हाइट बढ़ाने के लिए खाये ये 10 फ़ूड और तेज़ी से बढ़ाये हाइट

बॉडी में ग्रो चाहिए तो बॉडी को एक्सरसाइज के साथ सही फ़ूड (खाना) देना जरुरी है। आप देखना व्यायाम जाने वाले व्यक्ति किस तरह का खुराक लेते है। पिछली पोस्ट हाइट कैसे बढ़ाये में हमने हाइट बढ़ने के 5 तरीके के बारे में बताया था। जिनमे हमने यह भी बताया था की हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर फ़ूड खाना जरुरी है। तब सिर्फ नॉनवेज और डेरी प्रोडक्ट खाने के बारे में ही बताया था। पर आज की पोस्ट में हम हाइट बढ़ाने वाले सभी बेस्ट फ़ूड की पूरी जानकारी देने वाले है।

height badhane ke food

बहुत से शाकाहारी लोग मांस-मछी नहीं खाना चाहते तो उनके बारे में भी आज बतानेवाले है। हाइट बढ़ाने के लिए 2 ही चीज़ सबसे जरुरी है खाना और एक्सरसाइज ! और हम इन दोनों के बारे में एक एक पोस्ट कर के बतायेगे। तो आइये जानते है 10 बेस्ट फ़ूड के बारे में जो आपकी हाइट बढ़ा सकते है।

Height Increase Food In Hindi

अगर आप यह पोस्ट को पहली बार पढ़ रहे है तो आपको हमारी पिछली पोस्ट लंबाई कैसे बढ़ाये पढ़ लेनी चाहिए ताकि हाइट बढ़ाने के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाये। तो चलिए जानते है 10 बेस्ट फ़ूड के बारे में।

(1) डेरी प्रोडक्ट्स

डेरी प्रोडक्ट जैसे की चीज़, पनीर, मिल्क, लस्सी, दही का आप रोज सेवन करे। यह सब कुछ नहीं होता तो कम से कम सुबह-शाम दूध का सेवन तो करे ही। डेरी प्रोडक्ट में आपको वह सब कुछ मिल जाता है जो हाइट ग्रोविंग के लिए जरुरी है जैसे की कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन सब। तो जो लोग शाकाहारी है उनके लिए डेरी प्रोडक्ट सबसे बेस्ट है।

(2) चिकन

जो लोग नॉन-वेजीटेरियन है उनके लिए हाइट बढ़ाना मज़ेदार काम बन जायेगा की क्यों की अच्छा अच्छा नॉनवेज खाने को मिलता जायेगा और हाइट भी बढ़ेगी। जितना हो सके उतना चिकन खाये क्यों की चिकन में वह प्रोटीन होता है जिसे आपके बॉडी मसल्स बनते है।

(3) फिश

अगर तेजी से हाइट बूस्ट करने के लिए कोई बेस्ट फ़ूड है तो वह है फिश ! फिश में वह सब खासियत है जो हाइट बढ़ाने के लिए जरुरी है। फिश खाने से हाइट तो बढ़ेगी ही साथ में आपकी फिटनेस भी तगड़ी बन जाएगी।

(4) अंडे

अंडे खाना तो बहुत ही नोर्मल है ज्यादातर सभी लोग खाते ही है। अगर आप चुस्त शाकाहारी नहीं है और नॉनवेज नहीं खाते तो कम से कम अंडे (Eggs) खाना तो शुरू कर दीजिये। क्यों की pure vegetarian के लिए हाइट बढ़ाना मुश्किल है।

(5) हाइट बढ़ाने का फ्रूट

बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते है की हाइट बढ़ाने के लिए कोनसा फ्रूट खाना चाहिए। तो दोस्तों सबसे बेस्ट फ्रूट बनाना है, हमारे Gym में भी एनर्जी के लिए बनाना खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप जो चाहे वो दूसरे फ्रूट भी खा सकते है क्यों की फ्रूट खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

(6) सोयाबीन

शाकाहारी भाइयो सोयाबीन आपके लिए है। डॉक्टर द्वारा बताया गया है की सोयाबीन खाना लम्बाई बढ़ाने के लिए अच्छा होता है। सो आप इसे अपने रूटीन में लेकर खा सकते है।

(7) काजू बादाम

काजू बादाम महंगे ज़रूर है लेकिन इसमें भी वह पावर है हाइट इनक्रीस करने में आपकी हेल्प कर सकता है। वैसे में ज्यादा रेकमेंड नहीं करुगा यह, आपके पास ज्यादा पैसे है तो लाये वर्ना रहने दीजिये।

(8) जई का आटा

जय का आटा यानी की Oatmeal ! पता नहीं आपमें से कितने लोगो को जई का आटा खाने की आदत होगी। पर नहीं है तो अब डाल लीजिये यही आपकी हेल्प करेगा।

(9) ग्रीन वेजिटेबल

सब्जिया तो रोज़ खाते है पर याद रहे अब से हरी भरी संब्जिया ही खानी है। इसे होगा क्या की आपको जो भी पोषण मिलने चाहिए वह सब मिल जायेगे जो हाइट बढ़ाने के लिए जरुरी होते है।

(10) हाइट बढ़ाने की दवा (अश्वगंधा)

बहुत से लोग जानना चाहते है क्या अश्वगंधा का सेवन करने से लंबाई बढ़ती है। तो दोस्तों ऐसे कुछ 100% रिजल्ट की गारंटी तो नहीं दे सकते पर हां यह हेल्प ज़रूर करता है। मैंने बहुत से लोगो को देखा भी है जिनकी अश्वगंधा से हाइट बढ़ी है। तो करना क्या है ज्यादा सोचना नहीं है बस थोड़े पैसो का सवाल है एक बार खुद आज़मा के देख लेना है। आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट से 200-300 रुपये में अश्वगंधा का पाउडर आर्डर कर सकते है।

आशा करता हु की में आपको हाइट बढ़ाने के फूड्स के बारे में जानकारी देने में सफल रहा हु। नेक्स्ट पोस्ट में हम हाइट बढ़ाने के एक्सरसाइज बतायेगे। तो मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *