वजन कैसे बढ़ाये 30 दिन में (Weight Gain Tips In Hindi)

वजन बढ़ाने के लिए में आपको बहुत अच्छी तरह से टिप्स दे सकता हु क्यों की आज से कुछ साल पहले में भी पतलेपन का शिकार था। मेने भी अपना वजन बढ़ाने के लिए बहुत लोगो के टिप्स पढ़े थे वीडियोस देखे थे। वजन तो बढ़ता था पर महेनत और समय ज्यादा जाता था और में चाहता की कम समय में अपना वजन बढ़ा पाउ। उस वक़्त तो मुझे जल्दी वजन बढ़ाने का कोई इफेक्टिव तरीका नहीं मिला लेकिन अब में अपने एक्सपेरिएंस से आपको बता सकता हु की कैसे 30 दिन में अपना वेइट गेन कर सकते है।

वजन कैसे बढ़ाये 30 दिन में (Weight Gain Tips In Hindi)

मोटा होने के लिए घरेलु उपाय जानने से पहले यह समझ लीजिये की किन कारणोसर आपका वजन नहीं बढ़ रहा। तो दोस्तों इसके सिर्फ 2 ही मुख्य कारण हो सकते है, खाने की कमी या शरीर में कोई रोग होना। अपने शरीर को खाने की कमी कैसे पूरी करनी है वो तो हम बता देंगे लेकिन अगर आपका बहुत टाइम से लाख कोशिशों के बावजूद भी वजन नहीं बढ़ रहा तो सबसे पहले एक्सपर्ट डॉक्टर के पास जाइये। और उन्हें अपनी समस्या बताये, 95% चांस है की वो आपको कहेगे कोई रोग नहीं है बस खाने पिने पर और एक्सरसाइज करने पर ध्यान दीजिये।

5% केस में शायद कोई शारीरिक कमी के बारे में सुनने को मिले तो घबराये मत जैसे की खून की कमी होना, मानसिक तनाव होना या पाचनतंत्र ठीक ना होना। इसकी जल्दी से ट्रीटमेंट करवाए और साथ ही में यहाँ दिए गए सभी वेइट गेन टिप्स को फॉलो करे। तो चलिए शुरू करते है मोटा होने के घरेलु नुस्खे।

वजन कैसे बढ़ाये (मोटा होने के तरीके)

बहुत से लोगो का वजन सही होता है लेकिन फिर भी वो परेशान रहते है तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले गूगल पर BMI सर्च कर के खुद का वजन नोर्मल है या नहीं ये चेक कर लेना चाहिए। इसमें बस आपको अपनी हाइट और वेइट डिटेल डाल कर पता चल जाता है। अगर वजन Underweight केटेगरी में आता है तो वजन बढ़ाने की जरुरत है। तो शुरू करते है दुबलापन या पतलापन दूर करने की पूरी जानकारी।

(1) मोटा होने के लिए 2 मुख्य तरीके

  • मोटा होने के लिए आपको हर जगह से तरह तरह की जानकारी मिलेगी लेकिन में आपको शॉर्ट में बता दू की पतलापन दूर कर के बॉडी बनाने के लिए मुख्य 2 ही तरीके है। पौष्टिक खाना खाये और जम कर एक्सरसाइज करे ! और आज की पूरी पोस्ट इन्ही 2 तरीको पर होने वाली है। इसके अलावा बस कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए, माइंड को स्ट्रेस फ्री रखना चाहिए यानी की दिमाग पर किसी भी तरह का तनाव नहीं बनना चाहिए। और बस खुश रहे दूसरा कुछ नहीं।

(2) वेइट गेन डाइट चार्ट इन हिंदी

दोस्तों दिन भर कुछ भी खा लेने से आपका वजन जल्दी नहीं बढ़ सकता इसके लिए आपको कुछ सिलेक्टेड फ़ूड को ही खाना होगा। जिसमे वजन बढ़ाने के लिए सब कुछ हो जैसे वेइट गेन फ़ूड में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेड का ज्यादा प्रमाण होना जरुरी है। वेट गेन के लिए जितने भी स्पेशल फ़ूड है उन्हें अपनी डाइट लिस्ट में ऐड कर दीजिये फिर अपनी सुविधा और भूक के अनुसार खा सकते है।

  1. दूध और केले
  2. दूध की बनावट (पनीर, लस्सी, बटर)
  3. ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता)
  4. नॉनवेज (फिश, चिकन, अंडे)
  5. शुद्ध घी और रोटी
  6. देसी चने (पूरी रात भिगो कर सुबह बॉयल चने खाने चाहिए)
  7. आलू (सब्जी बना कर खा सकते है या बॉयल भी चलेगा)

(3) अच्छा और ज्यादा खाये

  • वजन बढ़ाने का 70% काम पौष्टिक आहार द्वारा ही होगा इसलिए ऊपर दिए गए डाइट चार्ट को अपनी रूटीन लाइफ में ऐड कर लीजिये। सबसे पहले सबह उठ कर बॉयल चने खाने है फिर फ्रेश होने के बाद दूध पिए और साथ में केले खाये या ब्रेड बटर भी खा सकते है।
  • उसके बाद दोपहर 12 बजे तक घर का बना खाना पेट भर के खा लीजिये। फिर 2 घंटे बाद वापस बॉयल चने खाये और उसके 2 घंटे बाद फिर से 3-4 केले खाये। इसके बाद शाम के समय शुद्ध घी और घर की रोटी का सेवन करे और अंत के भोजन में नॉनवेज खाना या प्रोटीन से भरपूर खाना खा सकते है।उसके बाद सोने से पहले एक बार फिर से बॉयल चने खाये। इस तरह आप खुद को सेट हो सके ऐसा टाइम शेडूल बनाये और पुरे दिन खाते रहिये। खाने में देसी चने और मच्छी (फिश) आपके लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव साबित हो सकती है।

(4) वजन बढ़ाने के एक्सरसाइज करे

  • जितना में खाने के बात कर रहा हु उतना खाने के लिए दिन में सुबह शाम एक्सरसाइज करना भी जरुरी है वरना ज्यादा नहीं खा पायेगे। एक्सरसाइज या योग करने के लिए में यही कहुगा की आपके आसपास में कोई जिम हो तो उसे जॉइन कर लीजिये। और यदि जिम जॉइन नहीं करना चाहते है तो घर पर ही पुश उप और पुल उप जैसे एक्सरसाइज करे।
  • वेइट गेन एक्सरसाइज के बारे में बहुत जल्द हम एक अलग पोस्ट लिखने वाले है जिसकी अपडेट पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। अगर आपने भारी खुराक के साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान दिया तो पाचन क्रिया में कोई दिक्कत नहीं होगी और जल्दी वजन बढ़ाने में कामियाब हो पाओगे।

(5) मोटा होने की दवा मेडिसिन

  • वजन बढ़ाने के लिए मार्किट में बहुत से वेइट गेन प्रोडक्ट मिल रहे है जिसका यूज़ कर के सच में कोई भी अपना वजन तेजी से बढ़ा सकता है। लेकिन आपको ऐसे प्रोडक्ट बहुत सोच समझ कर खरीदने चाहिए क्यों की मार्किट में जो सस्ते प्रोडक्ट मिल रहे है उसमे से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में कार्बो हायड्रेड की मात्रा ज्यादा है और प्रोटीन की मात्रा कम जो वेइट गेन के साथ पेट गेन भी करता है और ये बॉडी के लिए अच्छा नहीं है।
  • सबसे पहले वजन बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे ही आज़माने है जो मैंने ऊपर बताये और अगर उससे भी कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता तभी इन वेइट गेन दवा का सहारा लीजिये। और इसमें वही वेइट गेन पाउडर लेना चाहिए जिसमे प्रोटीन ज्यादा और कार्बो कम है। मैंने इस तरह के ज्यादातर पाउडर यूज़ कर लिए है इसलिए बहुत जल्द इसके ऊपर एक अलग से पोस्ट शेयर कर के अपना पूरा ऑनेस्ट रिव्यु बताउगा। अभी के लिए बस ऊपर बताये गए उपायों का पालन करे।

अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये

तो पोस्ट यहाँ पर होता है ख़तम और मुझे उम्मीद है की वजन कैसे बढ़ाये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। पोस्ट को जरुरत मंद लोगो के साथ शेयर करे और उनकी हेल्प करे। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *