पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

पेट कम करने के लिए संतुलित आहार और एक्सरसाइज करना जरुरी है लेकिन बहुत से लोगो को जिम एक्सरसाइज के बजाय योग आसान करना अच्छा लगता है। और ये सही भी है खुद हमारे बाबा रामदेव भी बताते ही की योगा करना स्वाथ्य के लिए बेस्ट उपाय है। हमारे योग पुराण में हर तरह के रोग की दवा के रूप में अलग अलग योग पोसेस को बताया गया है। जिसे अनुसरते हुए बाबा रामदेव ने मोटापा कम करने के योग के बारे में बताया है जिसे आज की पोस्ट में फोटो के साथ जानेगे। तो चलिए शुरू करते है वेइट लॉस करने का सबसे आसान तरीका।

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

पेट मोटापा कम करने के लिए योग आसान

योगासन द्वारा केवल आपका पेट कम नहीं होगा बल्कि पूरी बॉडी को एक अच्छी हेल्थ मिलेगी। इसलिए हो सके तो यहाँ बताये गए योग आसान को अपने रूटीन लाइफ में शामिल कर लीजिये। यहाँ बताई गयी जानकारी इंटरनेट पर गहरे रिसर्च करने के बाद लिखी गयी है। इसलिए आप बिना किसी परेशानी के अपने घर पर आसानी से वेइट लॉस योग एक्सरसाइज को कर सकते है।

(1) सूर्य नमस्कार

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

  • सूर्य नमस्कार के बारे में आपने हर जगह पर सुना होगा। स्कूल के कसरत पीरियड में और जिम क्लासेस में ट्रेनर सूर्य नमस्कार करने की सलाह देते है। कहा जाता है की अगर सूर्य नमस्कार को नियमित रूप से किया जाये तो दूसरा कोई आसान करने की जरुरत नहीं। क्यों की सिर्फ एक एक्सरसाइज में सभी तरह के फायदे है।
  • इंटरनेशनल योग दिवस में हमारे बाबा रामदेव जी ने बताया था की स्वस्थ रहने के लिए सूर्य नमस्कार कैसे करे। ऊपर दिए हुए स्क्रीनशॉट में बाबा जी ने सब कुछ स्टेप बाय स्टेप कर के बताया है। आपको भी बिलकुल उसी तरह रोजाना सुबह को करना है।

(2) कपालभाती प्राणायाम योग

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

  • कपालभाती प्राणायाम करना सभी के लिए आसान है और अगर आप इसे 1 महीने तक करते है तो पेट की चर्बी कम हो जाती है और वेइट लॉस होता है। पहले के ज़माने में महान योगी पुरुष भी यह योग आसान का प्रयोग करते थे।
  • कपालभाति योग को विधिसर करने के लिए सबसे पहले एक शांत वातावरण या कमरे में बैठे। फिर स्क्रीनशॉट के अनुसार सीधे बैठने की पोजीशन ग्रहण कर लीजिये। अब फेफड़ों में एक गहरी सांस ले, सांस को बाहर छोड़ते हुए पेट के हिस्से को अंदर की तरफ खींचे। इसी प्रकार जैसे सांस बाहर छोड़े पेट को अंदर की तरफ धकेले और सांस लेते समय पेट को ढीला छोड़ बाहर आने दीजिये। यह प्राणायाम मोटापा कम करने में कारगर इलाज है।

(3) बालासन

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

  • पेट कम करने के लिए आपको थोड़ा अपने पेट को कष्ट देना होगा क्यों की बालासन करने में थोड़ी बहुत तकलीफ हो सकती है। यह प्रॉब्लम सिर्फ उन्ही लोगो को ज्यादा होगी जिनका पेट ज्यादा बहार निकला है। फिर भी यह योग आसान चर्बी दूर करने के लिए करना ही चाहिए। आसान की विधि स्क्रीनशॉट में देख कर समझ सकते है फिर भी थोड़ा समझा देता हु।
  • सबसे पहले पैरो को निचे दबा कर उसके ऊपर स्थिर बैठ जाना है। फिर धीरे धीरे हाथ लम्बाकार आगे की तरफ झुकना है। और अंत में माथा जमीन पर टेक देना है और हाथ पीछे की तरफ ले जा कर झुका देने है।

(4) नौकासन

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

  • नौकासन योग सबसे अधिक असर पाचन तंत्र पर करता है और इस योगासन को प्रतिदिन करने से पेट से सम्बंधित सभी बीमारियाँ ठीक होने लगती है और साथ ही पेट की जमी चर्बी भी कम होने लगती है। इसलिए मोटापा या पेट कम करने में ये नौकासन उत्तम माना जाता है।
  • इसे प्रयोग में लाने के लिए सबसे पहले आसन बिछा कर बैठ जाए फिर स्क्रीनशॉट इमेज में देखे और अपने हाथ पैरो को सीधा रख कर आगे की तरफ स्ट्रेच करे। ऐसा करने से आपके पुरे शरीर पर तनाव बनेगा और मोटापा कम होगा।

(5) पश्चिमोतानासन

पेट कम करने का योग आसान (बाबा रामदेव की एक्सरसाइज)

  • पश्चिमोतानासन सिर्फ वेइट लॉस करने के लिए नहीं है इस आसान द्वारा पूरी बॉडी को स्ट्रेचिंग मिलता है। और इसी इसी स्ट्रेचिंग के कारण शरीर पर जमी बिन जरुरी चर्बी दूर होती है। ऐसा होने से शरीर को अच्छा आकार पाने में भी सहाय मिलती है। पश्चिमोतानासन को पूरा करने के लिए ऊपर का स्क्रीनशॉट देखे।
  • फोटो में जैसा स्टेप बाय स्टेप बताया गया है उसी तरह से कर लीजिये और अगर इमेज द्वारा समझ ना आये तो इसके बारे में यूट्यूब पर सर्च कर के वीडियो भी देख सकते है।

यहाँ बताये गए योग के साथ अगर आप पेट कम करने के एक्सरसाइज भी करते है तो आपको अधिक फायदा होगा। तो आशा करता हु की आपको yoga tips for weight loss in hindi की पूरी पोस्ट आयी है। पोस्ट को शेयर और ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *