गाना कैसे लिखे गाये या सॉन्ग कैसे लिखे (सॉन्ग राइटर कैसे बने)

जो सिंगर बनना चाहता है वो अपना खुद का सेल्फ कंपोज़ गाना बनाने के बारे में जरूर सोचेगा क्यों की एक सिंगर की असली पहचान तभी होती है जब वो खुद के गानो से लोगो को अपना दीवाना बना दे। अगर आप गूगल पर सर्च करते है गाना कैसे लिखे तो आपको बहुत कम जानकारी मिलेगी और इंग्लिश लैंग्वेज में जो जानकारी है वो एडवांस लेवल की है। यानी की अगर आपको सॉन्ग लिखना है तो सिंगिंग क्लासेस जॉइन करो, गिटार खरीदो और बहुत कुछ।

गाना कैसे लिखे गाये या सॉन्ग कैसे लिखे (सॉन्ग राइटर कैसे बने)

अब में समझ सकता हूँ की एक नए बिगिनर सिंगर के पास इतनी सारी सुविधा नहीं होती। आज से कुछ महीने पहले मेरी हालत भी बिलकुल ऐसी थी, खुद का सॉन्ग लिखना था पर कोई भी अच्छी जानकारी नहीं थी। तब मैंने बिना किसी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट, माइक के अपना सॉन्ग बनाया वो भी सिर्फ मोबाइल रिकॉर्डिंग से। मतलब की 0 इन्वेस्टमेंट पर मैंने एक अच्छा सॉन्ग बनाया। तो दोस्तों आज की पोस्ट में अपना अनुभव और गाना लिखने की कुछ जरुरी टिप्स शेयर कर रहा हु जिससे आप सॉन्ग राइटर बन पाये।

गाना कैसे लिखे या सॉन्ग कैसे लिखे

दोस्तों यहाँ पर में किसी एक्सपर्ट टिप्स को फॉलो नहीं कर रहा में सिर्फ अपने एक्सपेरिएंस के बारे में बताने वाला हूँ जिसके द्वारा आप 100% खुद का सॉन्ग बना पाएंगे। अगर आप सिंगिंग की एक्सपर्ट टिप्स पढ़ना चाहते है तो सिंगिंग सीरीज पढ़ सकते है।

(1) सिंगिंग सीखना है

  • किसी भी काम को पूरा करने के लिए कोई वजह होनी चाहिए। जैसे में आपके लिए सिंगिंग पोस्ट लिखता हूँ और मुझे सिंगिंग सीखना अच्छा भी लगता है तो मेरे लिए यही बड़ी वजह थी की खुद सिखु और आपको भी सिखाऊ।
  • सॉन्ग कैसे लिखते है ये जानने के लिए मैंने इंटरनेट पर बहुत रिसर्च किया कोई अपने काम की जानकारी ना मिलने के कारन अंत में सोच लिया की अब जो भी हो कोई भी टिप्स और इंस्टूरमेंट के बिना खुद का सॉन्ग लिखुगा।
  • अब में कान में इयरफोन लगा कर अपने फेवरेट सॉन्ग सुन रहा था, तभी हाफ गर्लफ्रेंड मूवी का एक सॉन्ग सुना “में फिर भी तुमको चाहुगा” यह सॉन्ग सुनते वक़्त कुछ नए शब्द और म्यूजिक मेरे माइंड में आने लगा।

(2) लिरिक्स और धुन

  • सॉन्ग सुनते वक़्त जो भी लिरिक्स और धुन के आईडिया आ रहे तो उन्हें नोटबुक में लिखने लगा। सॉन्ग सैड था तो मैंने भी सैड सॉन्ग लिखने का सोचा। मेरे मन में एक कहानी बन रही थी की, एक लड़का है जो अपने खोये हुए प्यार को वापस पाने के लिए भगवान् से रिक्वेस्ट रहा है।
  • अब गीत में जैसी फीलिंग थी वैसी फीलिंग में अपने सॉन्ग में लाना चाहता था, एक दर्द भरा गाना लिखना था। मैंने फिर भी तुमको चाहुगा सॉन्ग को बार बार घुमा फिरा के सुना और सॉन्ग का स्टार्टिंग स्लो शब्दों में लिखना शुरू किया।
  • गाने के शब्द कुछ इस तरह थे “तुम मेरे हो, इस पल मेरे हो कल शायद ये आलम ना रहे, कुछ ऐसा हो तुम तुम ना रहो, कुछ ऐसा हो हम हम ना रहे, यह रास्ते अलग हो जाए चलते चलते हम खो जाए……… में फिर भी तुमको चाहुगा।”

टीवी सीरियल में कैसे जाये

(3) सॉन्ग राइटर बने

गाना कैसे लिखे गाये या सॉन्ग कैसे लिखे (सॉन्ग राइटर कैसे बने)

  • बस इसी तरह से कुछ ऐसी ही म्यूजिक सोच कर मैंने अपने सॉन्ग के शब्द लिखना शुरू किया जिसे आप ऊपर दिए हुए स्क्रीनशॉट में देख सकते है। मैंने शब्द लिखते वक़्त दो बात पर ज्यादा फोकस किया (1) लाइन का एंडिंग वर्ड दूसरी लाइन के एंडिंग वर्ड से सिमिलर होना चाहिए और (2) लिरिक्स के साथ साथ कैसे म्यूजिक होना चाहिए वह भी फिट करता गया। वह सॉन्ग का म्यूजिक और लिरिक्स दोनों पता चले इसलिए लास्ट में आपके साथ वह सॉन्ग शेयर करुगा।
  • दोस्तों पहले कुछ भी समझ नहीं आ रहा था की कैसा पूरा गाना लिखा जायेगा लेकिंग जैसे ही मैंने लिखना स्टार्ट किया धीरे धीरे मेरे माइंड में वर्ड्स और म्यूजिक आता गया जिन्हे में नोटबुक में लिखता गया। और यह सॉन्ग पुरे 3 दिन की महेनत के बाद कम्पलीट हुआ था।
  • फाइनली मैंने गाना पूरी तरह से लिख दिया फिर गाने को मोबाइल में रिकॉर्डिंग करना शुरू किया। पहले पहले ठीक से रिकॉर्डिंग नहीं हो रहा था बार बार कुछ ना कुछ प्रोब्लेम्स आ रही थी। लेकिन लगातार कोशिश करने के बाद गाना अच्छे से रिकॉर्डिंग हो गया।

कैसे जाने बेस्ट सिंगर बन सकते है या नहीं (वौइस् टेस्ट)

(4) गाना गाये बनाये

  • तो इस तरह गाना लिखना भी हो गया और रिकॉर्डिंग भी हो गया। और जब पुरे गाने को मैंने सुना तो में बहुत खुश हो गया क्यों की बिना किसी माइक या इंस्ट्रूमेंट के मैंने जो काम किया वह मुझे पसंद आया। मुझे ऐसा लग रहा था शायद यह मेरे लिए अच्छा हो लेकिन दूसरे सुने तो कुछ पता चले। इसलिए यह गाना मैंने अपने दोस्तों को, रिलेटिव्स को सबको सुनाया और सभी जगह से मुझे पॉजिटिव रिव्यु मिले।
  • हर सॉन्ग में कोई कहानी छुपी होती है, हर सॉन्ग कुछ कहना चाहता है। तो इसी तरह जब आप गाना लिखने बैठे तब कोई कहानी सोचे और फिर उस कहानी के अनुसार सिचुएशन सोचिये, सिचुएशन के अनुसार अपने वर्ड्स लिखना शुरू कीजिये।
  • जैसे मैंने अपने सॉन्ग तू खुदा है में एक कहानी और सिचुएशन सोची की किसी लड़के का प्यार उससे बिछड़ गया है और वह खुदा से अपना प्यार वापस मांग रहा है। गाने के बोल कुछ इस तरह से है।

तेरी चाहत में यूँ हु जुड़ा जैसे की जुड़ा ऐ खुदा से हूँ, बस प्यार के पल वह अब ना रहे जिसे पल में ज़िन्दगी जीता हु, फिर भी ऐ खुदा से दुआ है मेरी चाहत मुझको मिला तू………तू खुदा है सब की सुनता, में भी हु आशिक़ मेरी सुन ले !

यहाँ आप लिरिक्स में देख सकते है की कैसे मैंने कोई सिचुएशन को इमेजिन कर के उसके हिसाब से शब्द लिखे है। अगर आपको कोई विचार नहीं आता तो हो सके उतना उस सिचुएशन को फील करने की कोशिश करे और फिर अपना सॉन्ग बनाये।

आखरी शब्द

यहाँ निचे जो सॉन्ग रिकॉर्ड किये है उसकी लिंक शेयर कर रहा हु। सॉन्ग सुन कर जरूर बताये आपको कैसा लगा? तो दोस्तों इस तरह आप आसानी से खुद के गाने लिख कर सॉन्ग राइटर बन सकते है। फिर आप पंजाबी सॉन्ग, रैप सॉन्ग, भोजपुरी या किसी भी तरह के गाने लिख सकते है।


आशा करता हु गाना कैसे लिखे जानकारी आपको पसंद आयी होगी। पोस्ट को शेयर और ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *