शेयर मार्किट से अनलिमिटेड पैसे कैसे कमाए – Basic Knowledge

शेयर मार्किट क्या है और शेयर मार्किट में पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्किट में Invest कैसे करे, Online Share कैसे ख़रीदे, Basic Knowledge Of Share Market ! अगर आप एक begginer है तो इस तरह के बहुत से questions आपके mind में घुम रहे होंगे। dont worry आज की post में आपको शेयर मार्किट का full basic knowledge मिल जायेगा। बहुत से लोग पूछते है की, “sir, share market की कोई pdf book दीजिये” So दोस्तो यह जानकारी आपके लिए pdf जैसी ही है इसे चाहे तो pdf format में convert कर के भी पढ़ सकते है।

share market se paise kaise kamaye

शेयर मार्किट से पैसा कमना कोई नया तरीका नहीं है यह एक पुराना और popular तरीका है जिसे बहुत लोग पैसे कमा चुके है। Share market के कुछ perfect और पुराने खिलाड़ियों से मेरी बातचीत हुई थी उन्होंने जो भी tips मुझे बताये और जितना भी मैंने शेयर मार्किट के बारे में research किया है वह सब में आप लोगो के साथ यहाँ share करने वाला हूँ। पूरी research से यह तो पता चल गया की अगर इसे सही तरीके से किया जाये तो जबरदस्त income की जा सकती है।

मैंने कितनो को देखा है जो सिर्फ शेयर मार्किट से ही पैसे वाले हुए है। ऐसे लोग दिन भर बस newspaper और TV channels में stock market की news देखा करते है। आजकल तो market में stock news के app भी आ गए है जिसे सब पता चल सकता है। ऐसे लोग घर बैठ कर ही online या phone से trending करते है और news channel देख कर share market business में निवेश कर के अच्छा कमा लेते है।

आप सोच रहे होंगे निवेश क्या होता है? निवेश यानी की business के हिस्से में अपना पैसा लगाना जिसे money investment भी कह सकते है। अब मैं question share market से कितना कमा सकते ही? What is the limit of income? So दोस्तों शेयर मार्किट में पैसे कमाने की कोई limit नहीं है यहाँ से आप unlimited income earn कर सकते है इसी लिए मैंने title का नाम भी “शेयर मार्किट से अनलिमिटेड पैसे कैसे कमाए रखा है।”

Basic Knowledge Of Share Market In Hindi

कुछ भी सीखना हो उसे 1st step से start कर के ही सीखा जा सकता है। वैसे ही शेयर मार्किट सिखने के लिए सब से पहले शेयर मार्किट का Basic Knowledge Gain कर लेना चाहीये ताकि आप आगे चल कर इस industry से High Income Generate कर सके। यहाँ पर stock market से realated जितने भी basic question उन सबको मैंने cover किया है so post को end तक ज़रूर पढ़े। अगर आपको basic जानकारी है और advanced level का post पढ़ना चाहते है तो यहाँ पढ़े : शेयर मार्किट में Success होने के Tips – पूरी जानकारी !

Share Kya Hai – Share Market Kya Hota Hai

What is share market in hindi language? सब से पहले यह समझ लेते है की शेयर किस कहते है। दोस्तों आपने बहुत सी जगह पर बहुत बार सुना होगा Share करिये ! Right? इसका simple सा मतलब है की “बाटना” ! For Example आपको और मुझे pizza खाना है तो आप 100Rs share करेंगे और में 100Rs share करुगा इस तरह से दोनों मिलर 200Rs में pizza order करवा लेते है। So in this case हमने sharing किया इसी तरह शेयर मार्किट में भी होता है।

  • Share मतलब एक हिस्सा जो company हमें देती है। इसे यह भी कह सकती है की company के मालिकों द्वारा जारी किये गए दस्तावेज। पहले share को खरीदना पड़ता है फिर शेयर खरीदने या शेयर मालिक होने पर company के नियत किये हुए percentage के मुताबिक आप share के मालिक हो जाते है। जब तक उस company के share आपके पास है तब तक company के मालिक के रूप में company के कुछ मुद्दों पर voting करने का अधिकार प्राप्त कर सकते है।
  • Share Market में company अपने Profit का हिस्सा आप लोगो के साथ share करती है। For example मैंने कोई shoes की company start की jisme आपने मुझे 5000Rs का निवेश दिया तो अब company में जो भी profit या loss होगा वह हम दोनों को होगा। बिलकुल इसी तरह से पूरी share market चलती है जहा पर daily loss and profit होता रहता है। शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए शेयर मार्किट से संबंधित Hindi Books भी पढ़ सकते है। Read Here : 10 Best Stock Market Books To Learn Stock Market In Hindi !

Share Kaise Aur Kab Kharide In Hindi

बहुत से लोगो के सवाल है कोनसा शेयर ख़रीदे, शेयर कैसे खरीदते है, शेयर कब ख़रीदे etc. share खरीदने के लिए आपको अपना Demate/Trading Account किसी Bank, Company या दलाल (broker) के पास से खुलवाना पड़ता है। आज कल सारा काम online चल रहा है तो आप चाहे तो Account Open करने के बाद अपना सारा काम software या App Download कर के online भी कर सकते है। Share Market एक ऐसा मार्केट होता है जहां पर हम NSE , BSE रजिस्टर कंपनी के Shares Kharid लेते है. और फिर उन्हें ज्यादा दम में बेच कर मुनाफा कमाते है.

  • Share खरीदने का तरीका क्या ही? जब कोई कंपनी खुद को NSE या BSE से रजिस्टर करके अपनी कंपनी में निवेश बढ़ने के लिए अपनी कंपनी के हिस्सों को बेचती है तब उस हिस्सेदारी को share कहा जाता है और जो भी व्यक्ति उस कंपनी के जितने shares को खरीदता है वो उस कंपनी में उतने shares का हिस्सेदार बन जाता है। जानकारी अनुसार india के 2 main stock exchange है – (1) National Stock Exchange (NSE) And (2) Bombay Stock Exchange (BSE)
  • अगर आप शेयर खरीदने में interested है तो जैसा की मैंने बताया 3 तरीके है – (1) Broker द्वारा (2) खुद Onlline Internet से (3) Intial Public Offering (IPO) से ! Clear, अब जान लेते है की शेयर कब ख़रीदे और कब बेचे ?

Share Kab Kharide Aur Kab Beche In Hindi

  • Share खरीदने के बारे में तो पता चल गया लेकिन अब सवाल यह उठता है की शेयर खरीदने का सही वक़्त क्या है और शेयर बेचना का सही वक़्त क्या है? आज हम share market की history देखे तो पता चलता है की 5-6 साल में share मार्किट एक मौका जरूर देता ही जहा बहुत नीचे जाता है या बहुत ऊपर जा कर record बनता है। तो graph के हिसाब से आप जब share सस्ते दाम में बिक रहे हो तब खरीद सकते है और जब आपके share के दाम बढ़ जाए तब उसे बेच सकते है। जैसे शेयर कैसे शिकार करता है वैसे ही आपको भी सही वक़्त यानी की low market देख कर शेयर खरीद लेने है फिर जब market में उसकी price बढे तब उसे बेच देने है।
  • Share Market is a wide network इसे सिर्फ इतनी जानकारी के साथ passout नहीं किया जा सकता आपको experts के पास से ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेनी होगी। अब हर expert आपके लिए जानकारी देने बैठा तो नहीं होगा इसलिए उन्होंने सस्ते दामों में कुछ हिंदी बुक्स लिखी है जिसे पढ़ कर आसानी से share market को सीखा जा सकता है। Share Market की books आपको 100Rs के अंदर मिल जाएगी Books खरीदने के लिए हमारे PSH STORE पर VISIT कर सकते है।

शेयर मार्किट से ज्यादा पैसे कैसे कमाये

  • शेयर बाजार से अगर आप चाहे तो रोज़ पैसे कमा सकते है लेकिन यह काम थोड़ा जोखिमपूर्ण हो सकता है। रोज़ निवेश करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसा भी होना चाहिए। Daily tricks की बात करे तो इसमें आपको रोज़ सुबह शेयर खरीद कर उसे शाम को बेचना होता है। आप दलाल के पास जायेगे और उसे पूछेंगे की सुबह बाजार खुलने पर शेयर का भाव क्या है? और शाम तक कोनसे शेयर का भाव बढ़ सकता है? वह आपको सलाह जरूर देगा। अब मान लीजिये XYZ company का शेयर बताया की उसकी कीमत 20 Rs है अब आपने उस कंपनी के 5000 शेयर खरीद लिए जो प्रति शेयर 20 Rs के हिसाब से 1 लाख रुपये में पड़े।
  • अब आप शाम को देखते है वह शेयर 21 Rs के हो गए है और इस तरह आप सारे शेयर्स को बेच देते है तो 1 Rs प्रति शेयर 5000 Rs का फायदा होगा इतना मुनाफा एक दिन के लिए काफी होता है। लेकिन अगर share के दाम 1 रुपये गिरते है तो आपको 5000 Rs का नुकसान भी हो सकता है। ऐसी situation में share बेच कर घाटा उठाये या तो 1 लाख रुपये निवेश कर के शेयर के बढ़ने का इंतज़ार करे क्यों की हर शेयर को खरीदने पर उसका पैसा शाम को भरना ही पड़ता है। इसलिए इस तरह के शेयर से पैसे कमाने में थोड़ी सावधानी रखनी पड़ती है। लेकिन जो जानकार है वह इसी तरह रोज़ शेयर बेच कर पैसे कमा लेते है। यह शेयर बाजार से जल्दी और रोज़ पैसे कमाने की विधि है।
  • अगर आप शेयर मार्किट में पैसे invest कर के किसी भी तरह का loss नहीं उठाना चाहते और शेयर मार्किट से पैसा कमाना चाहते है तो आप सब से पहले balance sheet और company के results को पढ़ना और समझना सीखे। अगर आपकी पढाई commerce stream से नहीं हुई है तो आप और ज्यादा सावधान रहे। आप बाजार के बारे में जायद से ज्यादा जानकारी collect करने की कोशिश करे। अगर possible हो तो आप regularly economic times जैसे newspapers papers पढ़े और CNBC आवाज़ जैसी channels को देखे। इसके अलावा हमारी SHARE MARKET Series को posts पढ़ कर भी जानकारी इकठा कर सकते है। जब आप share market के बारे में maximum जानकारी हासिल कर ले और आपका आत्मविश्वास पक्का हो जाए तभी अपने पैसो को stock market में invest करे।
  • जब आपका self confidence strong हो जाए तब भी निवेश करने से पहले कम से कम 3-4 companies को select कर ले जहा आपको लगे की यहाँ निवेश करना सही रहेगा। company को select करने के बाद उन companys के भावो पर कुछ दिन नज़र रखे। कम से कम 1-2 महीने तक उन selected companies के भावों पर नज़र रखे, उसके बाद अगर आपको लगे की आपका चुनाव सही है, तभी उस company के साथ जुड़े। अगर आप इस तरह company research कर के investment करते है तो आपके money loss होने के chances कम हो जाते है और profit income के chances बढ़ जाते है।
  • जब आप अपने पैसो को share market में invest करने जाए तब शुरू में बहुत कम पैसे invest करे। क्यों की आप नए है और share market का कोई भरोसा नहीं होता। एक begginer को कम ही invest करना चाहिये। कम investment से loss होगा तो वह भी कम होगा और उसे आपको बहुत कुछ सिखने को भी मिलेगा। और अगर पहली बार में आपको profit होता है तो वह भी कम होगा लेकिन आपको ख़ुशी बहुत ज्यादा होगी। कभी कभी कुछ लोग ज्यादा profit कमाने के चक्कर में share का भाव और ज्यादा बढ़ने का इंतज़ार करते है और इसी चक्कर में वह लोग अपने shares को sell नहीं करते। ऐसा करने से उनका पैसा market में ही फसा रह जाता है और नया शेयर नहीं खरीद पाते। और कभी कभी तो इन shares का rate इतना गिर जाता है की profit होने के बजाय High Loss हो जाता है।

Final Words

Best Tips : Share sasta kharide aur market price dekh kar mahenge me bech dijiye, Share market me paise kamane ka yahi Guru Mantra hai ! Isse Share market ka Golden Rule bhi kaha jata hai !

दोस्तों हमने सोचा है की आपके लिए Share Market से realated हर तरह की informations share की जाए इसी लिए हम बहुत सी नयी जानकारी share करने वाले है सो यह नयी जानकारी के updates पाने के लीये Blog को Subscribe ज़रूर करे। अगर Post अच्छा लगा हो और Thank You कहना चाहते है तो बस इस post को facebook whatsapp पर share कर दीजिये ताकि आपकी वजह से किसी को help मिल जाए। मिलते है अपनी next post में तब तक Take Care !

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *