पढाई कैसे करे (1 दिन में स्मार्ट स्टडी करना सीखे) Study Tips In Hindi

जब हम पांच साल के होते है तब से पहली कक्षा में एड्मिशन दिलवा देते है और यही से पढाई करने का सिलसिला शुरू होता है जो कॉलेज के बैचलर या मास्टर डिग्री तक चलता रहता है। मतलब ज्यादातर हर किसी को अपनी लाइफ में पढाई के पीछे अपने 15-16 साल देने है. अब में मान कर चलता हु की आप यह पोस्ट पढ़ने वाले इसी स्टडी के दौर में होंगे। आप चाहो या ना चाहो लेकिन बेसिक एजुकेशन में आपका टाइम तो जायेगा ही यानी की 10 या 12 वि तक तो आपको पढाई करनी ही है। उसके बाद आप जो चाहो उसमे अपना करियर बना सकते है।

पढाई कैसे करे (1 दिन में स्मार्ट स्टडी करना सीखे) Study Tips In Hindi

अब जब समय जाना निश्चित है तो इस समय में क्यों ना कुछ ऐसा किया जाये जिसके द्वारा आप अपने बेसिक एजुकेशन को बहुत अच्छी तरह से पूरा कर पाए। जिसके द्वारा आप अपने भविष्य को निखार पाएंगे और ज़िन्दगी में कामियाबी पाएंगे। दोस्तों साल को अच्छा बनाने के लिए महीनो को अच्छा बनाना पड़ता है, महीनो को अच्छा बनाने के लिए दिनों को और दिनों को अच्छा बनाने के लिए मिनटों को और मिनटों को अच्छा बनाने के लिए सेकंड को अच्छा बनाना पड़ता है। तो आप समझ सकते है की अपने जीवन में एक एक सेकंड का कितना महत्व है।

इसी महत्व को देखते हुए में बस यह कहना चाहता हु अगर जब पढाई करनी ही है तो मर मर के या डर डर के क्या करना एकदम बिंदास बन के करो ना। सब कुछ आसान है दोस्तों अगर आसान नहीं लग रहा तो इतनी महेनत करो की सब कुछ आसान लगने लगे। लाइफ में सक्सेस होना और करियर बनाना आपकी स्टडी पर ही डिपेंड करता है। इसलिए आज हम कुछ बेस्ट Study tips शेयर करेंगे जिसके द्वारा आप 1 दिन में ही स्मार्ट स्टडी करना सिख जाओगे। शुरू करते है Study tips in hindi.

पढाई कैसे करे या स्टडी कैसे करे (6 Best Tips)

अगर आप गूगल पर सर्च करते है पढाई कैसे करे या पढाई में मन कैसे लगाए तो आपको हजारो जानकारी मिल जाएगी जिसमे स्टडी टिप्स के बारे में बताया गया है। लेकिन आज की पोस्ट में हम उन सभी टिप्स से हटके कुछ नयी जानकारी शेयर करनेवाले जो सबसे अलग और यूजफुल है।

(1) जीवन में क्या करना है

  • दोस्तों कुछ भी करने के लिए आपका लक्ष्य या काम करने की वजह क्लियर होनी चाहिए। जैसे यह पोस्ट आप क्यों पढ़ रहे है क्या वजह है पढ़ने की? सिंपल है आप स्टडी में मन नहीं लगा पा रहे और पढाई में मन लगे उसे वजह से पोस्ट पढ़ रहे है। बिलकुल उसी तरह आपके पास पढाई करने की एक मजबूत वजह होनी चाहिए। इसलिए पढाई करने से पहले निश्चय करे आप लाइफ में क्या बनाना चाहते है या पढाई द्वारा क्या पाना चाहते है।
  • जैसे की आपने सोचा मुझे तारों और आकाश को देखना बहुत अच्छा लगता है, में अपनी जिंदगी में अंतरिक्ष यात्रा करना चाहता हु। तो आप समझ सकते है की आपका इंट्रेस्ट अंतरिक्ष विज्ञानं से जुड़ा है। अब इस तरह के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए साइंस और स्पेस एजुकेशन की स्टडी करनी पड़ती है। बस इसी सोच के साथ आपने सोच लिया में अंतरिक्ष सफर (Space Travel) करना चाहता हु और उसके लिए पढाई करुगा।

(2) पढाई में मन नहीं लगता

  • जीवन में क्या करना है ये तो आप पता लगा लोगे लेकिन अभी तक जो बात का पता नहीं लगा पाए वो है की आखिर पढाई करने में मन क्यों नहीं लगता ? क्या कभी फेसबुक पर घंटो तक दोस्तों से चैट करने में या टाइम पास करने में मन लगाने की जरुरत पड़ती है, क्या कभी यूट्यूब या टिकटोक पर इंट्रेस्ट बनाये रखने के लिए महेनत करनी पड़ती है या अपने किसी मनपसंद खेल को खेलते वक़्त जबरदस्ती मन लगाने की जरुरत पड़ती है ? नहीं ना ! तो फिर स्टडी में ऐसा क्यों होता है ?
  • इसका एक ही आंसर है इंट्रेस्ट (लगाव) ! जो काम करने में आपको इंट्रेस्ट है वहा आपको मन लगाना नहीं पड़ता बल्कि मन उसके कॉन्टैक्ट में आते ही ऑटोमेटिकली लग जाता है। अब स्टडी में भी ऐसे ही ऑटोमेटिकली मन लगाना है तो भइया वही करियर लाइन छूने जिसमे आपका इंट्रेस्ट बहुत ज्यादा है। ऐसे वहेम में से निकल जाये की इंजीनियर या सरकारी नौकरी द्वारा ही लाखो रूपये कमाए जा सकते है और लाइफ सिक्योर हो जाती है।
  • आज हर क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते है। जैसे की आपका पढाई में मन नहीं लगता लेकिन सिंगिंग में पूरा मन लगता है। तो भाई पढाई पर हो सके उतना करो फोकस और बाकी टाइम सिंगिंग को ही दे दो। स्कूल में हो रही सिंगिंग कम्पटीशन में हिस्सा लीजिये। और लोगो को बता दीजिये की में ब्रिलियंट स्टूडेंट तो नहीं हु पर एक अच्छा सिंगर जरूर हूँ। जो आप सबसे बेस्ट है। बस फिर बेसिक एजुकेशन ख़तम करे और निकल पड़े अपनी इंट्रेस्टिंग करियर लाइन पर।

(3) टाइम टेबल बनाये और टाइमपास करना बंद करे

  • देखो में ये नहीं कह रहा की आप सारा दिन पढाई करते रहे और अपने दोस्तों के साथ या कही पर भी टाइम पास करना बिलकुल ही बंद कर दे। दोस्तों के साथ गप्पेबाजी करनी चाहिए, दिल में आये वो पागलपंती भी करनी चाहिए पर इतनी भी ज्यादा नहीं की आपका इम्पोर्टेन्ट टाइम भी उसमे चला जाए। तभी आप अपनी स्टडी और इंट्रेस्टिंग करियर लाइन पर ध्यान दे पाएंगे। और ये सब कुछ सही तरह से करने के लिए आपको जरुरत पड़ेगी एक परफेक्ट टाइम टेबल की।
  • टाइम टेबल कैसा बनाना है वो तो आप ही सोच लो। बस टाइम टेबल ऐसा होना चाहिए जिसमे स्टडी के लिए टाइम हो, लाइफ में जो लक्ष्य है उसके लिए टाइम हो, कुछ टाइम ऐसा भी होना चाहिए जिसे हम फालतू यूज़ में भी ले सके। जैसे की आप 7 से 12 तक स्कूल या कॉलेज करते है फिर 1 से 3 तक पढाई उसके बाद में 4 से 5 तक सिंगिंग फिर 5 से 6 तक घूमना या खेलना। बस ये तो एक्साम्प्ले था आगे का आप खुद सेट कर लीजिये।

(4) स्मार्ट स्टडी और हार्ड स्टडी

  • हमारे कुछ स्टूडेंट्स बताते है की हम तो स्मार्ट स्टडी करते है तो कुछ स्टूडेंट्स बताते है हम तो पूरा हार्ड वर्क और महेनत करते है। तो दोस्तों ना ही सिर्फ हार्ड वर्क पर ध्यान देना है और नाही सिर्फ स्मार्ट वर्क पर ध्यान देना है। आपको ध्यान देना है समय और सिचुएशन को ! जब जिस तरह स्टडी करने की जरुरत हो उसको उस तरह करे। यानी की स्मार्ट स्टडी और हार्ड स्टडी दोनों का यूज़ करना चाहिए और इसे ही स्मार्ट स्टूडेंट्स कहा जाता है। कभी कुछ मैथ्स जैसे सब्जेक्ट में आपको हार्ड स्टडी करनी पड़ सकती है तो कभी कुछ इंट्रेस्टिंग साइंस जैसे सब्जेक्ट में आप स्मार्ट स्टडी कर सकते है।

(5) हेल्थ पर फोकस करे

  • पढाई में आपने झंडे गाड़ दिए और जब ऑफिस में जाते है तो आगे से पेट निकला हुआ है और 10 तरह की बीमारियों की गोली खा रहे है तो आपकी पुरे करियर सक्सेस बेकार है। इसीलिए मेरे भाइयो और बहेनो स्टडी से भी बड़ा कुछ है तो वो है हेल्थ। हेल्थ और बॉडी का सीधा कनेक्शन है आपकी माइंड से। अगर आपकी बॉडी हैल्थी होगी तो माइंड को पूरी तरह से ऑक्सीजन मिल पायेगा और माइंड भी हैल्थी रहेगा।
  • इसीलिए अभी स्टूडेंट्स हो तो अच्छी पढाई और उज्जवल जीवन के लिए अभी से स्पोर्ट्स को ज्वाइन कर लीजिये या फिर जिम एक्सरसाइज या योग कुछ भी कर सकते हो। बस बॉडी फिट और हैल्थी रेहनी चाहिए। इस बारे में ज्यादा ज्ञान पाने के लिए सेहत कैसे बनाये पोस्ट पढ़ सकते है।

(6) मोटिवेशनल बुक्स पढ़े

  • इंसान कितना भी खुश या मजबूत क्यों ना हो लेकिन उसकी लाइफ में ऐसे भी दिन आते है जब वो हताश या निराश हो जाता है। तब उसको जरुरत पड़ती है एक मोटिवेशन के सहारे की जो उसे मुश्किलों के दरियो में से बहार निकाल पाए। इसीलिए आपका जो भी रोल मॉडल है या आप जिसको भी फॉलो करते है आप या जिसके भी जैसे बनना चाहते है उसके यूट्यूब पर मोटिवेशनल वीडियोस देखे। या फिर सबसे बेस्ट तरीका है मोटिवेशनल बुक्स पढ़े। इस तरह की बुक्स आपके सबसे अच्छे दोस्त बन सकते है। बुक्स का बेस्ट कलेक्शन यहाँ देख सकते है !

अपनी किसी भी प्रॉब्लम को सिर्फ 2 मिनट में सॉल्व कैसे करे

तो दोस्तों ये थे कुछ बेस्ट स्टडी टिप्स और करियर टिप्स। पढाई कैसे करे पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और ऐसे ही हेल्पफुल पोस्ट के अपडेटस पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *