गूगल का फुल फॉर्म (Google Meaning In Hindi)

आज की पोस्ट गूगल का फुल फॉर्म में आपका स्वागत है। अक्सर जनरल नॉलेज और इनफार्मेशन के लिए लोग जानना चाहते है की गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है और गूगल मीनिंग क्या है। सबसे पहले हम गूगल फुल फॉर्म की बात करेंगे फिर उसके मीनिंग की बात करेंगे। अगर आप जानना चाहते है की गूगल क्या है और गूगल किसने बनाया तो यह पोस्ट पढ़े ! तो चलिए शुरू करते है।

google ka full form meaning

गूगल का फुल फॉर्म

गूगल का ओरिजिनल नाम गूगोल है। (Google-Googol) ! गूगोल का मतलब होता है की 1 के साथ 100 जीरो जुड़े है। इसीलिए जब भी आप सर्च इंजन पर कोई question सर्च करते है तो गूगल रिजल्ट के अंत में बड़ा सा Goooooooogle लिख कर आता है। इसका मतलब google वर्ड में 100 जीरो समाविष्ट है।

दरअसल गूगल के शुरूआती दौर में गलती से कंपनी ने Googol नाम रख दिया था फिर आगे चल कर उसे सुधारा गया और Google कर दिया गया। तो चलिए अब जानते है गूगल फुल फॉर्म के बारे में।

Google Full Form In Hindi

G – GLOBAL
O – ORGANIZATION OF
O – ORIENTED
G – GROUP
L – LANGUAGE OF
E – EARTH

ऊपर Google के एक एक वर्ड को अलग कर के समझाया गया है की गूगल नाम का फुल फॉर्म क्या होता है। तो आशा करता हु की आपको फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया है। अब बात करते है गूगल का हिंदी मीनिंग क्या होता है गूगल का अर्थ क्या है।

Google Meaning In Hindi

ज्यादातर कोई भी शब्द हो या नाम हो तो उसे जुड़े अर्थ और इतिहास होते है लेकिन जो वर्ड यूनिक तरीके से बनाया गया है उसका अर्थ नहीं होता। वैसा ही कुछ गूगल का भी है, गूगल का फुल फॉर्म जरूर है लेकिन गूगल नाम के शब्द का कोई मतलब या मीनिंग नहीं होता है।

फिर भी अगर कोई आपसे इंटरव्यू में सवाल करे की Google meaning in hindi बताये तो आप स्मार्ट तरीके से गूगल फुल फॉर्म शब्द का हिंदी मीनिंग बता सकते है और अंत में सच्चाई के तोर पर कह सकते है की गूगल वर्ड का कोई मीनिंग नहीं होता परन्तु गूगल फुल फॉर्म में जो वर्ड जुड़े है उनका मीनिंग ज़रूर होता है जो मैंने आपको बता दिया।

तो दोस्तों इस तरह यहाँ पर हमारी छोटी सी पर बड़े काम की जानकारी का अंत होता है। यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल है वैसे ही दूसरे लोगो के लिए भी है इसलिए इसे सोशल साइट पर शेयर ज़रूर करे। और ऐसी ही बेस्ट जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *