लंबाई हाइट कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी

मैंने आपके साथ एक पोस्ट शेयर की थी अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाते है जिसमे पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट के बारे में सब कुछ बताया था। तो आप समझ सकते है की अच्छी पर्सनालिटी के लिए अच्छी हाइट लंबाई का होना जरुरी है तभी आपका व्यक्तित्व आकर्षित लगता है। आज के ज़माने में आप कही पे भी जाये बढ़िया हाइट का होना जरुरी है जैसे की पुलिस सिलेक्शन में, आर्मी सिलेक्शन में, किसी जॉब के लिए, शादी के लिए। जिन लोगो की हाइट कम है या ठिंगने है उन्हें पता होगा की कम हाइट की वजह से क्या प्रोब्लेम्स आती है।

height kaise badhaye

जिसकी उम्र बढ़ गयी है यानी की 25 के पार हो गए है उनका तो कुछ हो नहीं सकता जैसे नैचरल है वैसे ही रहेंगे लेकिन जो भी लोग अभी 25 के अंदर है उनकी हाइट अभी भी बढ़ सकती है। याद है आपको कभी बाइक बन पड़ जाती है तो हम अपने दोस्तों से धक्का लगाने को कहते है बाइक ऐसे वक़्त में खुद तो स्टार्ट नहीं हो पाती लेकिन धक्का मिलने से स्टार्ट हो जाती है और हम चल पड़ते है अपने रास्ते। तो आपकी हाइट में भी कुछ ऐसा ही है, डायरेक्ट कुदरती हाइट नहीं बढ़ रही तो हम आपके साथ हाइट बढ़ाने के तरीके शेयर कर रहे है जो टिप्स आपको धक्का देने का काम करेगी।

अगर आपको अपना पेट करना हो और आप डॉक्टर के पास जाये तो वह आपके लिए पूरा कोर्स तैयार करेगा बिलकुल उसी तरह हमने भी आपके लिए हाइट बढ़ाने का पूरा ऑनलाइन कोर्स तैयार किया है जो पूरी तरह से फ्री है। हम आपको अपनी पोस्ट्स द्वारा हाइट बढ़ाने की सभी जानकारी फ्री में दे देंगे जिसमे हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज, हाइट बढ़ाने की दवा और हाइट बढ़ाने के लिए क्या फ़ूड खाना चाहिए सब बताया जायेगा। तो चलिए शुरू करते है।

हाइट या लंबाई क्यों नहीं बढ़ती

अगर कुछ भी गलत हो रहा है तो उसके पीछे कुछ न कुछ वजह छुपी होती है जिसे हमें सबसे पहले समझना होता है। क्यों की अगर एक बार असली वजह समझ आ गयी तो प्रॉब्लम को आप आसानी से सॉल्व कर सकते है। अगर आप सोच रहे है की मेरी तो हाइट ही नहीं बढ़ती, तो आप बिलकुल गलत है ! अगर अभी तक हाइट ही नहीं बढ़ी तो जब आप पैदा हुए थे उस वक़्त जितने थे आज भी उतने ही होने चाहिए।

हाइट आपकी बढ़ी है बस दुसरो के मुकाबले आपकी हाइट में कम विकास (growth) हुआ है। जिसकी वजह आपको खुद समझनी होगी। वजह से समझने के बाद अगर प्रॉब्लम को ठीक करने जैसी हो तो करो वरना कुदरत को समझो और अपनी लम्बाई से खुश रहो।

नोर्मल हाइट कितनी होनी चाहिए

  • सबसे पहला पॉइंट है जीन्स ! जी हां, आपको समझना होगा की आपके खानदान में लोगो की हाइट कितनी होती है। ख़ास कर आपके माता-पिता की हाइट, जैसे की आपके पापा की हाइट 5.2 और माताजी की हाइट 4.8 है तो आपकी हाइट भी 5.0 से 5.4 के बिच में ही होगी।
  • इसमें कुछ गलत नहीं है आपके माता पिता के अनुसार आपकी हाइट बिलकुल ठीक है। अब अगर आप ज्यादा लम्बाई करना चाहते है तो एक्सरसाइज का सहारा ले सकते है।
  • दूसरी वजह है शरीर में Hormones की कमी ! बचपन से लेकर आज तक आपने क्या खाया, कैसे रहे और आपके मातापिता में क्या हॉर्मोन थे उन सबके बेस पर आपकी जवानी बनती है। अगर हॉर्मोन बढ़िया होंगे तो घनी दाढ़ी आएगी, हाइट का विकास होगा।
  • बहुत से लोग बताते है की हमारे माबाप की हाइट तो लम्बी है फिर भी हम ठिंगने कैसे ? तो दोस्तों इसकी यही वजह है की आपमें हॉर्मोन्स की कमी है। हॉर्मोन्स की कमी दूर करना थोड़ा मुश्किल है, आपको वक़्त लग सकता है पर अगर आप प्रयास करते रहे तो कमी थोड़ी थोड़ी दूर होती जाएगी।
  • हॉर्मोन्स की कमी दूर करने के लिए सबसे ज्यादा आपको खानपान पर ध्यान देना होगा। इन शार्ट कहु तो नॉनवेज खाना और दूध की बनावट वाला खाना खाने से ये कमी दूर हो सकती है। साथ ही में आप Gym ज्वाइन कर के एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते है।

हाइट कैसे बढ़ाये (Height Growth Tips In Hindi)

जैसा की मैंने ऊपर बताया अगर आपकी हाइट आपके पिता जितनी है तो परफेक्ट है पर अगर आपके पिता से आपकी हाइट कम है तो आपको height growth tips को फॉलो करना चाहिए। बहुत से लोग 16-17 साल के होते है और टेंशन लेना शुरू कर देते है की भाई में छोटा रह गया हु, मेरी हाइट नहीं बढ़ती क्या करू तो दोस्तों सबसे पहले तो आपको 18 के उम्र तक कुछ नहीं करना जैसे भी जितनी भी हाइट बढ़ती है नैचुरली बढ़ने दीजिये। अब अगर 18 के बाद भी हाइट नहीं बढ़ रही तो आपको कुछ तरीके और टिप्स को फॉलो करना होगा जो यहाँ निचे में शेयर करा रहा हु।

(1) हाइट बढ़ाने के एक्सरसाइज और योगा

  • एक बात याद रखे की शरीर में बदलाव लाने के लिए एक्सरसाइज और योग करना ज़रूरी होता है। में खुद पहले पतला था लेकिन Gym ज्वाइन करने के बाद खुद की बॉडी को ग्रो किया। इसी तरह आप भी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज द्वारा खुद की रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते है।
  • लम्बाई बढाने के लिए यह तरीका सबसे अच्छा है तो आप भी अब ज्यादा बिना सोचे कोई अच्छा सा Gym ज्वाइन कर लीजिये और ट्रेनर को बता दीजिये की मुझे हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की ट्रेनिंग लेनी है। साथ ही में आप स्ट्रेचिंग योग एक्सरसाइज भी कर सकते है।
  • अगर आप Gym नहीं जाना चाहते और घर पर ही सब एक्सरसाइज करना चाहते है तो हमने आपके लिए पूरा एक्सरसाइज प्लान तैयार किया है जिसमे सभी एक्सरसाइज को फोटो के द्वारा सिखाया गया है। पूरी जानकारी यहाँ पढ़े हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और फ़ूड !

(2) हाइट बढ़ाने के लिए अच्छा खाये

  • आप यहाँ पर सोच रहे होंगे की अच्छा खाना तो हम रोज़ ही खाते है तो दोस्तों यहाँ पर में पिज़्ज़ा, बर्गर या घर के खाने की बात नहीं कर रहा। फ़ूड ऐसा होना चाहिए जिसे आपकी शारीरक कमी पूरी हो और ताकत मिले।
  • हाइट बढ़ाने के बारे में एक्सपर्ट बताते है की खाने में विटामिन-डी को शामिल करे। विटामिन-दी आपको नॉनवेज और दूध की बनावट में से मिलता है। अब यहाँ आपको जो भी नॉनवेज खाना अच्छा लगे वह खा सकते है सबसे बेस्ट नॉनवेज फ़ूड फिश है और डेरी प्रोडक्ट में सबसे बेस्ट मिल्क होता है या पनीर भी खा सकते है।
  • एक्सपर्ट एडवाइस के अलावा में एक सिंपल सलाह देता हु आप 1 वीक में 3 बार फिश फ्राई खाये और रोज़ सुबह शाम गिलास भर के मिल्क पि जाये। यह तरीका आपको हाइट के साथ अछि बॉडी भी देगा और बहुत ही फायदे है इसके।

(3) हाइट बढ़ाने की दवा (अश्वगंधा मेडिसिन)

  • बहुत से लोग पूछते है की हाइट बढ़ाने की दवा या मेडिसिन के बारे में बताये। क्या अश्वगंधा पाउडर या टेबलेट से हाइट को बढ़ाया जा सकता है। तो दोस्तों अश्वगंधा हो या कोई भी दवा हो सब आपको धक्का देने का काम करते है कोई 100% हाइट बढ़ाने की गारंटी नहीं लेता।
  • यह कोई महंगी दवाई नहीं है और सवाल हाइट का है तो एक बार तो try करना ही चाहिए। बहुत से जानकार लोग भी बताते है की अश्वगंधा से हाइट बढ़ने में सहाय मिलती है। आप अश्वगंधा पाउडर को गाय के दूध के साथ मिला कर पि सकते है। यह आपको 2 महीने तक करना होगा क्यों की 7 दिन में हाइट बढ़ाने के बारे में सिर्फ पढ़ सकते है बढ़ा नहीं सकते।

(4) स्पोर्ट्स ज्वाइन करे और लंबाई बढ़ाये

  • स्पोर्ट्स एक ऐसा जरिया है जहा पे खेलते वक़्त हमारे शरीर के सभी अंग कार्यशील रहते है और अंगो का विकास होता है। आप देखना कुछ स्पोर्ट्स ऐसे है जिनको खेलने वाले हर खिलाडी की लंबाई अच्छी होती है। जैसे की walleyball, basketball, tennis !
  • स्पोर्ट का बस इतना मतलब नहीं है, आपको अपने पुरे रूटीन में स्पोर्ट्स को अछि तरह से शामिल कर देना होगा। जैसे की सुबह उठते ही मॉर्निंग वॉक, फिर gym जाना फिर आपका पुरे दिन का जो भी काम हो वह। शाम को 1 घंटे तक वॉलीबाल खेलना फिर वापस घर आते वक़्त साइकिल का यूज़ करना।
  • इस तरह से आप अपने टाइम के हिसाब से पुरे दिन को सेट कर सकते है और दिन में चालु प्रक्रिया में ही अपनी हाइट ग्रोथ के लिए काम कर सकते हो और खुद को फिट भी रख सकते है।

(5) स्विमिंग करे और हाइट बढ़ाये

  • क्या आपको तैरना आता है ? नहीं आता तो सिख लो भाई बहुत काम आने वाला है। जैसा मैंने स्पोर्ट्स के बारे में बताया वैसा ही स्विमिंग है। स्विमिंग में बॉडी पूरी तरह से मूवमेंट कर पाती है एक तरह से इसे आप एक्सरसाइज भी कह सकते है।
  • स्विमिंग करते वक़्त ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छी तरह से होता है जो आपको Naturally Height Increase करने में मदद करता है।

मेने पूरी रिसर्च के बाद आप लोगो से यह पूरी जानकारी शेयर की मुझे उम्मीद है की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। इसे दुसरो के साथ शेयर जरूर करे ताकि आपकी वजह से किसी की रुकी हुई हाइट को बढ़ाने में सहाय मिल जाये। कोई सवाल हो तो कमेंट से पूछ सकते है, मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *