इंग्लिश सिखने का एप्प्स (5 बेस्ट एप्प्स से इंग्लिश सिखने का तरीका)

इंग्लिश सिखने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे बेस्ट एप्प्स है जो आपको फ्री में पूरा स्पीकिंग इंग्लिश का कोर्स सीखा सकते है। पर गूगल प्ले स्टोर पर इतने सारे इंग्लिश लर्निंग एप्लीकेशन है की पता ही नहीं चल पता की कोनसा एप्प बेस्ट है। तो आपकी इसी समस्या को समझते हुए हमने प्ले स्टोर पर पूरा रिसर्च किया और टॉप 5 इंग्लिश सिखने का एप्प्स कलेक्शन किया है जिससे आप आसान तरीके से इंग्लिश बोलना सिख पाए।

english sikhne ka apps tarika

अगर आप इंग्लिश पढ़ना, लिखना या बोलना सब सीखना चाहते है तो हमारी इंग्लिश कैसे सीखे पोस्ट पढ़ लीजिये। उसमे इंग्लिश सिखने के टॉप 10 बेस्ट तरीके बताये गए है जिसे इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा पढ़ा गया है। आज हर किसी के पास एंड्राइड स्मार्टफोन है जिसे वह अपने पास ही रखता है, तो क्यों न अपने स्मार्टफोन में अंग्रेजी सिखने की एप्प्स इनस्टॉल की जाये ताकि आप कही पर भी जब चाहे तब इंग्लिश सिखने के एप्प्स द्वारा अपनी लैंग्वेज को इम्प्रूव कर पाए।

इंग्लिश सिखने के टॉप 5 बेस्ट एप्प्स

दोस्तों यहाँ दिए हुए सभी एप्प्स को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और डाउनलोड करने के पहले आप देख सकते है की सभी इंग्लिश सिखाने वाले एप्प्स को 4 के ऊपर रेटिंग मिला है और लाखो लोगो ने डाउनलोड किया है।

(1) Hello English

  • इंग्लिश सिखने के लिए Hello English प्ले स्टोर पर 4.6 के रेटिंग के साथ सबसे बेस्ट एप्लीकेशन है। इस एप्प में हिंदी को मिला कर कुल 22 लैंग्वेज से अंग्रेजी सिख सकते है। यह एप्प को बिना इंटरनेट के बिना भी चलाया जा सकता है यानी की 100% ऑफलाइन एप्प है और इसमें वह सभी फीचर्स दिए गए है जो एक english learning app में होने चाहिए। जैसे की गेम खेल कर इंग्लिश सकते है, इंग्लिश में चैट कर सकते है और बहुत सी बेस्ट प्रैक्टिस कर सकते है। डाउनलोड करे !

(2) Duolingo

  • पता है एक बच्चे को कैसे इंग्लिश सिखाया जाता है उसे ABCD के साथ बहुत ही आसान तरीके से इंग्लिश सीखने की शुरुआत की जाती है। वैसे ही अगर आपको भी बिलकुल इंग्लिश नहीं आती या कम आती है तो यह एप्लीकेशन आपके लिए वरदान रूप है। इंग्लिश के साथ में आप चाहे तो दूसरी वर्ल्डवाइड लैंग्वेजेज को भी सिख सकते है। प्ले स्टोर पर 4.7 के रेटिंग के साथ पूरी दुनिया में इसके लाखो यूजर है। डाउनलोड करे !

(3) Learn English From Hindi

  • आप अभी यह पोस्ट जैसे शुद्ध हिंदी भाषा में पढ़ रहे है वैसे ही एप्लीकेशन में भी शुद्ध हिंदी द्वारा इंग्लिश सीखना चाहते है तो यह एप्प आपके लिए परफेक्ट है। यह वर्ल्ड फेमस एप्प तो नहीं है पर स्पेशल इंडियन एप्प है जो hindi to english सिखाता है। एप्लीकेशन में गेम, ग्रामर और दूसरे बहुत से हेल्पफुल फीचर्स है जिससे इंग्लिश सिखने में आसानी होती है। आज से 2 साल पहले मैंने इस एप्लीकेशन का बहुत यूज़ किया था और मेरा पूरा अनुभव अच्छा रहा है। डाउनलोड करे !

(4) Google Translate

  • इंग्लिश सिखने के सफर में आपको कही ना कही बार बार वर्ड का मीनिंग जानने के लिए ट्रांसलेशन की जरुरत पड़ेगी तो इसीलिए अपने स्मार्टफोन गूगल ट्रांसलेट एप्प को इनस्टॉल कर लीजिये। गूगल ट्रांसलेट एक ऐसा एप्प है जो जिसे इंग्लिश आती है और नहीं आती वो दोनों यूज़ करते है। क्यों की हम पैदेशी अंग्रेज तो है नहीं की हर इंग्लिश वर्ड का मीनिंग हमें पता होगा, इसीलिए मैंने भी अपने फ़ोन में गूगल ट्रांसलेट एप्प को इनस्टॉल कर रखा है। डाउनलोड करे !

(5) English Conversation Practice

  • आज कल हम सब सोशल नेटवर्क से जुड़े है और रोजाना व्हाट्सएप्प फेसबुक पर चैट करते रहते है और चैट करने का मज़ा भी आता है। बस इसी चैटिंग कॉन्सेप्ट के आधार पर इस English Conversation एप्प को बनाया गया है। जिसे इंग्लिश में हुई बातचीत को आप ऑडियो द्वारा सुन सकते है और समझ सकते है। डाउनलोड करे !

Android Mobile Tips And Tricks In Hindi

Final Tips

इन एप्प्स के अलावा अगर आप घर बैठे इंग्लिश सीखना चाहते है तो बुक्स सब से बेस्ट आईडिया है। कुछ english speaking books ऐसी है जिन्हे पढ़ कर आप 100% english learn कर सकते है। और सबसे ख़ास बात की इस तरह की बुक्स के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं यह बुक्स 100 से 200 रुपये में मिल जाती है जिसे आप ऑनलाइन आर्डर कर के अपने घर पर मंगवा सकते है। यहाँ क्लिक करे और बुक आर्डर करे।

दोस्तों आशा करता हु की आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी। तो अब ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे, मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *