हाइट बढ़ाने के एक्सरसाइज (फोटो के साथ पूरी जानकारी)

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और फ़ूड दो चीज़े बहुत जरुरी है जिसमे से हाइट इनक्रीस फ़ूड के बारे में हमने पिछली पोस्ट में बता दिया। अब आज की पोस्ट में सिर्फ लम्बाई बढ़ाने की एक्सरसाइज के बारे में बात होगी। जिसकी भी हाइट रुकी हुई है या बढ़ती है नहीं वह सोच रहे होंगे की अब Gym जाना पड़ेगा पैसे खर्च करने पड़ेगे और एक्सरसाइज लगानी होगी।

height badhane ke exercise

तो दोस्तों ऐसे बिलकुल भी नहीं है आज हम आपके साथ 10 एक्सरसाइज के बारे में पूरी जानकारी शेयर करेंगे जिसमे से 9 एक्सरसाइज को आप आसानी से अपने घर पर कर सकते है। 1 एक्सरसाइज स्विमिंग की है जो घर पर नहीं की जा सकती, अगर आपके पास थोड़े पैसे है तो स्विमिंग जरूर सीखे यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। तो चलिए जानते है हाइट बढ़ाने के एक्सरसाइज के बारे में फोटो के साथ।

हाइट बढ़ाने के 10 बेस्ट एक्सरसाइज

यहा दी हुई सभी एक्सरसाइज को आप उनकी फोटो द्वारा समझ सकते है। यदि यहाँ दी गयी जानकारी से ज्यादा जानकारी पाना चाहते है तो उस एक्सरसाइज के बारे में आप गूगल पर सर्च कर के भी पढ़ सकते है। (All images credit by thefitindian.com) !

(1) Swimming

height badhane ke exercise

  • बहुत से लोग सोचते है की स्विमिंग करने से हाइट कैसे बढ़ती है। तो डॉक्टर द्वारा बताया गया है की स्विमिंग करते वक़्त पूरी बॉडी को अच्छे से स्ट्रेचिंग मिल जाती है, और स्ट्रेचिंग मिलने की वजह से हाइट पर इफ़ेक्ट पड़ता है। अगर आपका वेट ज़्यादा है और हाइट कम है तो यह आपके लिए एक बेस्ट कार्डिओ एक्सरसाइज साबित होगी क्यों हाइट तो बढ़ेगी की ही पर साथ में वजन भी कम होगा।

(2) Jumping Exercise

height badhane ke exercise

  • यह एक्सरसाइज gym में स्पेशली हाइट इन्क्रेसिंग के लिए कराई जाती है। एक्सरसाइज को करना आसान है, हो सकता है शुरुआत में थोड़ी बैलेंस की प्रॉब्लम आये पर जल्द ही आप बढ़िया बैलेंस पर यह एक्सरसाइज कर पाओगे।

(3) Hanging Exercise

height badhane ke exercise

  • हैंगिंग का मीनिंग लटकना होता है। आपने बहुत लोगो से सुना भी होगा की हाइट बढ़ाने के लिए लटकना जरुरी है तो बस इसे ही हैंगिंग एक्सरसाइज कहते है। शुरुआत में दिक्कत आएगी लेकिन आगे चल कर आप यह एक्सरसाइज आसानी से कर सकते है।

(4) Standing And Seated Toe Touch

height badhane ke exercise height badhane ke exercise

  • यहाँ 2 बेसिक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में बता रहा हु जिसे हाइट बढ़ सकती है। पहली है Standing Toe Touch इसमें सबसे पहले सीधे खड़े हो जाना है फिर पैरो ही तरफ धीरे धीरे सर को झुकाना है जैसे इमेज में बताया है। दूसरी है Seated Toe Touch जिसमे पैरो के स्टेट रख कर सीधा बैठ जाना है फिर हाथो को लम्बाकार पैरो के टॉप पोजीशन तक ले जाना है जैसे 2nd फोटो में बताया है।

(5) Cobra Stretch

height badhane ke exercise

  • यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे हर कोई आसानी से कर सकता है। यह एक्सरसाइज आप 30 सेकंड के समय पर 3-4 बार कर सकते है। मुझे ज्यादा कुछ कहने की जरुरत नहीं क्यों की आपको फोटो देख कर समझ आ गया होगा की करना क्या है।

(6) Cat And Cow Stretch

height badhane ke exercise

  • यह एक्सरसाइज करना आसान है जिसे आप फोटो इमेज में देख के कर सकते है। आप यह सिंपल एक्सरसाइज को 10 से 15 बार कर के अपनी बॉडी को अच्छे से स्ट्रेच कर सकते है।

(7) Pelvic Shift

height badhane ke exercise

  • इस एक्सरसाइज को 3-4 बार कर सकते है और टाइम पोजीशन 30 सेकंड तक का रख सकते है। करना कैसे है तो बस पहले सीधे सो जाना है फिर खुद को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करना है जैसा इमेज में बताया है।

(8) Triangle Pose

height badhane ke exercise

  • यह एक्सरसाइज एक योगा टाइप एक्सरसाइज है जिसे आप आसानी से कही पर भी कर सकते है और स्ट्रेचिंग के लिए बहुत अच्छा होता है। कहा जाता है की इस एक्सरसाइज को करने से रिजल्ट मिलता ही है क्यों की इसमें पूरी बॉडी का स्ट्रेचिंग हो जाता है।

(9) Rope Skipping

height badhane ke exercise

  • इसके बारे में तो आप सबको पता होगा अगर नहीं पता तो ऊपर की इमेज में देख कर समझ जाओगे। बहुत ही बेसिक एक्सरसाइज है रोप स्किप्पिंग जिसके फायदे ही फायदे है।

(10) Downward Facing Dog Pose

height badhane ke exercise

  • यह योगा पोज़ weight loss करने के साथ height increase में भी हेल्प करेगा। इस एक्सरसाइज को आप 3-4 बार कर सकते है और हर एक्सरसाइज के बिच में 30 सेकंड से 1 मिनट तक का रेस्ट जरूर लीजिये।

तो अब अपने छोटे कद को लेकर शर्माने के दिन गए यह एक्सरसाइज रेगुलर करे और Height Increase Food को भी रेगुलर फॉलो करे। 2-3 महीने में आपको रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेगे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *