टीवी सीरियल में कैसे जाये (5 आसान तरीके)

हर किसी का अपने टैलेंट और स्किल के आधार पर अपनी फील्ड में करियर बनाने का सपना होता है। वैसे ही एक करियर है फिल्म इंडस्ट्री का। इसमें छोटे से लेकर बड़े हर तरह के आर्टिस्ट की जरुरत होती है। जिसमे मुख्य तोर पर एक्टर, डायरेक्टर, सिंगर, प्रोडूसर का समावेश होता है। एक एक्टर चाहे तो फिल्म और टीवी सीरियल दोनों में काम कर सकता है। पर पब्लिक डिमांड के आधार पर बहुत से एक्टर सिर्फ फिल्म या टीवी में काम करना पसंद करते है। ये तो बात है उन टीवी स्टार्ट की जो सफल हो चुके है। पर आज हम बात करने वाले है उन लोगो की जो अभी नए है और टेलीविज़न इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते है।

टीवी सीरियल में कैसे जाये (5 आसान तरीके)

टीवी सीरियल में कैसे जाये

दोस्तों टीवी एंटरटेनमेंट में बहुत से डिपार्टमेंट होते है जैसे की आप एक्टर के रूप में काम कर सकते है, सीरियल में सिंगिंग कर सकते है या किसी टीवी सीरियल के एपिसोड को डायरेक्ट कर सकते है। तो आज की पोस्ट में सभी डिपार्टमेंट के बारे में जानकारी शेयर कर रहा हु। और अधिक जानकारी के लिए उसे जुडी पोस्ट या फिल्म इंडस्ट्री सीरीज की पोस्ट्स पढ़ सकते है। तो चलिए शुरू करते है टीवी सीरियल जॉब्स की जानकारी।

(1) टीवी एक्टर बने

  • ज्यादातर लोगो का यही सवाल होता है की टीवी सीरियल में एक्टिंग कैसे करे। तो दोस्तों आप सीरियल में एक्टिंग करना चाहे, फिल्म में एक्टिंग करना चाहे या कही पर भी एक्टिंग करना चाहे सबसे पहले एक्टिंग को सीखना पड़ता है।
  • आज कम्पटीशन इतना बढ़ गया है की रोज़ हजारो लोग एक्टर बनने के लिए मुंबई आ रहे है। और ऐसे में अगर आप भी कुछ सीखे या जाने बिना एक्टर बनने के लिए मुंबई फिल्म नगरी में आ जाते है तो आपका कुछ नहीं होगा।
  • तो करना ये है की एक्टिंग नहीं आती तो सबसे पहले तब तक एक्टिंग सीखो जब तक एक पावरफुल एक्टर ना बन जाये। एक्टिंग सिखने के लिए आप टीवी एक्टर कैसे बने पोस्ट पढ़ सकते है। और घर बैठे बुक्स से एक्टिंग सिखने के लिए यहाँ पढ़ सकते है।

(2) सीरियल के सिंगर बने

  • एक्टिंग के बाद सबसे ज्यादा पूछे जाना वाला दूसरा सवाल है टीवी सीरियल में सिंगिंग कैसे करे? हां तो दोस्तों आपने सही सोचा है इसमें सिंगर, म्यूजिक मेकर, एडिटर हर तरह के लोग की जरुरत है। और इनकी जरुरत को पूरा करने के लिए आपको खुद को उसके लायक बनाना होगा तभी आपको सीरियल में काम मिल पायेगा।
  • सिंगिंग में करियर बनाने के लिए में 2 पोस्ट शेयर कर चूका हु जिसको पढ़ कर आप बहुत कुछ सिख सकते है। सिखने के बाद आपको ऑनलाइन वेबसाइट या मुंबई जा कर प्रोडक्ट हाउस में अपना ऑडिशन देना है जिसकी पूरी जानकारी बहुत जल्द शेयर की जाएगी। अभी आप एक नए स्टूडेंट है इसलिए सिंगिंग कैसे सीखे और सिंगर कैसे बने पोस्ट पढ़ लीजिये।

(3) टीवी शो एपिसोड के डायरेक्टर बने

  • एक्टिंग और सिंगिंग बाद डायरेक्टर के काम के लिए लोग सवाल करते है। तो यहाँ पर सीधा बता दू की किसी भी जगह पर सीधा मुख्य डायरेक्टर नहीं बन सकते। पहले टीवी एपिसोड के यूनिट के साथ फ्री में काम करना होता है। फिर अस्सिटेंट डायरेक्टर की पोस्ट मिलती है जिसमे कुछ पैसे भी कमाए जा सकते है।
  • बस इसी तरह 1-2 साल तक टीवी सीरियल के यूनिट के साथ काम करना और सीखना होता उसके बाद अगर आपका काम अच्छा हुआ तो आप मुख्य डायरेक्टर बन जायेगे। और बहुत से प्रोडूसर द्वारा आपको टीवी एपिसोड बनाने का काम मिलना शुरू हो जायेगा। इस बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए डायरेक्टर कैसे बने पोस्ट पढ़ सकते है।

(4) कॉन्टेक्ट बनाये और ऑडिशन दीजिये

  • फिल्म हो या टीवी इंडस्ट्री दोनों में कांटेक्ट बनाना बहुत ज़रूरी होता है। कांटेक्ट बनाने के लिए मुंबई जाने की जरुरत नहीं आप हमारे साथ ब्लॉग को सब्सक्राइब कर के कांटेक्ट बनाये रख सकते है, आप जैसे लोगो के साथ फेसबुक इंस्टाग्राम पर जुड़ सकते है, फिल्म इंडस्ट्री के ग्रुप में मेंबर बन सकते है और बहुत से तरीको से कांटेक्ट में रह सकते है।
  • अगर आप लोगो के कांटेक्ट में रहेंगे तो काम मिलने में आसानी होगी। आपको हर ग्रुप से हर तरफ से ऑडिशन के बारे में पता चलता रहेगा। जैसे ही आपको किसी अच्छे प्रोडक्शन हाउस से अपने लायल ऑडिशन देने का मौका मिलता है उसे पकड़ लीजिये। और बिना हार माने अच्छी जगहों पर ऑडिशन देते रहिये। ज्यादा जानकारी के लिए ऑडिशन कहा होते है कैसे दे पोस्ट पढ़े।

(5) लोगो को अपना टैलेंट दिखाये

  • दोस्तों जैसा की मैंने कहा आज कम्पटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है। जहा 10 लोगो की जरुरत होती है वहा 1000 लोग आ जाते है। इसी वजह से आज अच्छे आर्टिस्ट को भी काम मिलने में दिक्कत हो रही है और ऐसा आपके साथ भी हो सकता है।
  • कम्पटीशन में से निकलने का एक ही तरीका है की खुद को औरो से अलग बनाये, कुछ हटके करे और लोगो तक अपना टैलेंट पहुचाये। आपने एक्टिंग करना सिख लिया और कभी किसी ऑडिशन में सेलेक्ट नहीं हो पाते या एक्टिंग करने का चांस ही नहीं मिलता तो क्या करोगे?
  • बस इन्ही समस्या को समझो और यूट्यूब पर अपना वीडियो बना कर अपलोड करे। जिसमे आप सिंगर हो तो कोई अच्छा सा गाना बनाये या एक्टर हो तो कोई अच्छा सा एक्टिंग वीडियो बनाये। इस वीडियो लिंक को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप्प हर जगह पर शेयर करे और लोगो को अपने टैलेंट के बारे में बताये। अगर आपके टैलेंट में दम होगा तो जीत आपकी है।

मॉडल कैसे बने

कमेंट कर के बताये आपको ये जानकारी कैसी लगी और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब ज़रूर करे क्यों की यहाँ आपको जो बेस्ट जानकारी मिलने वाली है वो कही नहीं मिलेगी। आप जैसे दोस्तों के साथ ये पोस्ट शेयर करे ताकि हमें भी आपका सपोर्ट और प्यार मिलता रहे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *