मॉडल कैसे बने (मॉडल बनने का तरीका)

दुनिया में बहोत से ऐसे लोग है जो मॉडलिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते है। आज कल मॉडलिंग में बहुत competition चल रहा है। क्यों की ये एक glamorous line है। पर ऐसे competition के ज़माने में हम मॉडलिंग लाइन में कैसे success हो सकते है ये जान ने के लिए मेने expert models से जानकारी collect की है जो में आज आपके साथ share करने वाला हु। जिसे आप जान सकेंगे की, fashion modeling कैसे करे, मॉडलिंग के लिए height कितनी होनी चाहिए, modeling tips in hindi etc.

model kaise bane

मॉडलिंग की दुनिया beutiful faces से भरी है। इसलिए मॉडलिंग लाइन में बहुत traffic है हर दूसरा आदमी मॉडलिंग करना चाहता है। पर इसका मतलब यह नहीं की आप मॉडलिंग लाइन में success नहीं हो सकते। आप success हो सकते है बस आपको मॉडलिंग के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। एक model आगे चलकर एक्टर भी बन सकता है। modeling line film industry की line से भी connect है। इसलिए आप आगे चलकर इस filed में और भी बहोत कुछ कर सकते है।

बहुत से ऐसे लोग भी होते है जो modeling school में expensive fees भरना नहीं चाहते। और ये ठीक भी है क्युकी बहुत सी मॉडलिंग school सिखाने के बाद काम की कोई guarranty नहीं देती। इसलिए अगर आप चाहे तो घर बैठे भी modeling related knowledge को gain कर सकते है और मॉडलिंग सिख सकते है। मॉडल बन ने लिए special books available है जिन्हे पढ़कर आपको मॉडलिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी books खरीदने के लिए PSH store पर visit करे।

मॉडल बनने का तरीका – Modeling Tips In Hindi

  • मॉडल बनने के लिये सबसे पहली बात आपकी body एकदम fit और healthy होनी चाहिए। इसलिए खाना ऐसा खाये के जो आपकी health के लिए अच्छा होऔर आपको fit रखे।
  • कोई अच्छा सा Gym join करले। ताकि exercise से आपकी body attractive बन सके। और आपकी personality खिल उठे। मॉडलिंग में अच्छी personality होना बहुत जरूरी है इसलिए personality develope करने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है। Read Here : Hero Jaisi Personality Kaise Banaye !
  • रोज़ाना हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा भरपूर पानी पिए और नशीली alchohol चीजो का सेवन बंध कर दे। क्यों की smoking करने से आपकी पर्सनालिटी पर bad effect पड़ सकता है।
  • अब मॉडल बनने का सोच लिया है तो body के हर एक part को शानदार बनाना होगा आपको अपनी स्किन care करनी होगी। साथ ही में सही haistyle चुने जो आपके लुक को attractive बना सके।
  • यहाँ पे एक बात का ध्यान दे के आपको खास कर अपने hair और skin का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा। मतलब चेहरे को glow और hair को smooth रखे।
  • fashion magazine पढ़े, models को देखे, fashion show देखे, और fashion model से related movies देखे और समझे के models कैसे दीखते है।
  • मॉडल चाहे किसी भी type का हो उसके करियर में उसकी Body and Face ही सब से ज्यादा metter करता है। और जो लोग मॉडलिंग में अपना करियर बनाना चाहते है उन लोगो को शुरुआत Fitness Goal से ही करनी होगी। अगर आप Home exercise से modeling body develope करना चाहते है तो यह Post Padhe : Ghar Par Body Kaise Banaye !

Types Of Models In Hindi

  • Plus-sized model : अगर आपकी height body perfect है तो modeling के लिए योग्य है।
  • Runway model : इस modeling में ज़्यादातर लड़किया होती है। इसमें women catwalk लिए 5″8 height होनी चाहिए और men लिए 5″8 से 6″2 height होनी चाहिए।
  • Print model : इसमें भी ज्यादातर लड़किया ही होती है। height 5″7 होनी चाहिए and face beutiful होना चाहिए और great personality होनी चाहिए।
  • Underwear model : women के लिए figure अच्छा होना चाहिए। और men के लिए shoulders बड़े होने चाहिए और slim दिखना जरुरी है।
  • Alternative model : कुछ agency ऐसे alternative models को hire करती है।
  • Other types of model : और भी बहोत से modeling होते है। जैसे की foot, hair, hand model
  • Special model : अगर आप runway और magazine जैसे modeling नहीं करना चाहते है और आपका look भी अच्छा है तो special modeling कर सकते है। इस modeling में कुछ companies models को event promote करने के लिए कहती है। या अपने products को promote करने को कहती है।
  • Promotional model : कुछ कंपनिया product के लिए models द्वारा अपना product customer को बेचती है। models से customer attract होता है और वो product खरीद लेता है। इस तरह models अपनी personality से brand को promote करते है।

मॉडल कैसे बने (How To Become A Model In Hindi)

  • Model kaise banta hai ! अब आपको मॉडलिंग के लिए best profssional photographs खिचवाने होंगे और अपना portfolio तैयार करना होगा। क्यों की जब आप modeling agencies में जाओगे तो वह के लोग आपके photographs देख कर ही impress हो सकते है।
  • अपना बॉडी लैंग्वेज को सुधारे, कोई बात ऐसे बोले जैसे की सुनने वाले व्यक्ति बोर न हो, प्रॉफेश्नल टाइप से बोलना सीखे। अपना चलने का स्टाइल, खड़ा होने का स्टाइल, किसी से बात करने का स्टाइल, इन सब बातो को गौर करे, क्योंकि एक मॉडल के ऊपर ये क्वालिटी रहनी चाहिए। एक model की english perfect होनी चाहिए अगर आपको english नहीं आती तो इंग्लिश सिखने के लिए यह Post Padhe : इंग्लिश कैसे सीखे !
  • मॉडलिंग सम्बंधित जितना ज्यादा जानकारी आपके पास रहेगा उतना ही फायदेजनक हैं, इसलिए किताबें, लेख, और मॉडलिंग के बारे में इन्टरनेट पर ब्लॉग्स पढ़ें। अगर कोई मॉडलर को आप जानते हैं तो उससे मिले और कुछ जानकारी ले, इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।
  • Interview में जाने से पहले अपनी profile को अच्छी तरह से तैयार कर ले। profile में अपनी सारी details भरे। ताकि आपका selection करने में आसानी हो। model detail में आपको height, weight, shoe size,आपके body part की sizes etc. जैसी details भरनी होती है. और personal states में hair colour, eye colour, skin tone जैसी details भरे।
  • Visit a Modeling Agencies : almost ज्यादातर बड़े (major) शहरों में Modeling agencies होती है। ज्यादातर agency आपका talent और open interview के लिए तैयार होते है। आप वहा जाके अपना interview दे सकते है। Agency में जाके आप अपने good looking photographs और portfolio दिखाए और इस तरह agency को अपना परिचय दे।
  • modeling agency आपको चालू interview के दौरान photographs click करने के लिए अलग-अलग pose देने को कहेगे।आप वहा पे अच्छे से photographs खिचवाये।
  • अगर आपका वहा selection हो जाता है तो बहोत अच्छी बात हे। पर अगर आपको रिजेक्ट कर दिया जाता है तो नाराज मत होइए और दूसरी agency के लिए तैयारियां करे। वैसे भी शुरू -शुरू में ऐसा ही होता है।
  • मॉडलिंग में करियर बनाना है और साथ में पैसे भी कमाना चाहते है तो आपो online internet पर work करना होगा। जी है आप घर बैठे online work कर के high income earn कर सकते है। Read Here : Internet Se Paise Kamane Ke 10 Tarike !
  • यहाँ पे आप एक बात का ध्यान रखे बहोत सी modeling agencies fraud होती है। अगर आप कही interview देने जाते हो और आपको कहा जाता है की आप 5000rs भर दे फिर आपको कुछ दिन में काम मिल जायेगा। तो आप सावचेत रहे क्यों की ज्यादातर ऐसा कहने वाली agency फर्जी (froud) ही होती है।
  • मॉडलिंग में chance मिल जाने के बाद unit से जुड़े सभी लोगो के साथ मिल जुल कर रहना होगा। आपको shoot का time दिया जायेगा आप सही time पे shoot पे पहुंच जाये और अपना काम पुरे दिल से करे। साथ ही में अपने senior को respect दे और photographers के साथ अच्छा relation बनाये।

Final Words

मॉडलिंग कैसे करे? models को काम कैसे मिलता है ? मॉडलिंग में career कैसे बनाये? ये सभी modeling question को लेकर हमने एक new post बनायीं है जिसे हर एक models को पढ़ना जरुरी है। So Must Read : Perfect Modeling Kaise Kare ! पोस्ट को ज़रूर पढियेगा क्यों की इस पोस्ट में आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेगे। यदि आप Modeling Books पढ़ कर मॉडलिंग सीखना चाहते है तो Yaha Visit Kare !

friends ,अगर आपको modeling line में success होना है तो आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और इस काम को seriously लेना होगा। आप हमेशा से ही fraud modeling agency से बचे रहे। ये आपके पैसे बर्बाद कर सकती है। और है एक special tips modeling world में जाने के लिए अपने parents से permission लेके ही निकले। घर छोड़ के भागिए मत वर्ना आपके माता-पिता को दुःख पहुंचेगा।

I Hope के आपको इस article से बहुत कुछ सिखने को मिला है। अगर आपको ये article पसंद आया है तो social networking site पर अपने दोस्तों के साथ share करे। इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप कमैंट्स से पूछ सकते है। अगर आप ऐसे ही helpful article regular पाना चाहते हे तो हमारी site को subscribe करे। मिलते है अपनी next post में तब तक के लिए Take Care !

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *