पेट मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे (5 देसी टोटके तरीका)

मोटापा की समस्या आज विश्व में सभी जगह पर देखने को मिल रही है। जिसका पेट बहार निकला हुआ है या मोटापा का शिकार बना हुआ है उसे कही तरह की शारीरिक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। और इस तरह का शरीर देखने में भी अच्छा नहीं लगता है। कुछ लोगो को अपने बढे हुए वजन से कोई शिकायत नहीं है वो बस खाते जाते है और पेट बढ़ाते है। लेकिन कुछ लोग आपके जैसे है जो अपना वेइट लॉस करने के लिए जागृत है। और इंटरनेट पर पेट कम करने के तरीके ढूंढते है।

पेट मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे (5 देसी टोटके तरीका)

पतले होने के लिए कही तरह के तरीके होते है। जैसे आप जिम जॉइन कर के एक्सरसाइज और डाइट द्वारा वेइट लॉस कर सकते है। मोटापा कम करने की दवा खा सकते है या फिर घर पर योगा कर के पतले हो सकते है और इन सभी के बारे में हमने हेल्थ सीरीज में जानकारी शेयर की है। आज की पोस्ट सिर्फ उन लोगो के लिए है जो बिना किसी मनी इन्वेस्टमेंट के फ्री में घरेलु नुस्खे और देसी टोटके द्वारा मोटापा कम करना चाहते है।

मोटापा कम करने के घरेलु उपाय नुस्खे और देसी टोटके

दोस्तों यहाँ बताये गए घरेलु उपाय नुस्खे द्वारा आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा लेकिन आपको वेइट लॉस टिप्स को पूरी महेनत के साथ फॉलो करना होगा। टिप्स में बस डाइट और एक्सरसाइज के बारे में ही ज्यादा बताया है क्यों की इसीसे आपका पेट कम होगा। तो चलिए शुरू करते है weight loss tips at home in hindi.

(1) शहद और नींबू का मिश्रण

  • शहद और नींबू एक साथ मिलकर शरीर के वजन को नियंत्रित करने का काम करते हैं। थोड़े गरम पानी का गिलास लें, फिर उस्मे एक चम्मच शहद, नींबू के रस के 3 चम्मच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला दीजिये। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीना है। इससे आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई बर्षो से पेट कम करने का कारगर घरेलु इलाज है। कहा जाता है की अगर इसे लगातार 2 महीने तक नित्यरूप से किया जाए तो शरीर सुडोल हो जाता है।

(2) ग्रीन टी पिये

  • आपने आज तक चाय, कॉफ़ी और दूध पीकर अपना वजन बढ़ा लिया है अब ऐसे ही हरी चाय यानी की ग्रीन टी पी कर वजन को कम करना है। ग्रीन टि में ऐसे औषधि तत्त्व मौजूद है जो पेट पर जमी चर्बी को दूर करने में रामबाण जैसा काम करते है। बाबा रामदेव भी मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पिने की सलाह देते है। ग्रीन टी एक तरह से दवा जैसा भी काम करती है।

(3) सब्जिया खाये

  • सब्जी में फाइबर के साथ पूरी तरह से वो सभी तत्त्व शामिल है जो आपका पेट भरती और ज्यादा भूख नहीं लगाती और इसी के साथ में बॉडी का एनर्जी लेवल भी बना रहता है। इतने सारे गुण होने के कारण डॉक्टर और वेइट लॉस एडवाइस के एक्सपर्ट्स ज्यादा सब्जिया खाने की सलाह देते है। पतले होने के लिए वेजटेबल्स में गाजर, लौकी, गोब्बी, टमाटर और कड़ी पत्ता का सेवन कर सकते है।

(4) मेडिसिन और दवा

  • कुछ लोगो की लाख कोशिशों के बावजूद भी उनका वेइट लॉस नहीं हो पाता और वो लोग सोचते है की अब मोटापा काम करने की दवा खानी चाहिए। तो हां दोस्तों आप ऐसा कर सकते है बस एक बाद का ध्यान रखे कोई फालतू के फर्जी मेडिसिन ना ले वरना इससे बॉडी को साइड इफ़ेक्ट हो सकता है। मोटापा कम करने के लिए बाबा रामदेव द्वारा बताये गए सिर्फ आयुर्वेदिक मेडिसिन का ही यूज़ करना चाहिए जिसकी पूरी जानकारी यहाँ पढ़ सकते है !

(5) एक्सरसाइज और योग

  • बहुत से ऐसी आसान एक्सरसाइज और योगासन है जिन्हे आप घर पर कर सकते है। डाइट प्लान के साथ अगर आप एक्सरसाइज भी करते है तो बहुत जल्द आपका मोटापा कम हो सकता है। आपकी अपनी पसंद के हिसाब दे जो अच्छा लगे वो कर सकते है। मेरे कहना का मतलब है एक्सरसाइज या योगा कर सकते है। दोनों की लिंक निचे दी हुई है उसपर क्लिक करे और पूरी जानकारी चेक कर लीजिये।
  1. मोटापा कम करने के एक्सरसाइज
  2. पतले होने के योग आसन

तो पोस्ट यहाँ पर होता है ख़तम और आशा करता हु की मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे और देसी टोटके आपको पसंद आये होंगे। पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करे जिन्हे वेइट लॉस करने की जरुरत है और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *