टीवी सीरियल एक्टर या एक्ट्रेस कैसे बने

जैसे बॉलीवुड मूवीज के लिए फिल्म इंडस्ट्री है। वैसे ही television shows के लिए TV industry है, में फिल्म इंडस्ट्री के बारे में पहले भी बता चूका हु इसलिए आज हम TV industry के बारे में जानेगे। india में तक़रीबन 5000+ से भी ज्यादा TV channels है। और हर channels पर पुरे दिन कोई न कोई show चलते रहता है लोग entertainment के लिए सबसे पहले TV को ही पसंद करते है। आप अंदाज़ा लगा सकते है की रोज़ाना कितने लोग ऐसी TV channels को देखते होंगे। तो बात क्लियर है इतने सारे TV show को चलने के लिए बढ़िया actors की भी जरुरत पड़ती है।

tv actor ya actress kaise bane

अगर आप में इस field से related सही talent है तो आप आसानी से इस field में अपनी जगह बनाके अच्छे पैसे कमा सकते है। एक TV actor दिन में 5000 से 200000 तक कमा सकता है। तो जानते है की कैसे हम television में अपना career बनाके एक बेहतर hero या heroine बन सकते है। Acting सिखने के लिए acting institute को join करना पड़ता है। जिसमे 1 year का expensive खर्चा हो सकता है। तब जाके आप एक perfect actor बनोगे और television के लिए auditions दे पाएंगे। but कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास पैसे कम है या घर पर ही acting सीखना चाहते है। सो ऐसे लोगो के लिए books and videos best है जिनसे घर पर ही acting सिख सकते है।

Mumbai के expert acting coach virendra ji ने actors के full video course ready किया है जिसमे acting सिखने का A to Z प्लान है। और साथ ही में कुछ हिंदी books भी है जो acting का knowledge देती है। सो आप 40-50 हजार का money investment नहीं करना चाहते तो अभी PSH Store पर visit करे और अपना video course और books order करवा लीजिये। और ज्यादा जानकारी के लिए यह Post Padhe : Video Course Se Acting Kaise Sikhe !

TV Actor बनने के लिए क्या करे

  • TV shows की ज्यादातर shooting बड़े शहरों में होती है। इसलिए में कहना चाहूँगा की अगर आपका मकसद सिर्फ actor बन ने का है तो आप mumbai आ जाये।
  • mumbai में बहुत से जगहों पर खुलेआम shooting होते है आप वहा जा कर गौर से पूरा shooting देखे ऐसा करने से आप industry को बहोत करीब से जान पाओगे। या फिर अगर आपकी पहचान किसी ऐसे बंदे से है जो studio में चल रहे shooting में जा सकता है तो आप उसके साथ studio चलकर वहा shooting देख ले।
  • जो TV show famous है उन्हें ध्यान से देखे और जो TV actors famous है उनकी acting को ध्यान से देखे इनमे से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।
  • जहा TV shows के audition होते है वहा अपना audition दे अगर आप अच्छी acting कर लेते हो तो आपके select होने के chances ज्यादा है।

TV Actors को कैसे सिलेक्ट किया जाता है

  • आजकल TV में जिसकी model जैसी personality हो और acting करने में माहिर हो वैसे actors को जल्द select किया जाता है।
  • TV actor अपने character के हिसाब से अलग अलग होते है। अगर आप सब TV में select हो गए तो जब तक serial चलेगी तब तक आपको comedy character में रहना होगा। और अगर आप colors जैसी channel में select होते है तो आपको serial के seriously role में रहना होगा।
  • सबसे main बात तो ये है की आप acting कैसी करते हो वो important है। इसलिए में चाहुगा के आप सबसे पहले अपनी acting को ही मज़बूत बनाये। ताकि आप कही पर भी audition देने जाये तो आसानी से select हो जाये।
  • अगर आप एक अच्छे actor हो और आपको फिर भी काम नहीं मिल रहा तो कोई बड़े से banner का कोई छोटा सा भी role मिले तो उसे कर ले। क्यों की इस से आपको experience होगा और आपको धीरे-धीरे आपको अच्छे role मिलने शुरू हो जायेगे।

TV Acting Tips In Hindi Language

  • अगर आप नये नये है तो वह लोग आपको कुछ दिन के लिए बिना पैसे के भी काम करवाएंगे। मतलब के आप उनके लिए free काम करोगे क्यों की आप को इस फील्ड का कोई experience नहीं है। पर वो अगर आपको 4-5 दिन से ज्यादा free में काम करवाते है तो आप उस prodcution को तुरंत छोड़ दे। क्यों की वो लोग आपका सिर्फ यूज़ कर रहे है।
  • आपको शुरू-शुरू में शायद main role न भी मिले तो कोई बात नहीं आप एक actor हो इसलिए आप कोई साइड role भी कर ले। क्यों की यही शुरुआत है एक अच्छा actor बन ने की।
  • अब actor बने आये कुछ लोगो के तेवर तो कुछ बड़े ही होते हे। जैसे की अगर आप कही audition देने गए और आपको एक लाश (deadbody) के role के लिए select किया गया तो आपके reaction कुछ ऐसे होंगे “में नहीं करनेवाला ये लाश का role मुझे तो हीरो का role करना है। तो ऐसे लोग कभी actor नहीं बन सकते। क्यों की अगर आप सच्चे actor हो तो आपको कोई भी role दे आप उसे बड़े प्यार से निभाए।
  • film industry और TV line सब एकदूसरे से connect है इसलिए मेने इसके बारे में बहुत सी जानकारी दे रखी है जिसे आप हमारी site पर पढ़ सकते है।

TV Actors की Salary & Income कितनी होती है

  • Salary आपको per एपिसोड के हिसाब से मिलती है। अगर आप नए हो और एपिसोड में आपका छोटा सा role हे। तो आपको 1000rs से 10000rs तक मिल सकते है।
  • बाद में आगे चलकर आपको इस field से experience हो जाने के बाद per episode के लाखो rupees कमा सकते है। सब banners and production houses अलग-अलग सैलरी provide करते है।
  • अपने actors को ज्यादातर new लोगो को कम मिलती है और experience वालो को ज्यादा मिलती है। में यहाँ पे कोई perfect salary नहीं बता सकता। क्यों की ये कोई goverment जॉब नहीं है।
  • यहाँ पर day by day सैलरी बढ़ती रहती है। last में आपके लिए यही कहना चाहुँगा के salary के बारे में ज्यादा ना सोचे बस अच्छी और impressive acting करे। जिसे देख कर हर कोई दंग रह जाये।

Final Words

यहाँ निचे में film industry से related कुछ best posts share कर रहा हु जिन्हे पढ़ कर आप इस field के बारे ज्यादा जानकारी पा सकते है।

Bollywood Me Entry Kaise Kare – Puri Jankari
Great Actor Kaise Bane
Acting Kya Hai, Acting Kaise Sikhe

ये तो सिर्फ एक जानकारी थी पर ये ज़रूरी नहीं की आप TV actor ही बने आप किसी भी plattform से acting start कर सकते है। अगर आपका actor बन ने का सपना strong है और acting अच्छी नहीं है। तो पहले अपनी acting को improve करले वर्ना कही पर भी सेलेक्ट नहीं हो पाओगे। और हा अगर आप ऐसा सोच रहे हो की TV में role मिलना मुश्किल हे तो ऐसा कुछ नहीं है role मिलना आसान हे। क्यों की TV वालो को अच्छी acting करनेवाले actors बहुत कम मिलते हे। जानकारी अच्छी लगी हो तो लोगो के साथ share कीजिये। और आपके film industry के सफर में हम आपके साथ रहे इसलिए हमारी site को subscribe करे। एक बात और इतनी महेनत से आपके लिए ये article लिखा है। तो बताना ना भूले के ये article आपको केसा लगा।

14 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *