हैकर कैसे बने, हैकिंग कैसे सीखे Hacking Tips In Hindi

हैकर कैसे बने या हैकिंग कैसे सीखे hacking tips in hindi. अगर आप हैकिंग सीखना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होने वाली है। हैकिंग एक अलग ही फील्ड है इसमें अपना करियर बनाना और सक्सेस होना आसान नहीं है। एक हैकर में कुछ इस तरह की बातें होनी चाहिए, स्ट्रांग ऐटिटूड, हमेशा सीखते रहने की क्षमता और हमेशा कुछ नया जानने की सोच। हैकिंग की पिछली पोस्ट हैकिंग क्या है में हमने हैकिंग की पूरी जानकारी शेयर की।

hacker kaise bane

आप ज़्यादा कंफ्यूज ना हो इसलिए में पहले से ही बता देता हूँ की हैकिंग होता क्या है, हैकिंग कौन कर सकता है और हैकर कौन बन सकता है? जिस तरह मेडिकल, इंजीनियरिंग, कॉमर्स एक करियर फील्ड है उसी तरह हैकिंग भी एक करियर है। जैसे commerce Accounts से रिलेटेड होता है वैसे ही हैकिंग programming languages से रिलेटेड होती है। अब आप सोचेंगे की ये प्रोग्रामिंग क्या होता है। दोस्तों अगर कोई बिल्डिंग या घर बनाना हो तो क्या क्या चीज़ की जरुरत पड़ती है? Cement, Breaks, Water, Concor. इसी तरह कोई भी सॉफ्टवेयर, वेब या कंप्यूटर सिस्टम बनाने के लिए ज़रूरत पड़ती है programming languages की !

हैकर क्या होता है

अगर आपको प्रोग्रामिंग का Deep Knowledge है तो आप कंप्यूटर के किसी भी तरह के कोडिंग को क्रैक कर सकते है। जब बड़ी बड़ी companies computer software या Protection Software बना रही होती है तब ज़रूरत पड़ती है एक ऐसे Security Department की जो उनके Security system software में कमिया निकाले और उसे इम्प्रूव करते रहे ताकि security system strong बने। इस तरह के Security Departments को Ethical Hacker कहा जाता है। Ethical Hackers Internet पर Security का काम करते है और Bad या Black Hat Hackers को पकड़ते भी है। इनका काम बिलकुल एक पुलिस वाले की तरह होता है जिस वजह से Black Hat Hackers इनसे डरते भी है।

  • कुछ लोगो का सोचना है की हैकर हमेशा क्रिमिनल होता है और Hackers illegal Activities करते है पर यह थोड़ा गलत है। हैकिंग करने वाले बहुत से बन्दे सिर्फ अपनी hacking skills को बड़ी compnies के सामने शो करना चाहते है।
  • कही बड़ी कंपनी ऐसे हैकर्स को hire कर के उन्हें high salary pay करती है बदले में यह हैकर्स भी उनकी कंपनी को प्रोटेक्शन देते है। हैक होने वाली companies ऐसे हर हैकर को high salary pay करती है क्यों वही हैकर्स ने उनकी कंपनी की security system को तोड़ कर बताया की आपकी system 100% Secure नहीं है।
  • अगर आप हैकिंग में इंटरेस्टेड है और एक बेस्ट हैकर बनाना चाहते है या हैकिंग सीखना चाहते है तो आपके लिए एक नहीं पर हज़ार रास्ते है जिनके बारे में हम अपनी पोस्ट्स से आपको बताते रहते है जिसे आप HACKING TUTORIALS सीरीज में पढ़ सकते है। और हमारे साथ जुड़ने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

कैसे जाने आप हैकर है (Are You Hacker)

  • दोस्तों आप सभी हैकर्स ही बनना चाहते है या हैकिंग में इंटरेस्टेड है तभी तो आप यह पोस्ट पढ़ रहे है। अब कुछ लोग दुसरो को देख कर या name-fame को ध्यान में रख कर यह decide कर लेते है की हम के हैकर बन सकते है। पर दोस्तों ऐसा नहीं करना है सब से पहले तो आप ये decide कर लीजिये की क्या आपको सच में हैकिंग में अपनी करियर बनानी है क्या आपको सच में Programming Languages के साथ खेलना अच्छा लगता है ?
  • अब आप यहाँ कंफ्यूज हो जायेगे की भाई कैसे पता करे की हमारा passion hacking में है या कोई दूसरी फील्ड में? सो यहाँ निचे में आपको कुछ questions बता रहा हु जिसे खुद को पूछने से पता चल जायेगा की आपको हैकिंग में करियर बनाना चाहिए या नहीं?
  1. अगर मुझे हैकिंग के काम में कोई पैसा ना मिले और कोई नाम भी ना मिले तो क्या तभी में हैकिंग वर्क करुगा ? अगर जवाब हां आ रहा है तो यह आपकी दिल की आवाज़ है जिसे पूरा करना ही चाहीये और अगर जवाब ना है तो यह काम मत करो।
  2. क्या हैकिंग वर्क से में खुद को खुश कर सकता हूँ और इस काम से में लोगो की मदद कर पाउगा ? जवाब हां है तो करो वर्ना छोड़ दो।
  3. क्या में हैकिंग सिखने के लिए कोई भी दर्द सहने को तैयार हूँ। I mean programming languages and coding सीखते वक़्त आप बोर हो सकते है इसलिए।

बस यही 3 Questions से आपको पता चल जायेगा की आप हैकर बनने के काबिल हो या नहीं ? सभी questions का जवाब अगर हां में आ रहा है तो पोस्ट को आगे पढ़े वरना यहॉ छोड़ दीजिये। क्यों की इंटरेस्ट के बिना आपके लिए यह पोस्ट शायद बोरिंग साबित हो सकता है।

हैकर कैसे बने (10 Best Tips In Hindi)

अगर आपने Previous Hacking Post पढ़ी है तो आपको पता होगा की हैकर्स 3 तरह के होते है Black Hat Hackers, White Hat Hackers And Grey Hat Hackers ! यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप किसी भी तरह के हैकर बन सकते हो पर में रेकमेंड करुगा की आप White Hat Hackers ही बने। क्यों की white hat hackers ethical hackers कहलाते है और ऐसे हैकर पूरी इज्जत के साथ अपना काम करते है। Ethical Hackers को सैलरी भी बहुत अच्छी दी जाती है जिसे वजह से एथिकल हैकर्स को अपना काम और High Income दोनों मिल जाता है।

(1) Basic Knowledge Of Computer

  • जहा Programming Languages and Codings का यूज़ होता है वहा हैकिंग करना पॉसिबल है सो अब आप समझ सकते हो की कहा कहा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज़ होता है। आज कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिवाइस में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज़ होता है। और सब से ज़्यादा यूज़ कंप्यूटर में होता है। सो हैकिंग सिखने का 1st step यही है की आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तो होनी ही चाहिए।
  • आज मोस्ट ऑफ़ सभी लोगो को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होती है पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो किसी कारणसर कंप्यूटर का knowledge gain नहीं कर पाए। सो मेरे ऐसे दोस्तों से में कहना चाहुगा की आप सब से पहले एक कंप्यूटर खरीद लीजिये या फिर अपने किसी दोस्त के कंप्यूटर पर Basic Knowledge सीखना शरू कर दीजिये। जैसे की कंप्यूटर में क्या क्या Features Available होते है, कंप्यूटर में कोनसी Operating system use हो रही है. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी को आप यूट्यूब वीडियो से भी प्राप्त कर सकते है।

(2) Learn Operating Systems

  • Basic Knowledge Gain कर लेने के बाद कंप्यूटर में यूज़ होने वाली सभी तरह की operating systems को समझना ज़रूरी है। जैसे मोबाइल में Android Operating System का यूज़ करते है वैसे ही कंप्यूटर में Windows, Apple Mac या Linux जैसी operating system का यूज़ होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को सिखने के लिए आप Online Books Buy कर के पढ़ सकते है या फिर इंटरनेट पर आर्टिकल्स पढ़ कर और यूट्यूब पर वीडियोस देख कर भी सिख सकते है।
  • बहुत से लोग पूछते है की Mobile Hacker Kaise Bane ! सो मोबाइल हैकिंग के लिए मोबाइल में यूज़ होने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टडी करना होगा। Most Of Mobiles में Android OS यूज़ हो रही है सो आप एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लर्न कर सकते है। ऑपरेटिंग सिस्टम्स को बुक्स से सीखना चाहते है तो Operating System Concept book आपके लिए बेस्ट है।

(3) Learn UNIX/LINUX

  • 2nd Tips पढ़ कर सोच में पद गए होंगे की हैकिंग के लिए कोनसी कोनसी ऑपरेटिंग सिस्टम को लर्न करना ज़रूरी है? सो हैकिंग के लिए UNIX/LINUX And Kali Linux को स्टडी करना ज़रूरी है। UNIX/LINUX open source operating system है जो कंप्यूटर सिस्टम के लिए बेहतर security provide करती है। यह सिस्टम को AT & T (Bell Labs) ने Develope की थी। आप चाहो तो अपने कंप्यूटर में Linux का Free Open Source Version Install कर सकते है। क्यों की UNIX/LINUX को सीखे बिना Hacker बनाना imposible है।
  • Linux का बेटा यानी Kali Linux जिसे specialy Security Testing करने के लिए बनाया गया है। Windows and Linux की तरह Kali Linux भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। बस फ़र्क़ सिर्फ इतना सा है की Kali Linux को Security Checking And Penatration Testing के लिए develope किया गया था। So Hackers Kali Linux का यूज़ कर के अपनी हैकिंग वर्क को आसान बना सकते है।

(4) Code In C Language Sikhe

  • C Programming UNIX/LINUX सिखने का आधार (base) है। Linux operating system C Programming से coded हुई होती है। यह दूसरी programming languages के मुकाबले बहुत ही powerful programming language है। 1970 में denis richie ने C Language को develope किया था। अगर hacker बनाना है तो C Language में Master होना बहुत जरुरी है। अगर आप C Language को सिर्फ 7 दिन में सीखना चाहते है तो यह book order कर सकते है। Step By Step Begginers Guide to learn C Programming Language In 7 Days !

(5) HTML Language And CSS Sikhe

  • HTML एक basic coding language है। HTML का full form Hyper Text Markup Language होता है। अगर आप किसी computer institute में Hacking का Course सिखने जायेगे तो आपको सब से पहले HTML ही सिखाया जायेगा उसके बाद hacking course को आगे बढ़ाया जायेगा। HTML सीखना काफी आसानी है। HTML के बाद CSS यानी की Cascading style sheet सीखना जरुरी है। HTML 5 And CSS 3 को सात दिन में सिखने के लिए यह Book Padhe : Easily learn HTML 5 And CSS 3 Programming In 7 Days !

(6) Learn Programming Languages

  • सिस्टम को सेफ रखने के लिए एक से बढ़ कर एक programming languages available है। हैकर का काम होता है इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को तोड़ कर उसमे कमिया निकाले और उसे इम्प्रूव करे। in short hacker को रोज़ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ खेलना होता है सो एक begginer hacker को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में एक्सपर्ट बनाना ज़रूरी है। बहुत सी programming languages है जिसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर के सीखा जा सकता है। जैसे की JAVA, Python, PHP, C+, Ruby, Perl etc.
  • इन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को एक एक कर के सीखना पड़ता है। सिखने के लिए आप चाहे तो किसी computer institute से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कोर्स कर सकते है या फिर घर बैठे सिखने के लिए Youtube Videos And Online Books का सहारा लीजिये। बुक्स से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और हैकिंग के बारे में समझने के लिए मैंने Top 10 Hacking Books की पोस्ट लिखी है जिसे यहाँ पढ़ सकते है !

(7) Learn Networking Concepts

  • हैकर्स के लिए इम्पोर्टेन्ट और करियर को कामियाब बनाने वाले टिप्स यह है की हैकर को networking concept के बारे में अच्छी समझ होनी चाहिए। Begginers समझने की कोशिश करो की नेटवर्क क्या होता है और नेटवर्क कैसे क्रिएट होता है। हर एक device and system networking system के ज़रिये एक दूसरे से कनेक्टेड है सो हैकिंग के वक़्त Black Hackers इन networking system को क्रैक कर के हैकिंग करने का प्रयास करते है।
  • एक ज़रूरी बात आपको clearly समझना होगा की TCP/IP और UDP क्या है जिससे पता चल सके की सिस्टम में वह कोनसा hole है जिसे हम सिस्टम में एंटर कर सकते है। उसके बाद LAN, WAN, VPN, Firewall को समझना होगा। इसी के साथ Network Tools के बारे में स्टडी करे जैसे की wireshark, NMAP for pocket analyzing network scanning etc. यह सब सिखने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है या फिर हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते है।

(8) Learn Cryptography And Reverse Engineering

  • अगर आप एक सक्सेसफुल हैकर बनना चाहते है तो Art Of Cryptography में मास्टर बनना होगा। Encryption And Decryption hacking के लिए important skills है। हर के network password से बना होता है और ऐसे information network को Encrypted कहते है। और जब हम सिस्टम को हैक करते है तब पासवर्ड को तोड़ने के लिए ऐसे Encrypted Codes की जरुरत पड़ती है जिए Decryption कहते है।
  • जब किसी सिस्टम पर कोई वायरस अटैक होता है तब उस वायरस अटैक को समझने के लिए या रोकने के लिए किसी सोल्युशन की जरुरत पड़ती है। Solution find out करने में Reverse engineering काम आता है। Reverse Engineering से वायरस अटैक को रोका जा सकता है। हाल ही में हुए Ransomeware Virus Attack को इसी तरह से रोका गया था। जरूर पढ़े : वायरस कैसे बनाते है !

(9) Hacking Ke Baare Me Jaane Aur Experiments Kare

  • हैकिंग लर्न करने के लिए इंटरनेट और यूट्यूब पर बहुत से hacking tutorials available है जिससे हैकिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त की जा सकती है। दोस्तों पुरे इंडिया में से हमारे ब्लॉग पर सब से ज्यादा Hacking Informations available है सो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर के HACKING SERIES से बहुत कुछ सिख सकते है। हैकिंग फील्ड में सीखना कभी ख़तम नहीं होता क्यों की हर रोज़ securitys में कुछ न कुछ नए changes and updates आते रहते है।
  • Practice is main point of hacking ! सब कुछ सिख लेने के बाद सीखते वक़्त आपको हैकिंग से realated practice work करते रहना है जैसे एक स्पोर्टमैन को प्रैक्टिस करनी पड़ती है वैसे ही हैकर को भी बेस्ट परफॉरमेंस के लिए प्रैक्टिस करनी पड़ती है। सो दोस्तों प्रैक्टिस करते रहे और नए नए experiments कर के खुद को एक्सपर्ट बना लीजिये।

(10) Hackers Ke Liye Final & Best Tips

  • प्रोग्राम चाहे कोई भी हो लेकिन उसमे खामी तो होती है और खामी ही प्रोग्राम की कमजोरी और हैकर की ताकत होती है। प्रोग्राम्स या सिस्टम में एक कमी वाला Hole find कर लीजिये जिससे आप सिस्टम में एंटर कर सके। सब experiments कर के सिस्टम में कमिया ढूंढो जैसे की, Scanning कर के, Network Testing कर के, Programming में Changes कर के etc. और हां पहले Try खुद की सिस्टम पर ही करे किसी दूसरे की नहीं !
  • फाइनल पॉइंट है Discussion And Meet Hackers ! फेसबुक पर देखो की कौन कौन लोग आप जैसे है और आपकी तरह हैकर बनना चाहते है? अपने पनलीने ग्रुप में ऐसे फ्रेंड्स बढ़ाते रहो और उनके साथ जितनी हो सके उतनी Hacking Discussion करे ताकि उनका ज्ञान आपको भी मिल सके। एकदूसरे के साथ knowledge share करने से दोनों का फायदा होता है सो अपना ग्रुप बनाइये और सब साथ में सीखिए। हमारे फेसबुक पेज पर आपको ऐसे बहुत से हैकर फ्रेंड मिल जायेगे सो जुड़ने के लिए फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है और सब के साथ अपना कांटेक्ट बनाये रख सकते है।

Final Words

एथिकल हैकिंग फील्ड में अगर आप एक एक्सपर्ट हैकर बनना चाहते है तो किसी एक्सपर्ट हैकर से फुल हैकिंग सीखना होगा। Indian famous ethical hacker Ankit Fadia ने फुल हैकिंग सिखने के लिए कुछ बेस्ट बुक्स लिखी है। जो सिर्फ 100 से 200 रुपये में मिल जाती है और सब से ख़ास बात की यह books Hindi And English दोनों लैंग्वेज में अवेलेबल है। घर बैठे बुक्स पढ़ कर हैकिंग सिखने के लिए PSH STORE पर विजिट करे और अपनी Books Order करवा लीजिये।

आप लोगो की तरह मुझे भी हैकिंग में इंटरेस्ट है इसलिए में आपके लिए फ्यूचर में ऐसे ही हेल्पफुल हैकिंग पोस्ट शेयर करता रहुगा और हो सके उतनी नयी जानकारी देता रहुगा। दोस्तों इस पोस्ट को lots of research और महेनत के बाद लिखा गया है सो अगर मेरे लिए कुछ करना चाहते है तो इस पोस्ट को सोशल साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। कोई सवाल हो तो कमेंट करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

In this field learning is never ending !

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *