ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है (What Is Operating System In Hindi)

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और ऑपरेटिंग सिस्टम का काम क्या होता है। कंप्यूटर हो या मोबाइल उसे चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत पड़ती है। जैसे की आप एक बाइक चलाने वाले है तो आपके माइंड में होगा की बाइक को चलाने के लिए सबसे पहले स्टार्ट करना है, गैर लगाना है फिर क्लच छोड़ कर रेस देना है। यह बाइक का पूरा ऑपरेट करने के सिस्टम आपने माइंड में फिट है बिलकुल उसी तरह कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत पड़ती है। तो आइये पूरी डिटेल में समझते है की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है (What Is Operating System In Hindi)

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है (What Is Operating System In Hindi)

  • जैसा की हमने पिछली पोस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है में बताया की कोडिंग से प्रोग्रामिंग होती है। अब यह पूरी कोडिंग को सही से चलाने के लिए कोई सिस्टम तो होना चाहिए। प्रोग्रामिंग को चलाने के लिए जो systems computer में इनस्टॉल की जाती है उसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। जैसे मोबाइल की प्रोग्रामिंग को चलाने के लिए Android operating system को installed किया जाता है और कंप्यूटर के लिए विंडोज या लिनक्स जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम का यूज़ किया जाता है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम को System Software भी बोला ज्याता है। इसको छोटे नाम से कभी OS भी बोला जाता है. इसको कंप्यूटर का दिल बोला जाता है। यह एक तरह का सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो की यूजर मतलब आप के और Computer Hardware के बिच में इंटरफ़ेस जैसे काम करता है। एक ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रोग्राम है जो यूजर और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है और सभी प्रकार के प्रोग्राम के execution को नियंत्रित करता है।
  • जब भी आप कंप्यूटर को चलाते हो तब ये OS ही आपको कंप्यूटर इस्तेमाल करने का जरिया देता है। जैसे आप गाना सुनते हो, वर्ड डॉक्यूमेंट के ऊपर डबल क्लिक करते हो, तिन चार विंडोज टैब खोलके बैठ जाते हो, कीबोर्ड में कुछ लिखते हो, और कुछ फाइल कंप्यूटर में सेव करते हो तो ये सब आप बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कभी नहीं कर सकते।
  • यहाँ सिर्फ कंप्यूटर डिवाइस की बात नहीं है किसी भी डिवाइस में operating system की आवश्यकता होती है, ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना मोबाइल, लैपटॉप यह सब एक डिब्बे के समान है। तो अब आप समझ सकते है की ऑपरेटिंग सिस्टम कितना ज़रूरी होता है। अब बात कर लेते है ऑपरेटिंग सिस्टम के कितने प्रकार है और ऑपरेटिंग सिस्टम काम कैसे करता है। Types of operating system in hindi.

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार (Types Of Operating System In Hindi)

  1. Batch Operaing system
  2. Multiprogramming Batch Operating System
  3. Multiprocessor Operating System
  4. Distributed Operating System
  5. Real-Time Operating System

वायरस बना कर कंप्यूटर में रन कैसे करे

(1) Batch Operating System

  • ये सबसे पुराने वाले सिस्टम है जिसमे कोई Direct interaction नहीं था यूजर और कंप्यूटर के बिच में. इस सिस्टम में यूजर को टास्क या जॉब को प्रोसेस करने के लिए कोई Storage Unit में लेके आना पड़ता था और उसको Computer operator के पास सबमिट करना पड़ता था. इसमें बोहत सारे जॉब्स को एक बैच या लाइन में कंप्यूटर को दिया ज्याता था. कुछ दिनों के अंदर या फिर कुछ महीनो के अंदर वो जॉब प्रोसेस होती थी और एक output Device में Output Store होता था. ये system jobs को बैच में प्रोसेस करता था इसलिए इसका नाम भी batch operating system बोला ज्याता था.

(2) Multi Programming Operating Systems

  • इस ऑपरेटिंग सिस्टम में मेमोरी से एक जॉब को उठाया ज्याता था और उसको Execute किया ज्याता है. जो OS एक जॉब को प्रोसेस करता रहता है, अगर उसी दोरान जॉब को i/o चाहिए तो OS दुसारे जॉब को CPU को दे देता है और पहली वाले को i/O इस वजह से CPU हमेसा बिजी रहता है. मेमोरी में जितने जॉब्स रहते है वो हमेसा डिस्क में जितने जॉब्स है उनसे कम होते हैं. अगर बोहत सारे जॉब्स लाइन में रहती हैं तो Operating system decide करता है कोनसी जॉब पहले प्रोसेस होगी. इस OS में CPU कभी बी Idle होके नहीं रहता. Time Sharing system भी Multi programming system का हिसा है. Time Sharing System में Response Time काफी कम होता है लेकिन मल्टी प्रोग्रामिंग में CPU usage ज्यादा होता है.

(3) Multiprocessor Operating System

  • मल्टीप्रोसेस सिस्टम में बोहत सारे Processors एक Common Physical Memory का इस्तेमाल करते है. Computing power काफी तेज होता है. ये सारे प्रोसेसर एक ऑपरेटिंग सिस्टम के अंडर काम करते हैं.

(4) Distributed Operating System

  • Distributed Operating system इस्तेमाल करने का एक ही मकसद है,क्यूंकि दुनिया के पास powerful OS है और microprocessor काफी सस्ते हो गए और Communication Technology में काफी सुधार है. इस advancement की वजह से अब Distributed OS को बनाया गया जिसका दाम काफी सस्ता होता है और दूर दूर वाले कंप्यूटर को नेटवर्क के जरिये रोक के रखता है.

(5) Real Time Operating System

ये सबसे एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो की real time Process करता इसका मतलब है missile, railway ticket Booking, satellite छोड़ते वक्त इन सब में अगर एक सेकंड की भी देरी सबकुछ गया पानी में तो इस ऑपरेटिंग सिस्टम बिलकुल भी Idle नहीं रहता. ये वैसे दो प्रकार के होते है

  1. Hard Real Time Operating System : ये वो ऑपरेटिंग सिस्टम है जो की जिस वक्त के अंदर Task Complete करने का वक्त दिया ज्याता है उसी वक्त के अंदर काम ख़तम हो ज्याता है.
  2. Soft Real Time : Soft Real Time में वक्त की पाबन्दी थोड़ी कम होती इसमें होता क्या है अगर एक Task चल रहा है और उसी वक्त कोई दूसरा Task आजाये तो नए Task को पहले Priority दिया ज्याता है. तो ये कुछ जानकारी थी Types Of Operating system in Hindi.

गूगल क्या है और किसने बनाया

Best Computer Operating System

कुछ ऐसी बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम्स है जिनका यूज़ सब से ज्यादा किया जा रहा है। जैसे की UNIX, LINUX, Windows etc. इन सिस्टम्स को आप डेली में यूज़ होने वाला ज्यादातर कम्प्यूटर्स में देख सकते है। तो आइये जानते है कुछ ऐसी Popular Operating Systems के बारे में।

(1) UNIX

  • यूनिक्स एक मल्टी टास्किंग और Multi User Operating System है जिसे वर्ष 1969 में बनाया गया था. इसे वर्ष 1973 में C Language में लिखा गया है, लेकिन शुरुवात में इसे Assembly Language में विकसित किया गया था. Unix Operating System को वर्ष 1969 में AT&T Bell Labratory में विकसित किया गया था. इसका पूरा नाम Uniplex Information Computer System है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सर्वर तथा वर्क स्टेशन दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें Data Management का कार्य कर्नल द्वारा होता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल व् सेटअप करना कठिन होता है, किंतु इस यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के इंस्टॉल होने पर कंप्यूटर स्पीड बहुत बढ़ जाती है.

(2) Linux

  • Linux Operating System वर्ष 1991 में Lines Torvaldas द्वारा Develop किया गया था. लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल ज्यादातर Server के लिए होता है. ये PC Os यूनिक्स पर आधारित है, ये एक Open source software है तथा सभी प्रकार के कम्प्यूटर्स पर चल सकता है.

(3) Solaris

  • Solaris Operating System का Development सन 1993 में Micro system द्वारा किया गया था, किंतु बाद में वर्ष 2010 में इस कंपनी को Oracle Corporation के द्वारा प्राप्त कर लिया गया. जिसके बाद इस सोलेरिस को Oracle Solaris के नाम से जाना जाने लगा है. यहऑपरेटिंग सिस्टम System Management तथा नेटवर्क के कार्यो के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है.

(4) Bharat Operating System Solutions (BOSS)

  • Boss इस ऑपरेटिंग सिस्टम को C-dac द्वारा विकसित किया गया था यह भी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ही है. इस Operating System को विशेष तौर पर भारतीय क्षेत्र में प्रयोग करने के लिये बनाया गया है. JNU Linux Version 5.0 इस OS का सबसे Latest version है.

(5) Microsoft Disk Operating System (M.S.Dos)

  • यह एक Single User ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह Microsoft द्वारा विकसित किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम था. यह एक Non Graphicle Command Line Operating System है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम User Friendly नही होता क्योकि इसमें कमांड याद रखनी होती है.अब Dos ज्यादा इस्तेमाल नही किया जाता क्योकि यह Graphical Feature प्रदान नही करता.

(6) Microsoft Windows (Ms windows)

  • Microsoft Operating Systems यह भी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया Graphical User Interface Windows Os है. इसके Different versions है जो काफी सारे मार्किट मे उपलब्ध है. Microsoft Windows Operating System मे यह एक यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम है तथा इसमें कार्य करना बहुत ही आसान है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मे आनेवाली कुछ महत्वपूर्ण Latest Windows Operating System List जो निचे दी गयी जिनकी जानकारी हर किसी को होने चाहिए.
  1. Windows 95
  2. Windows 98
  3. Windows 7
  4. Windows 8
  5. Windows 10
  6. Windows Xp
  7. Windows Vista

गेम कैसे बनाये और मोबाइल गेम से पैसे कैसे कमाए

Mobile Operating System List

यह तो हुयी कुछ महत्वपूर्ण Computer Best Windows Operating System की जानकारी क्या आप मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी नही जानना चाहेंगे तो चलिए आगे भी जानते है. कंप्यूटर के अतिरिक्त ऑपरेटिंग सिस्टम Mobiles में भी प्रयोग किये जाते है. मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम में मोबाइल के साथ साथ इसके Different Features को भी नियंत्रित करता है, चलिए अब जानते है उनके नाम के बारे मे.

(1) Android

  • एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल द्वारा 2007 में प्रस्तुत किया गया था. ये लिनक्स पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसे प्रमुख रुप से टच स्क्रीन मोबाईलो जैसे- टेबलेट, स्मार्ट फोन आदि के लिए बनाया गया है. एंड्राइड का नवीनतम संस्करण oreo है, जिसे सितंबर 2017 में प्रस्तुत किया गया है. आज एंड्राइड सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

(2) Apple iOS

  • Apple iOS Operating System Apple Incorporation के द्वारा बनायीं गयी एक बहुत ही लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका प्रयोग मुख्य रुप से Apple iPhone, Ipod , I-pad जैसे डिवाइसेस में किया जाता है. एप्पल ios की वजह से ही एप्पल स्मार्टफोन अपनी सेल्लिंग करने में सफल रहा है।

(3) Blackberry

  • BlackBerry Operating System यह सबसे सुरक्षित माने जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसका इस्तेमाल BlackBerry Phones में किया जाता है. यह Wap 1.2 को भी Support करता है. इसका Upgraded Version Blackberry 10 है.

(4) Symbian

  • यह ऑपरेटिंग सिस्टम सिम्बियन लिमिटेड के द्वारा प्रस्तुत किया गया है. यह स्मार्ट फोन्स के लिये डिजाइन किया गया ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका प्रयोग मोटोरोला, सोनी, नोकिया, सैमसंग, आदि कंपनियों के विभिन्न सेटों में किया जा रहा है.

(5) MS-DOS (Windows)

  • एमएस-डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम को Microsoft Disk Operating System कहा जाता है. शुरुवात में MS Dos OS को 86-Dos कहा जाता था. जुलाई 1981 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 86-Dos मोड़ के सारे अधिकार IBM से खरीद लिये और इसका नाम बदलकर के एमएस-डॉस रख दिया. इतना ही नही इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये गये और एक नया Disk Directory Structure बनाया गया जिसमे फाइल्स से सम्बंधित सूचनाएं अपडेट की गई थी.

इंटरनेट का आविष्कार किसने किया और कब किया

दोस्तों यहाँ पर अब पोस्ट को एन्ड करना पड़ेगा क्यों की पोस्ट कुछ ज्यादा ही लॉन्ग होता जा रहा है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में आपके पास कोई Unique Information हो तो कमेंट कर के हमारे साथ शेयर जरूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *