इंग्लिश कैसे सीखे बिना कोर्स के (100% इंग्लिश बोलना सीखे)

इंग्लिश सिर्फ एक भाषा है जैसे हमारी हिंदी भाषा है, जैसे हमने बिना किसी परेशानी के या बिना किसी कोर्स के अपनी हिंदी लैंग्वेज को सिख लिया है बिलकुल उसी तरह ऑटोमेटिकली तरीके से इंग्लिश भाषा को भी सीखा जा सकता है। आप सोच रहे होंगे अरे यार अंग्रेजी सिखने में या बोलने बहुत महेनत करनी पड़ती है। हां तो आप सही है कोई भी बिना महेनत के 30 दिन में इंग्लिश नहीं बोल सकता। लेकिन उनका क्या जो बचपन से लेकर आज तक इंग्लिश की पढाई करते आ रहे है, क्लासेस करते है फिर भी इंग्लिश नहीं आती। तो यहाँ पर स्मार्टवर्क करने की जरुरत है जिस पर हम कभी ध्यान नहीं देते। तो आज की पोस्ट में इंग्लिश सिखने के कुछ ऐसे ही स्मार्ट तरीके बता रहा हु। तो चलिए शुरू करते है इंग्लिश कैसे सीखे.

इंग्लिश कैसे सीखे बिना कोर्स के (100% इंग्लिश बोलना सीखे)

इंग्लिश कैसे सीखे (बोलना, पढ़ना और लिखना सीखे बिना कोर्स के)

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे या इंग्लिश पढ़ना और लिखना कैसे सीखे। अगर आप बिना किसी ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स किये इंग्लिश सीखना चाहते है तो हमने आपके लिए कुछ आसान तरीके ढूंढ निकाले है जिन्हे फॉलो कर के आसानी से इंग्लिश को सीखा जा सकता है। (इंग्लिश कैसे सीखे)

(1) अपना वातावरण बनाये

  • जब बच्चा पैदा होता है तो पूरी तरह से खाली होता है उसे किसी भी तरह की लैंग्वेज का ज्ञान नहीं होता लेकिन फिर बच्चे को जैसी भाषा का वातावरण मिलता है वह वैसी भाषा को ऑटोमेटिकली सिख जाता है। सो अगर आप भी किसी तरह थोड़ा बहुत अपने वातावरण में बदलाव ला सकते है तो इंग्लिश सिखने में आसानी होगी।
  • अपने वातावरण को चेंज करो और ऐसे वातावरण में रहो जहा लोग ज्यादा इंग्लिश बोलते है या फिर अपने दोस्त और फॅमिली से कह कर ऐसा वातावरण क्रिएट करे जहा इंग्लिश में बातचीत करने का प्रयास किया जाये। लोगो की इंग्लिश में बात चित सुन कर आप भी इंग्लिश लैंग्वेज में बोलने लगोगे। ऑटोमेटिकली ही ग्रहण शक्ति बढ़ जाने की वजह से आपको भी अंग्रेजी समझ आने लगेगा। लोगो को सुनने के साथ साथ आप से जितना हूँ सके उतना इंग्लिश बोलने की कोशिश करे। बिलकुल डरो मत चाहे वह टूटीफूटी इंग्लिश क्यों न हो बस बिन्दास बोलते रहो।

(2) दोस्तों के साथ ग्रुप बनाये

  • ऐसा नहीं की सिर्फ आप ही इंग्लिश सीखना चाहते है आप जैसे और लोग भी है जो इंग्लिश सीखना चाहते है या अपनी इंग्लिश को इम्प्रूव करना चाहते है। तो अगर आप ऐसे लोगो के संपर्क में आ कर अपना ग्रुप क्रिएट कर लेते है तो एक बढ़िया वातावरण बन जायेगा जहा आप आपस में एकदूसरे के साथ इंग्लिश में बात करने का प्रयास कर सकते है।
  • जो लोग इंग्लिश को अच्छी तरह जानते है उन्हें अपने ग्रुप में शामिल कर लीजिये। और उनसे इंग्लिश में बात करने की try करे साथ ही में उनकी बातचीत को समझने की कोशिश करे। ऐसे लोगो का एक इंग्लिश लरनर्स व्हाट्सएप्प ग्रुप भी बनाये जहा लोग सिर्फ इंग्लिश में बात करेंगे।

(3) बातों में इंग्लिश वर्ड जोड़े

  • बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे बिलकुल भी इंग्लिश नहीं आती या फिर थोड़ी थोड़ी इंग्लिश समझ लेते है तो मेरे ऐसे भाई परेशान हो जाते है की हम कहा से शुरुआत करे ? तो दोस्तों यहाँ पर में एक बहुत ही बढ़िया टिप्स दे रहा हु जिसे begginer या कोई भी इंग्लिश सिखने वाला यूज़ कर सकता है।
  • आप रोज अपनी भाषा में तो बात करते है राइट? अब अपनी भाषा में बात करते करते ही अंग्रेजी को सीखना है कैसे ? बस आपको अपनी बातो में कुछ कुछ इंग्लिश शब्द जोड़ते रहना है। जैसे की – “में अंग्रेजी भाषा को सीखना चाहता हूँ” इसमें आप कुछ बेसिक इंग्लिश वर्ड ऐड कर के बोल सकते है – “में English Language को Learn करना चाहता हूँ” ! यहाँ पर आपने देखा की english language and learn यह शब्द लिया गया है।
  • अगर आप अपनी रोज़ाना होने वाली बातों में ऐसे ही कुछ कुछ इंग्लिश वर्ड ऐड करते रहेंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आप ऑटोमेटिकली इंग्लिश सिख जाओगे। दोस्तों यह बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे मैंने खुद अपनी इंग्लिश को इम्प्रूव किया है।

(4) बिना ग्रामर के इंग्लिश सीखे

  • लोगो का कहना है की भईया ग्रामर आएगा तो ही अंग्रेजी आएगा ! और स्कूल में भी यही सिखाया जाता है ग्रामर आने से ही इंग्लिश लैंग्वेज को सीखा जा सकता है। सही है पर 100% नहीं ! ज़रूरी नहीं की आपको ग्रामर आये तो ही अंग्रेजी आये। मैंने खुद भी बिना ग्रामर के अंग्रेजी को सीखा है। दरअसल यह ग्रामर है ना बहुत पकाऊ होता है तो करो वरना रहने दो इसके बिना भी सीखा जा सकता है। वैसे याद है ना की हिंदी सिखने के लिए हमे कभी ग्रामर की जरुरत नहीं पड़ी थी।
  • इंग्लिश को ग्रामर और बिना किसी कोर्स के सिख सकते है। इसके लिए स्टार्टिंग में सिर्फ बेसिक इंग्लिश की ही पढ़ाई करे और बेसिक ग्रामर की पढ़ाई करे। जैसे की ABCD आनी चाहिए, छोटे छोटे बेसिक वर्ड्स बनाने आए चाहिए, छोटे वर्ड्स को लिखने और बोलने भी आने चाहिए। बस इतना सा बेसिक आपको आता है तो आप इंग्लिश सिखने के लिए तैयार है।

(5) इंग्लिश सिखने के तरीके

  • शुरुआत में ही मैंने इंग्लिश सिखने की सब से इम्पोर्टेन्ट टिप्स के बारे में बता दिया की खुद का इंग्लिश वातावरण बनाये। अब सवाल यह होता है ऐसा वातावरण कैसे बनाये? तो इसके लिए कुछ इंग्लिश सिखने के तरीके है जैसे की, TV पर इंग्लिश शो प्रोग्राम देखे, इंग्लिश लैंग्वेज में बुक्स पढ़े, हॉलीवुड मूवी देखे और इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़े। अगर इसी तरह आप डेली करते रहोगे तो धीरे धीरे इंग्लिश आपको समझ आने लगेगी।

(6) खुद से इंग्लिश में बात करे

  • यह तरीके बहुत मस्त है जिसे मोटिवेशनल स्पीकर हिमेश मदान जी ने बताया है। आप जब भी कुछ सोचते है तो उसे हिंदी में नहीं इंग्लिश में सोचने का प्रयास करे। मन ही मन खुद से इंग्लिश में बात करे जैसे की, (1) सुबह उठने के टाइम “I should get start ready now otherwise i will be late” (अब मुझे तैयार होना चाहिए वरना में लेट हो जाउगा). (2) ड्राइविंग करते वक़्त “Wow there is no traffic today” (वाह, आज ट्रैफिक नहीं है). पहले पहले शुरुआत में यह आपको अजीब लगेगा लेकिन वक़्त के साथ आपकी इंग्लिश इम्प्रूव होती जाएगी। और आपको यह सब करने की आदत हो जाएगी।

(7) किसी स्पेशल से इंग्लिश में बात करे

  • अक्सर लोग अपनी गर्लफ्रेंड के साथ घंटो तक फालतू की बाते करके अपना time watse कर देते है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड है तो अब ऐसा नहीं होगा क्यों की इंग्लिश सिखने में आपकी गर्लफ्रेंड इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले करने वाली है जिससे सिखने को मिलेगा और टाइम भी waste में से बेस्ट बन जायेगा।
  • अपनी गर्लफ्रेंड से कह दीजिये की “देख पगली, आज से हम कम से कम 20 मिनट तक इंग्लिश में बात करेंगे और रोज के नोर्मल चैट्स एंड कॉल्स में भी mostly english words and sentences का यूज़ करेंगे। इस तरह आपको मज़ा भी आएगा और बोरिंग फील भी नहीं होगा।

(8) इंग्लिश इम्प्रूव करने का बेस्ट आईडिया

  • अगर आपको कभी भी इंग्लिश में बात करने का मन करे तो कस्टमर केयर (कॉल सेंटर) में फ़ोन लगाओ बिलकुल फ्री में है मज़ा आ जायेगा। कॉल करने के बाद इंग्लिश लैंग्वेज सेलेक्ट करे फिर जितना मन करे उतना टाइम अपने झूठे सवालों को लेकर बात करते रहे। और हां कॉल परकस्टमर केयर से रिलेटेड कोई भी झूठ मुठ की प्रोब्लेम्स को लेकर अंग्रेजी में बात कर लेना। प्रॉब्लम ना हो तो भी प्रॉब्लम क्रिएट करे और इंग्लिश में बात करे।

(9) अंग्रजी बोलना कैसे सीखे (बेस्ट ट्रिक)

नोट : यह ट्रिक उनके लिए है जिन्हे 50% यानि की मध्यम इंग्लिश आती है, जैसे की लिखना और पढ़ना आता है पर इंग्लिश बोलना नहीं आता। (इंग्लिश कैसे सीखे)

  • भारत के श्रेष्ठ मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी जी का कहना है की हम इंग्लिश बोलने में सब से बड़ी गलती यह करते है की, हम जब भी बोलते है तब पहले हिंदी में सोचते है फिर इंग्लिश में ट्रांसलेट कर के बोलते है। पर अब से ऐसा नहीं करना है अगर हम बिना ट्रांसलेशन जैसे हिंदी में सोच कर बोलते है वैसे ही इंग्लिश में भी तुरंत सोच कर बोल दे तो परफेक्ट कनेक्शन बन सकता है।
  • जब हम हिंदी में बात कर रहे होते है तब क्या हमें कोई ट्रांसलेशन की जरुरत पड़ती है या फिर कभी भी हिंदी सिखने के लिए किसी ग्रामर (व्याकरण) की जरुरत पड़ी है? नहीं ना ! फिर भी हमें ऑटोमेटिकली ही हिंदी आ गयी और हम बिना ट्रांसलेशन बोल देते है। इसी तरह अब इंग्लिश में करना है। बीना डरे या ट्रांसलेशन किये डायरेक्ट बोल देना है।
  • उदहारण के तोर पर मैंने आपसे पूछा “How are you, and tell me about your college?” तो यहाँ आपको जवाब देते वक़्त Hindi to English या English To Hindi Translate नहीं करना है जैसा आप मन में सोच रहे है। जैसे की मैंने कहे वाकय पर आप दिमाग में कुछ इस तरह ट्रांसलेट करोगे इसका मतलब है आप कैसे हो, और मुझे अपनी कॉलेज के बारे में बताओ? आपको डायरेक्टली ही इंग्लिश में जवाब देना है, हिंदी में सोच कर नहीं। जैसे आप बोलते है की, I am fine karan, And my new college is awesome ! इस तरह इंग्लिश में सोचेंगे तो यकीन नहीं करोगे उतनी जल्दी इंग्लिश सिख जायेगे।

(10) इंग्लिश सिखने का एप्प्स और बुक्स

  • प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी ऍप्लिकेशन्स है जिनकी मदद से आप अपनी इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते है। इन एप्प्स में इतनी सारी फैसिलिटी होती है जितनी एक स्पोकन इंग्लिश कोर्स में होती है। मोबाइल से इंग्लिश सिखने के लिए यह एक बेहतर उपाय है ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े इंग्लिश सिखने का 5 बेस्ट एप्प्स !
  • हमारे कुछ रीडर्स महेनती है वह चाहते है की जैसे हम बुक्स से स्टडी कर के किसी भी सब्जेक्ट को सीखते है वैसे ही इंग्लिश को सीखेगे। लेकिन उनको कोई परफेक्ट बुक नहीं मिल पाती। आपकी समस्या को ध्यान में रखते हुए हमने टॉप 10 बुक्स की लिस्ट बनायीं है जिसे आप सिर्फ 100-200 रुपये में खरीद सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ विजिट करे !

50 लाइफ चेंजिंग कोट्स

आखरी शब्द

दोस्तों, मुझे पता है आप से यह एकदम से नहीं होगा। शायद आपको बोरिंग फील हो और कंटाला भी आएगा और यह सब करने का शायद मन भी नहीं करेगा। यह सब होना नोर्मल है और ऐसा शुरू शुरू में होता भी है। पर सीखना छोड़ना नहीं है चाहे कुछ भी हो जाए सीखते रहना है। यह सब संभव प्रैक्टिस से होता है सो रोज़ प्रैक्टिस करते रहो फिर धीरे धीरे आपको इंग्लिश आने लगेगी यह मेरी 100% गारंटी है !

इंग्लिश कैसे सीखे जानकारी आपको कैसी लगी? और इंग्लिश सिखने से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम हो तो हमें कमेंट से बताये। हमें आपकी हेल्प करने में ख़ुशी होगी। और अगर आप भी हमारी हेल्प करना चाहते है तो बस इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिये। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *