यूट्यूब से पैसा कमाना हर तरीके से बेहतर क्यों है

इंटरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत से तरीके है जिससे आप online घर बैठे पैसा कमा सकते है। जैसे की free website या blog बना कर, youtube पर video बना कर, online बुक लिख कर, freelance साइट पर काम कर के etc. इन सब में से पैसे कमाने के दो बेहतर तरीके है। (1) youtube पे video अपलोड करके और (2) ब्लॉग वेबसाइट बनाके।

यूट्यूब से पैसा कमाना हर तरीके से बेहतर क्यों है

Internet पे पैसे कमाने के लिए Youtube सबसे बेहतर और आसान तरीका है। यूट्यूब से पैसे कमाने में बहोत फायदे है। तो चलिये अब जानते है की Youtube वीडियो को monetize करके पैसे कमाने का क्या फायदा है और ये कयु आसान है।

(1) No Domain And No Hosting Money

Youtube से कमाने में 0 Investment है। इस का फायदा ये है की हमे नाही कोई Domain name खरीदना पडता है और नाही कोई Hosting लेनी पड़ती है। Youtube पे आप आसानी से Channel बना कर उसमे videos upload कर सकते है। जितने लोग आपके Video ज्यादा देखेंगे उतनी ज्यादा Income होंगी। और Blogging वाले तरीके में आपको Domain और Hosting के लिये Charge करना पड़ता है। इस तरह आप बिना पैसे खर्च किये Youtube से आसानी से पैसे कमा सकते है।

(2) Youtube Se Badhiya Paise Kaise Kamaye

अब आपको करना ये है की खुद का एक Original Video बनाना है। फिर आप Youtube पे Account बना कर Video को Upload कर सकते है। और हां आपका Video Original होना चाहिए और Adsense के terms and Condition पर खरा उतरना चाहिए। कुछ ऐसे Video बनाके Upload करे जिस से लोगो को कुछ सीखने मिले। अपने Problem के Solution मिले। इतना करने से Youtube से आपकी बढिया कमाई हो सकती है।

(3) Youtube Se Adsense Approval 100% Easy Hota Hai

बहोत से Bloggers समझते है की Adsense 6 महीने के Approved होता है। पर अब Adsense को Approve करना बहोत ही आसान हो सकता है। आप Youtube से 2 Hour में Adsense को approved कर सकते है। या फिर Blog से भी Approved कर सकते है। आप एक ही Adsense Account से Youtube और Blogger दोनों पर Ads लगा सकते है।

Youtube Se Paise Kamane Ke 3 Best Tarike

Video Upload करने के लिए आपको Youtube पे अपनी खुद की एक chhanel बनानी होगी। और फिर Youtube chhanel से बहोत से तरीको से पैसे कमा सकते हो। आज में आपको Simple और Popular तरीके Share कर रहा हु Youtube से पैसे कमाने के लिए।

  1. Google Adsense :- आप अपनी Youtube chhanel के Videos को Monetize करके Adsense के Ads लगा सकते हो। फिर Adsense द्वारा Video पर Ads दिखाई जाएँगी Video में दिखाए Ads पर जब लोग click करेंगे तब हमारी Income होती है। ऐसे बहोत से हमारे जैसे लोग है जो Youtube से पर Day 100 $ कमा लेते है।
  2. Affiliate Marketing :- Affiliate Program यानी की किसी Company के Product को आप द्वारा बिकवाने पर आपकी Income होंगी। इसके लिए पहले आपको Affiliate Program से जुड़ना होगा। और जुड़ जाने के बाद Link प्राप्त करनी होंगी। Affiliate Program बहोत से है। जैसे की Amazon, Flipkart, Shopclues वगैरा। इन Programs में जुड़ने के बाद Company आपको अपने Product को बिकवाने के लिए एक Link देता है। अब आपको Youtube से कमाने के लिए करना ये है की उस Company के अच्छे से Products के उपर Video बनाना है और Company का वो Product बिकवाना है। Product बिकवाने पर आपको Commision मिलेगा और अच्छी खासी Income होगी।
  3. Sponsership & Promotions :- आज हर छोटे बड़े youtubers अपनी youtube channel पर sponsership से अच्छा पैसा कमा रहे है। इसमें होता यु है की कोई company अपने product या services को online marketing करने के लिए youtubers को पसंद करती है। Youtubers को बस किसी भी तरह अपने videos में उस company के product या service को promote कर देना होता है। इसके बदले में companies youtubers को per video पर 2000 से ऊपर money pay करती है।

अब हम आगे बताएंगे के कैसे Youtube पे Video Upload करके पैसे कमाए। हम आगे बतायेगे के कैसे Youtube की chhanel बनाते है। इस Post से आपको समझ आ गया होगा की Youtube से पैसे कमाना कितना फायदेमंद है। और आपको कोई Problem हो तो Comment से बताये। हम आपकी help करेंगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *