30 दिन में मोटापा कम करना है तो ये 5 तरीके उपाय अपनाये

किसी का वजन बहुत ज्यादा होता है तो किसी का बहुत कम। जैसे व्हीकल चलाते वक़्त हम इकॉनमी स्पीड पसंद करते है बिलकुल उसी तरह हेल्थी फिटनेस के लिए नॉर्मल वजन होना जरुरी है। आपका बॉडी वेट नॉर्मल है या नहीं यह जानने के लिए आप गूगल पर BMI सर्च कर के अपना वेट और हाइट एंटर कर लीजिये, वह से पता चल जायेगा की आपका हाइट के हिसाब से सही वजन है की नहीं। अगर आपका वजन ओवर वेट में आ रहा है तो आपको मोटापा कम करना है।

30 दिन में मोटापा कम करना है तो ये 5 तरीके उपाय अपनाये

मोटापा कम करने के लिए या वजन घटाने के लिए लोग आपको हर जगह पर अलग अलग तरीके से बेवकूफ बनाने की कोशिश करेंगे। जैसे की एक मेडिसिन खा लो और 7 दिन में वजन कम या फिर मोटापा कम करने की दवा जो 10 दिन मर 5 किलो वजन कम करेगी। तो इन सबसे जितना हो सके बच के रहना है, आप बिना पैसे इन्वेस्ट किये 30 दिन के अंदर फ्री में अपना मोटापा कम कर सकते है। बस आपको डॉक्टर द्वारा बताई गयी कुछ एक्सपर्ट टिप्स और टाइम शेडूल को फॉलो करना है।

मोटापा कम करने के 5 तरीके और उपाय

दोस्तों यहाँ जो टिप्स बता रहा हु उसे पढ़ने के बाद आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जायेगे क्यों की यहाँ बताई गयी सभी वेट लॉस टिप्स को इंटरनेट पर गहरे रिसर्च करने के बाद लिखा गया है। साथ ही में कुछ एक्सपर्ट डॉक्टर्स की एडवाइस भी ली गयी है, तो इन वेट लॉस टिप्स को डॉक्टर की राय ही समझे। तो चलिए शुरू करते है मोटापा कम करने के उपाय।

(1) आपका वजन क्यों बढ़ता है

  • किसी भी वेट लॉस टिप्स को जानने से पहले यह जान लीजिये की आपका वजन क्यों बढ़ रहा है, कोनसा वो कारण है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। क्यों की प्रॉब्लम की जड़ तक पहुंच गए तो प्रॉब्लम को मिटाना आसान है। जब मेरी डॉक्टर से बात हुई तो उन्होंने बताया की 90% लोगो का वजन खाने के कारण बढ़ता है। आप जितना भी हाई कैलोरी वाला खाना खाते है वो चर्बी के रूप में फैल जाता है और परिणाम रूप पेट मोटा दीखता है।
  • इसके अलावा आप के केस में शायद और भी कोई कारण हो सकता है जैसे की खाने का पाचन ठीक से ना होना, शरीर में कोई रोग का घर होना और बहुत कुछ। इसलिए अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो एक बार किसी एक्सपर्ट डॉक्टर के पास जाए और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बताये।

(2) मोटापा कम करने के लिए डाइट

  • अगर आप मोटे हो और दिन में 4-5 बार पेट भर के कुछ भी खाते रहते हो तो ये आपके लिए खतरा बन सकता है। अब इसका उपाय यह है की दिन में 2 बार पेट भर के घर का खाना खाये और खाने में ज्यादा ऑयली चीज़े, तली हुई चीज़े और हाई कैलोरी वाला खाना मत खाइये। इन्शोर्ट आपको वो सभी फ़ूड इगनोर करने है जिसके कारण पेट की चर्बी बढ़ती है और बहार का फ़ास्ट फ़ूड तो बिलकुल भी ना खाये।
  • क्या नहीं खाना ये तो पता चल गया अब यह जान लेते है की वेट लॉस के लिए क्या खाना है। वेट लॉस के लिए हरी सब्जी, फल का जूस और दूध का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इससे आपके बॉडी में एनर्जी लेवल बना रहेगा और मोटापा भी कम होगा। रोज़ सुबह 1 गिलास ठंडे पानी में 1 चम्मच शहद (हनी) मिलाकर पिए इससे आपकी बढ़ी हुई चर्बी घट सकती है और ऐसे ही निम्बू के रस से भी पेट कम कर सकते है। जब भी आप खाना खा ले तो खाने के बाद ज्यादा पानी ना पिए। दिन में 2 बार ग्रीन टी पिए और हो सके तो 1 वीक में 2 उपवास करे (फास्ट) करे।

(3) मोटापा कम करने की एक्सरसाइज और योगा

  • पेट कम करने के लिए रोज़ सुबह जल्दी उठ जाए और मॉर्निंग वॉक करे या आप दौड़ भी सकते है। मॉर्निंग वॉक के बाद आप जिम एक्सरसाइज या योगा कर सकते है। अगर मेरी माने तो आपको जिम एक्सरसाइज करनी चाहिए क्यों की इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। शुरूआती दौर में आप सिर्फ पुश उप करे। उसके बाद पुश उप पर कण्ट्रोल आ जाए फिर पुल उप करे, बस ये दो पर कंट्रोल आ गया फिर आप मोटे होने के बावजूद भी हार्ड एक्सरसाइज को कर के जल्दी से वजन घटा सकते हो।
  • जो मोटे होते है उसमे से ज्यादातर लोगो से एक्सरसाइज हो नहीं पाती या उन्हें कसरत करने में आलस आती है और ऐसा इसलिए होता है क्यों की उनकी बॉडी साथ नहीं दे रही होती। ऐसे में आपको सुबह शाम दौड़ने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। फिर धीरे धीरे एक्सरसाइज पर भी हाथ बैठ जायेगा। अगर आप जिम जॉइन करते है तो बहुत अच्छी बात है आपको वहा ट्रेनर भी मिल जायेगा जो आपको सब कुछ सिखाएगा।

(4) इमेजिन करे आप कैसा दिखना चाहते है

  • कुछ अमीरज़ादों का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तब वो वेट लॉस ट्रीटमेंट के लिए दूसरे देश में जाते है और इंटरनेशनल डॉक्टर से अपनी ट्रीटमेंट करवाते है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन उस लेवल पर जाने के बाद सबसे पहले यही कहा जाता है की इमेजिन करे आप कैसा दिखना चाहते है ! यानी की डॉक्टर को पता है यदि व्यक्ति के मन में किसी लक्ष्य की परफेक्ट इमेज बन जाए तो वो उसे पा कर ही रहता है।
  • जैसे कोई इमेजिन करता है की में 6 महीने महेनत के बाद टाइगर श्रॉफ जैसी फिटनेस वाला शरीर पाना चाहता हूँ। तो अब से वो जितनी महेनत करेगा उसमे उसको वही टारगेट दिखेगा की मुझे टाइगर श्रॉफ जैसी फिटनेस बनानी है। तो अब आपको भी बिलकुल ऐसे ही करना है, अपना टारगेट बनाये आप कैसा दिखना चाहते है।

(5) डांस और स्पोर्ट से वजन घटाये

  • सुन कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा डांस से क्या फायदा और हमें तो डांस करना आता ही नहीं? तो मेरे दोस्तों आपको पूरी जनता के सामने कोई प्रोफेशनल लेवल का तगड़ा डांस नहीं करना आपको बस अपने बंद कमरे में जैसा आये वैसा डांस करना है। डांस करने से बहुत जल्दी कैलोरी बर्न होती है यानी की पेट पर जमी चर्बी कम होगी और तेज़ी से मोटापा कम होने लगेगा।
  • आप नोटिस करना ज्यादातर डांसर का शरीर स्लिम ही होता है और ऐसा ही स्पोर्ट्स का भी है। अपनी रूटीन लाइफस्टाइल में डांस और किसी आउटडोर स्पोर्ट को शामिल कर लीजिये फिर देखे कितनी जल्दी फायदा होता है। जो लोग एक्सरसाइज करने में इंटरेस्टेड नहीं है उनके लिए भी यह तरीका वरदार रूप है। डांस सिखने की जानकारी यहाँ पढ़े।

दोस्तों वजन कम करने के लिए सिर्फ 2 ही पॉइंट पर ध्यान देना है फ़ूड और एक्सरसाइज ! खाने को संप्रमाण करना है और रोज एक्सरसाइज करनी है। इसके लिए हम कुछ अलग से पोस्ट शेयर करने वाले है जिसमे बेस्ट एक्सरसाइज और बेस्ट वेट लॉस फ़ूड के बारे में बतायेगे। पोस्ट के फ्री अपडेट पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे और इस हेल्पफुल पोस्ट को उन लोगो के साथ शेयर करे जिनका वेट ज्यादा है। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *