7 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 3 आसान तरीके

आज के युथ में हमारे देश में इंग्लिश भाषा को लेकर बड़ी समस्या देखने को मिल रही है। कही पर भी नौकरी के लिए चले जाओ या किसी प्रोफेशनल बातचीत में अंग्रेजी की जरुरत पड़ती है। इंग्लिश सिखने के फायदे क्या है वो तो आप सब जानते ही होंगे लेकिन ज्यादातर लोगो को यह नहीं पता होता की इंग्लिश कैसे सीखे। और इसी के कारन वो स्पोकन इंग्लिश के महंगे कोर्स करते है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग ठीक तरह से इंग्लिश बोल नहीं पाते।

7 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे 3 आसान तरीके

तो दोस्तों बेकार के पैसे खर्च करने के बजाय में आपको कुछ आसान तरीके और टिप्स बताने वाला हु जिससे आप बिना किसी कोर्स के फ्री में घर बैठे 7 दिन के अंदर इंग्लिश बोलना शुरू कर सकते है। बस आपको बेसिक इंग्लिश आना जरुरी है तभी आपसे हो पायेगा। अगर बेसिक भी नहीं आता तो यह पोस्ट पढ़ने से पहले आप हमारी इंग्लिश कैसे सीखे पोस्ट पढ़ सकते है।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे

जिसे भी सामान्य अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है वो पढ़ना और लिखना तो समझता होगा। क्यों की व्हाट्सप्प, फेसबुक और हर जगह पर इंग्लिश में पढ़ना लिखना चलता रहता है। दिक्कत सिर्फ इंग्लिश बोलने में या इंग्लिश में किसी से बात करने में होती है। तो इस परेशानी को दूर करने के लिए निचे बताये गए 5 आसान तरीके अपनाये और 7 दिन में इंग्लिश बोलना सीखे।

(1) डर दूर करे

  • अगर आप व्हाट्सप्प पर आये इंग्लिश मैसेज को पढ़ लेते है तो इसका मतलब आपको समझ आ रहा है की मैसेज में क्या लिखा है। जैसे की मैसेज में किसी ने लिखा How Are You? तो आप तुरंत रिप्लाई करते है I m fine and you? तो कुल मिला कर पढ़ना और लिखना तो समझ आ रहा है। और जैसे जैसे लोगो से इस तरह बात करते रहते है यह और भी इम्प्रूव होता जाता है।
  • जब आप पढ़ और लिख सकते है तो अपने मुँह से वही शब्द इंग्लिश में बोल भी तो सकते हो मेरे भाई ! जरुरी नहीं की शुरुआत से ही आप फराटेदार इंग्लिश बोले, पर किसी भी फराटेदार वाले की शुरुआत ऐसे ही होती है, छोटे छोटे शब्दों से।
  • तो बस अबसे अपने डर को दूर करे और बिंदास जितना आता है उतना इंग्लिश में बातचीत करते रहे। ऐसा करने से रोज की आदत बन जाएगी और आदत के साथ ऑटोमेटिकली और भी शब्द जुड़ते जायेगे।

(2) नॉलेज बढ़ाये

  • माइंड की मेमोरी में इंग्लिश लैंग्वेज को लेकर जितना ज्यादा नॉलेज होगा आप उतना ही ज्यादा अच्छी तरह से इंग्लिश बोल पाओगे। इसलिए अपने नॉलेज को बढ़ाने के लिए रोज इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े, इंग्लिश सबटाइटल वाली मूवीज देखे, कस्टमर केयर में कॉल कर के इंग्लिश लैंग्वेज चुने।
  • बस ऐसी ही अतरंगी और अनोखी फ्री टिप्स को फॉलो कर के आसानी से हो सके वहा से इंग्लिश लैंग्वेज के वर्ड्स, नॉलेज को अपने माइंड में इनस्टॉल करने की कोशिश करते रहे।
  • अगर आप नॉलेज बढ़ाने के लिए थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो में आपसे कहुगा की इंग्लिश लर्निंग बुक्स पर अपने पैसे इन्वेस्ट करे। यह बुक्स आपको सिर्फ 200 से 300 रूपये में मिल जाती है और फायदा लाखो के बराबर का कराती है। बेस्ट लर्निंग बुक्स का कलेक्शन यहाँ पढ़े !

(3) प्रैक्टिस और एक्सपेरिएंस

  • सिर्फ नॉलेज से 50% ही बात बनेगी, बाकी 50% कम्पलीट करने के लिए आपको उस नॉलेज को प्रैक्टिस में लाना होगा और प्रैक्टिस द्वारा अपना इंग्लिश में लोगो से बातचीत करने का एक्सपेरिएंस बढ़ाना होगा।
  • जब नॉलेज और एक्सपेरिएंस मिल जायेगा तो आप ऑटोमेटिकली ही कही बार भी किसी के भी सामने आसानी से इंग्लिश बोल पाओगे। वहा आपको कोई कोर्स, ग्रामर या टिप्स की जरुरत नहीं पड़ेगी। जैसे हिंदी बोल रहे हो वैसे ही इंग्लिश बोल पाओगे।

इन्शुरन्स क्या है पूरी जानकारी

यहाँ बताये गए 3 आसान तरीके को आप 7 दिन तक पुरे दिल ओ दिमाग से फॉलो करे। आपको 100% बेस्ट रिजल्ट्स मिलेंगे। जानकारी से सम्भंधित कोई सवाल हो तो हमें कमेंट कर के बता सकते है। पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *