5 Small Business Ideas (लो इन्वेस्टमेंट में महीने के लाखो रूपये कमाये)

Small Business Ideas In Hindi की पोस्ट में आज हम कुछ ऐसे बेस्ट आइडियाज बताने वाले है जिससे आप महीने के लाखो रुपये तक कमा सकते है और बिज़नेस में खुद की एक पहचान खड़ी कर सकते है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले से हमें ये सोच लेना चाहिए की इसे कम से कम इन्वेस्टमेंट में कैसे शुरू कर सकते है और इस बिज़नेस में नया क्या किया जा सकता है। बस इन दो बातों को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी बिज़नेस को छोटे लेवल से शुरू कर सकते है।

5 Small Business Ideas (लो इन्वेस्टमेंट में महीने के लाखो रूपये कमाये)

आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है, हमने कुछ दिन तक रिसर्च कर के बेस्ट बिज़नेस आईडिया का कलेक्शन किया है जिसे आपको सिर्फ समझना है और खुद का एक प्लान क्रिएट करना है। तो चलिए शुरू करते है Low Investment Small Business Ideas.

5 Small Business Ideas In Hindi

यहाँ जो में बिज़नेस आईडिया शेयर करने वाला हु उसमे से कुछ को आप ऑनलाइन शुरू कर सकते है तो कुछ को ऑफलाइन शुरू कर सकते है। और कुछ बिज़नेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।

(1) दूसरे के प्रोडक्ट्स सेल करे

  • हमारे देश में आज इ-कॉमर्स तेजी से आगे बढ़ रहा है। बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट आ गयी है जो ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट सेल कर रही है। अगर आपको भी इस बिज़नेस में आना है तो खुद के प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिये अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म की जरुरत पड़ती है।
  • लेकिन अब ऐसा नहीं रहा, आप आसानी से मीशो एप्प के साथ जुड़ कर बिना किसी मनी इन्वेस्टमेंट के व्होलसेलेर के प्रोडक्ट्स को रीसेल कर सकते है। प्रोडक्ट रीसेल करने के लिए आप आसानी से फेसबुक मार्केटप्लेस और व्हाट्सएप्प ग्रुप में पोस्ट कर सकते है।
    इस बिज़नेस प्लान द्वारा आप महीने के 15000 से 60000 रूपये तक आसानी से कमा सकते है। पूरा बिज़नेस प्लान जानने के लिए खुद का ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे पोस्ट पढ़े।

(2) इ-कॉमर्स का बिज़नेस

  • आपके पास अगर 15000-20000 का इन्वेस्टमेंट बजट है और आप अपनी खुद की शॉप ओपन करना चाहते है तो पॉसिबल नहीं हो पायेगा। लेकिन आप बिना किसी शॉप के भी अमेज़न, फ्लिपकार्ट द्वारा पुरे इंडिया में सेल कर सकते है।
  • बस इसके लिये आपको व्होलसेलेर से अपने बजट के हिसाब से प्रोडक्ट्स खरीदने है फिर अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना है और प्रोडक्ट को पोस्ट कर देने है। बस फिर वहा से कस्टमर्स के ऑर्डर आएंगे और डिलीवरी से पेमेंट तक का आगे का सब काम अमेज़न वाले संभाल लेंगे।

(3) खुद की सर्विस प्रोवाइड करे

  • बहुत से लोग ऐसे है जो बिना किसी प्रोडक्ट के भी अपना बिज़नेस खड़ा कर सकते है। जैसे अगर आपको डांस आता है तो आप लोगो को डांस सीखा कर पैसे कमा सकते है। डांस क्लासेस के लिए जरुरी नहीं की कोई महंगे एरिया में शॉप रेंट पर ली जाए। आप कोई दूसरे एरिया में सस्ते रेंट वाली शॉप भी ले सकते हो जिसका महीने का किराया 5000 हो। बस वही से पेपर में एड्स लगा कर अपनी स्टूडेंट्स बनाये जा सकते है और लोगो से पैसे कमाए जा सकते है।
  • डांस के अलावा भी आप अपने टैलेंट के आधार पर लोगो को अपनी सर्विस प्रोवाइड कर सकते है और कम इन्वेस्टमेंट में अच्छे पैसे कमा सकते है। सर्विस प्रोवाइड में आप कार बाइक धोने का बिज़नेस जैसे आईडिया भी अपना सकते है।

(4) ब्लॉगिंग और यूट्यूब

  • में पिछले 3 साल से ब्लॉग्गिंग द्वारा अच्छे पैसे कमा रहा हु। जब मैंने ये काम स्टार्ट किया था तो सिर्फ 0 मनी इन्वेस्टमेंट से शुरआत की थी। फिर जैसे जैसे ब्लॉग वेबसाइट पर लोगो ने विजिट किया ट्रैफिक बढ़ा फिर मैंने 150Rs का डोमेन लेकर पहला इन्वेस्टमेंट किया। फिर गूगल एडसेंस से ज्यादा पैसे आने लगे। और इस तरह वर्डप्रेस और होस्टिंग भी आ गया जो ऑनलाइन कमाए पैसे से आया था।
  • इसी तरह आप भी खुद की ऑनलाइन वेबसाइट बना कर उसमे ब्लॉगिंग कर सकते है या फ़िर वीडियोस बना कर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। जब यूट्यूब पर वीवर्स बढ़ेगे तो पैसा आने भी शुरू हो जायेगे। इस पुरे काम को आप शुरूआती दौर में 0 से 5000 के इन्वेस्टमेंट में कर सकते है।

(5) लोगो की प्रॉब्लम समझे और सॉल्व करे

  • आपके पास पैसे कम है और रिस्क नहीं लेना चाहते है इसलिए आप लो इन्वेस्टमेंट में स्मॉल बिज़नेस करने की सोच रहे है। लेकिन अगर आप किसी की प्रॉब्लम को समझ कर उसको अपनी प्रोडक्ट या सर्विस के रूप से सॉल्व कर सकते है तो स्मॉल बिज़नेस को बिग बिज़नेस बनने में देर नहीं लगेगी।
  • किसी भी बड़े बिज़नेस को देख लीजिये, उसने शुरआत से लोगो प्रॉब्लम सॉल्व की है। रेडबस ने बस बुकिंग की प्रोब्लम सॉल्व कर दी, OYO ने बेस्ट रूम एक्सपेरिएंस से लोगो की प्रॉब्लम सॉल्व कर दी। इसी तरह आपको भी अपने आसपास देखते रहना है, लोगो की प्रॉब्लम को समझना है और देखना है की कैसे आप लोगो की प्रॉब्लम को अपने बिज़नेस द्वारा सॉल्व कर सकते है।

शेयर मार्किट में पैसे इन्वेस्ट कैसे करे

तो दोस्तों ये थे कुछ 5 बेस्ट स्मॉल बिज़नेस आइडियाज जिससे अप्लाई कर के महीने के लाखो रूपये कमा सकते है। कोई सवाल हो तो कमेंट कर के पूछ सकते है और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *