खुद का सॉन्ग कैसे बनाये (अपने मोबाइल से गाना बनाये)

सॉन्ग कैसे बनाये और गाना कैसे गाये। दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही अमेजिंग होने वाला है क्यों की आज की पोस्ट में आप खुद का सॉन्ग बनाना सीखेंगे। नए सिंगर सोचते है की खुद का गाना बनाने के लिए महंगे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स, प्रोफेशनल टीम और स्टूडियो सेटउप होना चाहिए। हां तो दोस्तों ये बात बिलकुल सही है लेकिन अभी आप जो स्टार्टिंग लेवल पर हो उसके लिए सही नहीं है।

खुद का सॉन्ग कैसे बनाये (अपने मोबाइल से गाना कैसे बनाये)

बिगिनर सिंगर को सबसे पहले गाना लिखने के बारे में सोचना चाहिए जिसकी पूरी जानकारी गाना कैसे लिखे पोस्ट में बताई है। खुद का फ्री गाना लिखने के बाद बारी आती है वौइस् रिकॉर्डिंग की, जिसमे आप बिना कॉपीराइट का फ्री म्यूजिक भी लगा सकते है। यह सब काम मोबाइल से 0 मनी इन्वेस्टमेंट पर हो सकता है। कैसे क्या करना है और सिंगिंग कैसे सीखना है पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

सॉन्ग कैसे बनाये (मोबाइल से गाना बनाये)

बहुत से लोग मुझे फेसबुक पर कांटेक्ट कर के पूछते है की गाना कैसे गाये या खुद का सॉन्ग कैसे बनाये या फिर किसी दूसरे के सॉन्ग में अपनी आवाज़ कैसे डाले। तो दोस्तों खुद का सेल्फ कंपोज़ गाना बनाने के लिए उसे सबसे पहले नोटबुक में लिखना पड़ता है। जब सॉन्ग का लिरिक्स तैयार हो जाये तो उसके बाद सॉन्ग का म्यूजिक बनाने पड़ता है। फिर खुद की वौइस् रिकॉर्डिंग और म्यूजिक को एडिट कर के पूरा सॉन्ग बनाना पड़ता है। तो चलिए शुरू करते है अपने मोबाइल से गाना कैसे बनाये।

(1) गाना लिरिक्स लिखे

  • सॉन्ग बनाने के लिए सबसे पहले स्टेप है गाने के बोल लिखे जाये। आप अपनी पसंद के अनुसार सैड सॉन्ग, रैप सॉन्ग या किसी भी तरह का सॉन्ग लिख सकते है। आप अभी शुरूआती दौर में है इसलिए में यही कहना चाहुगा की अभी 2-3 मिनट का छोटा लिरिक्स ही लिखने के बारे में सोचे। मैंने खुद स्टॉर्टिंग में 3 मिनट का एक सैड सॉन्ग बनाया था। यह सॉन्ग मैंने बिलकुल फ्री में अपने मोबाइल से बनाया था।
  • पहले पहले तो मुझे कुछ भी समझ नहीं आ रहा था की कैसे करना है लेकिन धीरे धीरे मैंने आसानी से गाना बनाने के बारे में सीखा और आपको भी बिलकुल इसी तरह करना है। तो अब जल्दी से गाने के लिरिक्स कैसे लिखे पोस्ट पढ़ लीजिये।

(2) म्यूजिक बनाये

  • ऊपर की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की लिरिक्स लिखते वक़्त ही म्यूजिक और बीट की धुन के बारे में सोच लेना है। जैसे की मैंने सैड सॉन्ग का लिरिक्स लिखा था तो उसमे मुझे स्लो म्यूजिक की जरुरत थी। तो अब इस तरह के म्यूजिक और बीट को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से खुद बना सकते है। जिसकी पूरी जानकारी म्यूजिक बनाने के सॉफ्टवेयर पोस्ट में बताई है।
  • और अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो गूगल पर सर्च करे फ्री स्टॉक म्यूजिक या यूट्यूब पर भी सर्च कर सकते है No Copyright Music. बस इतना करने के बाद म्यूजिक लिस्ट में से अपने लिरिक्स से मैच होता हुआ म्यूजिक डाउनलोड कर लीजिये।

DJ बनाने वाले बेस्ट एप्प्स सॉफ्टवेयर

(3) सॉन्ग रिकॉर्ड करे

  • अब आपके पास नोटबुक में लिखा लिरिक्स है और लिरिक्स से मैच होता हुआ म्यूजिक भी। अब थर्ड स्टेप में अपनी वौइस् को रिकॉर्ड करना है। वौइस् रिकॉर्डिंग के लिए आप प्ले स्टोर से किसी रिकॉर्डिंग एप्लीकेशन का यूज़ कर सकते है या मेरी तरह सिम्पली मोबाइल में पहले से दी हुई रिकॉर्डिंग एप्प का भी यूज़ कर सकते है।
  • यहाँ पर बहुत से लोग सोचते है की वौइस् रिकॉर्डिंग के लिए तो अच्छा वाला माइक चाहिए ही। लेकिन मेरे दोस्तों अभी पैसे नहीं है और हमें सब कुछ फ्री में करना है। इसलिए अपने मोबाइल में रात के समय पर वौइस् रिकॉडिंग करना है। जब आसपास के वातावरण में कोई शोर ना हो, सब सो गए हो और पूरी तरह से शांत माहौल हो। तब मोबाइल निकाले और लिरिक्स रिकॉर्ड कर लीजिये, मैंने भी ऐसे ही किया था।

(4) म्यूजिक मिक्स और एडिट करे

  • तो अब आपके पास सॉन्ग रिकॉर्डिंग की फाइल है और म्यूजिक फाइल। बस अब प्लेस्टोर से Audio Mp3 Editor एप्प को डाउनलोड कर लीजिये। एप्प को ओपन करने के बाद अपनी रिकॉर्डिंग फाइल और म्यूजिक फाइल को मर्ज कर लीजिये। मर्ज यानी की मिक्स कर लीजिये, मिक्सिंग करते वक़्त एप्प फीचर्स के द्वारा ऑडियो में थोड़ी बहुत एडिटिंग कर सकते है।
  • ऑडियो एडिटर एप्लीकेशन काफी सिंपल है इसलिए मुझे समझाने की जरुरत नहीं की एप्प को कैसे चलाना है। बस इतना करने पर आपके पास एक Mp3 फाइल आ जाएगी जो आपका खुद का बनाया हुआ गाना है।

कैसे जाने बेस्ट सिंगर बन सकते है या नहीं

बहुत से लोग जानना चाहते है की सॉन्ग में से म्यूजिक कैसे निकाले या किसी दूसरे के सॉन्ग में अपनी वौइस् कैसे दे। तो दोस्तों इस काम के लिए गूगल प्ले स्टोर पर Sing Play, Smule और Star Maker जैसी एप्प्स मिल जाएगी। आशा करता हु की इस जानकारी द्वारा आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। पोस्ट अच्छा लगा है शेयर करे और ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *