हैकिंग क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

हैकिंग क्या है हैकर कैसे बने और हैकिंग में अपना करियर कैसे बनाये। जैसे बहुत से सवाल को आपने गूगल पर सर्च किया है। हैकिंग एक गहरा विषय है जिसे समय दे कर सीखना पड़ता है। जो लोग हैकिंग सीखना स्टार्ट करना चाहते है या फिर हैकर बनना चाहते है उनके लिए सब से पहले बेसिक नॉलेज समझना जरुरी है ताकि आपको पता चल जाये की हैकिंग कोर्स में क्या आता है क्या करना होता है और बहुत कुछ।

हैकिंग क्या है हैकिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

हैकिंग सीखना कोई बुरी बात नहीं है पर अपनी प्रोग्रामिंग स्किल्स का यूज़ कर के किसी को नुकसान पहुँचाना बुरी बात है। हैकिंग के फायदे भी है और नुकसान भी है। निर्भर हम पर करता है की हम प्रोग्रामिंग को कैसे यूज़ करते है। एथिकल हैकिंग से हम सिक्योरिटी को बढ़ा सकते है और सिक्योरिटी को क्रैक भी कर सकते है। दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाला है सो पोस्ट को अंत तक पढ़े।

हैकिंग क्या है What is Hacking In Hindi

दोस्तों हैकिंग मतलब एक ऐसा तरीका है जिससे हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से बनायीं गयी सिक्योरिटी सिस्टम को तोड़ कर उसमे अपने हिसाब से कुछ भी गलत या सहीबदलाव कर सकते है। जैसे की सिस्टम को एक्सेस करना मतलब की सिक्योरिटी को अपने काबू में कर के उसमे वीविंग करना, डेटा एडिटिंग करना, इनफार्मेशन को चुरा लेना या चेंज करना वगेरे।

हैकर मतलब की कोई व्यक्ति सिक्योरिटी सिस्टम के साथ जुड़ कर सिस्टम के साथ कुछ ऐसी हरकते करता है जिसे की सिस्टम को नुकसान होता है ऐसा काम करने वाले को हैकर कहा जाता है। इसे एकक्लेवर प्रोग्रामर भी कहा जाता है क्यू की वह कंप्यूटर में बनायीं है सिक्योरिटी सिस्टम को तोड़ सकता है। कोई हैकर जब हैकिंग करता है तब उसका मकसद कुछ अलग ही करने का होता है। हम उसके मकसद को नहीं जान सकते क्यों की सब हैकर्स का अलग अलग मकसद होता है।

हैकर्स हैकिंग क्यों करते है

आज जहा देखो वहा रोज़ इंटरनेट पर न्यूज़ पढ़ने को मिलती है की हैकर्स द्वारा बैंक एकाउंट्स हैक हुए, हैकर ने फेसबुक एकाउंट्स को हैक कर लिया, हैकर ने व्हाट्सएप्प फीचर में कमिया निकाली और बहुत कुछ। इन शॉर्ट एक तरफ कुछ हैकर्स अच्छा काम कर रहे तो दूसरी तरफ कुछ ब्लैक हैट हैकर इंटरनेट पर हाहाकार मचा रहे है. यह लोग अपने ऑनलाइन अटैक से किसी न किसी को नुक्सान पहुचाते रहते है। हमें यह सब बाते जान कर नोर्मली क्वेश्चन होता है की लोग हैकिंग क्यों करते है ?

  • छोटी मोटी मज़ाक के खातर
  • लोगो को अपना टैलेंट दिखाने के हेतु
  • किसी कंपनी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए
  • किसी से बदला लेने के लिए या अपनी दुश्मनी पूरी करने के लिए
  • इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन चुराने के हेतु से
  • किसी सिक्योरिटी नेटवर्क को ख़तम करने के इरादे से
  • पैसा चुराने के लिए या पैसा कमाने के लिए

Biggest Hacking Examples

  1. Vladimir Levin Hacks CitiBank (1995) :- Russian crime ring leader Vladimir Levin ने सिटीबैंक नेटवर्क के लाखो डॉलर्स को हैक कर लिए थे। 1995 में उसने सिटीबैंक के सारे बैंक अकॉउंटस हैक कर लिए थे।
  2. Jonathan James Hacks NASA (1999) :- 1999 में 16 के एक छोटे से लड़के जोनाथन जेम्स ने Space orginiaztion NASA को हैक कर लिया था। उस लड़के ने NASA proprietary software और NASA Informations को डाउनलोड कर ली थी।

CCTV कैमरा हैक कैसे करे

हैकिंग के फायदे Advantages Of Hacking

  • कंप्यूटर की लोस्ट इन्फोर्मेशन को वापस ला सकते है।
  • हैकिंग से जान सकते है की सिक्योरिटी सिस्टम 100% सिक्योर है या नहीं।
  • किसी भी सिक्योरिटी सिस्टम या नेटवर्क सिस्टम को इम्प्रूव किया जा सकता है।
  • हैकिंग से साइबर क्राइम को रोका जा सकता है।
  • वायरस एंड मैलवेयर अटैक से बचा जा सकता है।

हैकिंग के नुकसान Disadvantages Of Hacking

  • कुछ ब्लैक हैकर्स अपने गलत फायदे के लिए इसका गलत इस्तेमाल भी करते है।
  • किसी की ऑनलाइन प्राइवेसी को हैक कर के उसे नुकसान पंहुचा सकते है।
  • हैकिंग का गलत यूज़ करना इललीगल है और उसके लिए सजा भी होती है। जिसकी पूरी जानकारी साइबर क्राइम पोस्ट में पढ़ सकते है।

2 मिनट में इंस्टाग्राम हैकिंग कैसे करे

हैकिंग के प्रकार Types Of Hacking

सिर्फ व्हाट्सएप्प, फेसबुक हैक करना या किसी का बैंक अकाउंट हैक करना हैकिंग के प्रकार नहीं है। हैकिंग बहुत से तरीके की होती है जैसा हैकर का मकसद होता है उस हिसाब से वह अपने काम को अंजाम देता है।

  1. Website Hacking : पुरे इंटरनेट पर 1 करोड़ से भी ज्यादा छोटी मोटी वेबसाइट या ब्लॉग रनिंग कंडीशन में है। यह ब्लॉग या वेबसाइट का ओनर मेरे जैसे ब्लॉगर्स ही होते है। अब कभी कभी इन ब्लॉगर के अकाउंट हैकर द्वारा हैक कर लिया जाता है। फिर ब्लॉगर की जितनी भी इम्पोर्टेन्ट इन्फोर्मेशन है उसे चुरा लिया जाता है या फिर उसके कमाये हुए पैसो को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते है।
  2. Network Hacking : इस तरह के हैकिंग में हैकर्स किसी भी एक नेटवर्क को टार्गेट करते है और उस नेटवर्क से सारी इन्फोर्मेशन चुराने की कोशिश करते है।
  3. Ethical Hacking : सभी हैकिंग के प्रकारो में से एथिकल सब से बेस्ट है क्यों की यह पूरी तरह से लीगल है। एथिकल हैकर्स को इंटरनेट की पुलिस भी कहा जाता है क्यों की यह सिक्योरिटी की रक्षा करते है और सिक्योरिटी को इम्प्रूव करने के लिए उसमे कमिया निकाल कर उसे सॉल्व करते है।
  4. Email Hacking : दुनिया में ज्यादातर बिज़नेस की बातचीत या इन्फोर्मेशन की आप ले ईमेल के द्वारा होती है। इसलिए हैकर्स ईमेल को टार्गेट कर के ऐसे लोगो का ईमेल अकाउंट हैक करते है और उसमे से डिटेल्स को चुरा लेते है।
  5. Password Hacking : कही पर भी जाओ कोई भी वेबसाइट हो मोस्ट ऑफ़ वेबसाइट में लॉगिन सिस्टम इनेबल होता है। अब ऐसे में हैकर को आपका जो भी अकाउंट चाहिए उसका पासवर्ड हैक कर के अकाउंट को एक्सेस कर सकता है।
  6. Bank Account Hacking : वैसे तो ऑनलाइन बैंकिंग एंड ट्रांसेक्शन बहुत सेफ है लेकिन फिर भी कुछ एक्सपर्ट हैकर्स अपने टार्गेट यूजर का अकाउंट हैक कर लेते है जिसे बैंक अकाउंट हैकिंग कहा जाता है।
  7. Computer Hacking : किसी का कंप्यूटर हैक करने से उसकी सिस्टम और फाइल्स पे हैकर का कंट्रोल आ जाता है। कंप्यूटर में से किसी स्पेशल इन्फोर्मेशन या फाइल को चुराने के लिए कंप्यूटर हैकिंग को अंजाम दिया जाता है।
  8. Mobile Hacking : आज मोबाइल एक ऐसा डिवाइस है जिसे वर्ल्ड में हर एक व्यक्ति यूज़ कर रहा है। अपना सब काम स्मार्टफोन से करता है और मोस्ट ऑफ़ अकॉउंटस भी मोबाइल में ही है सो अगर किसी के स्मार्टफोन को ही हैक कर लिया जाए तो उसकी सारी डिटेल्स मिल जाती है। हैकर्स स्मार्ट हो गए है अब वह छोटे मोटे एकाउंट्स में पड़ने के बजाये सीधा मोबाइल हैकिंग ही कर लेते है।
  9. Social Hacking : आप समझ सकते है की आज हमारा सोशल नेटवर्क कितना बड़ा हो चूका है। ऑनलाइन शेयरिंग के लिए व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम सब कुछ अवेलेबल है। बहुत से हैकर अपना प्लान बनाते है और विक्टिम के ऑनलाइन सोशल अकाउंट को हैक करने का टार्गेट करते है।

हैकर के प्रकार – Types Of Hackers

यह तो समझ आ गया की हैकिंग कैसे होती है और कितने प्रकार की होती है अब यह समझ लेते है की कोन कोन से हैकर्स होते है? हैकिंग में मुख्य 3 तरह के हैकर होते है जिसकी जानकारी निचे अनुसार है।

  1. White Hat Hacker : वाइट हैकर वह है जो कंप्यूटर एंड नेटवर्क सिस्टम में एक्सपर्ट होता है। ऐसे हैकर्स इंटरनेट और साइबर वर्ल्ड के पुलिस कहलाते है। ऐसे हैकर्स का काम होता है की कंप्यूटर सिस्टम पर अटैक करने वाले को रोकना या ढूंढ निकालना। यह हैकर सिस्टम को हैक होने से बचाते है और सिस्टम को सुरक्षित रखते है। वाइट हैट हैकर को एथिकल हैकर्स भी कहा जाता है।
  2. Black Hat Hacker : जैसे वाइट हैकर्स पुलिस जैसा काम करते है वैसे ही इसका उल्टा ब्लैक हैकर्स चोर या गुनेगार जैसा काम करते है। ऐसे हैकर्स बिना किसी परमिशन के सिस्टम पर अटैक करते है और नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते है। साथ ही में ऐसे हैकर्स प्रोग्रामिंग सिस्टम को तोड़ने में माहिर होते है। इन हैकर्स को पहले से ही पता होता है की सिस्टम में कैसे घुसना है और क्या करना है।
  3. Grey Hat Hacker : यह हैकर्स अपने हुनर से ग्रे हैट हैकर कहलाते है। इनका कुछ निश्चित नहीं होता कभी ब्लैक हैकर जैसा काम करते है तो कभी वाइट हैकर जैसा काम करते है। तभी ग्रे हैकर को दोनों से क्रॉस कहा जाता है। ज्यादातर ऐसे हैकर किसी की सिस्टम को चेक करने का काम करते है।

गूगल के सभी अकाउंट हैक कैसे करे

हैकिंग कैसे सीखे तरीके

इतनी जानकारी जानने के बाद एक हैकिंग लवर के मन में सवाल तो होगा ही की अच्छी वाली एथिकल हैकिंग कैसे सीखे और हैकर कैसे बने। तो दोस्तों इस विषय पर हमने 1-2 नहीं पर बहुत से आर्टिकल्स शेयर कर रखे है जिन्हे आप हैकिंग सीरीज में पढ़ सकते है। यह सभी आर्टिकल्स को आपने पढ़ लिया तो समझो हैकिंग का ऑनलाइन फ्री कोर्स कम्पलीट कर लिया।

आशा करता हु यहाँ दी गयी हैकिंग की जानकारी द्वारा आपको बेसिक नॉलेज पूरा मिल गया है। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *