सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने की दवा और तरीके)

अच्छी सेहत को जीवन का सबसे बड़ा सुख माना जाता है क्यों की आप कितना भी पैसा कमा लो या नाम कमा लो अच्छी हेल्थ ही नहीं होगी तो उन सबका क्या करोगे। हर मनुष्य को अपनी सेहत बनाये रखना बहुत जरुरी है और यदि सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो आपका शरीर रोगो का घर बन सकता है। बार बार डॉक्टर के पास जाना और दवाई की पैसे खर्च करना यह सब नहीं चाहते तो खुद को हमेशा फिट रखे। इसके लिए आपको कोई रामायण नहीं पढ़ना बस कुछ सिंपल हेल्थ टिप्स को फॉलो कर के अपने जीवन में उतारना है। तो चलिए शुरू करते है Best health tips in hindi.

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने की दवा और तरीके)

सेहत कैसे बनाये (6 Best Health Tips In Hindi)

हो सकता है यहाँ बताये गए हेल्थ टिप्स को पढ़ने के बाद आपको किसी और टिप्स की जरुरत ना पड़े क्यों की जानकारी को अपने बेस्ट एक्सपेरिएंस और रिसर्च के आधारित लिखा गया है। तो चलिए अब पोस्ट को एन्जॉय करे और लास्ट में कमेंट कर के बताना जानकारी कैसी लगी।

(1) जल्दी सोना और उठना

  • अगर आप जीवनभर अपनी हेल्थ को फिट बनाये रखना चाहते है तो सबसे पहले एक आदत डाल दो रात को जल्दी सोने की और सुबह जल्दी उठने की। रात को 10 बजे से पहले सो जाना चाहिए और सुबह 6 बजे से पहले उठ जाना चाहिए। या फिर आप अपने समय के अनुसार भी समय में बदलाव कर सकते है। पर याद रखना हमेशा 7 से 8 घंटे की गहरी नींद जरूर मिलनी चाहिए। अगर आप दिन भर पूरी महेनत से काम करते है तो रात में आपको ऑटोमेटिकली ही गहरी नींद आ जाएगी।
  • अब बात करते है इस आदत का फायदा क्या है क्यों की जब आपको फायदा दिखेगा तभी कुछ करोगे। रात को जल्दी सोने की वजह से गहरी नींद मिल पाती है और सुबह जल्दी उठ पाते है। और सुबह जल्दी उठने से मेंटली और बॉडी लेवल पर हम एनर्जेटिक रहते है। साइंस कहता है की सुबह जल्दी उठने पर माइंड के इलेक्ट्रो मैगनेटिक तरंगो एक्टिव रहते है जो हमें दिन भर एनर्जेटीक रखने में मदद करते है।

(2) एक्सरसाइज या योगा करे

  • फिट रहने के लिए आप 3 तरह की एक्सरसाइज कर सकते है। सिंपल एक्सरसाइज, जिम वर्कआउट या योगासन ! आप अपनी पसंद और स्थिति के अनुसार इनमे से कुछ भी कर सकते है। सिंपल एक्सरसाइज में सुबह उठ कर पैदल चलना, रनिंग करना और पुश उप एक्सरसाइज का समावेश होता है जो कोई भी रोज़ आसानी से कर सकता है। इसी तरह अगर आपको योगा की जानकारी है और करना अच्छा लगता है तो वो भी कर सकते है।
  • जिम वर्कआउट में आपको रोज 1-2 घंटे का टाइम निकाल कर एक्सरसाइज के लिए जिम जाना होता है। इसमें हम अपनी बॉडी के सभी मसल्स को ग्रो कर के आकर्षित पर्सनालिटी बना सकते है। तीनो एक्सरसाइज में से मेरा फेवरेट जिम है क्यों की इसमें पूरी बॉडी बनती है और एक फिट लुक मिलता है। अगर आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है तो अमेज़न से होम जिम सेट खरीद कर भी एक्सरसाइज कर सकते है।

(3) हेल्थी डाइट प्लान बनाये

  • सेहत बनाये रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान सबसे महत्व के पहलु है। दिन भर आप कुछ भी उल्टा सीधा खाने के बजाय एक प्रॉपर हेल्थी डाइट प्लान को फॉलो करे। आप सोच रहे होंगे क्या खाना चाहिए तो में बता दू की आप घर का बना खाना ज्यादा खाये और बहार का तेल वाला खाना या जंक फ़ूड कम खाये। अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते है तो अपनी डेली रूटीन लाइफ में प्रोटीन से भरपूर खाना खाये। प्रोटीन के लिए नॉनवेज फूड्स, दूध और दूध की बनावट और दाल खा सकते है। और इसी के साथ में कार्बो हायड्रेड के लिए घर का खाना और फ्रूट्स खा सकते है।

हाइट कैसे बढ़ाये (100% रिजल्ट)

(4) सेहत बनाने की दवा

बहुत से लोग गूगल पर सर्च कर रहे है की उनको सेहत बनाने की दवा का नाम जानना है जिसमे कैप्सूल या आयुर्वेदिक जैसी मेडिसिन के बारे में जानना चाहते है। तो दोस्तों अगर आप दवा से सेहत बनाने के बारे में सोच रहे है तो भूल जाए कोई ऐसी मेडिसिन कैप्सूल नहीं है जो आपके हमेशा जवान बनाये रखे। लेकिन दवा की जगह पर आप हेल्थी फ़ूड का सेवन करे और जल्दी बॉडी बनाना चाहते है तो प्रोटीन पाउडर का भी यूज़ कर सकते है। यहाँ में निचे कुछ बेस्ट हेल्थ प्रोडक्ट की लिंक शेयर कर रहा हु आप एक बार चेक कर लीजिये।

  1. WOW Raw Apple Cider Vinegar
  2. Pintola Peanut Butter
  3. Patanjali Desi Ghee
  4. MuscleBlaze Whey Protein

(5) अलक्होल और स्मोकिंग से दूर रखे

  • हमारे बहुत से भाइयो को दिन में 10 सिगरेट और 1 वीक में शराब ना पिए तो उनकी दुनिया हिल जाती है। और कुछ लोगो की तो इतनी गहरी लत होती है की बस हर वक़्त अल्कोहल और स्मोकिंग ही चाहिए जैसे आशिकी फिल्म वाले हीरो। तो भाइयो सेहत बनानी है तो यह सब छोड़ना पड़ेगा क्यों की शरीर को सबसे ज्यादा नुक्सान स्मोकिंग ही करता है।
  • स्मोकिंग करने पर गले से लेकर शरीर के आंतरिक हिस्सों तक सब धीरे धीरे जलता जाता है और बॉडी ऑर्गन्स कमजोर पड़ते जाते है जिस वजह से कैंसर जैसी कही बीमारिया भी होती है। अगर आप सेहत बनाने के प्रति थोड़ा सा भी सीरियस है तो स्मोकिंग करना कम करे या हो सके तो बंद ही कर दीजिये। कैसे बंद करना है उसका एक ही तरीका है धीरे धीरे कम करे और खुद को व्यस्त रखे।

(6) अपनी लाइफ को एन्जॉय करे

  • आपने हर जगह सुना होगा अपनी लाइफ को एन्जॉय करे और हमेशा खुश रहे। लेकिन यह सब पॉजिटिव थिंकिंग करने से या सोचते रहने से संभव नहीं होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जीवन में कुछ ऐसा काम करना होगा जिसको आप पूरी तरह से एन्जॉय कर पाओ और उससे पैसे भी कमा पाओ। जैसे की मुझे ब्लॉग्गिंग करना अच्छा लगता है तो रोज़ आपके लिए कुछ जानकारी शेयर करता हु और ऑनलाइन पैसे कमाता हु। साथ ही में अपने काम को एन्जॉय भी कर पाता हु।
  • इसी तरह आपको भी अपनी लाइफ में कुछ ऐसा काम करना है जिसमे आपको बिना किसी फाॅर्स या टेंशन के हमेशा मज़ा आता रहे। अगर आप इस तरह काम को रोज एन्जॉय कर जाओगे तो हमेशा बॉडी पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा। काम के बाद जब भी टाइम मिले घूमने के लिए बहार निकल जाये हो सके तो नयी नहीं जगह घूमने की कोशिश करे पूरी दुनिया घूमने का प्लान बनाये इससे मन और तन हमेशा एक्टिव रहेगा।

दुनिया की टॉप 10 बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी

तो दोस्तों पोस्ट यहाँ पर होता है ख़तम। मुझे आशा है की इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। बस आप पोस्ट को हर जगह पर शेयर करे और हमें सपोर्ट करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *