ख़राब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे या रिपेयर करे

मोबाइल या लैपटॉप की स्टोरेज बढ़ाने के लिए लोग मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव का यूज़ करते है लेकिन मैंने देखा है की बहुत से लोगो के मेमोरी कार्ड जल्दी ख़राब हो जाते है। SD कार्ड ख़राब होने की सबसे वजह यह है की आप बेकार कंपनी का सस्ता SD कार्ड खरीदते है। सैमसंग का 32GB मेमोरी कार्ड 800 रुपये में मिल जाता है लेकिन फिर भी लोग सस्ते के चक्कर में 600 रुपये देकर सस्ता मेमोरी कार्ड खरीद लेते है और सोचते है की हमने बेस्ट डील की जो उनको आगे चलके पता चलता है।memory card repairing in hindi

मेमोरी कार्ड एक तरह सॉफ्ट स्टोरेज चिप होता है अगर इसमें जरा सा भी स्क्रैच आ जाता है तो यह पूरा बिगड़ जाता है। इसलिए आपका मेमोरी कार्ड शो नहीं हो रहा तो सबसे पहले फ़ोन से मेमोरी कार्ड को बहार निकाले और अच्छे से चेक करे की कही स्क्रैच या क्रैक तो नहीं आया। अगर ऐसा निशान देखने को मिलता है तो आपका मेमोरी कभी ठीक नहीं हो सकता पर यदि ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलता तो आपके मेमोरी कार्ड को माउंट करने की जरुरत है या वायरस आ गया है तो फॉर्मेट करने की जरुरत है।

ख़राब मेमोरी कार्ड को ठीक कैसे करे

  • कही बार आपके मोबाइल फ़ोन में कुछ ऐसी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाती है जो आपके मेमोरी कार्ड को Unmount कर देती है यानी की मेमोरी कार्ड आपके मोबाइल में शो नहीं होगा। या फिर कही बार कुछ गलती की वजह से भी मेमोरी कार्ड Unmount में आ जाता है।
  • तो ऐसे हालत में सबसे पहले मोबाइल सेटिंग को ओपन करे फिर स्टोरेज सेटिंग को ओपन करे। अगर आपका मेमोरी Unmount Mode में है तो आपको Mount Memory कार्ड लिखा देखने को मिलेगा। आप वहा कर के माउंट कर सकते है। ऐसा करने से जैसा पहले था सब कुछ वैसा हो जायेगा।
  • अगर आपको Mount/Unmount का प्रॉब्लम नहीं लग रहा यानी की मेमोरी कार्ड माउंट है फिर भी मोबाइल में ठीक तरह से शो नहीं हो रहा या कुछ फाइल्स नहीं दिखा रहा तो मेमोरी कार्ड में वायरस या ओवरफ्लो स्टोरेज की प्रॉब्लम हो सकती है।

मेमोरी कार्ड ख़राब क्यों होता है

  1. Overflow : मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी 32GB जिसमे से 25 GB तक यूज़ करना ठीक है लेकिन कुछ लोग होते है जो 28GB तक स्टोरेज को फुल कर देते है। तो ऐसे हालत में आपका मेमोरी कार्ड पक्का ख़राब होगा। सो आपने भी ऐसा किया है तो तुरंत बेकार की फाइल को डिलीट करे और सही स्टोरेज बनाये।
  2. Virus : वायरस फोटोज, वीडियोस, एप्लीकेशन या किसी भी फाइल में आ सकता है। यदि आपके मेमोरी कार्ड में भी किसी वायरस ने प्रवेश कर लिया है तो मेमोरी कार्ड ठीक से काम नहीं करेगा। वैसे तो आज कल Secured Files होती है लेकिन फिर भी कुछ मेमोरी में Hard Virus आ जाता है जिसे फॉर्मेट करने पर ही छुटकारा है।

मोबाइल नंबर का नाम, लोकेशन और एड्रेस कैसे पता करे

मेमोरी कार्ड फॉर्मेट कैसे करे

जैसा की मैंने कहा वायरस है तो मेमोरी कार्ड को फॉर्मेट करना ही होगा। अक्सर वायरस में मेमोरी कार्ड इतना फिट हो जाता है की उसे फॉर्मेट करना भी मुश्किल हो जाता है। यानी की अगर आप चाहे तो मोबाइल स्टोरेज में जा कर मेमोरी कार्ड को फॉर्मेट कर सकते है, ऐसा हो रहा है तो अच्छी बात है। लेकिन वायरस हार्ड होने की वजह से कही बार मेमोरी फॉर्मेट हो ही नहीं पाता। ऐसे हालत में मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर में CMD मेथड से फॉर्मेट करना पड़ता है, तो आइये जानते है क्या है पूरी प्रोसेस।

(1) मेमोरी कार्ड को कमांड में लाये

memory card repairing in hindi

  • अब आपको एक कंप्यूटर की जरुरत है तो अपना हो है तो अच्छी बात है या किसी दोस्त का यूज़ कर लीजिये। सबसे पहले मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से जोड़े। कंप्यूटर में शायद मेमोरी शो हो या ना भी हो इस्पे ध्यान नहीं देना।

memory card repairing in hindi

  • कंप्यूटर में Command Prompt ओपन करे। अब इमेज में देखिये और सबसे निचे जो लिखा है उसके आगे diskpart लिखे और एंटर दबाये।
  • अब कुछ फाइल्स खुलेगी वहा भी आपको फिर से सबसे लास्ट वाले ऐरो (>) के आगे list disk लिखना है और एंटर करना है।

(2) SD कार्ड डिस्क सेलेक्ट करे

  • अब आपको कुछ डिस्क शो होगी जिसमे से disk 0 कंप्यूटर की हार्डडिस्क होती है और disk 1 मेमोरी कार्ड की स्टोरेज डिस्क होती है। अब disk 1 में सबसे लास्ट में select disk 1 टाइप करे।
  • अब अगर आपका मेमोरी कार्ड ठीक होने लायक होगा मतलब अवेलेबल होगा तो उसका मैसेज शो होगा अगर नहीं होगा तो इनवैलिड लिखा आएगा।
  • अब वही प्रोसेस से लास्ट में clean लिखे और एंटर करे फिर डिस्क क्लीन का मैसेज शो होगा।

(3) SD कार्ड फॉर्मेट करे

  • अब फिर से निचे Create Partition Primary टाइप करे और एंटर दबाये, फिर Active टाइप करे।
  • अब फिर से लास्ट में select partition 1 टाइप कर के एंटर दबाये। अब अपनी SD card को फॉर्मेट करने के लिए तैयार है।
  • लास्ट में format fs=fat32 लिखे और एंटर दबाये। बस इतना करने पर आपके मेमोरी कार्ड की फॉर्मेटिंग स्टार्ट हो जाएगी।
  • फॉर्मेट होने में 10-15 मिनट लग सकते है जब पूरा फॉर्मेट हो जाये तो command prompt से बहार आ जाये और देख लीजिये आपका मेमोरी कार्ड पूरी तरह से फॉर्मेट हो चूका होगा।

ऑनलाइन फ्री शॉपिंग कैसे करे

आखरी शब्द

अगर आप अच्छी कंपनी से मेमोरी कार्ड खरीदते है तो आपको 10 साल तक की वारंटी दी जाती है की स्टोरेज कार्ड को कुछ नहीं होगा और कुछ होता है तो वारंटी का यूज़ कर सकते है। तो अब आप ही सोचिये 600 का बिना वारंटी वाला खरीदना अच्छा है या 800 का वारंटी वाला खरीदना अच्छा है। हमारी दूसरी वेबसाइट पे हमने बेस्ट मेमोरी कार्ड का कलेक्शन कर रखा है जो आपको पुरे इंटरनेट पर सबसे सस्ते प्राइस में मिल जायेगा जिसकी वारंटी 10 साल की है, यहाँ विजिट करे !

दोस्तों यही तरीका आप पेन ड्राइव फॉर्मेट के लिए भी यूज़ कर सकते है। मेमोरी कार्ड फॉर्मेट के लिए बहुत से एप्लीकेशन भी है आप वो भी try कर सकते है। ज्यादातर एप्लीकेशन से कुछ हो नहीं पाता इसलिए यहाँ मैंने डायरेक्ट main solution बता दिया है, एक बात याद रखे तरीका कोई भी हो बस मेमोरी कार्ड फॉर्मेट हो जाना चाहिए। तो मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *