प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे (Programming In Hindi)

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है किसे कहते है, कोडिंग क्या है और कोडिंग या प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे, Types of programming languages in hindi, प्रोग्रामिंग कैसे सीखे Computer Languages सिखने का तरीका जैसे बहुत से Questions को आप लोगो ने Google Search Engine पर सर्च किया है। सो आपके सभी search engine questions को ध्यान में रखते हुए में यह full information post लिख रहा हु जिसे आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में पूरी जानकारी मिल जाये।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है और प्रोग्रामिंग कैसे सीखे (Programming In Hindi)

प्रोग्रामिंग भाषा (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है जिसका प्रयोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (Computer Programming) करते समय कंप्‍यूटर को निर्देश देने के लिये प्रोग्राम बनाये जाते समय किया जाता है लेकिन केवल प्रोग्रामिंग भाषा (programming language) का प्रयोग कंप्‍यूटर के ही नहींं बल्कि कुछ मशीनों काे प्रोग्राम करने के लिये भी किया जाता है। जैसे की Robot Machines, Factory Machines etc.

एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज(language) में कई तरह के शब्दों का सेट(set) होता है तथा कुछ चिन्हों जैसे की @ , % या $ का उपयोग भी किआ जाता है| इन शब्दों तथा चिन्हों का उपयोग करके हम एक समस्या के समाधान हेतु सही program लिख सकते है जिसको एक्सीक्यूट(executes) करके क्प्म्पुटर हमे सही उत्तर या output दे सके। तो आइये जानते What is Programming Language in hindi.

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है (What Is Programming Language In Hindi)

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक special language होती है जो की कंप्यूटर और उस पर install software समझ सकते है एवं यह unique set of keywords और special syntax को फॉलो करती है जो की कंप्यूटर को instructions देने के लिए काम मे आती है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज दो तरह की होती है (1) Low Level (2) High Level !

(1) Low Level Programming Language

शुरूआती दौर की प्रोग्रामिंग भाषा बहुत कठिन थी जिसको केवल इस भाषा को केवल कंप्‍यूटर ही समझ सकता है इसे मशीनी भाषाा कहते हैं, पहली पीढ़ी के कंप्यूटरोंं मेंं मशीनी भाषा (Machine language) का प्रयोग किया जाता था। मनुष्‍‍‍य के लिये इस भाषा में प्राेग्राम लिखना असंभव था, इसके बाद विकास हुआ असेम्बली भाषा (Assembly Language) का जिसमे अंकीय संकेतो के स्थान पर नेमोनिक कोड का प्रयोग किया जाता है और इसे मशीनी भाषा में बदलने के लिये असेम्बलर की आवश्‍यकता होती है, किन्तु यह अलग-अलग माइक्रोप्रोसेसर के लिये अलग-अलग होती है। ये दोनाें निम्न स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (Low Level Programming language) कहलाती हैं।

कंप्यूटर की मोस्ट बेसिक लैंग्वेज को low-level computer language या machine language भी कहते है जो की केवल binary (‘1’ and ‘0’) code को समझती है लेकिन ये बहुत complex होती है जबकि high-level languages use करने मे बहुत इजी होती है। Low language को machine code मे कन्वर्ट करने के लिए एक दूसरे प्रोग्राम जिसको की compiler or interpreter कहते है की जरुरत नहीं होती है।

  1. Machine Language : For Example 01010 1010101010 – यह क्या है? हां दोस्तों यही है कंप्यूटर की लैंग्वेज। इसी को कंप्यूटर समझता है इसे मशीन लैंग्वेज कहा जाता है जहां 0 का मतलब होता है False और 1 का मतलब होता है True. इसे बाइनरी डिजिट कहा जाता है।
  2. Assembly Language : मशीन लैंग्वेज को इंसान आसानी से code नहीं कर सकता और इसको update करने में भी काफी दिक्कत आती है। इसलिए एसेंबली लैंग्वेज को डेवलप किया गया। इसमें बाइनरी कोड 0 और 1 के साथ कुछ इंग्लिश वर्ड भी जोड़े गए। जैसे जोड़ने के लिए ADD, घटाने के लिए SUB, START और LABEL etc. Low Level Language में यह सबसे इंपोर्टेंट है।

(2) High Level Programming Language

  • उच्च स्तरीय भाषा (High level language) कम्प्यूटर में प्रयोग की जाने वाली वह भाषा है जिसमे अंग्रेजी अक्षरो, संख्याओ एवं चिन्हो का प्रयोग करके प्रोग्राम लिखा जाता है उच्च स्तरीय भाषा (High level language) किसी भी प्रकार के प्रोससर पर कार्य कर सकती है इसे आसानी से समझा जा सकता है यह सामान्य अंग्रेजी जैसी लगती है। इसे कम्पाइलर द्वारा अनुवाद करके मशीनी भाषा में बदला जाता है।
  • यह थोड़ा advanced level है जिसे कम्प्यूटर्स के लिए बनायीं गयी vocabulary set or grammatical rule का कलेक्शन है जो की कंप्यूटर से communicate करने एवं कंप्यूटर को specific task perform करने के लिए instruction देती है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को यूज़ करके software programs और scripts बनायीं जाती है जो की कंप्यूटर पर execute हो सके और end user उसको यूज़ करके अपना task perform कर सके। High level language Numerical, Alphabets and Special Characters का Combination Coding है।
  • आज के टाइम में most of computers coding में high level language का ही यूज़ किया जा रहा है। क्यों की high level language को समझना सब से आसान है।

प्रोफेशनल हैकर कैसे बने

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीखे (Programming Language In Hindi)

How to learn programming language or coding? पुरे दुनिया में देखें तो 2500 से भी ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मौजूद है, और आज कल हर एक कंपनी, हर एक डिवाइस के लिए, अपने खुद का language develop करती है। इससे होता क्या है, हमारे पास बहुत से programming language हो जाते है और इन सब प्रोग्रामिंग भाषाओँ को लर्न करना difficult हो जाता है। सो मैंने इस आर्टिकल में यही बताने की कोसिस की है की आप कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कैसे सीख सकते है बिलकुल easily. Simply Programming language किसी भी device/machine से communication करने के लिए डिज़ाइन किया गया code/algorithm होता है।

सब से पहला सवाल यह है की आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्यों सीखना चाहते है? क्यों की एक बार सिखने की वजह क्लियर हो गयी तो रास्ते अपने आप क्लियर हो जायेगे। हो सकता है आप Website Making या App Developing के लिए प्रोग्रामिंग सीखना चाहते है तो यहाँ पर क्लियर हो जाता है की किसी एक दो लैंग्वेज सिखने से आप वेबसाइट नहीं बना सकते है। Professional Website & App Making के लिए आपको HTML, PHP, JAVA जैसी लैंग्वेज को सीखना पड़ सकता है। सो आइये अब जानते है की कहा से सीखा जा सकता है।

(1) Join Institute And Learn From Course

  • आपको बहुत लोग कहेगे की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को फ्री में इंटरनेट से सीखे या online course से सीखे। पर दोस्तों मेरा यकीन करो जितना आप Institute Join कर के Offline Course से सिख सकते है इतना ऑफलाइन नहीं सिख सकते। क्यों की अगर आप कोई Course Join कर लेते है तो वहा पर आपको जैसे school teachers द्वारा पढ़ाया जाता है बिलकुल उसी तरह से पढ़ाया जायेगा।
  • मैंने खुद 12 programming languages का Combo Course किया था जो 1 year का था। सो आप अंदाजा लगा सकते है की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखने में कितना time invest हो सकता है। Money Investment की बात करे तो यह कोर्स मुझको Aptech Computer Institute से 38,000 thousond में पड़ा था। पर कुछ कारणों की वजह से में अपना यह Course Complete नहीं कर पाया था।
  • आपकी सिटी में बहुत सी ऐसी Best Computer Institutes होगी जो लो प्राइस में सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने का कोर्स ऑफर करती होगी। अगर आप profesionaly programming languages को सिखने में इंटरेस्टेड है तो ऐसी इंस्टिट्यूट को फाइंड करे और जॉइन कर लीजिये।

(2) Online Website Se Learn Kare

  • मैंने पहले ही समझा दिया है की Institute Course करना बेटर है लेकिन फिर भी कुछ लोग कहेगे की हम तो घर बैठे online websites से प्रोग्रामिंग सीखना चाहते है। तो मेरे ऐसे दोस्तों से में कहना चाहुगा की आप इंटरनेट पर थोड़ा रिसर्च कर लीजिये आपको बहुत सी ऐसी online websites मिल जाएगी जहा पर paid और free programming courses available है।
  • में यहाँ पर कुछ popular websites के नाम बता रहा हु जहा से आप programming languages को लर्न कर सकते है। W3Schools website में आप html, CSS, Javascript, XML etc. को लर्न कर सकते है। इसके अलावा Codecadamy, Treehouse, Code Avengers, Udacity, Khan Academy, Code School जैसी वेबसाइट से भी learn कर सकते है।

(3) Youtube Videos Se Programming Sikhe

  • ऑनलाइन वेबसाइट से बहेतर मुझे यह तरीका लगता है। यूट्यूब पर आपको ऐसे बहुत से चैनल्स मिल जायेगे जिन्होंने programming languages सिखने के ऊपर step by step videos बना रखे है। जब मुझे कुछ पता नहीं था तब मैंने भी स्टार्टिंग में youtube videos देख कर ही सीखा था। सो बिना किसी money investment के फ्री में प्रोग्रामिंग सिखने का यह better option है।

वायरस बना कर कंप्यूटर में रन कैसे करे

सो दोस्तों यहाँ पर पोस्ट होता है ख़तम और आशा करता हु की मैंने आपको अछि तरह से जानकारी दी है। कोई भी सवाल हो तो कमेंट करे और हमें बताये। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *