मॉडलिंग कैसे करे या मॉडल कैसे बने (5 Tips In Hindi)

दोस्तों 3 महीने पहले हमने मॉडल कैसे बने पोस्ट लिखी थी। जिसे बहुत से लोगो ने पढ़ा और हमें सवाल किये है। यह सवाल वेबसाइट कमैंट्स और फेसबुक मैसेज द्वारा पूछे गए है। तो मैंने सोचा क्यों ना इन सभी सवाल जवाब को सबके साथ शेयर किया जाये ताकि हर एक हर एक से सिखने को मिले। तो आज की पोस्ट में सिर्फ मॉडलिंग से जुड़े सवाल जवाब के बारे में ही है। तो चलिए शुरू करते है मॉडलिंग कैसे करे और मॉडलिंग टिप्स इन हिंदी।

मॉडलिंग कैसे करे या मॉडल कैसे बने (5 Tips In Hindi)

मॉडलिंग कैसे करे या मॉडल कैसे बने

अगर आप हमारे रेगुलर रीडर है तो आप जानते ही होंगे की हम किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले उसपर पूरा रिसर्च करते है। तो आज की जानकारी भी आपके सवालों पर रिसर्च करने के बाद ही लिखी जा रही है। पोस्ट स्टार्ट करते है एन्जॉय करे। और हां पोस्ट को अंत तक पढ़ना लास्ट पॉइंट में आपके लिए बोनस टिप्स है।

(1) मॉडलिंग कहा से करे और कैसे सीखे

  • मॉडल बनने से पहले यह जान लो की मॉडल का काम क्या होता है? दोस्तों एक मॉडल किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है और उनका बिज़नेस आगे बढ़ाने में हेल्प करता है। यह प्रमोशन का काम मॉडल प्रोडक्ट के साथ फोटोशूट या वीडियो द्वारा करता है।
  • अब इन प्रमोशन के काम को इस तरह से करना होता है की लोग आपके द्वारा आकर्षित हो कर प्रोडक्ट को खरीदने में इंट्रेस्टेड बने। जैसे आपने देखा होगा महंगी कार्स को फीमेल मॉडल प्रमोट करती है। अब अगर आप इस तरह का मॉडलिंग सीखना चाहते है तो किसी मॉडलिंग स्कूल से 3 महीने का कोर्स करना पड़ेगा। मॉडलिंग स्कूल वाले काम दिलाने की गारंटी तो नहीं देते पर काम सिखाने की पूरी गारंटी देते है।
  • मॉडलिंग स्कूल को ज्वाइन करने के लिए अपने सिटी के नाम के साथ गूगल पर सर्च कर लीजिये जैसे की मॉडलिंग स्कूल इन मुंबई ! अगर आप महंगी फीस के कारन मॉडलिंग स्कूल जॉइन नहीं कर पाते है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर के सब कुछ फ्री में सिख सकते है या यूट्यूब पर मॉडलिंग के वीडियोस देख कर भी फ्री में सिख सकते है।

(2) मॉडलिंग के लिए हाइट/वेट क्या होना चाहिये

  • मॉडलिंग के लिए हाइट या वेइट कितना होना चाहिए ये डिपेंड करता है की आप किस तरह की मॉडलिंग लाइन में प्रवेश कर रहे है। जैसे अगर आप फिटनेस मॉडल बनाना चाहते है तो हाइट 5.7 से ज्यादा और वेइट 65 से ज्यादा होना चाहिए। इन्शोर्ट आप बस इतना याद रख लीजिये की किसी भी तरह की मॉडलिंग में अच्छी फिटनेस होना जरुरी है। और अच्छी फिटनेस के साथ मिनिमम हाइट 5.7 और मिनिमम वेइट 58 होना चाहिए।
  • ऊपर बताई हुई टिप्स मेल मॉडल को लागू पड़ती है। अब फीमेल मॉडल के लिए मिनिमम हाइट 5.2 और मिनिमम वेइट 42 होना चाहिए। बहुत से लोगो की हाइट कम है और वो लोग भी इस फील्ड में एंटर करना चाहते है तो उन्हें में यही कहना चाहुगा की आप सबसे पहले हाइट बढ़ाने के तरीके पोस्ट पढ़ कर अपनी हाइट ग्रोथ कर लीजिये।

(3) क्या मॉडलिंग में करियर बना सकते है (Modeling Jobs)

  • हा दोस्तों आप मॉडलिंग में अपना करियर बना सकते है। बस आपको मॉडलिंग को अच्छे से समझना है और सीखना है। बहुत से लोग पूछते है की मॉडल बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? तो दोस्तों इस फील्ड में आने के लिए किसी भी डिग्री या क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं है। मगर फिर भी आप मिनिमम 12th तक पढ़े हो तो अच्छी बात है क्यों की यह बेसिक एजुकेशन आपको कही पर भी काम आ सकता है।
  • दूसरा सवाल है मॉडलिंग जॉब्स कैसे पा सकते है। तो दोस्तों अगर एक बार आप मॉडलिंग सिख लेते है तो एजेंसी द्वारा आपको जॉब्स पर भी रखा जा सकता है। और यदि कोई जॉब नहीं मिलती तो खुद के काम को सोशल साइट द्वारा भी प्रमोट किया जा सकता है। जिसकी पूरी जानकारी टिप नंबर 5 में दी है।

(4) खुद को मॉडल बनाने में पैसे कितने इन्वेस्ट होंगे

  • चलो सब बातें समझ में आती है की मॉडलिंग सीखना है स्कूल जॉइन करना है लेकिन यह सब फ्री में तो नहीं होने वाला। तो अब इसमें पूरा खर्चा कितना होगा या कितने पैसे इन्वेस्ट होंगे मॉडलिंग स्कूल की फीस में? तो दोस्तों 3 महीने के लिए मॉडलिंग स्कूल वाले 20 से 50 हजार तक वसूल कर सकते है। और पोर्टफोलिओ फोटोशूट का 10 से 20 हजार तक का खर्चा हो सकता हिअ। इसलिए आप मान के चलिए 3 महीने में 50 से 60 हजार रुपये लगाने पड़ेगे।
  • जैसे जैसे आप इस फील्ड को जानेगे इसमें आपको कुछ ऐसे भी फ्रॉड लोग मिलेंगे जो कहेगे की आप सिर्फ दस हजार लगा लो, आपको बिना सीखे काम मिल जायेगा। तो दोस्तों कृपया कर के ऐसे सस्ते शॉर्टकट के चक्कर में मत पड़ना वरना लोग आपको बेवकूफ बना कर चले जायेगे।

(5) बिना पैसो के फ्री में मॉडल कैसे बने

  • में जानता हु मेरे ज्यादातर रीडर्स यही चाहते है की बिना मनी इन्वेस्टमेंट के फ्री में मॉडलिंग सीखा जाये और ये सही भी है। क्यों की आप ही सोचो 3 महीने के लिए 50 हजार लगा दिए और काम की कोई गारंटी भी नहीं है। जब की कुछ तरीके ऐसे है जिसमे आपको पैसे नहीं लगाने और सामने फायदा भी हजारो का है।
  • अगर आप सच में मॉडल बनना चाहते है तो सबसे पहले अपनी फिटनेस और लुक को अच्छा बनाये। जिसके लिए पर्सनालिटी कैसे बनाये पोस्ट पढ़ सकते है। उसके बाद यूट्यूब पर मॉडलिंग और स्टाइलिस्ट फोटोशूट के वीडियोस देखे। फिर अपना इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज बनाये। इस पेज पर खुद के स्टाइलिस्ट फोटोज और वीडियोस अपलोड करते रहे। अगर आपके काम में दम हुआ तो लोग आपको जरूर फॉलो करेंगे।
  • फेसबुक मॉडल अजमल खान ने भी बिलकुल उसी तरह से किया था और आज उसके 2 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर्स है। और साथ में आपकी इंग्लिश अच्छी है तो मॉडलिंग की प्रोफेशनल जानकारी पाने के लिए ऑनलाइन बुक्स पढ़ सकते है या अमेज़न से आर्डर भी कर सकते है। अब जब एक बार आपके फॉलोवर बढ़ जाये तो आपको फैशन प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग कर के पैसे कमाने है जिसकी पूरी जानकारी एफिलिएट से 1 लाख कमाने का प्लान पोस्ट में दी गयी है।

फाइनल टिप्स

दोस्तों आज कल मॉडलिंग में कम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है इसलिए में तो यही कहना चाहुगा की किसी मॉडलिंग स्कूल या एजेंसी के चक्कर में पड़ने के बजाय सोशल साइट्स का फायदा उठाये। सोशल वेबसाइट से आप बिना किसी खर्चे के अपने सपनो को पूरा कर सकते है। बस आपको 3 बातों का ध्यान रखना है।

  1. सबसे पहले खुद को लुक और फिटनेस से अच्छा बनाये
  2. अपने काम को सबसे अच्छा करे यानी की फोटोशूट और वीडियोस
  3. एफिलिएट मार्केटिंग करे और पैसे कमाए

तो दोस्तों आशा करता हु की मॉडल कैसे बने जानकारी आपको पसंद आयी होगी। पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *