गेम कैसे बनाये और मोबाइल गेम से पैसे कैसे कमाये

एंड्राइड गेम या मोबाइल गेम बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कोडिंग और गेम बनाने के सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए तभी आप एक प्रोफेशनल गेम बना सकते है। लेकिन इंटरनेट पर कुछ बेस्ट वेबसाइट है जो बिना कोडन नॉलेज के सिंपल गेम बनाने का प्लेटफार्म देती है। यहाँ से आप 1 घंटे में पुरे गेम को डिज़ाइन कर के तैयार कर सकते है और अगर आप चाहे तो उस गेम को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर के पैसे भी कमा सकते है।

game kaise banaye

में यहाँ पर गेम बनाने का आसान तरीका बता रहा हु, अगर इसके आगे एडवांस लेवल का सीखना चाहते है तो यूट्यूब पर बहुत से वीडियोस मिल जायेगे जो Android Studio Software द्वारा गेम बनाना सिखाते है। इसके अलावा भी बहुत से game making softwares है जिसके बारे में आप गूगल पर सर्च कर के पता लगा सकते है। आज की पोस्ट में बस आसान तरीके से खुद का एक मस्त गेम बना लीजिये।

गेम कैसे बनाये (गेम बनाने का तरीका)

यहाँ में गेम बनाने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहा हु, प्रोसेस के बाद आपका गेम रेडी हो जायेगा। लास्ट में कुछ इम्पोर्टेन्ट सवाल का जवाब दुगा जो Game Making के बारे में ज्यादातर लोगो ने मुझसे पूछे है। तो चलिए शुरू करते है।

(1) सेलेक्ट गेम

  • यहाँ क्लिक करे और AppsGeyser वेबसाइट को ओपन करे। ओपन करते ही आपको गेम मेकर पेज शो होगा जहा केटेगरी के हिसाब से कोनसी गेम बनाना चाहते है वह सब शो हो जायेगा।

game kaise banaye

  • केटेगरी में से आपको जो भी केटेगरी ठीक लगे उसे ओपन कर लीजिये। मैंने यहाँ Running Games में Jump Men को सेलेक्ट किया है।

(2) गेम सेटिंग

  • अब नेक्स्ट पेज में गेम के लिए आपको प्रीव्यू शो किया जायेगा और कुछ मेनू सेटिंग करने के लिए कहा जायेगा। आपको जो कुछ करना है वो सब वीडियो और इमेज के साथ गाइडेंस किया जायेगा।
  • अब आपको कुछ इमेजेज और एनीमेशन भी सेट करने के लिए कह सकते है, वह आप अपने कंप्यूटर फाइल की इमेज को यूज़ कर सकते है।
  • प्रोसेस सिंपल है वह करते ही आप समझ जायेगे, इतना करने के बाद Next बटन पर क्लिक करे।

(3) नेम और डिस्क्रिप्शन

game kaise banaye

  • नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपको गेम का नेम एंटर करना होगा जो बिलकुल न्यू होना चाहिए यानी की इस वेबसाइट पर पहले किसी ने ना रखा हो वैसा। नेम एंटर के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करे।

game kaise banaye

  • अब आपको गेम का डिस्क्रिप्शन एंटर करना है यानी की गेम के बारे में कुछ लिखना है। जैसे की रनर गेम एक ऐसा गेम है जहा आसान तरीके से टच स्क्रीन पर रनिंग का मज़ा ले सकते है।

game kaise banaye

  • डिक्रिप्शन के बाद गेम आइकॉन यानी की गेम लोगो के लिए कोई अच्छी सी सिंपल इमेज अपलोड कर दीजिये। फिर नेक्स्ट पर क्लिक करे।

(4) रजिस्टर करे

game kaise banaye

  • अब आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है की गेम की सारी सेटिंग कम्पलीट हो चुकी है तो अब Create बटन पर क्लिक करे। क्रिएट पर क्लिक करने के बाद वेबसाइट पर Sign Up करना है।

game kaise banaye

  • स्क्रीनशॉट में देखे, जैसे मैंने ईमेल और पासवर्ड डिटेल्स एंटर की है वैसे ही आप भी अपनी डिटेल्स एंटर कर लीजिये और Sign Up बटन पर क्लिक करे।

(5) ईमेल वेरिफिकेशन

game kaise banaye

  • अब स्क्रीनशॉट के अनुसार Verify Your Email पर क्लिक करना है, और अपने ईमेल अकाउंट को ओपन कर के Appsgeyser की तरफ से आये Verification Email Link पर क्लिक कर देना है।

game kaise banaye

  • बस इतना करते ही आप वेबसाइट के डैशबोर्ड में आ जाओगे, यहाँ से गेम को डाउनलोड कर सकते है, गेम को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है और Monetization ऑप्शन से एड्स द्वारा earning भी कर सकते है।
  • तो इस तरह बिना किसी कोडिंग नॉलेज के कुछ ही देर में आपका खुद का बनाया गेम रेडी हो चूका है।

पानी में गिरे मोबाइल फ़ोन को 1 दिन में ठीक कैसे करे

मोबाइल गेम से पैसे कैसे कमाए

मैंने कहा था की लास्ट में हम कुछ ख़ास सवाल जवाब के बारे में बात करेंगे, तो चलिए शुरू करते है। सब से पहला सवाल है क्या गेम से पैसे कमाए जा सकते है? तो हां दोस्तों अपने गेम में Google Adsense के एड्स लगा कर money earn कर सकते है। या किसी other ad network का यूज़ कर के भी पैसे कमाए जा सकते है बस इसके लिए गेम के डाउनलोड अच्छे होने चाहिए।

फ्री गेम कैसे और कहा से बना सकते है

दोस्तों अच्छा काम करने के लिए अच्छे पैसे भी चाहिए होते है वैसे ही एक टॉप लेवल का गेम डेवेलोप करने के लिए नॉलेज और पैसा दोनों की जरुरत होती है। पर अगर आप बेसिक स्टार्ट करना चाहते है तो AppsGeyser जैसी वेबसाइट बेस्ट है जहा से फ्री में गेम या एप्लीकेशन बना सकते है।

एंड्राइड गेम को एप्प स्टोर पर कैसे लाये

गेम कितना भी अच्छा बना लो लेकिन जब तक जनता को अच्छा ना लगे तब तक कुछ कह नहीं सकते। अगर जनता के सामने अपने गेम को लाना है तो उसे गूगल प्ले स्टोर जैसे एप्प स्टोर पर पब्लिश तो करना होगा। AppsGeyser वेबसाइट द्वारा आप बनायीं हुई गेम को डायरेक्ट प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है।

आशा करता हु की आपको हमारी यह गेम कैसे बनाये जानकारी पसंद आयी होगी और आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंगे। तो मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *