म्यूजिक बनाने वाला बेस्ट एप्प्स (मोबाइल से म्यूजिक कैसे बनाये)

एंड्राइड एप्प्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हमारे काम को आसान बनाते जा रहे है। पहले के टाइम में म्यूजिक बनाने के लिए सब कुछ अलग से रिकॉर्ड कर के म्यूजिक बनाना पड़ता था लेकिन आज की टाइम में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से म्यूजिक बना सकते है। इसमें आप बीट, म्यूजिक और बहुत से फीचर्स का यूज़ कर सकते है। बहुत से लोग जानना चाहते है की क्या मोबाइल से भी म्यूजिक बनाया जा सकता है। तो उन लोगो को में कहुगा की हां कुछ एप्प्स के जरिये आप मोबाइल से म्यूजिक बना सकते है लेकिन उसमे कोई ख़ास क्वालिटी या मज़ा नहीं होगा फिर भी यहाँ में आपको सिखाने के लिए मोबाइल और कंप्यूटर दोनों एप्प्स की लिस्ट शेयर कर रहा हु।

म्यूजिक बनाने वाला बेस्ट एप्प्स (मोबाइल से म्यूजिक कैसे बनाये)

गूगल पर आपने जो भी म्यूजिक मेकिंग के बारे में जो भी सवाल किये है उनके जवाब इस पोस्ट में मिल जायेगे। जैसे की म्यूजिक कैसे बनाये, म्यूजिक बनाने वाला एप्प और म्यूजिक बनाने का सॉफ्टवेयर।

म्यूजिक बनाने वाला एप्प्स (For Mobile)

दोस्तों यहाँ पर में उन एप्प्स की लिस्ट शेयर रहा हु जिन्हे आप गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर के म्यूजिक मेकिंग कर सकते है। सभी एप्प्स को गूगल प्ले स्टोर पर रिसर्च कर के लिस्ट में शामिल किया गया है। जैसे की कस्टमर के रिव्यु क्या है, लोगो ने एप्प्स को रेटिंग कितना दिया है, एप्प्स डाउनलोड क्या है और कोनसी एप्प में म्यूजिक बनाने के लिए सबसे ज्यादा फीचर्स दिए गए है. तो चलिए शुरू करते है।

  1. Music Maker JAM
  2. FL Studio Mobile
  3. DubStep Music Maker
  4. Walk Band
  5. Music Studio Lite

तो दोस्तों ऊपर दी हुई पांच एप्प को try करे जो भी एप्प्स म्यूजिक बनाने के लिए ठीक लगे उसे रख लीजिये। इन पांच में से सिर्फ FL Studio Paid एप्प है बाकी सब फ्री एप्प्स है।

म्यूजिक बनाने का सॉफ्टवेयर (For Computer)

म्यूजिक बनाना बड़ा काम है जो मोबाइल में ठीक से नहीं हो इसलिए मोबाइल के लिए कम एप्लीकेशन है। पर अगर आपके पास कंप्यूटर है और सोच रहे है म्यूजिक कैसे बनाये तो अब आपका काम हो गया क्यों की कंप्यूटर के लिए एक से बढ़ कर एक best music making softwares है जिनके बारे में निचे लिस्ट शेयर कर रहा हु।

(1) FL Studio

  • FL Studio में बहुत सारे फीचर्स अवेलेबल है जिसके द्वारा म्यूजिक बनाने में आसानी रहती है। बहुत से लोग बताते है की Fl studio को सीखना पड़ता है, हां तो यह सही बात है इसके लिए आप यूट्यूब से FL Studio के टुटोरिअल वीडियो देख सकते है। डाउनलोड करे !

(2) Ableton Live

  • बहुत से लोग चाहते है की उनका म्यूजिक परफेक्ट बने उसमे कोई कमी ना रह जाये तो ऐसे लोगो के लिए में Ableton Live सॉफ्टवेयर रेकमेंड करता हु। डाउनलोड करे !

(3) Avid Pro Tools

  • इस सॉफ्टवेयर को स्पेशली उन लोगो के लिए बनाया गया है जो म्यूजिक में एक्सपर्ट है या प्रोफेशनल है मतलब यह पूरी तरह से एडवांस लेवल का सॉफ्टवेयर है। बहुत से म्यूजिक स्कूल में भी इस सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जाता है जिस वजह से इसे करियर मेकिंग सॉफ्टवेयर भी कहते है। डाउनलोड करे !

(4) Acid Pro

  • म्यूजिक मेकिंग और एडिटिंग के मामले में Acid Pro सॉफ्टवेयर सबसे पुराना और भरोसेमंद सॉफ्टवेयर है। Acid Pro पूरी तरह से म्यूजिक मेकिंग का प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर है। डाउनलोड करे !

(5) Propellerhead Reason

  • आप म्यूजिक में नए हो और म्यूजिक बनाना सीखना चाहते है तो यह Propellerhead Reason सॉफ्टवेयर आपके लिए बेस्ट है। इसमें सब कुछ अच्छी तरह से दिया गया है जिससे समझने में आसानी रहती है। डाउनलोड करे !

(6) Steinburg Cubase

  • यह सॉफ्टवेयर मेडियम और एक्सपर्ट दोनों तरह के लोगो के लिए बनाया गया है। इसमें सिर्फ इतने ही फीचर्स को ऐड किया गया है जो काम के है ज़्यादा फीचर्स होने की वजह से लोग कंफ्यूज भी हो जाते है। डाउनलोड करे।

(7) LMMS (Free)

  • LMMS का फुल फॉर्म लिनक्स मल्टी मीडिया स्टूडियो होता है। अगर आप बिना पैसे खर्चे फ्री में म्यूजिक मेकिंग सीखना चाहते है तो इस सॉफ्टवेयर सिख सकते है। यह सॉफ्टवेयर लिनक्स और विंडोज दोनों में काम करता है। डाउनलोड करे !

(8) Mixxx

  • इसमें बहुत से पावरफुल फीचर्स है जिससे आप प्रॉपर डिजिटल म्यूजिक क्रिएट कर सकते है। और DJ Mixing म्यूजिक बनाने के लिए यह परफेक्ट सॉफ्टवेयर है। डाउनलोड करे !

म्यूजिक कैसे बनाये जानकारी को इंटरनेट पर पूरा रिसर्च करने के बाद शेयर किया है, अगर आप ऐसी ही बेस्ट जानकारी से हमारे साथ जुड़े रहना चाहते है तो ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *