अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये (पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट इन हिंदी)

पर्सनालिटी कैसे बनाये पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट इन हिंदी. आकर्षक व्यक्तित्व (personality) कैसे बनाये। क्या आप मुझे बता सकते है अच्छी पर्सनालिटी बनाने के लिए क्या चाहिए? बहुत से लोग बतायेगे की personality developement and improvement के लिए अछि बॉडी, हैंडसम लुक, अच्छे कपडे etc. होना चाहिये। दोस्तों आपकी बात सही है लेकिन पूरी सही नहीं, क्यों की यह बातों में नॉलेज की कमी नज़र आ रही है। जैसे अगर आपको कही पर जाना है तो वहा कैसे जाना है उसकी सही जानकारी आपके पास होती है और आप वहा ज़रूर पहुंच जाते है। लेकिन personality developement की सही जानकारी ना होने की वजह से हर कोई अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक नहीं बना पाता।

personality developement in hindi

अच्छी पर्सनालिटी बनाने के लिए लोग गूगल पर बहुत से questions search करते रहते है। जैसे की How to improve personality in hindi language, Personality developement tips in hindi language, हीरो जैसी पर्सनालिटी कैसे बनाये, पर्सनालिटी बनाने के क्या तरीके है. सो दोस्तों पोस्ट को पूरा पढ़े आज आपके सारे सवालों को संतोषकारक जवाब मिलने वाला है।

अच्छी पर्सनालिटी का होना आपको हर जगह पर काम आएगा। अगर आपकी पर्सनालिटी ही बेकार है तो आप किसी को भी आकर्षित (Attract) नहीं कर सकोगे। आप कही पर भी जाए हर फील्ड में हर जगह पर Good Personality का होना बहुत ज़रूरी है। फिर वह चाहे school, college या office कुछ भी हो सकता है। अछि पर्सनालिटी का सीधा कनेक्शन आपके confidence से जुड़ा है। क्यों की अगर अच्छी पर्सनालिटी हो तो automatically self confidence develope हो जाता है। अगर आप बिना कुछ किये automatically अपनी लाइफ में self confidence बढ़ा कर सारी खुशिया पाना चाहते है तो यह पोस्ट जरूर पढ़े : ऑटोमेटिकली सेल्फ कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाये।

अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये (पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट इन हिंदी)

अगर आपको कोई defination of personality पूछेगा तो आप क्या कहेगे ? पर्सनालिटी डेवेलोपमेंट का मीनिंग है की खुद के व्यक्तिवा को निखारना या खुद का विकास करना। अच्छी पर्सनालिटी बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। Perfect personality के लिए बहुत से उपाय नुस्खे आजमाते है। कुछ लोग तो personality developement के लिए special courses भी करते है जिसमे उनका काफी Money Investment हो जाता है। But आज हम बिना एक पैसा लिया वह सब कुछ यानी की Personality Developement का कोर्स फ्री में सिखाने वाले है। बस आपको निचे दिए हुए सभी टिप्स को ठीक से फॉलो करना है।

(1) बेस्ट पर्सनालिटी के लिए बेस्ट बॉडी बनाये

  • बहुत से experts बताते है की best personality के लिए व्यक्ति का अंदर से आत्मविश्वास होना जरुरी है। पर मेरे भाई अगर आपकी बॉडी लकड़ी जैसी पतली है तो कहा से कॉन्फिडेंस आएगा। यहाँ हम कोई ज्ञान नहीं बॉटनेवाले जो भी बाते करनी है प्रैक्टिकल करनी है जो सच में आपके लिए फायदेमंद हो और आपको रिजल्ट्स मिले। So अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाये रखने के लिए Body Develope करे और Personality Developement का सीधा सबंध भी body से ही है। इसीलिए सब से पहला स्टेप यही है की अपनी बॉडी को इम्प्रूव करना है।
  • एक बात बताओ आप कैसे लोगो को देख कर attract होते हो? जो good looking हो, Body अच्छी हो, बातचीत करने में दमदार हो etc. Right? तो अब आप ही सोचिये की लोगो को आकर्षित करने के लिए आपको क्या करना होगा। So अब जल्दी से कोई Gym Join कर लीजिये या घर पर ही Exrcises करना स्टार्ट कर दीजिये। वरना ऐसा ही बड़ा पेट लेकर घर पर पड़े रहे तो कोई सूंघेगा भी नहीं। और ख़ास कर के Young लोग ! आप तो जवान हो यार यह कोई पड़े रहने की उम्र थोड़ी ना है, महेनत करो और भागो अपने सपने के पीछे।
  • मेरे भाइयो अगर आपके पास six pack वाली अच्छी बॉडी होगी तो आप आसानी से अपना इम्प्रैशन जमा सकते है और साथ ही में आपका confidence level भी तगड़ा रहेगा। आजकल आप देखते ही होंगे की ज्यादातर मूवीज में six pack वाले heros होते है अगर ऐसा नहीं हुआ तो hero 1990 का लगेगा और लोगो का ध्यान भी नहीं खींच पायेगा। Hero लोग ऐसे ही अपनी बॉडी से लोगो को आकर्षित करते है तो आप भी हीरो जैसी अछि बॉडी बनाना चाहते है तो Start Now ! घर पर बॉडी बनाने के लिए यह Post Padhe : Body Kaise Banaye Without Gym !
  • तो सोचना क्या ? उठाओ dumbells और आज से ही चालू कर दो बॉडी बनाना। और जब बॉडी बन जाये तो मुझे एक फोटो भेज देना, में भी तो देखु आपने कैसी बॉडी बनायीं है। यह पोस्ट पढ़ने वाले मेरे बहुत से भाइयो और बहेनो सोच रहे होंगे की हमें अपना मोटापा कम करना चाहिए या हमें अपना वजन बढ़ाना चाहिए। So Weight Gain & Weight Loss दोनों का solution post निचे शेयर कर रहा हु उसे पढ़ लेना।

1. Vajan Kaise Ghataye Ya Motapa Kam Kaise Kare

2. Aasani Se Vajan Kaise Badhaye

(2) अच्छी पर्सनालिटी के लिए अच्छा लुक बनाये

  • अगर आपके पास परफेक्ट बॉडी और क्लीन स्किन है तो किसी भी तरह के कपडे में आपकी पर्सनालिटी दिख जाएगी। मै यहाँ पर face skin की बात कर रहा हु आपका फेस स्किन ऐसा होना चाहिए जो healthy and fit look दे सके। कुछ लोगो की स्किन पहले से अच्छी होती है तो कुछ लोगो की स्किन जवान होने पर बिगड़ जाती है। But dont worry इंटरनेट पर skin care के लिए बहुत सी टिप्स मिल जाएगी आप उसे पढ़े और अच्छे से फॉलो करे।
  • यहाँ पर में skin care के लिए कुछ बेसिक टिप्स शेयर कर रहा हु। दिन में हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, ऑयली चीज़ो का सेवन कम करे, Green vegetables and fruits का सेवन ज्यादा करे और beauty products का कम इस्तेमाल करे तो अच्छा होगा।
  • Youngers, क्या आप जानते है की आपकी सब से बुरी आदत (habit) कोनसी है जो आपकी पर्सनालिटी को ग्रो करने में रोक रही है, वह है Smoking ! जहा जाओ वहा Ads देखते हो, सुनते हो “Smoking is injuris to health” फिर भी आप यह स्वीकारने के लिए तैयार नहीं की आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। में कुछ ज्यादा नहीं कहुगा decide आपको करना है की स्मोकिंग करे या नहीं, बस इतना कहुगा की Great Personality Develope करने के लिए स्मोकिंग बंद करना ज़रूरी है।
  • आज कल बाजार में बहुत से beauty products मिल रहे है। पर आपको हर product पर विश्वास नहीं करना है। Beauty Product खरीद सकते है पर अपनी स्किन के हिसाब से अच्छा वाला ख़रीदे। जैसे की Oily skin वालो को Oil control facewash लेना चाहिये। और आपको ऐसे products से ज़रा सा भी नुक्सान होता है तो Use करना बंद कर दीजिये। हमने ऐसे Best Products का Collection कर रखा है जिसे आप Onlysmartprice से खरीद सकते है। इसके अलावा आप youtube videos देख कर घरेलु नुस्खे का प्रयोग भी कर सकते है।

(3) सही Hair Style बनाये और अच्छे कपडे पहने

  • जब हम school में थे तब कैसे बाल बनाते थे, याद करो? एकदम simple and oil वाले। फिर जैसे जैसे हम बड़े होते जाते है वैसे वैसे hairtsyles में changes लाते रहते है। पर यह changes लाने के चक्कर में हम यह भूल जाते है की हम पे कोनसा hair style suit हो रहा है, जो हमारी पर्सनालिटी को शोभा देता है। अगर आप young हो और हीरो जैसा लुक बनाना चाहते है तो अपनी hair style को थोड़ा professional बनाये।
  • Professional Hairstyle अपनाने के लिए आप internet पर search करे, आपको बहुत से Best Mens Hairstyles मिल जायेगे उसमे जो भी आपके face shape पर suitable हो उस hairstyle को कर सकते है। इसके अलावा अपने Hair and Beard को care ज़रूर करे ताकि आपको एक perfect men वाला लुक मिल सके। Lowest price में best men products खरीदने के लिए Yaha Visit Kare !
  • जब आप नहा कर फ्रेश हो कर आते हो और कोई नए ख़रीदे हुए कपडे पहनते हो तो तब आपका mood and confidence कैसे होता है ? होता है न गज़ब का कॉन्फिडेंस ! की “वाह आज तो मेने नए कपडे पहने है, में कितना अच्छा लग रहा हु।” यही तो चक्कर है भाई यहाँ से ही automatically confidence आता है। जब आप पुराने वाले कपड़ो को छोड़ कर नए कपडे पहनते है तो confidene increase हो जाता है। में यहाँ पर यह नहीं कह रहा की नये नये महंगे कपडे पहने। में बस यह कहना चाहता हु की आप वह कपडे पहने जिसमे comfortable feel हो और आपकी personality को suit भी करे।

Personality Developement Tips In Hindi Language

सिर्फ अच्छी बॉडी और अच्छे लुक से perfect personality नहीं बनती। ऊपर बताई टिप्स से आप अच्छे दिखने लगेंगे but अच्छे दिखने के साथ साथ perfect personality maintain करने के लिए आप में कुछ गुण भी होने चाहिए। क्यों की आप चाहे कितने भी अच्छे दीखते हो पर आपको ठीक से बातचीत करना ही नहीं आता तो किया हुआ सब बेकार हो जायेगा। So इसीलिए Personality Developement के लिए में कुछ Importants Tips share कर रहा हु।

  1. Confidence : Confidence एक ऐसी चीज़ है जो सिर्फ personality developement में नहीं बल्कि हर जगह हर फील्ड में आपको काम आएगा। बिना आत्मविश्वास के आदमी कुछ नहीं कर सकता। अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए यह पोस्ट Zarur Padhe : Automatically Confidence Kaise Badhaye !
  2. Passion : में मानता हु की हर इंसान में कोई न कोई ऐसा interest छुपा होता है जिसे वह खुद को भीड़ से अलग साबित कर सके। अगर आप कुछ अपने टैलेंट का काम करते है तो आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लग जायेगे। क्यों की आपके पैशन के वजह से आप कुछ successful कर सकते है।
  3. English : अब के टाइम में सब से ज्यादा communication इंग्लिश भाषा में ही हो रहा है। आप कही पर भी जायेगे तो English is main required ! आप इंग्लिश पढ़ो, लिखो, बोलो, जानो या सुनो या कुछ भी करो इंग्लिश आपको हर जगह चाहिए। Personality Developement के लिए english language सीखना बहुत ज़रूरी है। अब इंग्लिश सिखने के लिए आपको कोई दस हज़ार रुपये वाला कोर्स करने की जरुरत नहीं है। आप आसानी से घर बैठे मुफ्त में भी इंग्लिश सिख सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए Yaha Padhe : 100% English Kaise Sikhe !
  4. Intelligent : बहुत से लोग मुझसे पूछते है की “चालाक कैसे बने या इंटेलीजेंट कैसे बने” तो दोस्तों चालाक बने के बारे में यहाँ एक पोस्ट में समझाना मुश्किल है इसलिए इस टॉपिक को लेकर हमने एक स्पेशल पोस्ट लिखी है। Read Here : Mind Power Kaise Badhaye !

Final Words

Personality Developement से रिलेटेड और भी बहुत सी हेल्पफुल पोस्ट हमने इस ब्लॉग पर शेयर की है जिसकी post links निचे शेयर कर रहा ही वह click कर के full post को read कर सकते है।

मेरी यह जानकारी से आप अपनी पर्सनालिटी को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते है बस आपको इन टिप्स के पीछे महेनत करनी होगी। अगर आपको celebrity या हीरो जैसी अच्छी पर्सनालिटी बनानी है तो यहाँ पोस्ट में दी हुई टिप्स को फॉलो करना ही होगा वरना कुछ फायदा नहीं होगा। इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो हमें कमेन्ट से ज़रूर पूछे। मिलते है अपनी next post में तब तक Take Care !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *