पानी में गिरे मोबाइल फ़ोन को 1 दिन में ठीक कैसे करे

स्मार्टफोन द्वारा आज इंसान पूरी दुनिया को अपने पॉकेट में लेकर घूम रहा है। स्मार्टफोन मोबाइल लेने के लिए लोग अच्छे पैसे खर्च करते है और फिर उसको प्रोटेक्ट करने के लिए भी मोबाइल एक्सेसरीज खरीदते है। लेकिन फिर भी आपके मोबाइल के साथ कभी कभी ऐसी दुर्घटनाये बनती है जो महंगे मोबाइल को डैमेज कर देता है उसको बेकार बना देता है।

pani me gire mobile ko thik

जैसे की मोबाइल का गिर कर टूट जाना या क्रैक हो जाना, मोबाइल ब्लास्ट हो जाना या कही गरम जगह से जल जाना, मोबाइल का पानी में गिर जाना और बहुत कुछ। अगर मोबाइल टूटता है या जल जाता है तो उसको तो मोबाइल रिपेरिंग वाले से ही ठीक करवाना होगा पर अगर आपका मोबाइल पानी में गिरा है या स्मार्टफोन में पानी चला गया है तो उसको ठीक करने के लिए कुछ घरेलु तरीके है जिसे आप बिना पैसे खर्च किया आसानी से water damaged mobile को ठीक कर सकते है।

मोबाइल पानी में गिरे तो क्या करे

पानी में गिरे मोबाइल फ़ोन को कैसे रेपैर करे या ठीक करे। दोस्तों यहाँ पर में कुछ टिप्स और तरीके बता रहा हु जिसे आप मोबाइल से पानी निकालने के लिए यूज़ कर सकते है।

(1) मोबाइल को पानी से बहार निकाले

  • हो सकता है आपका मोबाइल कही पानी में गिर गया हो या बारिश जैसे मौसम से भीग गया हो। तो अब सबसे पहले मोबाइल पानी में पड़ा है तो उसे तुरंत बहार निकाल लीजिये फिर एक कॉटन का कपडा ले और मोबाइल पर लगे पानी को दूर करे।
  • अगर मोबाइल ऑन कंडीशन में है तो उसे स्विच ऑफ कर दीजिये फिर मोबाइल से बैटरी, सिमकार्ड, कवर जितना हो सके सब निकाल लीजिये और सभी से पानी दूर करे।
  • मोबाइल का पानी साफ़ करने के लिए आप कॉटन या कागज का यूज़ कर सकते है। इस तरह मोबाइल पर से अच्छे से पानी हटा देना है।

(2) मोबाइल को कच्चे चावल में रखे

  • कच्चे चावल तो सबके घरो में होंगे ही तो अब एक बड़ा बाउल भर के कच्चे चावल लीजिये और उसमे अपने मोबाइल को दबा दीजिये। कच्चे चावल मोबाइल बचे पानी को अपने में ले लेता है।
  • अगर आप मोबाइल को जल्दी ठीक करना चाहते है तो बाउल को हलकी सी धुप में रख दीजिये या बाउल को किसी ऐसी जगह पर रखे जहा से उसे गर्मी मिल सके।
  • यह प्रक्रिया में 4 से 5 घंटे लग सकते है लेकिन पानी पूरी तरह से दूर करने के लिए यह तरीका बेस्ट है।

(3) ब्लब लाइट से पानी सुखाये

  • कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हे सब कुछ जल्दी से जल्दी चाहिए तो ऐसे लोगो के लिए यह तरीका है बेस्ट है जिसमे मोबाइल को बल्ब के पास ले जाना है और हलकी सी गर्मी देनी है।
  • याद रहे मोबाइल ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए वर्ना मोबाइल के इंटरनल पार्ट्स डैमेज हो सकते है।

(4) फ़ोन को हेयर ड्रायर से सुखाये

  • बात यहाँ बाल सूखाने वाले मशीन यानी की हेयर ड्रायर की हो रही है जो कुछ लोगो के पास होगा तो कुछ लोगो के पास नहीं होगा। तो अब जिनके पास पास भी हेयर ड्रायर है वो सबसे पहले मोबाइल से सब कुछ निकल दीजिये जैसे बैटरी सिमकार्ड मेमोरी कार्ड सब।
  • अब इतना करने के बाद आप मोबाइल को हेयर ड्रायर की गर्मी से सूखा सकते है। इसमें भी आपको बस हलकी हलकी गर्मी का ही प्रयोग करना है।

(5) मोबाइल को रिपेयर करवाए

  • ऊपर बताये गए 4 तरीको को आप 1-2 दिन तक कर सकते है, संभावना है की आपका मोबाइल ठीक ही हो जायेगा लेकिन कुछ स्मार्टफोन बहुत ही बुरी तरह से water damaged हो चुके जो घर पर ठीक नहीं हो सकते।
  • अगर आपके फ़ोन के साथ भी ऐसा हुआ है तो आप एक बार कोई अच्छे से मोबाइल रिपेयरिंग दूकान में जा कर अपना फ़ोन दिखाए और रिपेरिंग करने के लिए दे दीजिये।

मोबाइल नंबर का नाम, लोकेशन और एड्रेस कैसे पता करे

दोस्तों यहाँ बताई गयी सारी जानकारी इंटरनेट पर गहरे रिसर्च करने के बाद लिखी गयी है जिस पर आप पूरा भरोसा कर सकते है। ऐसी ही हेल्पफुल जानकारी रोज पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है और अगर पोस्ट पसंद आया है तो शेयर ज़रूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *