हाइट बढ़ाने के 4 आसान तरीके (100% रिजल्ट)

में पिछले 15 दिनों से हाइट बढ़ाने के बारे में लगातार जानकारी कलेक्ट कर रहा हु और कुछ एक्सपर्ट डॉक्टर के साथ इस बार में मैंने बातचीत भी की क्या सच में रुकी हुई लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। तो पुरे रिसर्च से जो जवाब निकल कर आया है वोह हां में है। हाइट को बढ़ाने के लिए सब से जरुरी 4 बातों पर ध्यान देना है।

height badhane ke tarike

सबसे पहली हाइट ना बढ़ने की वजह को समझना पड़ता है दूसरा हाइट बढ़ाने के लिए हाइट इन्क्रेसिंग फ़ूड को खाना पड़ता है तीसरा स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना पड़ता है और चौथा मेडिसिन दवा या कैप्सूल का सहारा ले सकते है। जो लोगो ने यह 4 बातों को अच्छे से समझ कर फॉलो किया है उनको अपनी हाइट में 100% रिजल्ट देखने को मिला है।

100% रिजल्ट का मतलब यह नहीं है की आप चाहते है उतनी ही हाइट बढ़ जाएगी। इसका मतलब यह है की 2-3 महीने लगातार महेनत करने पर थोड़ा थोड़ा इफ़ेक्ट देखने को मिलता है और लंबाई के मामले तो आधा इंच इफ़ेक्ट भी देखने को मिल जाये तो बड़ी बात है। तो आइये समझते है क्या है पूरी जानकारी।

हाइट बढ़ाने के तरीके

यहाँ पे में कोई ज्यादा लम्बा लेक्चर देने नहीं आया हु बस हमने जो पिछली 4 पोस्ट शेयर की है उसी के बारे में 1 पोस्ट में समझाने वाला हु क्यों की यह 5 वि पोस्ट के साथ हमारा हाइट कैसे बढ़ाये का फ्री कोर्स ख़तम होता है। यह पोस्ट हर लंबाई बढ़ाने वाले के लिए इम्पोर्टेन्ट है सो अंत तक पढ़े और जानकारी को समझे।

(1) लंबाई हाइट कैसे बढ़ाये

  • किसी भी प्रॉब्लम को बेसिक से समझना होता है क्यों की प्रॉब्लम को अगर बेसिक से समझ लिया असली वजह जान ली तो प्रॉब्लम को सॉल्व करना आसान बन जाता है। हाइट ना बढ़ने की कही वजह हो सकती है। इसीलिए हाइट बढ़ाने के उपाय खोजने से पहले इसकी वजह जानना जरुरी है।
  • जैसे की आपकी माता-पिता की हाइट कम है तो आपकी हाइट भी कम ही होगी या फिर आपमें पूरक मात्रा में हॉर्मोन्स की कमी हो सकती है इस तरह की कमी को दूर करने के लिए सबसे पहले कुछ बेसिक टिप्स को फॉलो करना होता है जो हाइट कैसे बढ़ाये पोस्ट में समझाया गया है।

(2) हाइट बढ़ाने के लिए फ़ूड

  • बॉडी को ग्रोथ करने के लिए हाइट में ग्रोथ लाने के लिए प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर फ़ूड खाना जरुरी है क्यों की दाल चावल और सब्जी से तो आपकी हाइट नहीं बढ़ पायेगी। हाइट इनक्रीस के लिए ज्यादातर आपको नॉनवेज और डेरी प्रोडक्ट्स ही खाने में लेने होंगे।
  • अगर आप नॉनवेज खाते है तो बहुत बढ़िया बात है क्यों की हाइट बढ़ाने के साथ आपको अच्छा खाना भी मिल जायेगा एक नॉन वेगेटरीन सब कुछ खा सकता है जब की दूसरी तरफ शाकाहारी लोगो को थोड़ी दिक्कत आ सकती है। फिर भी आप डेरी प्रोडक्ट जैसे की मिल्क, पनीर, चीज़ का सहारा ले सकता है। पूरी जानकारी यहाँ बताई है !

(3) हाइट बढ़ाने के एक्सरसाइज

  • अगर आप महेनत करने से कभी पीछे नहीं हटते तो यह तरीका आपके लिए हाइट बढ़ाने में वरदान रूप रहेगा। कोई भी व्यायाम जाने वाले व्यक्ति से आप पूछ सकते है की उसे बॉडी बनाने के लिए कितनी महेनत करनी पड़ती है। बिलकुल उसी तरह और उतनी ही महेनत लंबाई बढ़ाने के लिए भी करनी पड़ती है।
  • अगर आप Gym जा कर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते है तो बहुत अच्छी बात है पर यदि आपके पास टाइम नहीं है या Gym नहीं जाना चाहते तो कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और योग है जिसके द्वारा आप घर पर ही हाइट बढ़ा सकते है।
  • लेकिन इसको भी टाइम देना पड़ता है फिर आप 10 दिन कर के सोचो की मेरी हाइट क्यों नही बढ़ती या कभी कभी एक्सरसाइज कर के जल्दी हाइट ग्रो करने के बारे में सोचो। ऐसा बिलकुल भी नहीं करना आपको रोज के रूटीन में कम से कम 1 घंटा तो यह एक्सरसाइज को करना ही होगा। एक्सरसाइज कोनसी है और सभी एक्सरसाइज को कैसे करना है पूरी जानकारी फोटो के साथ यहाँ पढ़े !

(4) हाइट बढ़ाने की दवा मेडिसिन

  • हाइट बढ़ाने की दवा 2 तरह के लोग लेना चाहते है। एक वोह जो बिना कुछ किये बस जल्दी से हाइट बढ़ाना चाहते है और दूसरे वो जो सब कुछ कर के थक चुके है और आखरी उपाय में दवा या मेडिसिन लेने के बारे में सोचते है।
  • में कहना चाहुगा की आप ऊपर दिए गए सभी तरीको के साथ में यह तरीका आजमाए इस तरह संभावना है की आपको अच्छे ही रिजल्ट मिलेंगे। इंटरनेट पर बहुत से लोगो ने हाइट बढ़ाने के लिए ना जाने कैसे कैसे फेक प्रोडक्ट के बारे में बता रखा है जो आपके पैसे ही बर्बाद करते है।
  • लंबाई बढ़ाने के लिए सिर्फ कुछ ही ऐसे प्रोडक्ट है जो सच में काम करते है और वोह हज़ारो के नहीं होते जो लोग आपको बेवकूफ बनाने के लिए बताते है। आप 150 रुपये में अश्वगंधा जैसी दवा का प्रयोग कर के अच्छे रिजल्ट पा सकते है। आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी है हाइट बढ़ाने की 5 दवा कैप्सूल !

बस इतने 4 आसान तरीके को फॉलो करना है इसमें कोई ज्यादा राकेट साइंस नहीं इसलिए ज्यादा सोचने मत बैठना। हमारे ब्लॉग से जानकारी पढ़ने के लिए कोई पैसे खर्च नहीं करने सब मुफ्त का ज्ञान है तो सारी पोस्ट हेल्थ सीरीज में पढ़िए और पूरी जानकारी हासिल कर लीजिये। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *