मोटा होने के उपाय और तरीके (7 घरेलु नुस्खे से वजन बढ़ाये)

मोटा होने के कुछ ऐसे आसान तरीके और घरेलु उपाय है जिनके द्वारा आप 1 से 3 महीने में अपना वजन बढ़ा सकते है। इसके पहले जितनी भी पोस्ट लिखी उसमे यही कहा गया था की वेइट गेन के लिए प्रोटीन और कार्बो से भरा डाइट करना चाहिए और साथ में जिम एक्सरसाइज करनी चाहिए। लेकिन बहुत से लोग होते है जो जिम जाना पसंद नहीं करते या जिम वर्कआउट करने में उन्हें आलस आता है वो लोग बस किसी तरह आसानी से घर पर ही अपना वजन बढ़ाना पसंद करते है। तो दोस्तों ऐसे में आपको जरुरत होती है कुछ इफेक्टिव तरीको की जो 100% वेइट गेन करने में हेल्प करे। और आज की पोस्ट में हम उन्ही इफेक्टिव वेइट गेन टिप्स को शेयर कर रहे है। तो चलिए शुरू करते है मोटा होने के घरेलु नुस्खे।

मोटा होने के उपाय और तरीके (7 घरेलु नुस्खे से वजन बढ़ाये)

मोटा होने के उपाय, तरीके और नुस्खे

दोस्तों यहाँ बताये गए सभी तरीको को इंटरनेट पर रिसर्च करने के बाद शेयर किया गया है। जिसमे मिली जानकारी के अनुसार कुछ टिप्स एक्सपर्ट डॉक्टर्स की है तो कुछ टिप्स एक्सरसाइज ट्रेनर की है। इन्शोर्ट आपके लिए पूरी तरह से वजन बढ़ाने का एक बढ़िया पोस्ट कोर्स डिज़ाइन किया गया है जिसमे आप सब कुछ फ्री में सीखेंगे।

(1) नॉनवेज खाना खाये

  • वेइट गेन करने के लिए खाने में प्रोटीन और कार्बो की मात्रा होना जरुरी है और नॉनवेज फूड्स में सबसे ज्यादा अधिक प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप वेजीटेरियन है तो आपके लिए वजन बढ़ाना थोड़ा कठिन हो सकता है पर नॉन वेजीटेरियन है तो बस खाने पर टूट पड़ो। आपकी सुविधा के अनुसार हर रोज इस तरह का खाने खाये या वीक में 3-4 बार खाये।
  • ज्यादातर सभी नॉनवेज फूड्स में हाई प्रोटीन होता है लेकिन फिर भी जल्दी वजन बढ़ाने के लिए फिश और चिकन का सेवन करना सबसे बेस्ट है। यह इस तरह का खाना है जिसमे सिर्फ वजन नहीं बढ़ेगा बल्कि उसके साथ में बॉडी मज़बूत बनेगी और बॉडी मसल्स ग्रो होंगे। मेरी बात करू तो बॉडी बनाने के लिए में 1 वीक में 3 से 4 बार फ्राई फिश खाता था। इसी तरह आप भी अपनी सुविधा के अनुसार एक डाइट प्लान बना लीजिये।

(2) भिगोये हुए देसी चने

  • चोक्लेटी कलर के जो देसी चने होते है उसके बारे में तो आप सभी को पता है। अब बहुत से लोग चाहते है सबसे कम बजट में अपना वजन बढ़ाये तो उनके लिए बॉयल चने खाना ज्यादा फ़ायदाकारक है। अगर आपके पास पैसे है तो ग्रोसरी शॉप में जाए और महीने के 4-5 किलो चने खरीद लीजिये। वहा आपको सिर्फ 60 से 80 रूपये प्रति किलो चने मिल जायेगे जिसे पुरे महीने चला सकते है। या फिर आप अमेज़न से भी खरीद सकते है।
  • अब बात करते है चने का सेवन कैसे करना है। तो दोस्तों इसके लिए सबसे पहले रात में 200 ग्राम तक चने पानी में भिगो के रख दीजिये फिर उसे सुबह होने पर बॉयल कर दीजिये। और सुबह उठते ही 200 ग्राम में से थर्ड पार्ट के चने खाये यानी की 60-70 ग्राम तक खा सकते है। ऐसे आपको पुरे दिन में 3 बार बॉयल चने खाने है। सुबह, दोपहर को और रात को सोने से पहले।

(3) दूध की बनावट डेरी प्रोडक्ट्स

  • दूध में भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसलिए आप दूध से बानी चीज़ो का सेवन जरूर करे। जिसमे रोजाना दूध पि सकते है और अपने खाने में चीज़, पनीर को समाविष्ट कर सकते है। इसके साथ और भी बहुत से डेरी प्रोडक्ट है जिसे आप सिचुएशन के अनुसार खा सकते है। जैसे की कही बहार गए और चॉक्लेट खाने का मन कर रहा है तो दूध की बनी चॉक्लेट खाये या अमूल चॉक्लेट खाये। कही रेस्टोरेंट में खाने जाए तो खाने के अंत में लस्सी जरूर आर्डर करे। ऐसे ही कही पर जाओ या कही पर भी हो कुछ ना कुछ डेरी प्रोडक्ट्स खाते रहना है क्यों की ऐसे खाने की आदत से ही हेल्थी वेइट बढ़ता जायेगा।

(4) पीनट बटर से बॉडी बनाये

पीनट बटर एक ऐसी चीज़ का जिसका सेवन करने के बारे में हर एक्सपर्ट ट्रेनर बताता है। ऐसा इसलिए क्यों की पीनट बटर में वो सभी तत्वों मौजूद है जो बॉडी ग्रो करने में हेल्प करते है। मोटा होने लिए बहुत से लोग बताते है की रोटी पर देसी घी लगा कर खाना चाहिए तो दोस्तों यह पीनट बटर बिलकुल देसी घी जैसा ही काम करता है। जिसे आप नाश्ते में ब्रेड पर लगा कर खा सकते है या जब भी भूक लगे तब रोटी पर लगा कर भी खा सकते है। सबसे बेस्ट क्वालिटी का पीनट बटर और देसी घी खरीदने के लिए निचे दी हुई लिंक पर चेक करे।

  1. Pintola Natural Peanut Butter
  2. Patanjali Ayurvedic Desi Ghee

(5) दूध और केला वाला नुस्खा

  • शायद ये घरेलु नुस्खे के बारे में मुझे ज्यादा बताने की जरुरत नहीं क्यों की आपने कही ना कही सुना होगा की मोटा होने के लिए दूध और केले खाये। तो बस अब इसके पीछे का कुछ जरुरी साइंस बता देता है। दोस्तों कार्बो हायड्रेड के कारण मोटापा बढ़ता है यानी की वजन बढ़ता है और केले में अधिक मात्रा में कार्बो हायड्रेड पाया जाता है साथ ही में दूध का मिश्रण जो प्रोटीन से भरपूर होता है। तो पूरी बात मिला कर बॉडी को प्रोटीन और कार्बो मिलने के कारन जल्दी वजन बढ़ता है।

(6) मोटा होने की दवा और मेडिसिन

  • इतने सारे इफेक्टिव घरेलु उपाय बताये है जिसपर महेनत कर के 100% किसी का भी वेइट इनक्रीस हो सकता है लेकिन फिर भी कुछ लोगो की कंप्लेंट रह जाती है की हमारी लाख कोशिशों के बावजूद भी वजन नहीं बढ़ रहा। तो ऐसे लोगो के लिए बस एक उपाय बचता है और वो है मोटा होने की दवा जिसमे मास गेनर या प्रोटीन पाउडर का यूज़ कर सकते है। बाजार में इस तरह के बहुत सारे फर्जी प्रोडक्ट्स घूम रहे है इसलिए आँख बंद कर के कुछ भी नहीं खरीद लेना क्यों की यहाँ आपके 1 से 3 हजार रूपये तक इन्वेस्ट होने वाला है। इसके लिए मैंने एक अलग पोस्ट लिखी है जिसमे सभी तरह के बेस्ट प्रोटीन पाउडर और मास गेनर के बारे में बताया है जिसे आप यहाँ पढ़ सकते है।

(7) वजन बढ़ाने के योग और एक्सरसाइज

  • मोटा होने के लिए आप चाहे डाइट पर फोकस करे या मेडिसिन पर उसके साथ में बॉडी एक्सरसाइज करना जरुरी है। और अगर ऐसा नहीं करते तो वजन तो बढ़ेगा लेकिन टाइम ज्यादा लगेगा और यदि हैवी फूड्स के साथ एक्सरसाइज या योग भी करते है तो सिर्फ 1 से 3 महीने के अंदर अच्छा वजन बढ़ जाता है। योग और एक्सरसाइज करने का मुख्य कारण यही है की बॉडी की पाचनक्रिया अच्छी रहे और ज्यादा खाने को मिले। और ज्यादा हेल्थी खा पाएंगे तो वजन तेजी से बढ़ेगा इसमें कोई शक नहीं। मेरी बात से सहमत है तो एक्सरसाइज की जानकारी पोस्ट पढ़ लीजिये और नहीं है तो मत पढ़िए।

हाइट बढ़ाने के 4 आसान तरीके

आशा करता हु की अपने रिसर्च और अनुभव के आधारित आपको मोटा होने के उपाय और तरीको के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दे पाया हु। पोस्ट अच्छा लग रहा है तो जिनको वजन बढ़ाने की या पतलापन दूर करने की जरुरत है उनके साथ शेयर जरूर करे और हमसे जुड़े रहने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *