रैपर कैसे बने या रैप कैसे बनाये (Rap Singing)

आज कल बॉलीवुड मूवीज और यूट्यूब वीडियोस में बादशाह और ऐमीवेय बंटाई जैसे रैप आर्टिस्ट के सॉन्ग धूम मचा रहे है। जिस वजह से बहुत से नौजवान भी इस लाइन में आकर अपना करियर बनाना चाहते है पर उन्हें यह नहीं पता होता की रैपर कैसे बनते है या रैप सॉन्ग कैसे लिखे। हमने सिंगिंग सीरीज की पोस्ट्स में सिंगिंग के बारे में बहुत सी जानकारी शेयर की है पर कभी रैप के बारे में नहीं बताया। तो आज की पोस्ट सिर्फ रैप आर्टिस्ट के लिए ही है। तो चलिए शुरू करते है कैसे रैप सिंगिंग में अपना करियर बना सकते है।

रैपर कैसे बने या रैप कैसे बनाये (Rap Singing)

रैपर कैसे बने

यह सवाल जब भी माइंड में आता है तब कही ना कही ऐसा लगता है की बहुत कुछ सीखना पड़ेगा, पैसे खर्च करने पड़ेगे और इंडस्ट्री के बड़े बड़े लोगो से अपने कांटेक्ट बनाने पड़ेगे। हां तो ये बात सही है लेकिन आज के टाइम को लेकर पूरी तरह से सही नहीं है। क्यों की अब सोशल प्लेटफॉर्म्स आ गए है जहा हर कोई अपने टैलेंट को फ्री में हज़ारो लोगो तक पंहुचा सकता है। बस खुद में टैलेंट और महेनत होनी चाहिए। और इसी बात पर फोकस करते हुए आज कुछ ऐसी जानकारी बताने वाला हु जिसके द्वारा आप फ्री में एक रैप सॉन्ग बना सकते है।

(1) सिंगिंग सीखे

  • रैप सिंगिंग करने से पहले बेसिक सिंगिंग को सीखना जरुरी होता है। तभी आपको समझ आएगा की शब्दों को कैसे बनाना है, सॉन्ग कैसे लिखना है और इन्ही सब जानकारी को हमने सिंगिंग सीरीज में शेयर किया है तो पोस्ट को आगे पढ़ने से पहले एक बार सिंगिंग सीरीज जरूर पढ़ लेना।

(2) रैप सॉन्ग लिखे

  • बेसिक नॉलेज के बाद बारी आती है प्रैक्टिल की। और प्रैक्टिकल एक्सपेरिएंस के लिए सबसे पहले रैप सॉन्ग को नोटबुक में लिखना होगा। तो अब सॉन्ग लिखने के लिए कोई कहानी चाहिए जिसे सही शब्दों की हारमाला में लिखना होता है। गाना लिखना पूरी तरह से सिखने के लिए गाना कैसे लिखे पोस्ट पढ़ लीजिये।

(3) पूरा सॉन्ग बनाये

  • चलो गाना लिखना तो 0 इन्वेस्टमेंट में हो जायेगा अब उसके बाद लिखे हुए गाने को रिकॉर्ड करना है। तो रिकॉर्ड करने के लिए रात के शांत वातावरण में मोबाइल रिकॉर्डर का प्रयोग करे। मोबाइल में अपनी रैप सॉन्ग वौइस् को रिकॉर्ड करे। रिकॉर्ड करने के बाद यूट्यूब से अपने रैप से मैच होता हुआ कोई बैकग्राउंड म्यूजिक डाउनलोड कर लीजिये। फिर रिकार्डेड वौइस् और म्यूजिक दोनों को Audio Mp3 Editor से मिक्स कर लीजिये। बस बन गया फ्री में रैप सॉन्ग। सॉन्ग बनाने के लिए सॉन्ग कैसे बनाये पोस्ट पढ़ सकते हो।

अपनी आवाज़ को सरूली कैसे करे

तो दोस्तों इस तरह आप 3 आसान स्टेप्स में रैप सॉन्ग बना सकते है। सॉन्ग बनाने के बाद उसे अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे। और फेसबुक, यूट्यूब, टिकटोक पर भी शेयर कर के फेमस हो सकते हो। एमीवेय बंटाई ने भी अपनी करियर की शुरुआत ऐसे ही की थी। तो आशा करता हु पोस्ट आपको पसंद आया होगा। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *