सिंगिंग टिप्स इन हिंदी (5 तरीके सिंगर बने और गाना सीखे)

सिंगिंग सीरीज में हमने बहुत से हेल्पफुल पोस्ट्स को शेयर किया जिसे पढ़ कर हर नया सिंगर अपना नॉलेज बढ़ा सकता है। अब उन पोस्ट्स के बाद सिंगिंग से जुडी कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स को जानना जरुरी है। जैसे की वौइस् इम्प्रूव करने के लिए एक्सरसाइज और टेक्निक्स, प्रैक्टिस या रियाज़ कैसे करते है और बहुत कुछ। तो आज की जानकारी एक एडवांस लेवल की जानकारी है इसे पढ़ने पर आपको बहुत से सवालों का जवाब मिल जायेगा और सिखने को भी मिलेगा। तो चलिए शुरू करते है सिंगिंग टिप्स की पूरी इनफार्मेशन।

सिंगिंग टिप्स इन हिंदी (5 तरीके सिंगर बने और गाना सीखे)

सिंगिंग टिप्स (Learn Singing In Hindi)

दोस्तों यहाँ जो में सिंगिंग टिप्स बताने जा रहा हु उसे पुरे ध्यान से पढ़ना क्यों की ये सब आपके लिए सीखना जरुरी है। और इतनी अच्छी जानकारी आपको हमारे ब्लॉग के अलावा दूसरी वेबसाइट से मिलना थोड़ा मुश्किल है। क्यों की यहाँ बताई गयी टिप्स और तरीके को 2 दिन तक इंटरनेट पर रिसर्च करने के बाद लिखा गया है।

(1) सिंगर कैसे बने टिप्स फॉर बिगिनर्स

  • एक नए सिंगर के दिमाग में एक नहीं पर हज़ारो सवाल होते है उन्हें पता ही नहीं होता की सिंगिंग कैसे सीखना है और अपना करियर कैसे बनाना है। तो दोस्तों अगर आप इस फील्ड में पूरी तरह से नए है तो एक बार सिंगिंग सीरीज की पोस्ट्स पढ़ लेना।
  • बहुत से नए सिंगर्स पूछते है की ” sir, how to learn singing at home in hindi” इसका मतलब की बिना किसी टीचर के घर पर ही सिंगिंग सीखना चाहते है वो भी हिंदी लैंग्वेज में। तो इसके लिए हमारे जैसे लर्निंग ब्लॉग को सब्सक्राइब कर के, यूट्यूब वीडियोस देख कर और सिंगिंग बुक्स पढ़ कर घर बैठे सिंगिंग सिख सकते है।

(2) एक्सरसाइज और टेक्निक्स

  • जैसे जिम वर्कआउट से बॉडी हेल्थी रहती है बिलकुल उसी तरह से वौइस् एक्सरसाइज से गला अच्छा रहता है। ज्यादातर सभी प्रोफेशनल इन एक्सरसाइज और टेक्निक्स को फॉलो करते है। इसमें ब्रीथिंग एक्सरसाइज से वोकल रेंज बढ़ा सकते है और आवाज़ खोल सकते है। इन एक्सरसाइज को आप यूट्यूब पर वीडियोस के माद्यम से सिख सकते है। बस आपको यूट्यूब पर जाना है और सर्च करना है सिंगिंग एक्सरसाइज इन हिंदी। आपको पूरी वीडियो लिस्ट मिल जाएगी उसे देखना है और अपने रूटीन में ऐड कर देना है। यूट्यूब पर ऐसी बहुत सी चैनल्स है जो सिर्फ सिंगिंग सिखाती है उन चैनल्स को सब्सक्राइब कर लीजिये।

(3) सिंगिंग टिप्स बाय इंडियन सिंगर्स

  • हम इंसानो का ना बस किसी भी काम में अपना फायदा दिखना चाहिए और मोटिवेशन मिलना चाहिए हम वो काम पुरे जोश के साथ करने के लिए तैयार हो जाते है। इसीलिए बहुत से लोग गूगल पर इंडियन सिंगर्स टिप्स के बारे में सर्च करते है। और ऐसे टिप्स वीडियो यूट्यूब पर आसानी से मिल भी जाते है। अगर आपको भी मोटिवेशन की जरुरत है तो यूट्यूब पर सर्च कर के सिंगिंग टिप्स बाय इंडियन सिंगर के वीडियोस जरूर देखे।
  • मैंने यूट्यूब पर देखा था बड़े बड़े सिंगर्स ने बहुत अच्छी अच्छी बातें बताई है जैसे की अरिजीत सिंह ने सॉन्ग बनाना सिखाया, अरमान मालिक ने सॉन्ग गाना सिखाये तो किसी सिंगर ने अपनी सिंगिंग जर्नी और लाइफ के बारे में बताया है। ये सभी वीडियो आपके काम के है तो एक बार जा कर देख लीजिये।

(4) प्रैक्टिस या रियाज़ कैसे करे

  • जिसने सिंगिंग के बारे में सब जान लिया अब वो सोचता है की सिंगिंग प्रैक्टिस या रियाज़ कैसे करना है। तो दोस्तों ये सवाल का जवाब पाने के लिए भी आपको यूट्यूब वीडियो ही देखना पड़ेगा। क्यों की सिंगिंग प्रैक्टिस को एक आर्टिकल द्वारा समझाया नहीं जा सकता। इसे एक्सपर्ट वीडियो जानकारी द्वारा समझना ही अच्छा है। तो आगे क्या करना है आपको समझ आ गया होगा नहीं समझ आया तो बता दू की यूट्यूब पर जाये और रियाज़ के वीडियो सर्च कर के देख लीजिये।

(5) आवाज़ सुरुली कैसे करे

  • स्टार्टिंग में हर सिंगर की आवाज़ में कुछ ना कुछ कमी जरूर होती है और इस कमी को दूर करने के लिए आवाज़ को सुरुली बनाना पड़ता है। जिसके लिए वौइस् एक्सरसाइज और सही फ़ूड खाना जरुरी है। साथ ही में स्मोकिंग और ऑयली खाद्य पदार्थ से दूर रहना पड़ता है क्यों की उसके कारन मधुर आवाज़ डैमेज ख़राब हो जाती है। वौइस् इम्प्रूव करने की पूरी जानकारी यहाँ पढ़े !

कैसे जाने बेस्ट सिंगर बन सकते है या नहीं

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही नेक्स्ट पोस्ट में हम सिंगिंग के बारे में और भी एडवांस लेवल की जानकारी बतायेगे जिसमे खुद का गाना कैसे बनाना है के बारे में बताया जायेगा। पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *