10 ऐसी बातें जिसे जान कर आप किसी का भी दिल जीत सकते है

एक महीने में कम से कम हम 25 से 30 नये लोगो को मिलते है। पर क्या आपने कभी सोचा है की आपसे मिलने वाले व्यक्ति आपके बारे में क्या सोच रहा होगा और मिलने के बाद उसपर आपकी बातों का क्या असर पड़ा होगा ? देखा जाए तो सब मिला कर 1 साल में हम ऐसे हज़ारो नये लोगो से मिलते है। पर उन हज़ारो में से बहुत कम लोगो पर हम अपनी अच्छी इम्प्रैशन बना पाते है या बहुत कम लोगो को अपना दोस्त बना पाते है। आपने ये तो सुना होगा की “First impression is last impression” ये बात से साबित होता है की अगर आपको किसी का दिल जितना है और अच्छी इम्प्रैशन जमानी है तो पहली बारी में ही कुछ हो सकता है।

win people hearts in hindi

एक सर्वे के अनुसार हम 1 साल में 800 से भी ज्यादा नये लोगो को मिलते है और उसमे से हम 300 घंटे उन नए लोगो के साथ मिलने में बिताते है। एक बात कहु “Time Is Money” सही ना? तो फिर सोचो हम 1 साल में अपनी ज़िन्दगी के 300 घंटे बेकार क्यों जाने दे, क्या हम इसी समय में मिलने वाले ज्यादातर व्यक्ति को थोड़ी अच्छी सी बात कर के अपने काम का नहीं बना सकते ? जरूर बना सकते है उसका दिल जीत कर !

10 ऐसी बातें जिसे जान कर आप किसी का भी दिल जीत सकते है

यहाँ पे में 10 ऐसी बातें बताने जा रहा हु जिस पढ़ कर आप किसी भी नए मिलने वाले व्यक्ति का अपनी बातों से दिल जीत सकते है। ऐसे नए लोगो से आपकी मुलाक़ात कही भी हो सकती है जैसे की कोई दूकान पर, अपनी स्कूल/कॉलेज में, किसी भी भाड़ में या बस स्टॉप पर बस का इंतजार करते समय। तो चलिए अब जानते है अपनी लाइफ के बेकार जाने वाले 300 घंटो को बेस्ट कैसे बनाया जाता है और साथ ही में आप किसी को ख़ुशी देकर उसका दिल जीत लोगे। आपका तो वही टाइम इन्वेस्ट होने वाला है और उसके बदले में अगर किसी को थोड़ी ख़ुशी मिल जाती है तो आपका क्या जाता है।

(1) हस्ते रहो

  • हमेशा अपने चेहरे पर एक छोटी सी स्माइल बनाये रखे, ऐसा खुशमिजाज चेहरा देखना सबको अच्छा लगता है। एक प्यारी सी मुस्कान में पराये को अपना बनाने की गज़ब की शक्ति छुपी होती है। ऐसे व्यक्ति के साथ हर कोई दोस्ती करना चाहेगा। इसीलिए जब भी आप किसी से मिले तो उसे एक हलकी सी स्माइल जरूर दे, अगर आप में हस्ते रहना का और किसी को हसाते रहना का पावर है तो समझो काम बन गया क्यों की ख़ुशी कौन नहीं चाहता इस तनाव भरी जिंदगी में सबको ख़ुशी की जरुरत होती है जो आप छोटे से टाइम में पूरी कर सकते है।

(2) मनोरंजन करे

  • जब भी आप किसी भीड़ वाली जगह पर जाये जैसे की शादी या कोई फंक्शन में तो उस वक़्त भीड़ से अलग एक जगह बनानी होगी। अगर आप भी भीड़ का हिस्सा बन कर रह गए तो कुछ नहीं होगा इसीलिए ऐसी जगह पर अगर आपमें कुछ टैलेंट है तो जरूर दिखाए और लोगो को मनोरंजित करे जैसे की शायरी जोक्स सुना सकते है, सिंगिंग अच्छी कर लेते हो तो गाना गा सकते है, डांस कर सकते है। ऐसा करने से सबसे पहले लोगो को आपके टैलेंट के बारे में पता चलेगा जिस वजह से आपकी रेस्पेक्ट की जाएगी और आप लोगो को खुश भी कर पाएंगे।

(3) अट्रैक्टिव पर्सनालिटी

  • पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट के बारे में आज तक आपने यही सुना होगा की खुद को अच्छा बनाना है अच्छे कपडे पहनने है लेकिन दोस्तों पर्सनालिटी का इतना ही मतलब नहीं है। पर्सनालिटी की एक और डेफिनेशन भी है जो आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देगा और वह है संस्कार ! आज लोगो को अच्छे कपडे पहन कर तैयार होना तो आ गया है लेकिन अपने संस्कार भूल गए है। तो यहाँ पर आपको संस्कार याद रखने है कही पर भी जाओ अपने से बड़ो को आदर और सन्मान करे सभी को रेस्पेक्ट दे फिर देखिये लोग आपसे दिल से जुड़ेंगे। और जहा तक पर्सनालिटी की बात है तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते है अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये !

(4) लिस्टनेर बने

  • लिस्टनेर यानी की सुननेवाला ! आज सब सुनानेवाले बन रहे है लेकिन कोई भी सुननेवाला बनने को तैयार नहीं। किसी का भी दिल जीतने के लिए आपको उसकी बातों पर ध्यान देना होगा उसका सुनना होगा। कभी भी किसी से बात करते वक़्त उसको बोलने दीजिये बिच बिच में उसकी बाते ना काटे। साथ ही में जब आप उनसे बात करते है तो अपना Eye contact बनाये रखे और चेहरे पर एक हलकी सी स्माइल रखे। इस से होगा क्या की ज्यादा बात करने से वह आपके साथ compfortable होता जायेगा।

(5) सम्मान करे

  • Give Respect अगर यह बात को आपने अपने अंदर तक जाने दी तो आप आसानी से किसी का भी दिल जीत सकते है। अगर आप किसी के छोटे बच्चे से मिलते है तो उसके साथ कुछ पल मस्ती करे उसे प्यार दे, अगर आप अपने उम्र के किसी जवान से मिलते है तो सबसे पहले स्माइल के साथ उससे हाथ मिलाये और कहे की आपका हाथ काफी मज़बूत है। अगर आप किसी लड़की से मिलते है तो थोड़ी प्यारी सी बाते कर के कहे आपका नेचर अच्छा है, अगर आप किसी बुज़र्ग से मिलते है तो सबसे पहले नमस्कार करे और उनके खबर-अंतर पूछे। इसी तरह बस लोगो से घुलने-मिलने का तरीका सीखते रहना है। इंग्लिश में एक कहावत है “Give Respect Take Respect” यानी की सन्मान दो सन्मान लो !

(6) तारीफ़ करे

  • इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसको अपनी तारीफ़ सुनना ना पसंद हो। तारीफ़ 2 तरह की होती है सच्ची तारीफ़ और झूठी तारीफ़ ! इसमें से आपको झूठी तारीफ़ बिलकुल नहीं करनी। हर व्यक्ति में कुछ न कुछ quality ज़रूर होती है बस आपको वह qualitys को देखना है और सच्ची तारीफ़ करनी है। या फिर आपकी नज़रो में उन्होंने कोई अच्छा काम किया है तो उनके काम की प्रशंशा ज़रूर करे। अगर आपको किसी की सच्ची तारीफ़ करना आ गया तो लोगो का दिल जीतना आपके लिए खेल है।

(7) मदद के लिए तैयार

  • किसी का दिल जीतना है तो यह तरीका सबसे बेस्ट है। आप ही सोचो आप कोई समस्या में है और वह समस्या आपने किसी को बताई। उसने परेशानी को सुना और समझा फिर कुछ देर में बढ़िया सा सोल्युशन निकाल कर आपकी तुरंत हेल्प करदी। तो अब बताओ क्या ऐसा व्यक्ति को आप भूल पाएंगे, क्या यह व्यक्ति आपके दिल में नहीं रहेगा ? आप बिलकुल नहीं भूलेंगे क्यों की उस व्यक्ति ने सही समय पर आपकी पूरी मदद की। बिलकुल इसी तरह आप भी लोगो की मदद करने के लिए तैयार रहे और खास कर के कोई गरीब दोस्त हो तो उसकी मदद जरूर करे क्यों की नसीब का प्यार और गरीब की दोस्ती कभी धोखा नहीं देती !

(8) काम के इंसान बने

  • जब भी आप किसी नए व्यक्ति से मिलते है तो वह व्यक्ति ज़रूर सोचता है की आप उनके क्या काम आ सकते है। आप देखना अगर कोई पुलिस वाला होगा या कोई अच्छी सी पोस्ट पर होगा तो हर कोई उनसे कांटेक्ट बनाये रखना चाहता है क्यों की वह उनके कभी भी काम आ सकता है। इसलिए आप किसी से मिलने पर अपने काम का प्रमोशन जरूर कर ले और उन्हें बताये की आप कैसे अपने काम से लोगो की मदद करते है। जैसे की आप VISA Office में काम करते है तो उन्हें बता सकते है की अगर आपको वीसा का कोई भी काम हो तो हमें बता दीजियेगा हम आपका काम जल्दी कर देंगे। तो इस तरह से आपको कस्टमर मिल सकता है और दोस्ती भी बन सकती है।

(9) प्यार करे

  • प्यार एक ऐसी चीज़ है ना जो सबके लिए बराबर होता है यह सबको समझ आता है और प्यार कभी काला-गोरा, अमीर-गरीब, ऊंच-नीच कुछ नहीं देखता। ऐसा नहीं की अपनी गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड से ही प्यार करना है प्यार सबसे करना है ख़ास कर उन लोगो से जो आपके साथ जुड़े है और आपको प्यार करते है। हम अपने मतलब के लिए लोगो को इम्प्रेस करने के लिए भागते है लेकिन पीछे मूड कर जरा ये भी देखना चाहिए की आपकी लाइफ में कुछ लोग है जो सिर्फ आपसे प्यार करते है, उनके लिए आप ही सब कुछ होते है सो ऐसे लोगो से दूर मत भागना, बहुत कम लोगो को प्यार करनेवाले मिलते है।

(10) कनेक्शन में रहे

  • आप जिनसे भी मिलते है उनसे किसी तरह कनेक्शन में रहने की कोशिश करे। आप जानते ही है आज के टाइम इंटरनेट का कितना बड़ा नेटवर्क बन गया है। तो इसी बात का फायदा उठाते हुए आप लोगो से फेसबुक व्हाट्सएप्प जैसी सोशल साइट से कनेक्शन में रह सकते है। आप मॉर्निंग में सबको एक साथ Good Morning का मैसेज भेज दीजिये और रात को सोते समय Good Night का मैसेज भेज दीजिये। इस तरह one click 2 minute में मैसेज जायेगा और लोगो के साथ आपके रिलेशन भी बने रहेंगे।

आखरी शब्द

ज़रा सोचो, हम हर एक से सब कुछ तो नहीं सिख सकते पर हर एक से कुछ तो सिख सकते है ! अगर इसी तरह आप हर इंसान से कुछ न कुछ अच्छा सीखते गए तो आप सोच भी नहीं सकते की आपका माइंड कितना डेवेलोप हो जायेगा। इसमें लोगो के दिल भी जीते जाते है और खुद का विकास भी किया जाता है। और आपके फायदे तो देखे आप knowledgeble होते जायेगे, आपका बड़ा नेटवर्क बनता जायेगा, आप कही पे भी जाये आपकी एक अच्छी पहचान होगी, लोगो में आपकी इमेज एक शानदार और कामदार इंसान की होगी।

दोस्तों, लाइफ में आगे बढ़ने के लिए और अपने करियर में सक्सेस होने के लिए खुद को अच्छे विचारो के साथ मोटीवेट रखना बहुत ज़रूरी होता है। आप वीडियो देख कर, बुक्स पढ़ कर खुद को मोटीवेट मोड में रख सकते है। मेरे लिए तो मोटिवेशन का सबसे best source बुक्स ही है क्यों की सिर्फ 100-200 की बुक में किसी के जीवन भर के सक्सेस सीक्रेट्स के बारे में पता चल जाता है जो हमारी लाइफ को चेंज कर देती है और हमें कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरणा देती है। अगर आप भी मेरी तरह हो तो PSH STORE से अपनी बेस्ट मोटिवेशन बुक्स आर्डर करवा सकते है।

पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए में आप सबको दिल से धन्यवाद कहना चाहुगा क्यों की आप ही मेरे वह Great Readers है जिनकी वजह से में आज यहाँ तक पहुंच पाया हु। दुसरो की हेल्प करने के लिए इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और मुझसे कांटेक्ट बनाये रखने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर और खुश रहो।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *