर नहीं लगा सकते है अगर ऐसा करते है तो यह साइबर क्राइम है। बहुत से हैकर है जो ओरिजिनल सॉफ्टवेयर की नक़ल बना कर बेचते है तो ऐसा नहीं करना चाहिए।

(5) फेक कॉल

  • फेक कॉल यानी की फर्जी कॉल द्वारा आज लोगो को विविध रूप से ठगा जा रहा है। जैसे की आपको कोई कॉल आता है और कहा जाता है की हम बैंक से बोल रहे है और आपकी बैंक डिटेल्स अपडेट करने के लिए अपना अकाउंट नंबर, पासवर्ड और दूसरी कुछ जानकारी बताये। तो यकीन मानिये यह एक टोटली फेक कॉल है जो आपको लूटने के लिए किया गया है। बैंक वाले कभी आपकी पर्सनल प्राइवेसी के बारे में नहीं पूछते उल्टा वो तो ऐसे फर्जी कॉल से बचने को कहते है।

(6) Cyber Bullying

  • सोशल साइट्स पर किसी लड़के को अश्लील रूप से परेशान करना, गन्दी हरकते करना, किसी को आत्महत्या के लिए मैसेज कर के प्रेरित करना या किसी भी तरह ऑनलाइन सोशल साइट से परेशान करना Cyber Bullying में आता है जो एक साइबर क्राइम है।

दोस्तों आगे की पोस्ट्स में हम हैकिंग की जानकारी शेयर करेंगे जिसमे अच्छी हैकिंग यानी white hat hacking के बारे में सिखाएंगे तो ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे आगे और भी बहुत हेल्पफुल जानकारी आने वाली है। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *