कैसे जाने बेस्ट सिंगर बन सकते है या नहीं (वॉइस टेस्ट)

आज सिंगिंग फील्ड में हाई कम्पटीशन चल रहा है क्यों कोई भी बिना सोचे समझे सिंगिंग में करियर बनाने के बारे में सोच लेता है। किसी सिंगर को स्टेज पर गाते हुए देखा या कभी किसी ने कह दिया की तुम अच्छा गा लेते हो तो हम सोचने लगते है की सिंगर बन सकते है और चल पड़ते हे सिंगिंग में अपना करियर बनाने के लिए। दोस्तों सिंगिंग हर कोई कर सकता है इसका मतलब ये नहीं की हर कोई टॉप लेवल का सिंगर बन सकता है।

कैसे जाने बेस्ट सिंगर बन सकते है या नहीं (वॉइस टेस्ट)

टॉप लेवल के सिंगर बहुत कम लोग बन पाते है क्यों की उस लेवल पर करोड़ो लोग आपकी आवाज़ सुनने बैठे है और वो सुनने वाले हमेशा हाई क्वालिटी वौइस् को ही सुनना पसंद करते है। तो अगर आपको भी सिंगर बनने के विचार आ रहे है तो एक बार खुद को वेरीफाई ज़रूर कर लीजिये की क्या आप सच में बेस्ट सिंगर बनने के लायक है या सिंगिंग में अपना करियर बना सकते है?

कैसे जाने अच्छा गा सकते है या नहीं

कही बार ऐसा होता है की हम बेवजह ही अपना टाइम बर्बाद कर देते है और पूरा टाइम बर्बाद होने के बाद पता चलता है की गलत जगह पर टाइम इन्वेस्ट कर दिया। ऐसा ना हो इसलिए आपको पहले से ही जान लेना चाहिए कि आप उस फील्ड के काबिल हो या नहीं। तो चलिए शुरू करते है।

(1) खुद को सुने

  • किसी की बातों में नहीं आना और नाही किसी को देख कर तुरंत सोच लेना है की हम तो सिंगर बन जायेगे। सबसे पहले ऐसा विचार आने पर खुद सॉन्ग गाये और अपनी वौइस् को ठीक से सुने उसके बाद कोई अच्छा सा गाना मोबाइल में रिकॉर्ड करे। फिर रिकॉर्ड किये हुए गाने में अपनी वौइस् को ध्यान से सुनो और दुसरो को भी सुनाओ। फिर देखो आपको क्या लगता है लोग कैसे रिव्यु देते है, वौइस् अच्छी है या नहीं।

(2) नैचरल बने

  • बहुत से लोग सिंगिंग करते वक़्त जो होते नहीं वो बनने की कोशिश करते है। यानी की किसी सिंगर की कॉपी कर के गाना गाते है या फेक वौइस् क्रिएट करते है। जिसमे नैचरल टैलेंट या वौइस् के बारे में बिलकुल भी पता नहीं चलता। तो अगर आप भी ऐसा कर रहे है तो मत करिये। जैसे भी हो खुद की आवाज़ में ही सिंगिंग करे, नैचरल वौइस् में सिंगिंग करने पर रिजल्ट्स भी अच्छे मिलेंगे।

(3) खुद से चैलेंज

  • सिंगिंग में कुछ चैलेंज को एक्सेप्ट करना होता है अगर इन चैलेंज को आपने एक्सेप्ट कर लिया तो समझो आपका पैशन सिंगर बनने में सीरियस है। जैसे की आप कभी शर्माओगे नहीं कभी बी किसी किसी के भी सामने गाना गा सकते है और हमेशा सिखने के लिए या सिंगिंग की प्रैक्टिस रियाज़ करने के लिए तैयार है। अगर इस तरह का चल्लेंजिंग ऐटिटूड डेवेलोप करने के लिए तैयार है तो सिंगर बनने के लिए भी तैयार है।

(4) लर्नर बने

  • बहुत से लोगो को होता है बस जल्दी से सिंगर बन जाए बहुत सारे पैसे कमाए और फेमस बन जाये। तो यकीन मानिये ऐसे लोग कुछ नहीं बन सकते, सिंगिंग में वही आगे बढ़ सकता है जिसमे लर्नर एटीटुड यानी की उसे पैसे या फेमस होने से कोई मतलब नहीं बस सिखने से मतलब है। एक बात हमेशा याद रखे जितना ज्यादा सीखोगे उतना ज्यादा जीतोगे। अगर आप बिना नेम फेम के ज्यादा से ज्यादा सिखने के लिए तैयार है तो सिंगिंग में करियर बना सकते है।

(5) रिव्यु जाने

  • दोस्तों अकेले ही सब कुछ निश्चित नहीं कर सकते इसलिए अपना टैलेंट लोगो को दिखाए आपकी वौइस् लोगो को सुनाये। फ्रेंड्स, फॅमिली और अनजान लोगो को अपना गाना सुनाये और उनके रिव्यु जाने। उनसे पूछे की आपको मेरी वौइस् या गाना कैसा लगा? इस तरह आपको पता चल जायेगा की आपकी वौइस् में दम है या नहीं, सिंगर बन सकते हो या नहीं।

सिंगर कैसे बने

तो दोस्तों आशा करता हु की इन 5 टिप्स द्वारा आप अपने सिंगिंग टैलेंट को पहचान पाएंगे। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *