फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 3 आसान तरीके

बहुत से लोग पूरा दिन फेसबुक पर टाइमपास करते है रहते है पर वो लोग ये नहीं जानते की अपने फ्री टाइमपास के साथ पैसे भी कमाए जा सकते है। फेसबुक पर डायरेक्टली पैसे कमाने का तो कोई तरीका नहीं है पर इनडायरेक्टली जरूर कमा सकते है। जैसे की सबसे पहले फेसबुक पर पेज बनाना होता है या ग्रुप बनाना होता है। उसमे अच्छे कंटेंट द्वारा लोगो को जोड़ते जाना है फिर वहा आप अपना किसी भी तरह का ऑनलाइन बिज़नेस प्रमोट कर सकते है। तो आइये जानते है क्या है पूरी जानकारी।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 3 आसान तरीके

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 3 आसान तरीके

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए लोग तरह तरह के तरीके आज़माते रहते है। जैसे की फेसबुक पर ग्रुप बना कर वहा कंटेंट मार्केटिंग करते है या फिर पेज बना कर उसमे एफिलिएट मार्केटिंग करते है। हां तो दोस्तों ये सही है सबसे पहले आपको फ्री में अपना पेज या ग्रुप बनाना होगा जिसमे अनलिमिटेड लोगो को जोड़ सके। एक बार अगर आप अपने पेज या ग्रुप में ऑडियंस बना लेते है उसके बाद बहुत से तरीको का प्रयोग कर के पैसे कमा सकते है। जिसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है।

(1) एफिलिएट मार्केटिंग

  • आज हर कोई इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए mostly गूगल एडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग का यूज़ कर रहा है। एफिलिएट यानी की आपको बड़ी बड़ी ऑनलाइन कंपनी जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट्स को सेल करने होते है। अगर आप द्वारा दी गयी लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका आपको कमीशन अमाउंट मिलता है। ज्यादा जानकारी के लिए एफिलिएट मार्केटिंग से 1 लाख कमाने का प्लान पोस्ट पढ़ लीजिये।
  • आप यकीन नहीं करोगे लेकिन ऑनलाइन इंटरनेट पर सबसे ज्यादा पैसे एफिलिएट मार्केटिंग से कमाये जा सकते है। क्यों की इसमें आपको हर प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है और अगर वही कस्टमर आपकी लिंक से कोई दूसरे प्रोडक्ट को खरीदता है तो भी आपके अकाउंट में ही पैसे जाते है। जो इस तरीके को सिख गया समझो वो ऑनलाइन इनकम का किंग बन गया।

(2) कंटेंट मार्केटिंग

  • आपने देखा होगा की बहुत से फेसबुक पेज पर कुछ आर्टिकल की लिंक शेयर की हुई होती है। जैसे की कोई एंटरटेनमेंट का पेज है वहा पर पोस्ट के साथ में कुछ अट्रैक्टिव लिंक्स भी होगी (एक्साम्पल – 100 रूपये का इन्वेस्टमेंट करे और लाखो रुपये कमाए). जब भी कोई लिंक्स पर क्लिक करता है वैसे ही पेज के मालिक की इनकम होती है। इसी तरह आप भी अपने फेसबुक पेज पर कंटेंट लिंक शेयर कर के पैसा कमाना चाहते है तो Desipearl वेबसाइट को जॉइन कर लीजिये।
  • इस वेबसाइट में जा कर आपको कुछ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कम्पलीट करनी होती है। फिर 1-2 दिन में वेबसाइट द्वारा आपका अकाउंट एप्रूव्ड कर दिया जाता है। अकाउंट एक्टिवेट हो जाने के बाद आप Desipearl से आर्टिकल लिंक जनरेट कर के उसे अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हो। जब देसिपार्ल अकाउंट में आपके 1100 Rs हो जाये तो उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है। यह 100% trusted website है और बहुत से लोग इसका यूज़ कर रहे है। अगर आप भी जुड़ना चाहते है तो यहाँ विजिट करे !

(3) आपकी सर्विस बेचे

  • एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट सेल करने पर सब से ज्यादा फायदा सेलर का होता है और कंटेंट मार्केटिंग में सब से ज्यादा फायदा कंटेंट पब्लिशर का होता है। दोनों ही जगह पर आप किसी और के बिज़नेस को बढ़ाने में हेल्प कर रहे है। पर ज़रा सोचो किसी और के बिज़नेस को बढ़ाने के बजाय खुद का ही ऑनलाइन बिज़नेस ग्रो किया जाए तो ?
  • हा, अगर आप जनता को सर्विस प्रोवाइड कर सकते है या कोई अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते है तो ज़रूर करे। इससे ना सिर्फ फेसबुक पर बल्कि हर जगह पर आपका ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ेगा जैसे की आप वेबसाइट बना सकते है। मैंने बहुत से छोटे बिज़नेसमेन को देखा है जो अपने प्रोडक्ट्स को फेसबुक पेज पर बेचते है। फॉर एक्साम्पल आप होलसेल में कुछ ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स को खरीद कर उसे अपने पेज पर बेचते है या फिर आप में कोई टैलेंट स्किल है तो आप उसे ऑनलाइन सर्विस के तोर पर भी यूज़ कर सकते है।
  • जैसे की आप वेबसाइट बना लेते है तो आप अपना एक फेसबुक पेज बना कर लोगो को सर्विस ऑफर कर सकते है की “हम इंटरनेट पर सब से कम दाम में वेबसाइट बना कर देते है” ऐसे करने से गारंटीड आपका बिज़नेस बहुत अच्छे से ग्रो हो सकता है।

2 घंटे में 500 रूपये कमाने का आसान तरीका

फेसबुक पेज से पैसे कमाने के स्पेशल टिप्स

  1. दोस्तों फेसबुक पेज से पैसे कमाने में आप 100% इंटरेस्टेड है तो इसे एक ऑनलाइन बिज़नेस की तरह देखे और थोड़ा प्रोफेशनल तरीके से काम करे। जैसे आपने आईडिया लगाया की में एक ड्रोन कैमरा शॉप का फेसबुक पेज स्टार्ट करता हु जहा पर एफिलिएट प्रोडक्ट्स के लिंक शेयर करुगा। तो ये बहुत अच्छी सोच है क्यों की बहुत कम लोग है जो इंडिया में ड्रोन कैमरा के बारे में मार्केटिंग कर रहे है।
  2. इतना करने के बाद भी काम ख़तम नहीं होता पेज क्रिएट करने के बाद आपको जरुरत होगी फॉलोवर्स की तभी आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कनेक्ट हो कर अपने बिज़नेस को ग्रो कर पाएंगे। अब में आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहा हु जिसे आप फ्री में 5000 लाइक्स वाला खुद का एक नया पेज तैयार कर सकते है। इसके लिए मैंने के पूरा टुटोरिअल लिखा है जिस यहाँ क्लिक कर के पढ़ सकते है।

दोस्तों मैंने तो पूरी कोशिश की है की आपकी पूरी मदद करू इसीलिए मैंने गहरे रिसर्च के बाद आपके लिए यह कंटेंट लिखा है। अब आप भी इस जानकारी को सोशल साइट्स पर शेयर कर के मेरी हेल्प ज़रूर करे। कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट से पूछ सकते है या हमारे फेसबुक पेज से जुड़ सकते है। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *