डोमेन नाम क्या है (What Is Domain Name In Hindi)

Domain क्या होता है, Domain name authority क्या है, What is domain in hind, Types of domain name in hindi जैसे बहुत से questions को Google search engine पर search किया गया है। So आज हम इसी questions के answer देने वाले है। अगर आपने कोई blog बनाया है। तो अब आप Domain name खरीदने के बारे में सोच रहे होंगे। पर आप blogging में नए हो और आपको domain के बारेमे कम जानकारी होगी। इसलिए आज हम domain name के बारे में perfect जानकारी लाये है। ताकि आपको पता चल सके की Domain name क्या है ?Domain कहा से ख़रीदे ? कैसे ख़रीदे वगेरा।

domain name kya hai hindi

जब मैंने Blogging start किया था। तब Website का name कुछ इस तरह था (pakkasolutionhindi.blogspot.com) फिर मैंने Domain खरीद कर blogspot को हटा दिया और .com को लगा दिया। फिर मेरी website Pakkasolution.com हो गई। .com domain name खरीदने के पहले मेरे मन में बहोत से सवाल थे। जो आज आपके मन में भी होंगे। उसी सवालों के जवाब में आज इस post में देने की कोशिश करुँगा।

डोमेन नाम क्या है – What Is Domain Name In Hindi

Internet की दुनिया में किसी भी website की पहचान करने के लिए उसे एक Web Address या Name दिया जाता है। जिसके जरिये पूरी दुनिया के लोग उस website तक पहुँचते है और इसी Web Address को Domain Name कहते है। जैसे मेरी website का Domain Name है “www.pakkasolution.com”। Domain name मतलब जिस नाम से हमारी site जुडी हो। For Example -.com ,in, net को Domain कहते है।

अगर domain name buy नहीं करते है तो website एक perfect website नहीं कहलाती है क्यों की website के साथ में subdomain name जुड़ा होता है जिसे domain name purchase कर के हटाया जा सकता है। domain name खरीदने से search engine से Traffic मिलने में भी फायदा मिलता है।

एक अमेरिकन संस्था Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) द्वारा दुनिया भर के Domains को manage किया जाता है। अगर आप अपनी website के लिए या blog के लिए कोई Domain लेना चाहते है तो आपको ICANN से Certified किसी भी Domain Registrar से अपना Domain Register कराना होता है। आपने देखा होगा की internet पे ज़्यादातर sites के domain name होते ही है। तो अब आप समज गए होंगे की domain name खरीदना कितना important है।

Types Of Domain Name In Hindi

दोस्तों Domain Name के दुसरे part TLD/Extension के आधार पर Domains बहुत से प्रकार होते है। इन सभी के बारे में बताना इस post में possible नहीं है। इसलिए मैं यहाँ पर आपको Domain Name के उनमें से केवल कुछ Important type ही बताऊंगा। Top Level Domains के जरिये आप आसानी से Google पर High ranking पा सकते है। क्यूंकि ज्यादातर Search Engines Top Level Domain को ही ज्यादा importance देते है। कुछ प्रमुख Top Level Domains निम्न है जिनसे आप जान सकते है की डोमेन नेम कैसे होते है।

  • .com – यह TLD सामान्यतया Commercial Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .net – यह TLD Network Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .org – यह TLD Organization से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .edu – यह TLD Education से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .gov – यह TLD Government से सम्बंधित Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .in – यह TLD Country specific है जो Indian Domain को show करता है।
  • .biz – यह TLD Business Websites के लिए प्रयुक्त होता है।
  • .info – यह TLD Information purpose की Websites के लिए प्रयुक्त होता है।

Country specific TLDs को Generally ccTLD (Country Code Top Level Domains) भी कहते है। जो किसी particular country area को focus करते है। इसमें आपको हर एक country के लिए अलग-अलग Top Level Domains मिलते है। जैसे की नीचे कुछ important Domain Extension दिए है –

  • .In – India के लिए
  • .Gb – Great britain के लिए
  • .Au – Australia के लिए
  • .Us – United state America के लिए
  • .pk – Pakistan के लिए
  • .fr – France के लिए

डोमेन नाम कहा से खरीदते है

  • Domain बेचने वाली बहुत सारी websites है लेकिन मैं आपको उन websites के बारे में बताऊंगा जो अच्छी और सस्ती होने के साथ ही भरोसे लायक भी है। जहाँ पर आपके साथ किसी भी प्रकार की बेईमानी नहीं होगी। इसके साथ ही ये websites अपने users को Promotional Offers भी देती रहती है जिससे आपको कम कीमत में भी Domain Name मिल जाता है।
  • domain name को आप online ही खरीद सकते है। और domain name खरीदने के लिए आपके पास ATM card, online net banking या किसी भी तरह का online payment करने के लिए facility होना ज़रूरी है।
  • अब बात करते है डोमेन के लिए कितने पैसे खर्च करने पडते है या money investment करना पड़ता है So बता दू की domain name 99rs से 200rs तक में आपको आसानी से मिल जायेगा।
  • एक बार successfully domain name purchase कर लेने के बाद हम उसे अपनी website पर connect कर सकते है।
    यहाँ निचे domain name खरीदने की कुछ top website list है जिस पर से आप आसानी से अपनी website के लिए domain name खरीद सकते है।
  1. GoDaddy
  2. BigRock
  3. 1and1
  4. Hostgator

Website के लिए कैसे डोमेन खरीदना चाहिये

  • सब से best domain name.com है। best इसलिए क्युकी दुनिया में सबसे ज्यादा famous domain .com है। फिर second choice .in जो indian site के लिए perfect है। in का मतलब india है। in domain खरीदने से आपका चार्ज कम होता है।
  • मेरी choice इन दो domain name पे है बाकि आप चाहे तो आपकी मर्ज़ी से ऐसे भी बहोत से domain name है जो खरीद सकते है जिसके बारे में ऊपर जानकारी दे चूका हूँ। मेरे हिसाब से godaddy से 99RS में com domain name खरीदना सबसे best है।
  • बहुत से लोग पूछते है की क्या domain name खरीदना के बाद website making complete हो जाता है। इसका answer है नहीं होता क्यों domain name खरीदने के बाद भी वेबसाइट में बहुत कुछ करना बाकि होता है जैसे domain को website से connect करना, website के powerful performance के लिए Hosting Buy करना, Doamin and Hosting को connect करना etc.
  • अगर आप इन सभी Topic पर आगे जानकारी पाना चाहते है तो हमें comment से ज़रूर बताये और daily new updates के लिए हमारे Blog को Subscribe ज़रूर करे।

Blogging Series में हमने बहुत सी helpful posts share की है जिसे आप निचे दी गयी Links पर click कर के पढ़ सकते है।

तो मैंने इस post में घुमाया फिराया नहीं है और आपको direct सही रास्ता बताया है domain name खरीदने के बारे में। जिस से आप एक बार और अछि तरह पढ़कर समज सकते है। इस post से related कोई बभी परेशानी हो तो हमे comment से बताये या हमारे facebook page पर contact करे। मिलते है अपनी next post में तब तक के लिए Take Care !

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *